मठका महंत बनना अपनेको नरकमें गिराना है
मर्यादापुरुषोतम महाराज श्रीरामको राजसभा इन्द्र यम और वरुण सभा समक्ष थी। उनके राज्यमें किसीको आधि-व्याधि या किसी प्रकारको भी बाधा थी ही नहीं। तथापि एक दिन श्रीलक्ष्मणको प्रभुत आज्ञा दी कि देखो बाहर कोई व्यवहारी या प्रार्थी तो उपस्थित नहीं है। कोई हो तो उसे बुलाओ, उसकी बात सुनी जाय। एक बार लक्ष्मणजी लौट गये और कहा-'दरवाजेपर कोई भी उपस्थित नहीं है।' श्रीरामने कहा- 'नहीं, तुम ध्यानसे देखो वहाँ जो कोई भी हो, उसे तत्परतापूर्वक बुला लाओ।' इस बार जब लक्ष्मणजीने देखा तो मनुष्य तो कोई दरवाजेपर था नहीं, पर एक श्वान वहाँ अवश्य खड़ा था, जो बार-बार दु:खित
होकर रो रहा था। जब लक्ष्मणजीने उससे भीतर चलनेको कहा तो उसने बताया- 'हमलोग अधम योनिमें उत्पन्न हुए हैं और राजा साक्षात् धर्मका विग्रह ही होता है, अतएव महाराज! मैं राजदरबारमें प्रवेश कैसे करूँ ?'
अन्तमें लक्ष्मणजीने महाराजसे पुन: आज्ञा लेकर उसकी प्रभुके पास पेशी करायी। श्रीरामने देखा कि उसके मस्तकमें चोट लगी हुई थी। महाराजने उसे अभयदान देकर पूछा- 'बतलाओ, तुम्हें क्या कष्ट है, निडर होकर बतलाओ, मैं तुम्हारा कार्य तत्काल सम्पन्न कर देता हूँ।'
कुत्ता बोला-'नाथ! मैंने किसी प्रकारका अपराध नहीं किया तो भी सर्वार्थसिद्धि नामक ब्राह्मणने मेरे मस्तकपर प्रहार किया है। मैं इसीका न्याय कराने श्रीमान्के द्वारपर आया हूँ।' महाराज रामने उस ब्राह्मणको बुलाकर पूछा- 'तुमने किस अपराधके कारण इसके मस्तकपर लाठीका प्रहारकर इसका सिर फोड़ दिया है ?'
ब्राह्मणने कहा—'प्रभो! मैं क्षुधातुर होकर भिक्षाटन के लिये जा रहा था और यह श्वान विषम ढंगसे मार्गमें आ गया। भूखसे व्याकुल होनेके कारण मुझे क्रोध आ गया।। मैं अपराधी हूँ, आप कृपापूर्वक मेरा शासन करें।'
इसपर श्रीरामने अपने सभासदोंसे न्याय व्यवस्थानुसार दण्ड बतलानेको कहा। सभासदोंने ब्राह्मणको दण्डोंद्वारा अवध्य बताया। तब कुत्तेने रामसे कहा कि 'यदि प्रभो! आप मुझपर प्रसन्न हैं और मेरी सम्मति चाहते हैं तो मेरी प्रार्थना है कि इस ब्राह्मणको कालंजर मठके कुलपतिपदपर अभिषिक्त कर दिया जाय।' कुत्तेके इच्छानुसार भिक्षुको मान-दानपूर्वक हाथीपर चढ़ाकर वहाँ भेज दिया गया। तदनन्तर सभासदाने बड़े आश्चर्यपूर्वक श्वानसे पूछा- भैया! यह तो तुमने उस भिक्षुको वर ही दे डाला, शाप नहीं।' कुत्ता बोला-'आपलोगोंको इसका रहस्य विदित नहीं है। मैं भी पूर्वजन्ममें वहींका कुलपति था। यद्यपि मैं बड़ा सावधान था और बड़ा विनीत, शीलसम्पन्न, देव-द्विजकी पूजा करनेवाला और सभी प्राणियोंका हितचिन्तक, परंतु देव-द्रव्यका भक्षक भी था। अतः कुलपतित्वके दोषसे मैं दुर्योनिको प्राप्त हुआ; फिर यह भिक्षुक तो अत्यन्त क्रोधी, असंयमी, नृशंस, मूर्ख तथा अधार्मिक है। ऐसी दशामें वहाँका कुलपतित्व इसके लिये वरदान नहीं, अपितु घोर अभिशाप है। किसी भी कल्याणकामी व्यक्तिको मठाधिपतित्वको तो भूलकर भी नहीं स्वीकार करना चाहिये। मठाधिपत्य सात पीढ़ियोंतकको नरकमें डाल देता है। जिसे नरकमें गिराना चाहे, उसे देवमन्दिरोंका आधिपत्य दे दे। जो ब्रह्मस्व, देवांश, स्त्रीधन, बालधन अथवा अपने दिये हुए धनका अपहरण करता है, वह सभी इष्ट-मित्रोंके साथ विनाशको प्राप्त होता है। जो मनसे भी इन द्रव्योंपर बुरी दृष्टि रखता है, वह घोर अवीचिमान् नामक नरकमें गिरता है। और फिर जो सक्रिय होकर इनका अपहरण करता है, उसका तो एक से दूसरे नरकोंमें बराबर पतन ही होता चलता । अतएव भूलकर भी मनुष्य ऐसा आधिपत्य न ले।'
कुत्तेकी बात सुनकर सभी महान् आश्चर्यमें डूब गये। वह कुत्ता जिधरसे आया था, उधर ही चला गया और काशी आकर प्रायोपवेशनमें बैठ गया।
mathaka mahant banana apaneko narakamen giraana hai
maryaadaapurushotam mahaaraaj shreeraamako raajasabha indr yam aur varun sabha samaksh thee. unake raajyamen kiseeko aadhi-vyaadhi ya kisee prakaarako bhee baadha thee hee naheen. tathaapi ek din shreelakshmanako prabhut aajna dee ki dekho baahar koee vyavahaaree ya praarthee to upasthit naheen hai. koee ho to use bulaao, usakee baat sunee jaaya. ek baar lakshmanajee laut gaye aur kahaa-'daravaajepar koee bhee upasthit naheen hai.' shreeraamane kahaa- 'naheen, tum dhyaanase dekho vahaan jo koee bhee ho, use tatparataapoorvak bula laao.' is baar jab lakshmanajeene dekha to manushy to koee daravaajepar tha naheen, par ek shvaan vahaan avashy khada़a tha, jo baara-baar du:khita
hokar ro raha thaa. jab lakshmanajeene usase bheetar chalaneko kaha to usane bataayaa- 'hamalog adham yonimen utpann hue hain aur raaja saakshaat dharmaka vigrah hee hota hai, ataev mahaaraaja! main raajadarabaaramen pravesh kaise karoon ?'
antamen lakshmanajeene mahaaraajase puna: aajna lekar usakee prabhuke paas peshee karaayee. shreeraamane dekha ki usake mastakamen chot lagee huee thee. mahaaraajane use abhayadaan dekar poochhaa- 'batalaao, tumhen kya kasht hai, nidar hokar batalaao, main tumhaara kaary tatkaal sampann kar deta hoon.'
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braahmanane kahaa—'prabho! main kshudhaatur hokar bhikshaatan ke liye ja raha tha aur yah shvaan visham dhangase maargamen a gayaa. bhookhase vyaakul honeke kaaran mujhe krodh a gayaa.. main aparaadhee hoon, aap kripaapoorvak mera shaasan karen.'
isapar shreeraamane apane sabhaasadonse nyaay vyavasthaanusaar dand batalaaneko kahaa. sabhaasadonne braahmanako dandondvaara avadhy bataayaa. tab kuttene raamase kaha ki 'yadi prabho! aap mujhapar prasann hain aur meree sammati chaahate hain to meree praarthana hai ki is braahmanako kaalanjar mathake kulapatipadapar abhishikt kar diya jaaya.' kutteke ichchhaanusaar bhikshuko maana-daanapoorvak haatheepar chadha़aakar vahaan bhej diya gayaa. tadanantar sabhaasadaane bada़e aashcharyapoorvak shvaanase poochhaa- bhaiyaa! yah to tumane us bhikshuko var hee de daala, shaap naheen.' kutta bolaa-'aapalogonko isaka rahasy vidit naheen hai. main bhee poorvajanmamen vaheenka kulapati thaa. yadyapi main bada़a saavadhaan tha aur bada़a vineet, sheelasampann, deva-dvijakee pooja karanevaala aur sabhee praaniyonka hitachintak, parantu deva-dravyaka bhakshak bhee thaa. atah kulapatitvake doshase main duryoniko praapt huaa; phir yah bhikshuk to atyant krodhee, asanyamee, nrishans, moorkh tatha adhaarmik hai. aisee dashaamen vahaanka kulapatitv isake liye varadaan naheen, apitu ghor abhishaap hai. kisee bhee kalyaanakaamee vyaktiko mathaadhipatitvako to bhoolakar bhee naheen sveekaar karana chaahiye. mathaadhipaty saat peedha़iyontakako narakamen daal deta hai. jise narakamen giraana chaahe, use devamandironka aadhipaty de de. jo brahmasv, devaansh, streedhan, baaladhan athava apane diye hue dhanaka apaharan karata hai, vah sabhee ishta-mitronke saath vinaashako praapt hota hai. jo manase bhee in dravyonpar buree drishti rakhata hai, vah ghor aveechimaan naamak narakamen girata hai. aur phir jo sakriy hokar inaka apaharan karata hai, usaka to ek se doosare narakonmen baraabar patan hee hota chalata . ataev bhoolakar bhee manushy aisa aadhipaty n le.'
kuttekee baat sunakar sabhee mahaan aashcharyamen doob gaye. vah kutta jidharase aaya tha, udhar hee chala gaya aur kaashee aakar praayopaveshanamen baith gayaa.