तुलसी अद्भुत देवता आसा देवी नाम।
सेये सोक समर्पई बिमुख भये अभिराम ॥
एक बार युधिष्ठिरने भीष्मजीसे पूछा कि 'पितामह! आशा क्या है तथा इसका स्वरूप कैसा है, बतलानेकी कृपा करें। प्रायः देखा जाता है कि सभी पुरुष महान् आशा लेकर प्रवृत्त होते हैं; पर जब वह बीचमें ही प्रतिहत होती है, तब या तो प्राणी मर ही जाता है अथवा महान् क्लेश भोगता है।'
इसपर भीष्मने कहा कि इस सम्बन्धमें राजर्षि सुमित्र और ऋषभ मुनिके संवादकी कथा कही जाती है। हैहयवंशी राजा सुमित्र एक बार शिकार खेलने गया। वहाँ उसने एक हरिन देखा उसपर उसने बाण मारा। अमितविक्रम मृग बाण लेकर भागा और राजाने भीमृगराजका पीछा किया। ऊँचे-नीचे स्थलों, नद-नदियों, पल्वलों, वनों तथा सम-विषम भागोंसे होकर वह मृग भागता जाता था। राजा भी पूरी शक्ति लगाकर उसका पीछा कर रहा था। तथापि वह मृग हाथ न आया। अन्तमें भीषण अरण्यमें भटकता हुआ राजा सहसा तपस्वियोंके आश्रमके सामने निकला। थके-माँदे, भूख प्याससे व्याकुल, धनुर्धर राजाको देखकर ऋषियोंने उसका यथाविधि स्वागत किया और तदनन्तर उसके वहाँ आनेका कारण पूछा।
राजा बोला- 'मैं हैहयकुलमें उत्पन्न सुमित्र नामका राजा हूँ। शिकारमें मृगका पीछा करता हुआ यहाँ पहुँच गया हूँ। मैं हताश, श्रमार्त एवं भ्रष्टमार्ग हो गया हूँ। इससे बढ़कर मेरे लिये और कष्ट ही क्या हो सकताहैं। यद्यपि में इस समय छत्र, चामर आदि समस्त राजलक्षणोंसे हीन हूँ, घर, नगर और समस्त प्रकृतिमण्डलसे भी अलग हूँ, फिर भी इन सबका मुझे वैसा दुःख | नहीं, जैसा इस आशाके भङ्ग होनेसे (मृगके हाथसे निकल जानेसे) हो रहा है। महाभाग ! आपलोग सर्वज्ञ हैं, मैं जानना चाहता हूँ कि इस दुरन्त आशाका, जो समुद्र, हिमालय और अनन्त आकाशसे भी बड़ी। मालूम होती है, कैसा स्वरूप एवं क्या लक्षण है ? | यदि कोई आपत्ति न हो तो आपलोग इसे बतलानेकी कृपा करें।'
इसपर उन ऋषियोंमेंसे ऋषभ नामके ऋषि बोले "राजसिंह! एक बार मैं तीर्थयात्रा करता हुआ नर नारायणके आश्रम बदरीवनकी ओर निकला। आश्रमके समीप ही मैं निवासकी खोजमें था कि एक चीराजिनधारी कृशतनु नामके मुनि दीख पड़े। अन्य साधारण मनुष्यकी अपेक्षा ये आठगुना अधिक दुबले थे। राजेन्द्र ! मैंने वैसी कृशता अन्यत्र कहीं नहीं देखी। बस, उनका शरीर कनिष्ठिका अँगुलीके तुल्य था। उनके हाथ, पैर, गर्दन, सिर, कान, आँख सभी अङ्ग भी शरीरके ही अनुरूप थे। पर उनकी वाणी और चेष्टा सामान्य थी। मैं उन ब्राह्मण देवताको देखकर डर गया और अत्यन्त उदास हो गया। मैंने उन्हें प्रणाम किया और धीरेसे वहीं उनके द्वारा दिये गये आसनपर बैठ गया। कृशमुनि धर्ममयी कथा सुनाने लगे। इतनेमें ही वीरद्युम्न नामका राजा भी वहीं पहुँच गया। उसका एकमात्र पुत्र भूरिद्युम्र शिकारमें खो गया था। उसने कृशमुनिसे उसके सम्बन्धमें अपनी महती आशा तथा चिन्ता व्यक्त की ।और उसकी जानकारी चाही। कृशमुनिने कहा कि उसने एक ऋषिकी अवहेलना की थी, आशा भङ्ग की थी, अतएव उसकी यह दशा हुई। वीरद्युम्न निर्विण्ण और निराश हो गया।"
"कृशमुनिने कहा, 'राजन् ! दुराशा छोड़ो। मैंने यह निश्चय किया है कि जो आशासे जीत लिया गया है, वही दुर्बल है; जिसने आशाको जीत लिया, वास्तवमें वही पुष्ट है। '
" इसपर वीरद्युम्नने कहा- 'महाराज ! क्या आपसे भी यह आशा कृशतर -दुबली है। मुझे तो इस बातपर बड़ा संशय हो रहा है। '
"मुनिने कहा- ' राजन्! शक्ति होनेपर भी जो दूसरेका उपकार नहीं करता, योग्य पुरुषोंका सत्कार नहीं करता, उस परमासक्त पुरुषकी दुराशा मुझसे दुबली है। किसी एक पुत्रवाले पिताको जो पुत्रके विदेश जाने या भूल जाने या पता न लगनेपर जो उसकी आशा होती है, वह मुझसे दुबली है। जो आशा कृतघ्न, नृशंस, आलसी तथा अपकारी पुरुषोंमें संसक्त है, वह आशा मुझसे कहीं दुबली है।'
"इन सब बातोंको सुनकर राजा मुनिके चरणोंपर गिर पड़ा और उसने अपने पुत्रकी प्राप्तिके लिये प्रार्थना की। मुनिने भी अपने योगबल तथा तपोबलसे हँसकर उसे तुरंत ला दिया। पुनः उन्होंने अपना अत्यद्भुत दिव्य धर्ममय रूप दिखलाया और वनमें वे अन्यत्र चले गये। अतएव अत्यन्त दुर्बल दुराशा सर्वथा त्याग करनेके योग्य है।"
- जा0 श0
(महाभा0 शान्तिपर्व, राजधर्म 125 - 128 )
tulasee adbhut devata aasa devee naama.
seye sok samarpaee bimukh bhaye abhiraam ..
ek baar yudhishthirane bheeshmajeese poochha ki 'pitaamaha! aasha kya hai tatha isaka svaroop kaisa hai, batalaanekee kripa karen. praayah dekha jaata hai ki sabhee purush mahaan aasha lekar pravritt hote hain; par jab vah beechamen hee pratihat hotee hai, tab ya to praanee mar hee jaata hai athava mahaan klesh bhogata hai.'
isapar bheeshmane kaha ki is sambandhamen raajarshi sumitr aur rishabh munike sanvaadakee katha kahee jaatee hai. haihayavanshee raaja sumitr ek baar shikaar khelane gayaa. vahaan usane ek harin dekha usapar usane baan maaraa. amitavikram mrig baan lekar bhaaga aur raajaane bheemrigaraajaka peechha kiyaa. oonche-neeche sthalon, nada-nadiyon, palvalon, vanon tatha sama-visham bhaagonse hokar vah mrig bhaagata jaata thaa. raaja bhee pooree shakti lagaakar usaka peechha kar raha thaa. tathaapi vah mrig haath n aayaa. antamen bheeshan aranyamen bhatakata hua raaja sahasa tapasviyonke aashramake saamane nikalaa. thake-maande, bhookh pyaasase vyaakul, dhanurdhar raajaako dekhakar rishiyonne usaka yathaavidhi svaagat kiya aur tadanantar usake vahaan aaneka kaaran poochhaa.
raaja bolaa- 'main haihayakulamen utpann sumitr naamaka raaja hoon. shikaaramen mrigaka peechha karata hua yahaan pahunch gaya hoon. main hataash, shramaart evan bhrashtamaarg ho gaya hoon. isase badha़kar mere liye aur kasht hee kya ho sakataahain. yadyapi men is samay chhatr, chaamar aadi samast raajalakshanonse heen hoon, ghar, nagar aur samast prakritimandalase bhee alag hoon, phir bhee in sabaka mujhe vaisa duhkh | naheen, jaisa is aashaake bhang honese (mrigake haathase nikal jaanese) ho raha hai. mahaabhaag ! aapalog sarvajn hain, main jaanana chaahata hoon ki is durant aashaaka, jo samudr, himaalay aur anant aakaashase bhee bada़ee. maaloom hotee hai, kaisa svaroop evan kya lakshan hai ? | yadi koee aapatti n ho to aapalog ise batalaanekee kripa karen.'
isapar un rishiyonmense rishabh naamake rishi bole "raajasinha! ek baar main teerthayaatra karata hua nar naaraayanake aashram badareevanakee or nikalaa. aashramake sameep hee main nivaasakee khojamen tha ki ek cheeraajinadhaaree krishatanu naamake muni deekh pada़e. any saadhaaran manushyakee apeksha ye aathaguna adhik dubale the. raajendr ! mainne vaisee krishata anyatr kaheen naheen dekhee. bas, unaka shareer kanishthika anguleeke tuly thaa. unake haath, pair, gardan, sir, kaan, aankh sabhee ang bhee shareerake hee anuroop the. par unakee vaanee aur cheshta saamaany thee. main un braahman devataako dekhakar dar gaya aur atyant udaas ho gayaa. mainne unhen pranaam kiya aur dheerese vaheen unake dvaara diye gaye aasanapar baith gayaa. krishamuni dharmamayee katha sunaane lage. itanemen hee veeradyumn naamaka raaja bhee vaheen pahunch gayaa. usaka ekamaatr putr bhooridyumr shikaaramen kho gaya thaa. usane krishamunise usake sambandhamen apanee mahatee aasha tatha chinta vyakt kee .aur usakee jaanakaaree chaahee. krishamunine kaha ki usane ek rishikee avahelana kee thee, aasha bhang kee thee, ataev usakee yah dasha huee. veeradyumn nirvinn aur niraash ho gayaa."
"krishamunine kaha, 'raajan ! duraasha chhoda़o. mainne yah nishchay kiya hai ki jo aashaase jeet liya gaya hai, vahee durbal hai; jisane aashaako jeet liya, vaastavamen vahee pusht hai. '
" isapar veeradyumnane kahaa- 'mahaaraaj ! kya aapase bhee yah aasha krishatar -dubalee hai. mujhe to is baatapar baड़a sanshay ho raha hai. '
"munine kahaa- ' raajan! shakti honepar bhee jo doosareka upakaar naheen karata, yogy purushonka satkaar naheen karata, us paramaasakt purushakee duraasha mujhase dubalee hai. kisee ek putravaale pitaako jo putrake videsh jaane ya bhool jaane ya pata n laganepar jo usakee aasha hotee hai, vah mujhase dubalee hai. jo aasha kritaghn, nrishans, aalasee tatha apakaaree purushonmen sansakt hai, vah aasha mujhase kaheen dubalee hai.'
"in sab baatonko sunakar raaja munike charanonpar gir pada़a aur usane apane putrakee praaptike liye praarthana kee. munine bhee apane yogabal tatha tapobalase hansakar use turant la diyaa. punah unhonne apana atyadbhut divy dharmamay roop dikhalaaya aur vanamen ve anyatr chale gaye. ataev atyant durbal duraasha sarvatha tyaag karaneke yogy hai."
- jaa0 sha0
(mahaabhaa0 shaantiparv, raajadharm 125 - 128 )