शौनकजी कहते हैं- सूतजी ! पृथ्वीरूप आधार पाकर स्वायम्भुव मनुने आगे होनेवाली सन्ततिको उत्पन्न करनेके लिये | किन-किन उपायोंका अवलम्बन किया ? ॥ 1 ॥ विदुरजी बड़े ही भगवद्भक्त और भगवान् श्रीकृष्णके अनन्य सुहृद् । इसीलिये उन्होंने अपने बड़े भाई धृतराष्ट्रको उनके पुत्र दुर्योधनके सहित, भगवान् श्रीकृष्णका अनादर करनेके कारण अपराधी समझकर त्याग दिया था ॥ 2 ॥ वे महर्षि द्वैपायनके पुत्र थे और महिमामें | उनसे किसी प्रकार कम नहीं थे तथा सब प्रकार भगवान् श्रीकृष्णके आश्रित और कृष्णभक्तोंके अनुगामी थे ॥ 3 ॥ तीर्थसेवनसे उनका अन्तःकरण और भी शुद्ध हो गया था। उन्होंने कुशावर्त्तक्षेत्र (हरिद्वार) में बैठे हुए तत्त्वज्ञानियोंमें श्रेष्ठ मैत्रेयजीके पास जाकर और क्या पूछा ? ॥ 4 ॥ सूतजी ! उन दोनोंमें वार्तालाप होनेपर श्रीहरिके चरणोंसे सम्बन्ध रखनेवाली बड़ी पवित्र कथाएँ हुई होंगी, जो उन्हीं चरणोंसे निकले हुए गङ्गाजलके समान सम्पूर्ण पापोंका नाश करनेवाली होंगी ॥ 5 ॥ सूतजी ! आपका मङ्गल हो, आप | हमें भगवान्की वे पवित्र कथाएँ सुनाइये। प्रभुके उदार चरित्र तो कीर्तन करनेयोग्य होते हैं। भला ऐसा कौन रसिक होगा, जोश्रीहरिके लीलामृतका पान करते-करते तृप्त हो जाय ।। 6 । नैमिषारण्यवासी मुनियोंके इस प्रकार पूछनेपर उग्रश्रवा सूतजीने भगवान्में चित्त लगाकर उनसे कहा
'सुनिये' ॥ 7 ॥
सूतजीने कहा- मुनिगण अपनी मायासे वराहरूप धारण करनेवाले श्रीहरिकी रसातलसे पृथ्वीको निकालने और खेलमें ही तिरस्कारपूर्वक हिरण्याक्षको मार डालनेकी लीला सुनकर विदुरजीको बड़ा आनन्द हुआ और उन्होंने मनिवर | मैत्रेयजीसे कहा ॥ 8 ॥
विदुरजीने कहा- ब्रह्मन् ! आप परोक्ष विषयोंको भी जाननेवाले हैं; अतः यह बतलाइये कि प्रजापतियोंके पति श्रीजीने मरीचि आदि प्रजापतियोंको उत्पन्न करके फिर सृष्टिको बहानेके लिये क्या किया ॥ 9 ॥ मरीचि आदि मुनीश्वरोने और स्वायम्भुव मनुने भी ब्रह्माजीकी आशासे किस प्रकार प्रजाकी वृद्धि की ? ॥ 10 ॥ क्या उन्होंने इस जगत्को पतियोंके सहयोग से उत्पन्न किया था अपने-अपने कार्यमे स्वतन्त्र रहकर अथवा सबने एक साथ मिलकर इस जगत्की रचना की ? ॥ 11 ॥
श्रीमैत्रेयजीने कहा- विदुरजी ! जिसकी गतिको जानना अत्यन्त कठिन है—उस जीवोंके प्रारब्ध, प्रकृतिके नियन्ता पुरुष और काल – इन तीन हेतुओंसे तथा भगवान्को संधि त्रिगुणमय प्रकृति क्षोभ होनेपर उससे महत्व उत्पन्न हुआ ॥ 12 ॥ दैवकी प्रेरणासे रजः प्रधान महत्तत्त्वसे वैकारिक (सात्त्विक), राजस और तामस– तीन प्रकारका अहङ्कार उत्पन्न हुआ। उसने आकाशादि पाँच-पाँच तत्त्वोंके अनेक वर्ग * प्रकट किये ।। 13 ।। वे सब अलग-अलग रहकर भूतोंके कार्यरूप ब्रह्माण्डकी रचना नहीं कर सकते थे; इसलिये उन्होंने भगवान्की शक्तिसे परस्पर संगठित होकर एक सुवर्णवर्ण अण्डकी रचना की ॥ 14 ॥ वह अण्ड चेतनाशून्य अवस्थामें एक हजार वर्षोंसे भी अधिक समयतक कारणाब्धिके जलमें पड़ा रहा। फिर उसमें श्रीभगवान्ने प्रवेश किया ।। 15 ।। उसमें अधिष्ठित होनेपर उनकी नाभिसे सहस्र सूयोंकि समान अत्यन्त देदीप्यमान एक कमल प्रकट हुआ, जो सम्पूर्ण जीव-समुदायका आश्रय था। उसीसे स्वयं ब्रह्माजीका भी आविर्भाव हुआ है ।। 16 ।।जब ब्रह्माण्डके गर्भरूप जलमें शयन करनेवाले श्रीनारायणदेवने ब्रह्माजीके अन्तःकरणमें प्रवेश किया, तब वे पूर्वकल्पोंमें अपने ही द्वारा निश्चित की हुई नाम- रूपमयी | व्यवस्थाके अनुसार लोकोंकी रचना करने लगे ॥ 17 ॥ सबसे | पहले उन्होंने अपनी छायासे तामिस्र, अन्धतामिस्र, तम, मोह और महामोह-यों पाँच प्रकारकी अविद्या उत्पन्न की ॥ 18 ॥ ब्रह्माजीको अपना वह तमोमय शरीर अच्छा नहीं लगा, अतः उन्होंने उसे त्याग दिया। तब, जिससे भूख-प्यासकी उत्पत्ति होती है – ऐसे रात्रिरूप उस शरीरको उसीसे उत्पन्न हुए यक्ष और राक्षसोने ग्रहण कर लिया ।। 19 । उस समय भूख-प्यास से अभिभूत होकर वे ब्रह्माजीको खानेको दौड़ पड़े और कहने लगे- 'इसे खा जाओ, इसकी रक्षा मत करो' क्योंकि वे भूख-प्याससे व्याकुल हो रहे थे ॥ 20 ॥ ब्रह्माजीने घबराकर उनसे कहा- 'अरे यक्ष-राक्षसो ! तुम मेरी सन्तान हो; इसलिये मुझे भक्षण मत करो, मेरी रक्षा करो। (उनमेंसे जिन्होंने कहा 'खा जाओ', वे यक्ष हुए और जिन्होंने कहा 'रक्षा मत करो'. वे राक्षस कहलाये) ॥ 21 ॥
फिर ब्रह्माजीने सात्त्विकी प्रभासे देदीप्यमान होकर मुख्य-मुख्य देवताओंकी रचना की। उन्होंने क्रीडा करते हुए, ब्रह्माजीके त्यागनेपर, उनका वह दिनरूप प्रकाशमय शरीर ग्रहण कर लिया ।। 22 ।। इसके पश्चात् ब्रह्माजीने अपने जघनदेशसे कामासक्त असुरोंको उत्पन्न किया। वे अत्यन्त कामलोलुप होनेके कारण उत्पन्न होते ही मैथुनके लिये ब्रह्माजीकी ओर चले || 23 || यह देखकर पहले तो वे हँसे; किन्तु फिर उन निर्लज्ज असुरोंको अपने पीछे लगा देख भयभीत और क्रोधित होकर बड़े जोरसे भागे ॥ 24 ॥ तब उन्होंने भक्तोंपर कृपा करनेके लिये उनकी भावनाके अनुसार दर्शन देनेवाले, शरणागतवत्सल वरदायक श्रीहरिके पास जाकर कहा- ॥ 25 ॥ परमात्मन् ! मेरी रक्षा कीजिये; मैने तो आपकी ही आज्ञासे प्रजा उत्पन्न की थी, किन्तु यह तो पापमें प्रवृत्त होकर मुझको ही तंग करने चली है॥ 26 ॥ नाथ ! एकमात्र आप ही दुःखी जीवोंका दुःख दूर करनेवाले हैं और जो आपकी चरण-शरणमें नहीं आते, उन्हें दुःख देनेवाले भी एकमात्र आप ही हैं ॥ 27 ॥
प्रभु तो प्रत्यक्षवत् सबके हृदयकी जाननेवाले हैं। उन्होंने ब्रह्माजीकी आतुरता देखकर कहा- 'तुम अपने इस कामकलुषित शरीरको त्याग दो।' भगवान् के यो कहते ही उन्होंने वह शरीर भी छोड़ दिया ॥ 28 ॥(ब्रह्माजीका छोड़ा हुआ वह शरीर एक सुन्दरी स्त्री-संध्यादेवीके रूपमें परिणत हो गया।) उसके चरणकमलोंके पायजेब झङ्कृत हो रहे थे। उसकी आँखें मतवाली हो रही थीं और कमर करधनीकी लड़ोंसे सुशोभित सजीली साड़ीसे ढकी हुई थी ॥ 29 ॥ उसके उभरे हुए स्तन इस प्रकार एक-दूसरे से सटे हुए थे कि उनके बीचमें कोई अन्तर ही नहीं रह गया था। उसकी नासिका और दन्तावली बड़ी ही सुघड़ थी तथा वह मधुर मधुर मुस्कराती हुई असुरोकी ओर हाव भावपूर्ण दृष्टिसे देख रही थी ॥ 30 ॥ वह नीली-नीली अलकावलीसे सुशोभित सुकुमारी मानो लज्जाके मारे अपने अञ्चलमें ही सिमिटी जाती थी। विदुरजी ! उस सुन्दरीको देखकर सब-के-सब असुर मोहित हो गये ॥ 31 ॥ 'अहो ! इसका कैसा विचित्र रूप, कैसा अलौकिक धैर्य और कैसी नवी अवस्था है देखो, हम कामपीड़ितोंके बीचमें यह कैसी बेपरवाह सी विचर रही है ॥ 32 ॥
इस प्रकार उन कुबुद्धि दैत्योंने स्त्रीरूपिणी संध्याके विषयमें तरह-तरहके तर्क-वितर्क करके फिर उसका बहुत आदर बनते हुए प्रेमपूर्वक पूछा- ॥ 33 ॥ 'सुन्दरि तुम कौन हो और किसकी पुत्री हो ? भामिनि ! यहाँ तुम्हारे आनेका क्या प्रयोजन है? तुम अपने अनूप रूपका यह बेमोल सौदा दिखाकर हम अभागोंको क्यों तरसा रही हो 34 ॥ अबले ! तुम कोई भी क्यों न हो, हमें तुम्हारा दर्शन हुआ यह बड़े सौभाग्यकी बात है। तुम अपनी गेंद उछाल-उछालकर तो हम दर्शकोंके मनको मधे डालती | हो ॥ 35 ॥ सुन्दरि ! जब तुम उछलती हुई गेंदपर अपनी हथेलीकी थपकी मारती हो, तब तुम्हारा चरण कमल एक जगह नहीं ठहरता; तुम्हारा कटिप्रदेश स्थूल स्तनोंके भारसे थक-सा जाता है और तुम्हारी निर्मल दृष्टिसे भी थकावट झलकने लगती है। अहो ! तुम्हारा केशपाश कैसा सुन्दर है' ॥ 36 ॥ इस प्रकार स्त्रीरूपसे प्रकट हुई उस सायङ्कालीन सन्ध्याने उन्हें अत्यन्त कामासक्त कर दिया और उन मूढ़ोंने उसे कोई रमणीरत्न समझकर ग्रहण कर लिया ।। 37 ।।
तदनन्तर ब्रह्माजीने गम्भीर भावसे हँसकर अपनी कान्तिमयो मूर्तिसे, जो अपने सौन्दर्यका मानो आप ही आस्वादन करती थी, गन्धर्व और अप्सराओंको उत्पन्न किया ॥ 38 ॥ उन्होंने ज्योत्स्ना (चन्द्रिका) रूप अपने उस कान्तिमय प्रिय शरीरको त्याग दिया। उसीको विश्वावसु आदि गभवन प्रसन्नतापूर्वक प्रण किया ।। 39 ।।
इसके पश्चात् भगवान् ब्रह्मने अपनी तन्द्रासे भूत-पिशाच उत्पन्न किये। उन्हें दिगम्बर (वस्त्रहीन) और बाल बिखरे देशउन्होंने आँखें मूंद लीं ॥ 40 ॥ ब्रह्माजीके त्यागे हुए उस जैभाईरूप शरीरको भूत-पिशाचोंने ग्रहण किया। इसीको निद्रा भी कहते हैं, जिससे जीवोंको इन्द्रियोंमें शिथिलता आती देखी जाती है। यदि कोई मनुष्य जूठे मुँह सो जाता है तो उसपर भूत-पिशाचादि आक्रमण करते हैं; उसीको उत्पाद कहते हैं ॥ 41
फिर भगवान् ब्रह्माने भावना की कि मैं तेजोमय हूँ और अपने अदृश्य रूपसे साध्यगण एवं पितृगणको उत्पन्न किया ।। 42 पितरों ने अपनी उत्पत्तिके स्थान उस अदृश्य शरीरको ग्रहण कर लिया। इसी को लक्ष्यमें रखकर पण्डितजन श्रद्धादिके द्वारा पितर और साध्यगणोंको क्रमशः कव्य (पिण्ड) और हव्य अर्पण करते हैं ।। 43 ।।
अपनी तिरोधानशक्ति ब्रह्माजीने सिद्ध और विद्याधरोकी सृष्टि की और उन्हें अपना वह अन्तर्धान नामक अद्भुत शरीर दिया ।। 44 एक बार ब्रह्माजीने अपना प्रतिबिम्ब देखा। तब अपनेको बहुत सुन्दर मानकर उस प्रतिबिम्ब से किन्नर और किम्पुरुष उत्पन्न किये 45 उन्होंने ब्रह्माजीके त्याग देनेपर उनका वह प्रतिविम्व शरीर ग्रहण किया। इसलिये ये सब उषःकालमें अपनी पत्नियोंके साथ मिलकर ब्रह्माजीके गुण-कर्मादिका गान किया करते हैं ।। 46 ।।
एक बार ब्रह्माजी सृष्टिको वृद्धि न होनेके कारण बहुत चिन्तित होकर हाथ-पैर आदि अवको फैलाकर लेट गये और फिर क्रोधवश उस भोगमय शरीरको त्याग दिया ।। 47 ।। उससे जो बाल झड़कर गिरे, वे अहि हुए तथा उसके हाथ-पैर सिकोड़कर | चलने से क्रूरस्वभाव सर्प और नाग हुए, जिनका शरीर फागरूपसे कंधेके पास बहुत फैला होता है ॥ 48 ॥
एक बार ब्रह्माजीने अपनेको कृतकृत्य-सा अनुभव किया। उस समय अन्तमें उन्होंने अपने मनसे मनुओं की सृष्टि की। ये सब प्रजाको वृद्धि करनेवाले हैं॥ 49 ॥ मनस्वी ब्रह्माजीने उनके लिये अपना पुरुषाकार शरीर त्याग दिया। मनुओको देखकर उनसे पहले उत्पन्न हुए देवता- गन्धर्वादि ब्रह्माजीकी स्तुति करने लगे ।। 50 ।। वे बोले, विश्वकर्ता ब्रह्माजी! आपकी यह (मनुओको) सृष्टि बड़ी ही सुन्दर है। इसमें अग्रिहोत्र आदि सभी कर्म प्रतिष्ठित है। इसकी सहायतासे हम भी अपना अन्न (हविर्भाग) ग्रहण कर सकेंगे' ।। 51 ।। फिर आदिऋषि ब्रह्माजीने इन्द्रियसंयमपूर्वक तप, विद्या, योग और समाधिसे सम्पन्न हो अपनी प्रिय सन्तान अधिगणको रचना को और उनमेंसे प्रत्येकको अपने समाधि योग, ऐश्वर्य, तप, विद्या और वैराग्यमय शरीरका अंश दिया ।। 52-53 ।।