श्रीशुकदेवजी कहते हैं—परीक्षित्! मैं वर्णन कर चुका हूँ कि मान्धाताके पुत्रोंमें सबसे श्रेष्ठ अम्बरीष थे। उनके दादा युवनाश्वने उन्हें पुत्ररूपमें स्वीकार कर लिया। उनका पुत्र हुआ यौवनाश्व और यौवनाश्वका हारीत । मान्धाताके वंशमें ये तीन अवान्तर गोत्रोंके प्रवर्तक हुए ॥ 1 ॥ नाग अपनी बहिन नर्मदाका विवाह पुरुकुत्ससे कर दिया था नागराज वासुकिको आज्ञासे नर्मदा अपने पतिको रसातलमें ले गयी ॥ 2 ॥ वहाँ भगवान्को शक्तिसे सम्पन्न होकर पुरुकुत्सने वध करनेयोग्य गन्धर्वोको मार डाला। इसपर नागराजने प्रसन्न होकर पुरुकुत्सको वर दिया कि जो इस प्रसङ्गका स्मरण करेगा, वह सर्पोंसे निर्भय हो जायगा || 3 || राजा पुरुकुत्सका पुत्र त्रसदस्यु था। उसके पुत्र हुए अनरण्य अनरण्यके हर्यश्व, उसके अरुण और अरुणके त्रिबन्धन हुए ।। 4 ।। त्रिबन्धन के पुत्र सत्यव्रत हुए। यही सत्यव्रत त्रिशङ्कुके नामसे विख्यात हुए। यद्यपि त्रिशङ्क अपने पिता और गुरुके शापसे चाण्डाल हो गये थे, परन्तु विश्वामित्रजीके प्रभावसे वे सशरीर स्वर्गमें चले गये। देवताओंने उन्हें वहाँसे केल दिया और वे नीचेको सिर किये हुए गिर पड़े; परन्तु विश्वामित्रजीने अपने तपोबलसे उन्हें आकाशमें ही स्थिर कर दिया। वे अब भी आकाशमें लटके हुए दीखते हैं ।। 5-6 ।।
त्रिशङ्कके पुत्र थे हरिचन्द्र उनके लिए विश्वामित्र और वसिष्ठ एक-दूसरेको शाप देकर | पक्षी हो गये और बहुत वर्षोंतक लड़ते रहे ॥ 7 ॥हरिचन्द्रके कोई सन्तान न थी। इससे वे बहुत उदास रहा करते थे। नारदके उपदेशसे वे वरुणदेवताकी शरण में गये और उनसे प्रार्थना की कि 'प्रभो ! मुझे पुत्र प्राप्त हो ॥ 8 ॥ महाराज यदि मेरे वीर पुत्र होगा तो मैं उसीसे आपका यजन करूँगा।' वरुणने कहा— 'ठीक है।' तब वरुणको कृपासे हरिश्चन्द्रके रोहित नामका पुत्र हुआ ॥ 9 ॥ पुत्र होते ही वरुणने आकर कहा-'हरिश्चन्द्र ! तुम्हें पुत्र प्राप्त हो गया। अब इसके द्वारा मेरा यज्ञ करो।' हरिश्चन्द्रने कहा— 'जब आपका यह यज्ञपशु (रोहित) दस दिनसे अधिकका हो जायगा, तब यज्ञके योग्य होगा' ॥ 10 ॥ दस दिन बीतनेपर वरुणने आकर फिर कहा- 'अब मेरा यज्ञ करो।' हरिश्चन्द्रने कहा- 'जब आपके यज्ञपशुके मुँह में दाँत निकल आयेंगे, तब वह यज्ञके योग्य होगा' ॥ 11 ॥ दाँत उग आनेपर वरुणने कहा- 'अब इसके दाँत निकल आये, मेरा यज्ञ करो।' हरिश्चन्द्रने कहा- 'जब इसके दूधके दाँत गिर जायेंगे, तब यह यज्ञके योग्य होगा' ॥ 12 ॥ दूधके दाँत गिर जानेपर वरुणने कहा 'अब इस यज्ञपशुके दाँत गिर गये, मेरा यज्ञ करो।' हरिश्चन्द्र ने कहा- 'जब इसके दुबारा दाँत आ जायेंगे, तब यह पशु यज्ञके योग्य हो जायगा ॥ 13 ॥ दाँतोंके फिर उग आनेपर वरुणने कहा 'अब मेरा यज्ञ करो।' हरिश्चन्द्रने कहा— 'वरुणजी महाराज ! क्षत्रिय पशु तब यज्ञके योग्य होता है, जब वह कवच धारण करने लगे' ॥ 14 परीक्षित्! इस प्रकार राजा हरिश्चन्द्र पुत्रके प्रेमसे हीला हवाला करके समय टालते रहे। इसका कारण यह था कि पुत्र स्नेहकी फाँसीने उनके हृदयको जकड़ लिया था। वे जो-जो समय बताते वरुणदेवता उसीकी बाट | देखते ॥ 15 ॥ जब रोहितको इस बातका पता चला कि | पिताजी तो मेरा बलिदान करना चाहते हैं, तब वह अपने प्राणोंकी रक्षाके लिये हाथमें धनुष लेकर वनमें चला | गया ।। 16 ।। कुछ दिनके बाद उसे वरुणदेवताने रुष्ट होकर मेरे आक्रमण किया मालूम हुआ कि है-जिसके कारण वे महोदर रोगसे पीड़ित हो रहे हैं, तब रोहित अपने नगरकी ओर चल पड़ा। परन्तु इन्द्रने आकर उसे रोक दिया ॥ 17 ॥ उन्होंने कहा- 'बेटा रोहित । पशु बनकर मरने की अपेक्षा तो पवित्र तीर्थ और क्षेत्रका सेवन करते हुए पृथ्वीमें विचरना ही अच्छा है।' इन्द्रकी । बात मानकर वह एक वर्षतक और वनमें ही रहा ॥ 18 ॥इसी प्रकार दूसरे, तीसरे, चौथे और पाँचवें वर्ष भी रोहितने अपने पिताके पास जानेका विचार किया; परन्तु बूढ़े ब्राह्मणका वेश धारण कर हर बार इन्द्र आते और उसे रोक देते ॥ 19 ॥ इस प्रकार छः वर्षतक रोहित वनमें ही रहा। सातवें वर्ष जब वह अपने नगरको लौटने लगा, तब उसने अजीगर्तसे उनके मझले पुत्र शुनःशेपको मोल ले लिया और उसे यज्ञपशु बनानेके लिये अपने पिताको सौंपकर उनके चरणोंमें नमस्कार किया। तब परम यशस्वी एवं श्रेष्ठ चरित्रवाले राजा हरिश्चन्द्रने महोदर रोगसे छूटकर पुरुषमेध यज्ञद्वारा वरुण आदि देवताओंका यजन किया। उस यज्ञमें विश्वामित्रजी होता हुए। परम संयमी जमदग्निने अध्वर्युका काम किया। वसिष्ठजी ब्रह्मा बने और अयास्य मुनि सामगान करनेवाले उद्गाता बने। उस समय इन्द्रने प्रसन्न होकर हरिश्चन्द्रको एक सोनेका रथ दिया था ll 20 - 23 ll
परीक्षित्! आगे चलकर मैं शुनःशेपका माहात्म्य वर्णन करूँगा। हरिश्चन्द्रको अपनी पत्नीके साथ सत्यमें दृढ़तापूर्वक स्थित देखकर विश्वामित्रजी बहुत प्रसन्न हुए। उन्होंने उन्हें उस ज्ञानका उपदेश किया, जिसका कभी नाश नहीं होता। उसके अनुसार राजा हरिश्चन्द्रने अपने मनको पृथ्वीमें, पृथ्वीको जलमें, जलको तेजमें, तेजको वायुमें और वायुको आकाशमें स्थिर करके, आकाशको अहङ्कारमें लीन कर दिया। फिर अहङ्कारको महत्तत्त्वमें लीन करके उसमें ज्ञान-कलाका ध्यान किया और उससे अज्ञानको भस्म कर दिया ।। 24 - 26 । इसके बाद निर्वाण सुखकी अनुभूतिसे उस ज्ञान- कलाका भी परित्याग कर दिया और समस्त बन्धनोंसे मुक्त होकर वे अपने उस स्वरूपमें स्थित हो गये, जो न तो किसी प्रकार बतलाया जा सकता है और न उसके सम्बन्धमें किसी प्रकारका अनुमान ही किया जा सकता है ॥ 27 ॥