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लक्ष्मी कहाँ रहती हैं  [Moral Story]
आध्यात्मिक कहानी - Spiritual Story (Spiritual Story)

एक बार इन्द्रने बड़ी कठिनतासे राजा यतिको ह निकाला। उस समय वे छिपकर किसी खाली घरमें गदहेके रूपमें कालक्षेप कर रहे थे। इन्द्र और बलिमें कुछ बातें हो रही थीं। बलिने इन्द्रको तत्वज्ञानका = उपदेश दिया तथा कालकी महत्ता बतलायी। बात दोनोंमें चल ही रही थी कि एक अत्यन्त दिव्य स्त्रीबलिके शरीरसे निकल आयी। इसे देख इन्द्रको बड़ा आश्चर्य हुआ। उन्होंने बलिसे पूछा - 'दानवराज! तुम्हारे शरीरसे यह प्रभामयी कौन-सी स्त्री बाहर निकल पड़ी? यह देवी है अथवा आसुरी या मानुषी ?"

बलिने कहा - 'न यह देवी है न मानुषी और न आसुरी। यह क्या है तथा इसे क्या अभिप्रेत हैसो तुम इसीसे पूछो।' इसपर इन्द्रने कहा-'देवी। तुम कौन हो तथा असुरराज बलिको छोड़कर मेरी ओर क्यों आ रही हो ?'

इसपर वह प्रभामयी शक्ति बोली- देवेन्द्र न तो मुझे विरोचन जानते थे और न उनके पुत्र ये बलि ही पण्डित लोग मुझे दुस्सहा, विधित्सा, भूति, श्री और लक्ष्मीके नामोंसे पुकारते हैं। तुम और दूसरे देवता भी मुझे नहीं जानते।'

इन्द्रने पूछा- आयें। तुम बहुत दिनोंतक बलिके पास रहीं। अब बलिमें कौन-सा दोष और मुझमें गुण देखकर उन्हें छोड़ मेरे पास आ रही हो ?'

लक्ष्मीने कहा- 'देवेन्द्र! मुझे एक स्थानसे दूसरे स्थानपर धाता विधाता कोई भी नहीं हटा सकता। कालके प्रभावसे हो मैं एकको छोड़कर दूसरेके पास जाती हूँ। इसलिये तुम बलिका अनादर मत करो।'

इन्द्रने पूछा, 'सुन्दरी! तुम अब असुरोंके पास क्यों नहीं रहना चाहतीं ?' लक्ष्मी बोलीं- 'जहाँ सत्य, दान, व्रत, तप, पराक्रम तथा धर्म रहते हैं, मैं वहीं रहती हूँ। असुर इस समय इनसे विमुख हो रहे हैं। पहले ये सत्यवादी जितेन्द्रिय और ब्राह्मणोंके हितैषी थे। पर अब ये ब्राह्मणोंसे ईर्ष्या करने लगे हैं, जूठे हाथ घी छूते हैं, अभक्ष्यभोजन करते और धर्मको मर्यादा तोड़कर मनमाना आचरण करते हैं। पहले ये उपवास और तपमें लगे रहते थे। प्रतिदिन सूर्योदयके पहले जागते और रातमें कभी दही या सत्तू नहीं खाते थे। रातके आधे भागमें हो ये सोते थे, दिनमें तो ये कभी सोनेका नाम भी नहीं लेते थे। दीन, अनाथ, वृद्ध, दुर्बल, रोगी तथा स्त्रियोंपर दया करते तथा उनके लिये अन्न-वस्त्रको व्यवस्था करते थे। व्याकुल, विषादग्रस्त, भयभीत, रोगी, दुर्बल, पीड़ित तथा जिसका सर्वस्व लुट गया हो, उसको सदा ढाढ़स बँधाते तथा उसकी सहायता करते थे। पहले ये कार्यके समय परस्पर अनुकूल रहकर गुरुजनों तथा बड़े-बूढ़ोंकी सेवामें सदा दत्तचित्त रहते थे। ये उत्तम भोजन बनाकर अकेले ही नहीं खाते थे। पहले दूसरोंको देकर पीछे अपने उपभोगमें लाते थे सब प्राणियोंको अपने ही समान समझकर उनपर दया करते थे। चतुरता, सरलता, उत्साह, निरहंकारता, सौहार्द, क्षमा, सत्य, दान, तप, पवित्रता, दया, कोमल वाणी और मित्रोंसे प्रगाढ़ प्रेमये सभी गुण इनमें सदा मौजूद रहते थे। निद्रा अप्रसन्नता, दोषदृष्टि अविवेक असंतोष और कामना ये दुर्गुण इन्हें स्पर्शतक नहीं कर सके थे।' 'पर अब तो इनकी सारी बातें निराली तथा आलस्य, विपरीत हो दीख पड़ती हैं। धर्म तो इनमें अब | ही नहीं गया है। ये सदा काम-क्रोधके वशीभूत रहते. हैं। बड़े-बृद्दों की सभाओंमें ये गुणहीन दैत्य उनमें देश निकालते हुए उनकी हँसी उड़ाया करते हैं। वृद्धह आनेपर ये लोग अपने आसनोंपर से उठते भी नहीं। स्त्री पतिकी, पुत्र पिताकी आज्ञा नहीं मानता। माता, पिता, वृद्ध, आचार्य, अतिथि और गुरुओंका आदर इ उठ गया। संतानोंके उचित लालन-पालनपर ध्यान नहीं दिया जाता। इनके रसोइये भी अब पवित्र नहीं होते। छोटे बालक आशा लगाकर टकटकी बाँधे देखते ही रह जाते हैं और दैत्यलोग खानेकी चीजें अकेले घर कर जाते हैं। ये पशुओंको घरमें बाँध देते हैं, पर चारा और पानी देकर उनका आदर नहीं करते। ये सूर्योदयतक सोये रहते हैं तथा प्रभातको भी रात ही समझते हैं। प्रायः दिन-रात इनके घरमें कलह ही मचा रहता है।'

'अब इनके यहाँ वर्णसंकर संतानें होने लगी हैं। वेदवेता ब्राहाणों और मूखको ये एक समान आदर या अनादर देते हैं। ये अपने पूर्वजोंद्वारा ब्राह्मणोंको दी हुई जागीर नास्तिकताके कारण छीन लेते हैं। शिष्य अब गुरुओंसे सेवा करवाते हैं। पत्नी पतिपर शास्त करती है और उसका नाम ले-लेकर पुकारती है। संक्षेपमें ये सब-के-सब कृतघ्र, नास्तिक, पापाचारी और स्वैरी बन गये हैं। अब इनके वदनपर पहलेका सा तेज नहीं रह गया।'

'इसलिये देवराज! अब मैंने भी निश्चय कर लिया कि इनके घरमें नहीं रहूँगी। इसी कारणसे दैत्योंका | परित्याग करके तुम्हारी ओर आ रही हूँ। तुम मुझे स्वीकार करो। जहाँ मैं रहूँगी, वहाँ आशा, श्रद्धा ि क्षान्ति, विजिति, संतति, क्षमा और जया-ये आठ देवियाँ भी मेरे साथ निवास करेंगी। मेरे साथ ही ये सभी देवियों भी असुरोंको त्यागकर आ गयी हैं। तुम | देवताओंका मन अब धर्ममें लग गया है, अतएव अब हम तुम्हारे ही यहाँ निवास करेंगी।'

तदनन्तर इन्द्रने उन लक्ष्मीजीका अभिनन्दन किया।सारे देवता भी उनका दर्शन करनेके लिये वहाँ आ गये। तत्पश्चात् सभी लौटकर स्वर्गमें आये। नारदजीने लक्ष्मीजीके आगमनकी स्वर्गीय सभामें प्रशंसा की। एक साथ ही पुनः सभीने बाजे-गाजेके साथ पुष्प और अमृतकीवर्षा की। तबसे फिर अखिल संसार धर्म तथा सुखमय हो गया।

-जा0 श0

(महाभारत, शान्तिपर्व, मोक्ष0 224-228, बृहद् विष्णुस्मृति, अध्याय 99 महा0 अनुशासनपर्व, अध्याय 11)



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lakshmee kahaan rahatee hain

ek baar indrane bada़ee kathinataase raaja yatiko h nikaalaa. us samay ve chhipakar kisee khaalee gharamen gadaheke roopamen kaalakshep kar rahe the. indr aur balimen kuchh baaten ho rahee theen. baline indrako tatvajnaanaka = upadesh diya tatha kaalakee mahatta batalaayee. baat dononmen chal hee rahee thee ki ek atyant divy streebalike shareerase nikal aayee. ise dekh indrako bada़a aashchary huaa. unhonne balise poochha - 'daanavaraaja! tumhaare shareerase yah prabhaamayee kauna-see stree baahar nikal pada़ee? yah devee hai athava aasuree ya maanushee ?"

baline kaha - 'n yah devee hai n maanushee aur n aasuree. yah kya hai tatha ise kya abhipret haiso tum iseese poochho.' isapar indrane kahaa-'devee. tum kaun ho tatha asuraraaj baliko chhoda़kar meree or kyon a rahee ho ?'

isapar vah prabhaamayee shakti bolee- devendr n to mujhe virochan jaanate the aur n unake putr ye bali hee pandit log mujhe dussaha, vidhitsa, bhooti, shree aur lakshmeeke naamonse pukaarate hain. tum aur doosare devata bhee mujhe naheen jaanate.'

indrane poochhaa- aayen. tum bahut dinontak balike paas raheen. ab balimen kauna-sa dosh aur mujhamen gun dekhakar unhen chhoda़ mere paas a rahee ho ?'

lakshmeene kahaa- 'devendra! mujhe ek sthaanase doosare sthaanapar dhaata vidhaata koee bhee naheen hata sakataa. kaalake prabhaavase ho main ekako chhoda़kar doosareke paas jaatee hoon. isaliye tum balika anaadar mat karo.'

indrane poochha, 'sundaree! tum ab asuronke paas kyon naheen rahana chaahateen ?' lakshmee boleen- 'jahaan saty, daan, vrat, tap, paraakram tatha dharm rahate hain, main vaheen rahatee hoon. asur is samay inase vimukh ho rahe hain. pahale ye satyavaadee jitendriy aur braahmanonke hitaishee the. par ab ye braahmanonse eershya karane lage hain, joothe haath ghee chhoote hain, abhakshyabhojan karate aur dharmako maryaada toda़kar manamaana aacharan karate hain. pahale ye upavaas aur tapamen lage rahate the. pratidin sooryodayake pahale jaagate aur raatamen kabhee dahee ya sattoo naheen khaate the. raatake aadhe bhaagamen ho ye sote the, dinamen to ye kabhee soneka naam bhee naheen lete the. deen, anaath, vriddh, durbal, rogee tatha striyonpar daya karate tatha unake liye anna-vastrako vyavastha karate the. vyaakul, vishaadagrast, bhayabheet, rogee, durbal, peeda़it tatha jisaka sarvasv lut gaya ho, usako sada dhaadha़s bandhaate tatha usakee sahaayata karate the. pahale ye kaaryake samay paraspar anukool rahakar gurujanon tatha bada़e-boodha़onkee sevaamen sada dattachitt rahate the. ye uttam bhojan banaakar akele hee naheen khaate the. pahale doosaronko dekar peechhe apane upabhogamen laate the sab praaniyonko apane hee samaan samajhakar unapar daya karate the. chaturata, saralata, utsaah, nirahankaarata, sauhaard, kshama, saty, daan, tap, pavitrata, daya, komal vaanee aur mitronse pragaadha़ premaye sabhee gun inamen sada maujood rahate the. nidra aprasannata, doshadrishti avivek asantosh aur kaamana ye durgun inhen sparshatak naheen kar sake the.' 'par ab to inakee saaree baaten niraalee tatha aalasy, vipareet ho deekh pada़tee hain. dharm to inamen ab | hee naheen gaya hai. ye sada kaama-krodhake vasheebhoot rahate. hain. bada़e-briddon kee sabhaaonmen ye gunaheen daity unamen desh nikaalate hue unakee hansee uda़aaya karate hain. vriddhah aanepar ye log apane aasanonpar se uthate bhee naheen. stree patikee, putr pitaakee aajna naheen maanataa. maata, pita, vriddh, aachaary, atithi aur guruonka aadar i uth gayaa. santaanonke uchit laalana-paalanapar dhyaan naheen diya jaataa. inake rasoiye bhee ab pavitr naheen hote. chhote baalak aasha lagaakar takatakee baandhe dekhate hee rah jaate hain aur daityalog khaanekee cheejen akele ghar kar jaate hain. ye pashuonko gharamen baandh dete hain, par chaara aur paanee dekar unaka aadar naheen karate. ye sooryodayatak soye rahate hain tatha prabhaatako bhee raat hee samajhate hain. praayah dina-raat inake gharamen kalah hee macha rahata hai.'

'ab inake yahaan varnasankar santaanen hone lagee hain. vedaveta braahaanon aur mookhako ye ek samaan aadar ya anaadar dete hain. ye apane poorvajondvaara braahmanonko dee huee jaageer naastikataake kaaran chheen lete hain. shishy ab guruonse seva karavaate hain. patnee patipar shaast karatee hai aur usaka naam le-lekar pukaaratee hai. sankshepamen ye saba-ke-sab kritaghr, naastik, paapaachaaree aur svairee ban gaye hain. ab inake vadanapar pahaleka sa tej naheen rah gayaa.'

'isaliye devaraaja! ab mainne bhee nishchay kar liya ki inake gharamen naheen rahoongee. isee kaaranase daityonka | parityaag karake tumhaaree or a rahee hoon. tum mujhe sveekaar karo. jahaan main rahoongee, vahaan aasha, shraddha i kshaanti, vijiti, santati, kshama aur jayaa-ye aath deviyaan bhee mere saath nivaas karengee. mere saath hee ye sabhee deviyon bhee asuronko tyaagakar a gayee hain. tum | devataaonka man ab dharmamen lag gaya hai, ataev ab ham tumhaare hee yahaan nivaas karengee.'

tadanantar indrane un lakshmeejeeka abhinandan kiyaa.saare devata bhee unaka darshan karaneke liye vahaan a gaye. tatpashchaat sabhee lautakar svargamen aaye. naaradajeene lakshmeejeeke aagamanakee svargeey sabhaamen prashansa kee. ek saath hee punah sabheene baaje-gaajeke saath pushp aur amritakeevarsha kee. tabase phir akhil sansaar dharm tatha sukhamay ho gayaa.

-jaa0 sha0

(mahaabhaarat, shaantiparv, moksha0 224-228, brihad vishnusmriti, adhyaay 99 mahaa0 anushaasanaparv, adhyaay 11)

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