ढूँड़ी भूसीकी कथा
[ लालचका दण्ड ]
एक गाँवमें एक गरीब ब्राह्मण-दम्पती रहते थे। वे भिक्षा माँग करके किसी तरहसे जीवन-यापन करते थे। एक दिन पण्डिताइनने कहा- 'जाइये, कहींसे कुछ कमाकर लाइये।' पण्डितने कहा-'ठीक तो है, लेकिन परदेश जानेमें रास्तेके लिये क्या ले जायेंगे ?' पण्डिताइनने ट्रेंडी और भूसी (अनाजके छिलकेके टुकड़े) का सत्तू बनाकर दो पोटलियोंमें बाँधकर दे दिया। पण्डितजी परदेश कमानेके लिये निकल पड़े। जाते-जाते दोपहरका समय हो गया। पण्डितजी एक कुआँ देखकर रुक गये, वहीं नहाया- धोया और पूजा-पाठ किया। उन्होंने खानेके लिये सत्तू निकाला और कहा-'दूँड़ी खाऊँ या भूसी खाऊँ।' यही कुछ देरतक वे कहते रहे।
उस कुएँ में ढूँड़ी और भूसी नामके दो भूत रहते थे। पण्डितजीकी बात सुनकर दोनों बहुत हैरान हो गये। वे डरते हुए उनके पास आकर खड़े हुए और हाथ जोड़कर पण्डितजीसे निवेदन करने लगे कि 'महाराज ! हमको क्यों खाओगे ? हम आपको एक बटुली (भोजन बनानेका पात्र) दे देंगे। आपको जो खानेका मन होगा, उससे माँग लेंगे, वह आपको दे देगी।' पण्डितजी ऐसी बटुली पाकर बहुत प्रसन्न हुए। शामको घरपर आ गये । उनको घर आया देख पण्डिताइनका पारा सातवें आसमानपर हो गया। किसी तरहसे सत्तूकी व्यवस्था करके भेजा था, फिर लौटकर घर चले आये। इसी तरहसे कमाया जाता है। कौन-सा सुख रखा है यहाँ, जो चले आये ? पण्डिताइन बिगड़ पड़ी। पण्डितजीने पण्डिताइनको शान्त करते हुए कहा- 'गुस्सा मत होइये, हम कमाकर आये हैं। 'इतनी जल्दी क्या कमा लाये ?' पण्डिताइन उसी गुस्सेमें बोली। पण्डितने कहा- 'शामको बताऊँगा।'
जब सूर्य डूब गया, अँधेरेने पृथ्वीपर अपना साम्राज्य स्थापित कर लिया, तो पण्डिताइनने कहा 'आज तो उपवास ही करना पड़ेगा, घरमें कुछ भी नहीं 4 है।' 'उपवास क्यों करना पड़ेगा, जो कहिये, वही आपको खिलाते हैं,' पण्डितजीने कहा। 'अरे पण्डित ! क्या पूड़ी-सब्जी खिला सकते हो ?' पण्डिताइनने कहा तो पण्डितने पूरे आत्मविश्वाससे कहा- 'हाँ-हाँ क्यों नहीं खिला सकता हूँ।'
यह कहकर पण्डितजी झोलेमेंसे बटुली निकालकर, बोले-'टँड़ी-भूसीकी असल हो तो दो खुराक पूड़ी सब्जी और खीर तुरंत परोस दो।' इतनेमें बटुलीसे दो थालियोंमें पूड़ी, सब्जी और खीर लगा दी गयी। दोनों लोग बहुत दिन बाद भरपेट भोजन पाये थे। इतना स्वादिष्ट भोजन उन्होंने अपने जीवनमें कभी नहीं किया था। अब उनके भोजनकी विपत्ति दूर हो गयी। वे पूजा-पाठ करते और जब खाना होता तो बटुलीसे माँगकर खाते।
एक दिन पण्डित पण्डिताइनने बिरादरी-भोजके लिये विचार बनाया। बिरादरीको निमन्त्रण देकर सबको बैठाने आदिका इन्तजाम तो किया, परंतु भोजनकी व्यवस्था कुछ दिखायी नहीं पड़ रही थी और वे दोनों भी चिन्तारहित थे। जब भोजनका समय हुआ तो लोग खानेके लिये उठे। बटुलोकी करामातसे सभी लोगोंको अच्छा स्वादिष्ट भोजन कराया गया। लोग जो माँगते, वही उनके सामने पहुँच जाता। भोजनके बाद बिरादरी के लोग पंडितजीका बखान करते तथा अपनी कल्पनाओंमें डूबते-उतराते चले जा रहे थे। वे बात भी करते जा रहे थे कि इतना अच्छा भोज कभी किसीने नहीं किया। उनकी उस मड़ईमें अनेक प्रकारके मेवा-पकवान भर गये थे। नातेदार-रिश्तेदार कई दिनतक रुके रहे। अन्तमें पण्डित पण्डिताइनने सबको खूब खिला-पिलाकर विदा किया।
उस देशके राजा शामको टहलनेके लिये निकले थे। उन्होंने निमन्त्रणमें आये लोगोंसे पण्डितजीके द्वारा दिये गये भोजके बखानको अपने कानोंसे सुना। राजाके मनमें लालच आ गया। सुबह होते ही राजाने पण्डितजीके घरमें तलाशी लेनेके लिये सैनिकोंको भेज दिया तलाशीमें सैनिकोंको एक बटुलीके अलावा कुछ नहीं मिला। राजाका आदेश हुआ कि जाओ, उस बटुलीको ही लेकर चले आओ। सैनिक आये और बटुलीको लेकर चले गये।
'एक गरीबका पेट भरना राजासे नहीं देखा गया। राजा उस बटुलीसे क्या कमा लेंगे ?' ऐसी चर्चा नगरवासियोंमें होने लगी।
इधर पण्डित - पण्डिताइनके सामने अँधेरा छा गया। बटुलीके चले जानेसे फिर उनके उपवासके दिन आ गये। एक दिन पण्डित फिर टँड़ी-भूसीके पास गये। स्नान करके पूजा-पाठ करने बाद कहने लगे कि- 'टँड़ी खाऊँ कि भूसी खाऊँ, टँड़ी खाऊँ कि भूसी खाऊँ।' इस प्रकार कहनेपर दूँड़ी-भूसी पुनः हाथ जोड़कर उपस्थित हुए। बोले-'हमको क्यों खाओगे ब्राह्मण महाराज, अब क्या चाहिये ?'
पण्डितजीने पूरी बात बता दी। उन्होंने पण्डितजीको एक मुँगरा (मिट्टी आदि कूटनेके लिये लकड़ीसे बनाया गया उपकरण) दिया और कहा- 'घर जाइये और मुँगरासे कह दीजिये कि दूँड़ी-भूसीके असल मुँगरा हो तो जाकर बटुली ले आओ।'
पण्डितजी घर पहुँचे। उन्होंने मुँगरासे कहा कि 'हूँड़ी भूसीके असल मुँगरा हो तो जाकर बटुली ले आओ।' मुँगरा चल पड़ा। जो नौकर बटुली ले गया था, उसे लगा मारने, जो बचाने जाता, उसे भी मुँगरा मारने लगता। यह खबर राजाके पासतक गयी। राजा भी वहाँ गये, लालचके दण्डस्वरूप उन्हें भी दो-चार मुँगरा पड़ा, उन्होंने तुरंत बटुली देनेका आदेश दे दिया। मुँगराने बटुली लाकर पण्डितजीके सामने रख दी। अब पण्डितजीके पास बटुली और मुँगरा- ये दो शक्तिशाली उपकरण हो गये। वे सुखपूर्वक रहने लगे।
यह लोककथा इस बातका बोध कराती है कि पराये धनपर कुदृष्टि नहीं डालनी चाहिये, अन्यथा राजाकी भाँति व्यक्ति दण्डका भागी होता है।[ श्रीपवनकुमारसिंहजी ]
dhoonda़ee bhooseekee kathaa
[ laalachaka dand ]
ek gaanvamen ek gareeb braahmana-dampatee rahate the. ve bhiksha maang karake kisee tarahase jeevana-yaapan karate the. ek din panditaainane kahaa- 'jaaiye, kaheense kuchh kamaakar laaiye.' panditane kahaa-'theek to hai, lekin paradesh jaanemen raasteke liye kya le jaayenge ?' panditaainane trendee aur bhoosee (anaajake chhilakeke tukada़e) ka sattoo banaakar do potaliyonmen baandhakar de diyaa. panditajee paradesh kamaaneke liye nikal pada़e. jaate-jaate dopaharaka samay ho gayaa. panditajee ek kuaan dekhakar ruk gaye, vaheen nahaayaa- dhoya aur poojaa-paath kiyaa. unhonne khaaneke liye sattoo nikaala aur kahaa-'doonda़ee khaaoon ya bhoosee khaaoon.' yahee kuchh deratak ve kahate rahe.
us kuen men dhoonda़ee aur bhoosee naamake do bhoot rahate the. panditajeekee baat sunakar donon bahut hairaan ho gaye. ve darate hue unake paas aakar khada़e hue aur haath joda़kar panditajeese nivedan karane lage ki 'mahaaraaj ! hamako kyon khaaoge ? ham aapako ek batulee (bhojan banaaneka paatra) de denge. aapako jo khaaneka man hoga, usase maang lenge, vah aapako de degee.' panditajee aisee batulee paakar bahut prasann hue. shaamako gharapar a gaye . unako ghar aaya dekh panditaainaka paara saataven aasamaanapar ho gayaa. kisee tarahase sattookee vyavastha karake bheja tha, phir lautakar ghar chale aaye. isee tarahase kamaaya jaata hai. kauna-sa sukh rakha hai yahaan, jo chale aaye ? panditaain bigada़ pada़ee. panditajeene panditaainako shaant karate hue kahaa- 'gussa mat hoiye, ham kamaakar aaye hain. 'itanee jaldee kya kama laaye ?' panditaain usee gussemen bolee. panditane kahaa- 'shaamako bataaoongaa.'
jab soory doob gaya, andherene prithveepar apana saamraajy sthaapit kar liya, to panditaainane kaha 'aaj to upavaas hee karana pada़ega, gharamen kuchh bhee naheen 4 hai.' 'upavaas kyon karana pada़ega, jo kahiye, vahee aapako khilaate hain,' panditajeene kahaa. 'are pandit ! kya pooda़ee-sabjee khila sakate ho ?' panditaainane kaha to panditane poore aatmavishvaasase kahaa- 'haan-haan kyon naheen khila sakata hoon.'
yah kahakar panditajee jholemense batulee nikaalakar, bole-'tanda़ee-bhooseekee asal ho to do khuraak pooda़ee sabjee aur kheer turant paros do.' itanemen batuleese do thaaliyonmen pooda़ee, sabjee aur kheer laga dee gayee. donon log bahut din baad bharapet bhojan paaye the. itana svaadisht bhojan unhonne apane jeevanamen kabhee naheen kiya thaa. ab unake bhojanakee vipatti door ho gayee. ve poojaa-paath karate aur jab khaana hota to batuleese maangakar khaate.
ek din pandit panditaainane biraadaree-bhojake liye vichaar banaayaa. biraadareeko nimantran dekar sabako baithaane aadika intajaam to kiya, parantu bhojanakee vyavastha kuchh dikhaayee naheen pada़ rahee thee aur ve donon bhee chintaarahit the. jab bhojanaka samay hua to log khaaneke liye uthe. batulokee karaamaatase sabhee logonko achchha svaadisht bhojan karaaya gayaa. log jo maangate, vahee unake saamane pahunch jaataa. bhojanake baad biraadaree ke log panditajeeka bakhaan karate tatha apanee kalpanaaonmen doobate-utaraate chale ja rahe the. ve baat bhee karate ja rahe the ki itana achchha bhoj kabhee kiseene naheen kiyaa. unakee us mada़eemen anek prakaarake mevaa-pakavaan bhar gaye the. naatedaara-rishtedaar kaee dinatak ruke rahe. antamen pandit panditaainane sabako khoob khilaa-pilaakar vida kiyaa.
us deshake raaja shaamako tahalaneke liye nikale the. unhonne nimantranamen aaye logonse panditajeeke dvaara diye gaye bhojake bakhaanako apane kaanonse sunaa. raajaake manamen laalach a gayaa. subah hote hee raajaane panditajeeke gharamen talaashee leneke liye sainikonko bhej diya talaasheemen sainikonko ek batuleeke alaava kuchh naheen milaa. raajaaka aadesh hua ki jaao, us batuleeko hee lekar chale aao. sainik aaye aur batuleeko lekar chale gaye.
'ek gareebaka pet bharana raajaase naheen dekha gayaa. raaja us batuleese kya kama lenge ?' aisee charcha nagaravaasiyonmen hone lagee.
idhar pandit - panditaainake saamane andhera chha gayaa. batuleeke chale jaanese phir unake upavaasake din a gaye. ek din pandit phir tanda़ee-bhooseeke paas gaye. snaan karake poojaa-paath karane baad kahane lage ki- 'tanda़ee khaaoon ki bhoosee khaaoon, tanda़ee khaaoon ki bhoosee khaaoon.' is prakaar kahanepar doonda़ee-bhoosee punah haath joda़kar upasthit hue. bole-'hamako kyon khaaoge braahman mahaaraaj, ab kya chaahiye ?'
panditajeene pooree baat bata dee. unhonne panditajeeko ek mungara (mittee aadi kootaneke liye lakada़eese banaaya gaya upakarana) diya aur kahaa- 'ghar jaaiye aur mungaraase kah deejiye ki doonda़ee-bhooseeke asal mungara ho to jaakar batulee le aao.'
panditajee ghar pahunche. unhonne mungaraase kaha ki 'hoonda़ee bhooseeke asal mungara ho to jaakar batulee le aao.' mungara chal pada़aa. jo naukar batulee le gaya tha, use laga maarane, jo bachaane jaata, use bhee mungara maarane lagataa. yah khabar raajaake paasatak gayee. raaja bhee vahaan gaye, laalachake dandasvaroop unhen bhee do-chaar mungara pada़a, unhonne turant batulee deneka aadesh de diyaa. mungaraane batulee laakar panditajeeke saamane rakh dee. ab panditajeeke paas batulee aur mungaraa- ye do shaktishaalee upakaran ho gaye. ve sukhapoorvak rahane lage.
yah lokakatha is baataka bodh karaatee hai ki paraaye dhanapar kudrishti naheen daalanee chaahiye, anyatha raajaakee bhaanti vyakti dandaka bhaagee hota hai.[ shreepavanakumaarasinhajee ]