'महाराज ! तुमको इतना बड़ा बनानेवाली वह कौन भी चीज है, जिससे खिंचे हुए रोज चारों ओरसे इतने नर-नारी आ-आकर भक्तिपूर्वक तुम्हारे चरणोंमें प्रणाम करते हैं ?"
'वत्स! वह वस्तु श्रीरामनाम है। रामनामने ही मुझको इतना बड़ा बनाया है। '
'मैं रामनाम लूँ तो क्या मैं भी इतना बड़ा बन सकता हूँ?'
"हाँ बाबा! रामनाम लोगे तो तुम भी इतने ही बड़े हो जाओगे।'
प्रायः डेढ़ सौ वर्ष पूर्व अमृतसर जिलेके सोनाचमारी गाँवसे कुछ दूरपर पेड़तले बैठे हुए एक परमहंसके साथ चार सालके एक छोटे-से ब्राह्मण-बालककी उपर्युक्त बातचीत हुई थी। इसी समयसे बालक मन-ही-मन रामनामका जप करने लगा था। यही बालक आगे चलकर प्रसिद्ध महात्मा रामदासजी काठियाबाबा हुए।
काठियाबाबाके पिता निष्ठावान् ब्राह्मण थे। बालकका
यथासमय उपनयन संस्कार हुआ और फिर उसे पढ़नेके
लिये दूसरे गाँव गुरुके यहाँ भेज दिया गया। तीक्ष्णबुद्धि
बालक बहुत थोड़े समयमें पाठ याद कर लेता, फिर एकान्तमें बैठकर रामनामका जप किया करता। सतरह अठारह वर्षकी उम्र में पढ़-लिखकर बालक अपने घर लौट आया। आनेके बाद और सब पुस्तकें तो बाँधकर रख दीं, एक गीताको हृदयसे लगाकर रखा।
तदनन्तर गायत्रीमन्त्र सिद्ध करनेके लिये आप यथाविधि मन्त्रजप करने लगे। प्रायः एक लाख मन्त्रजप हो जानेपर एक दिन गायत्रीदेवीने आकाशमण्डलमें आविर्भूत होकर आदेश दिया- 'वत्स! तुम अब बाकीका |जप श्रीज्वालामुखीमें जाकर पूरा करो और वर ग्रहण करो।' रामदासने कहा- 'मातः ! सन्तानपर तुम्हारी कृपा प्रतिक्षण बनी रहे, यही प्रार्थना है।' भगवती गायत्री 'एवमस्तु' कहकर अन्तर्धान हो गयी।
इस घटनाके बाद ज्वालामुखी जानेके समय रास्तेमें एक दिव्यकान्ति ज्योतिर्मय पुरुष मिले और रामदासजी उनके शरण हो गये। इन महात्माने कृपापूर्वक रामदासको शिष्यरूपमें ग्रहण कर लिया। इनका नाम था स्वामी देवदासजी। ये निम्बार्कसम्प्रदायके एक पूर्वाचार्य थे। पुत्रके संन्यासकी खबर पाकर पिता आये और उनकेगुरुदेवसे अनुनय-विनय करके कुछ दिनोंके लिये रामदासजीको घर ले गये। अत्यधिक स्नेहवश माता सदा रोती रहती, इससे साधनमें विघ्र होता देखकर ये घरसे निकल गये और फिर कभी जीवनभर अपने गाँवमें गये ही नहीं।
842
इस समयसे ये गुरुदेवकी सेवामें रहकर उनके आज्ञानुसार साधन करने लगे। गुरुदेवने समय-समयपर इनकी बड़ी कठिन परीक्षा ली। एक बार घूमते-घूमते गुरु-शिष्य हिमालय में जा पहुँचे और वहाँ गुरुदेव एक कुटिया में रहने लगे और रामदासजी बाहर खुली जगहमें आसन जमाकर भजन-साधन करने लगे। शामसे सुबहतक बर्फ पड़ती। इससे सामने आग जलाकर रातभर ये गुरुके आज्ञानुसार भजन करते। इन्हें रातको अपने आसनसे उठनेकी आज्ञा नहीं थी। एक दिन रातको थोड़ी देरके लिये कुछ आलस्य आ गया, बर्फ गिरनेसे आग बुझ गयी और जाड़ेके मारे रामदासजी काँपने लगे। सोचा, भूनी वेतन किये बिना तो जाड़ेसे ठिठुरकर मरना ही पड़ेगा। शरीर क्रमश: ठिठुरा जा रहा था। मनमें गुरुजीका डर था कि वे क्या कहेंगे। अन्तमें साहस करके गये और चुपचाप कुटियाके बाहर खड़े हो गये। भीतरसे गुरुदेवने कहा- ' बाहर कौन है?' शिष्यने कहा- 'महाराज, सेवक रामदास ।' पश्चात् गुरुके पूछनेपर सब बातें बतला दीं। गुरुदेवने धमकाकर कहा-'बेटा! क्या सोनेके लिये ही माँ-बापको रुलाकर घर छोड़कर यहाँआये हो? आज तो आग ले जाओ; पर सावधान, आगे कभी ऐसा न हो।' इतना कहकर गुरुदेवने एक जलती हुई लकड़ी बाहर फेंक दी। रामदासजी उसे ले आये और उससे धूनी जगाकर भजन करने लगे।
एक बार गुरुदेवने इन्हें पहाड़से कूद जानेको कहा, ये तैयार हो गये। एक बार इन्हें बहुत मारा था। एक बार कहा कि 'मैं जबतक न लौहूँ, तबतक इसी आसनपर बैठे रहना' और आप लौटकर आये नवें दिन रामदासजी आठ दिन, आठ रात एक आसनपर बैठे रहे। इस तरह बड़ी कड़ी कड़ी परीक्षाएँ लेकर अन्तमें प्रसन्न होकर कहा- 'वत्स! तुम्हारी परीक्षाएँ शेष हो गयी हैं। तुम इस शरीर से भगवत्स्वरूपत्वको प्राप्त होओगे। ऋद्धि सिद्धि तुम्हारे चरणोंमें लोटेंगी।'
गुरुदेवके अन्तर्धानके बाद आपने आठ बार पैदल चलकर भारतके सब तीर्थोंमें भ्रमण किया। अन्तमें | भरतपुरके सैलानीकुण्डपर आपको भगवान्का साक्षात्कार
हुआ। इसके सम्बन्धमें वे कहा करते-
रामदासको राम मिले हैं सैलानीके कुंडा ।
संत सदा यह सच्ची मानें झूठी मानें गुंडा ॥
अन्तिम जीवन आपका श्रीवृन्दावनमें बीता काठकी लँगोटी लगानेसे आपका नाम 'काठियाबाबा' पड़ा। यहीं साधु-महात्मा आपके प्रभावको देखकर आपको 'व्रजविदेही' कहने लगे। एक दिन शेषरात्रिके समय योगासनसे बैठकर आपने नश्वर देहका त्यागकर परमधामको प्रयाण किया।
'mahaaraaj ! tumako itana bada़a banaanevaalee vah kaun bhee cheej hai, jisase khinche hue roj chaaron orase itane nara-naaree aa-aakar bhaktipoorvak tumhaare charanonmen pranaam karate hain ?"
'vatsa! vah vastu shreeraamanaam hai. raamanaamane hee mujhako itana bada़a banaaya hai. '
'main raamanaam loon to kya main bhee itana bada़a ban sakata hoon?'
"haan baabaa! raamanaam loge to tum bhee itane hee bada़e ho jaaoge.'
praayah dedha़ sau varsh poorv amritasar jileke sonaachamaaree gaanvase kuchh doorapar peda़tale baithe hue ek paramahansake saath chaar saalake ek chhote-se braahmana-baalakakee uparyukt baatacheet huee thee. isee samayase baalak mana-hee-man raamanaamaka jap karane laga thaa. yahee baalak aage chalakar prasiddh mahaatma raamadaasajee kaathiyaabaaba hue.
kaathiyaabaabaake pita nishthaavaan braahman the. baalakakaa
yathaasamay upanayan sanskaar hua aur phir use padha़neke
liye doosare gaanv guruke yahaan bhej diya gayaa. teekshnabuddhi
baalak bahut thoda़e samayamen paath yaad kar leta, phir ekaantamen baithakar raamanaamaka jap kiya karataa. satarah athaarah varshakee umr men padha़-likhakar baalak apane ghar laut aayaa. aaneke baad aur sab pustaken to baandhakar rakh deen, ek geetaako hridayase lagaakar rakhaa.
tadanantar gaayatreemantr siddh karaneke liye aap yathaavidhi mantrajap karane lage. praayah ek laakh mantrajap ho jaanepar ek din gaayatreedeveene aakaashamandalamen aavirbhoot hokar aadesh diyaa- 'vatsa! tum ab baakeeka |jap shreejvaalaamukheemen jaakar poora karo aur var grahan karo.' raamadaasane kahaa- 'maatah ! santaanapar tumhaaree kripa pratikshan banee rahe, yahee praarthana hai.' bhagavatee gaayatree 'evamastu' kahakar antardhaan ho gayee.
is ghatanaake baad jvaalaamukhee jaaneke samay raastemen ek divyakaanti jyotirmay purush mile aur raamadaasajee unake sharan ho gaye. in mahaatmaane kripaapoorvak raamadaasako shishyaroopamen grahan kar liyaa. inaka naam tha svaamee devadaasajee. ye nimbaarkasampradaayake ek poorvaachaary the. putrake sannyaasakee khabar paakar pita aaye aur unakegurudevase anunaya-vinay karake kuchh dinonke liye raamadaasajeeko ghar le gaye. atyadhik snehavash maata sada rotee rahatee, isase saadhanamen vighr hota dekhakar ye gharase nikal gaye aur phir kabhee jeevanabhar apane gaanvamen gaye hee naheen.
842
is samayase ye gurudevakee sevaamen rahakar unake aajnaanusaar saadhan karane lage. gurudevane samaya-samayapar inakee bada़ee kathin pareeksha lee. ek baar ghoomate-ghoomate guru-shishy himaalay men ja pahunche aur vahaan gurudev ek kutiya men rahane lage aur raamadaasajee baahar khulee jagahamen aasan jamaakar bhajana-saadhan karane lage. shaamase subahatak barph pada़tee. isase saamane aag jalaakar raatabhar ye guruke aajnaanusaar bhajan karate. inhen raatako apane aasanase uthanekee aajna naheen thee. ek din raatako thoda़ee derake liye kuchh aalasy a gaya, barph giranese aag bujh gayee aur jaada़eke maare raamadaasajee kaanpane lage. socha, bhoonee vetan kiye bina to jaaड़ese thithurakar marana hee pada़egaa. shareer kramasha: thithura ja raha thaa. manamen gurujeeka dar tha ki ve kya kahenge. antamen saahas karake gaye aur chupachaap kutiyaake baahar khada़e ho gaye. bheetarase gurudevane kahaa- ' baahar kaun hai?' shishyane kahaa- 'mahaaraaj, sevak raamadaas .' pashchaat guruke poochhanepar sab baaten batala deen. gurudevane dhamakaakar kahaa-'betaa! kya soneke liye hee maan-baapako rulaakar ghar chhoda़kar yahaanaaye ho? aaj to aag le jaao; par saavadhaan, aage kabhee aisa n ho.' itana kahakar gurudevane ek jalatee huee lakada़ee baahar phenk dee. raamadaasajee use le aaye aur usase dhoonee jagaakar bhajan karane lage.
ek baar gurudevane inhen pahaada़se kood jaaneko kaha, ye taiyaar ho gaye. ek baar inhen bahut maara thaa. ek baar kaha ki 'main jabatak n lauhoon, tabatak isee aasanapar baithe rahanaa' aur aap lautakar aaye naven din raamadaasajee aath din, aath raat ek aasanapar baithe rahe. is tarah bada़ee kada़ee kada़ee pareekshaaen lekar antamen prasann hokar kahaa- 'vatsa! tumhaaree pareekshaaen shesh ho gayee hain. tum is shareer se bhagavatsvaroopatvako praapt hooge. riddhi siddhi tumhaare charanonmen lotengee.'
gurudevake antardhaanake baad aapane aath baar paidal chalakar bhaaratake sab teerthonmen bhraman kiyaa. antamen | bharatapurake sailaaneekundapar aapako bhagavaanka saakshaatkaara
huaa. isake sambandhamen ve kaha karate-
raamadaasako raam mile hain sailaaneeke kunda .
sant sada yah sachchee maanen jhoothee maanen gunda ..
antim jeevan aapaka shreevrindaavanamen beeta kaathakee langotee lagaanese aapaka naam 'kaathiyaabaabaa' pada़aa. yaheen saadhu-mahaatma aapake prabhaavako dekhakar aapako 'vrajavidehee' kahane lage. ek din shesharaatrike samay yogaasanase baithakar aapane nashvar dehaka tyaagakar paramadhaamako prayaan kiyaa.