श्रीशुकदेवजी कहते हैं-राजन्। एक बार सिन्धुसौवीर | देशका स्वामी राजा हूगण पालकीपर चढ़कर जा रहा था। जब वह इक्षुमती नदीके किनारे पहुंचा तब उसकी पालकी उठानेवाले कहारोंके जमादारको एक कहारकी आवश्यकता पड़ी। कहारकी खोज करते समय दैववश उसे ये ब्राह्मणदेवता मिल गये। इन्हें देखकर उसने सोचा, 'यह मनुष्य हृष्ट-पुष्ट, जवान और गठीले अङ्गोवाला है। इसलिये यह तो बैल या गधेके समान अच्छी तरह बोझा ढो सकता है।' यह सोचकर उसने बेगारमें पकड़े हुए अन्य कहारोंके साथ इन्हें भी बलात् पकड़कर पालकीमें जोड़ दिया। महात्मा भरतजी यद्यपि किसी प्रकार इस कार्यके योग्य नहीं थे, तो भी वे बिना कुछ बोले चुपचाप पालकीको उठा ले चले ॥ 1 ॥
वे द्विजवर, कोई जीव पैरोंतले दब न जाय–इस डरसे आगेकी एक बाण पृथ्वी देखकर चलते थे इसलिये दूसरे कहारोंके साथ उनकी चालका मेल नहीं खाता था अतः जब पालकी टेढ़ी-सीधी होने लगी, तब यह देखकर राजा रहूगणने पालकी उठानेवालोंसे कहा- 'अरे कहारो। अच्छी तरह चलो, पालकीको इस प्रकार ऊँची-नीची करके क्यों चलते हो ?' ॥ 2 ॥
तब अपने स्वामीका यह आक्षेपयुक्त वचन सुनकर कहारोंको डर लगा कि कहीं राजा उन्हें दण्ड न दें। इसलिये उन्होंने राजासे इस प्रकार निवेदन किया || 3 || 'महाराज यह हमारा प्रमाद नहीं है, हम आपकी नियममर्यादाके अनुसार ठीक-ठीक ही पालकी ले चल रहे हैं। यह एक नया कहार अभी-अभी पालकीमें लगाया गया है, तो भी यह जल्दी-जल्दी नहीं चलता। हमलोग इसके साथ पालकी नहीं ले जा सकते' ॥ 4 ॥
कहारोंके ये दीन वचन सुनकर राजा रहूगणने सोचा, 'संसर्गसें उत्पन्न होनेवाला दोष एक व्यक्तिमें होनेपर भी उससे सम्बन्ध रखनेवाले सभी पुरुषोंमें आ सकता है। इसलिये यदि इसका प्रतीकार न किया गया तो धीरे-धीरे ये सभी कहार अपनी चाल बिगाड़ लेंगे।' ऐसा सोचकर राजा रहूगणको कुछ क्रोध हो आया। यद्यपि उसने महापुरुषोंका सेवन किया था, तथापि क्षत्रियस्वभाववश बलात् उसकी बुद्धि रजोगुणसे व्याप्त हो गयी और वह उन द्विजश्रेष्ठ से, जिनका ब्रह्मतेज भस्मसे ढके हुए अग्रिके समान प्रकट नहीं था, इस प्रकार व्यङ्गसे भरे वचन कहने लगा- ॥5॥ 'अरे भैया । बड़े दुःखकी बात है, अवश्य ही तुम बहुत थक गये हो। ज्ञात होता है, तुम्हारे इन स्वाधिने तुम्हें तनिक भी सहारा नहींलगाया। इतनी दूर तुम अकेले ही बड़ी देरसे पालको ढोते चले | आ रहे हो। शरीर भी तो विशेष मोटा-ताजा और ह | कट्टा नहीं है, और मित्र ! बुढ़ापेने अलग तुम्हें दबा रखा है।' इस प्रकार बहुत ताना मारनेपर भी वे पहले की ही भाँति चुपचाप | पालकी उठाये चलते रहे। उन्होंने इसका कुछ भी बुरा न माना क्योंकि उनकी दृष्टि तो पचभूत इन्द्रिय और अन्तःकरणका सङ्गात यह अपना अन्तिम शरीर अविद्याका ही कार्य था। वह विविध अङ्गोंसे युक्त दिखायी देनेपर भी वस्तुतः था ही नहीं इसलिये उसमें उनका मैं मेरेपनका मिथ्या अध्यास सर्वान हो गया था और वे ब्रह्मरूप हो गये थे ॥ 6 ॥
(किन्तु) पालकी अब भी सीधी चालसे नहीं चल रहीं। | है यह देखकर राजा रक्षगण क्रोधसे आग-बबूला हो गया और कहने लगा, 'अरे! यह क्या ? क्या तू जीता ही मर गया है ? तू मेरा निरादर करके (मेरी) आज्ञाका उल्लङ्घन कर रहा है ! मालूम होता है, तू सर्वथा प्रमादी है। अरे! जैसे दण्डपाणि यमराज तू जन-समुदायको उसके अपराधों के लिये दण्ड देते हैं, उसी प्रकार मैं भी अभी तेरा इलाज किये देता हूँ। तब तेरे होश ठिकाने आ जायेंगे' ॥ 7 ॥
रहूगणको राजा होनेका अभिमान था. इसलिये वह इसी | प्रकार बहुत-सी अनाप-शनाप बातें बोल गया। वह अपनेको बड़ा पण्डित समझता था, अतः रज-तमयुक्त अभिमानके वशीभूत होकर उसने भगवान् के अनन्य प्रीतिपात्र भक्तका भरतजीका तिरस्कार कर डाला। योगेश्वरोकी विचित्र कहनी-करनीका तो उसे कुछ पता ही न था। उसकी ऐसी कच्ची बुद्धि देखकर वे सम्पूर्ण प्राणियोंके सुहृद् एवं आत्मा ब्रह्मभूत ब्राह्मणदेवता मुसकराये और बिना किसी प्रकारका अभिमान किये | इस प्रकार कहने लगे ॥ 8 ॥
जडभरतने कहा- राजन्! तुमने जो कुछ कहा यथार्थ है। उसमें कोई उलाहना नहीं है। यदि भार नामकी कोई वस्तु है तो ढोनेवालेके लिये है, यदि कोई मार्ग है तो वह चलनेवालेके लिये है। मोटापन भी उसीका है, यह सब शरीर लिये कहा जाता है, आत्माके लिये नहीं। ज्ञानीजन ऐसी बात नहीं करते 9 स्थूलता, कृशता, अधि, व्याधि, भूख प्यास, भर कलह, इच्छा, बुढ़ापा, निद्रा, प्रेम, क्रोध, अभिमान और | शोक- ये सब धर्म देहाभिमानको लेकर उत्पन्न होनेवाले जीवमे रहते हैं, मुझमे इनका भी नहीं है ॥ 10 ॥ राजन् ! तुमने जीने-मरनेकी बात कही–सो जितने भी विकारी पदार्थ है. उन | सभीमें नियमितरूपसे ये दोनों बाते देखी जाती है; क्योंकि वेसभी आदि-अन्तवाले हैं। यशस्वी नरेश जहाँ स्वामी सेवकभाव स्थिर हो, वहीं आज्ञापालनादिका नियम भी लागू हो सकता है ।। 11 । 'तुम राजा हो और मैं प्रजा हूँ' इस प्रकारकी भेदबुद्धिके लिये मुझे व्यवहारके सिवा और कहीं तनिक भी अवकाश नहीं दिखायी देता परमार्थदृष्टिसे देखा जाय तो किसे स्वामी कहें और किसे सेवक ? फिर भी राजन्। तुम्हें यदि स्वामित्वका अभिमान है तो कहो, मैं तुम्हारी क्या सेवा करूँ ।। 12 ।। वीरवर ! मैं मत्त, उन्मत्त और जड़के समान अपनी ही स्थितिमें रहता हूँ। मेरा इलाज करके तुम्हें क्या हाथ लगेगा ? यदि मैं वास्तवमे जड और प्रमादी ही है, तो भी मुझे शिक्षा देना पिसे हुएको पीसने के समान व्यर्थ ही होगा ॥ 13 ॥
श्रीशुकदेवजी कहते हैं- परीक्षित् । मुनिवर जडभरत यथार्थ तत्त्वका उपदेश करते हुए इतना उत्तर देकर मौन हो गये । उनका देहात्मबुद्धिका हेतुभूत अज्ञान निवृत्त हो चुका था, इसलिये वे परम शान्त हो गये थे। अतः इतना कहकर भोगद्वारा प्रारब्धक्षय करनेके लिये वे फिर पहलेके ही समान उस पालकीको कन्धेपर लेकर चलने लगे ।। 14 ।। सिन्धु सौवीरनरेश रहूगण भी अपनी उत्तम श्रद्धाके कारण तत्व जिज्ञासाका पूरा अधिकारी था। जब उसने उन द्विजश्रेष्ठके अनेकों योग-ग्रन्थोंसे समर्थित और हृदयकी ग्रन्थिका छेदन करनेवाले ये वाक्य सुने, तब वह तत्काल पालकीसे उतर पड़ा। उसका राजमद सर्वथा दूर हो गया और वह उनके चरणोंमें सिर रखकर अपना अपराध क्षमा कराते हुए इस प्रकार कहने लगा ।। 15 ।। 'देव! आपने द्विजोका चिह्न यज्ञोपवीत धारण कर रखा है, बतलाइये इस प्रकार प्रच्छन्नभावसे विचरनेवाले आप कौन हैं ? क्या आप दत्तात्रेय आदि अवधूतोंमेंसे कोई हैं ? आप किसके पुत्र हैं, आपका कहाँ जन्म हुआ है और यहाँ कैसे आपका पदार्पण हुआ है? यदि आप हमारा कल्याण करने पधारे हैं, तो क्या आप साक्षात् सत्त्वमूर्ति भगवान् कपिलजी ही तो नहीं है ? ।। 16 ।। मुझे इन्द्रके वज्रका कोई डर नहीं है, न मैं | महादेवजीके त्रिशूलसे डरता हूँ और न यमराजके दण्डसे। मुझे अग्नि, सूर्य, चन्द्र, वायु और कुबेरके अस्त्र-शस्त्रोंका भी कोई भय नहीं है; परन्तु मैं ब्राह्मणकुलके अपमानसे बहुत ही डरता हूँ ॥ 17 ॥ अतः कृपया बतलाइये, इस प्रकार अपने विज्ञान और को छिपाकर मूर्खोकी भाँति विचरनेवाले आप कौन है? विषयोंसे तो आप सर्वथा अनासक्त जान पड़ते हैं। मुझे आपकी कोई थाह नहीं मिल रही है। साथ आपके योगयुक्त को | बुद्धिद्वारा आलोचना करनेपर भी मेरा सन्देह दूर नहीं होता ॥ 18 ॥मैं आत्मज्ञानी मुनियोंके परम गुरु और साक्षात् श्रीहरिकी ज्ञानशक्तिके अवतार योगेश्वर भगवान् कपिलसे यह पूछनेक लिये जा रहा था कि इस लोकमें एकमात्र शरण लेनेयोग्य कौन है ।। 19 ।। क्या आप वे कपिलमुनि ही है, जो लोकोंकी दशा देखनेके लिये इस प्रकार अपना रूप छिपाकर विचर रहे हैं? भला, घरमें आसक्त रहनेवाला विवेकहीन पुरुष योगेश्वरोंकी गति कैसे जान सकता है ? ॥ 20 ॥
मैंने बुद्धादिकमोंमें अपनेको भ्रम होते देखा है, इसलिये मेरा अनुमान है कि बोझा ढोने और मार्गमें चलनेसे आपको भी अवश्य ही होता होगा। मुझे तो व्यवहार-मार्ग भी सत्य ही जान पड़ता है; क्योंकि मिथ्या घड़ेसे जल लाना आदि कार्य नहीं होता ॥ 21 ॥ ( देहादिके धर्मोका आत्मापर कोई प्रभाव ही नहीं | होता, ऐसी बात भी नहीं है) चूल्हेपर रखी हुई बटलोई जब अप्रिसे तपने लगती है, तब उसका जल भी खौलने लगता है। और फिर उस जलसे चावलका भीतरी भाग भी पक जाता है। इसी प्रकार अपनी उपाधिके धर्मोका अनुवर्तन करनेके कारण देह, इन्द्रिय, प्राण और मनकी सन्निधि आत्माको भी उनके धर्म श्रमादिका अनुभव होता ही है ॥ 22 ॥ आपने जो दण्डादिकी व्यर्थता बतायी, सो राजा तो प्रजाका शासन और पालन करनेके लिये नियुक्त किया हुआ उसका दास ही है। उसका उन्मत्तादिको दण्ड देना पिसे हुएको पीसनेके समान व्यर्थ नहीं हो सकता; क्योंकि अपने धर्मका आचरण करना भगवान्की सेवा ही है, उसे करनेवाला व्यक्ति अपनी सम्पूर्ण पापराशिको नष्ट कर देता है ॥ 23 ॥
'दीनबन्धो! राजत्वके अभिमानसे उन्मत्त होकर मैंने आप जैसे परम साधुकी अवज्ञा की है। अब आप ऐसी कृपादृष्टि कीजिये, जिससे इस साधु-अवज्ञारूप अपराधसे मैं मुक्त हो जाऊँ ।। 24 ।। आप देहाभिमानशून्य और विश्वबन्धु श्रीहरिके अनन्य भक्त हैं; इसलिये सबमें समान दृष्टि होनेसे इस मानापमानके कारण आपमें कोई विकार नहीं हो सकता तथापि एक महापुरुषका अपमान करनेके कारण मेरे जैसा पुरुष साक्षात् त्रिशूलपाणि महादेवजीके समान प्रभावशाली होनेपर भी, अपने अपराधसे अवश्य थोड़े ही कालमें नष्ट हो जायगा ।। 25 ।।