पंढरपुरमें दामाजी सेठ नामक एक दर्जी (छींपी) भगवान् विट्ठलनाथके बड़े ही भक्त थे। उनके सुपुत्र नामाजीको भी बचपनसे वही लत लग गयी थी।
दामाजीका नित्य नियम था कि रसोई बननेपर थाल परोसकर विट्ठलनाथके पास जा उन्हें भोग लगाते और फिर घर आकर भोजन करते। एक दिन दामाजीको किसी दूसरे गाँव जाना था। जाते समय वे स्त्रीसे कहते गये कि मैं आऊँ तबतक प्रतिदिन नामाके हाथ विट्ठलनाथको भोग भेजती रहना, मेरा नियम भङ्ग न होने पाये। दूसरे दिन बालक नामदेव परोसी हुई थाली लेकरविट्ठलनाथके मन्दिर पहुँचा और थाली रखकर भोग खानेके लिये आग्रह करने लगा। उसकी निर्मल बालबुद्धिमें यह विकल्प ही नहीं उठा कि पत्थरकी मूर्ति कैसे खायेगी ? 'भगवन्! क्या मेरे हाथका भोग आपको नहीं भाता ? मैं अज्ञान बच्चा हूँ, इसलिये मेरी उपेक्षा कर रहे हो ? अरे, पिताजी हाट गये हैं, इसीलिये माताजीने आज मुझे भेजा। अगर तुम न खाओगे तो लोग मुझे पापी कहेंगे और माताजी ऊपरसे मारेंगी। मेरे लिये दुनियामें मुँह दिखाना मुश्किल हो जायगा। प्रभो ! तुम ही मेरी उपेक्षा करोगे तो मैं किसकी शरण जाऊँगाअगर नहीं खाओगे तो मैं यहीं भूखा रहकर प्राण दे दूँगा । ' - वह करुणाभरे शब्दोंमें भगवान्को मनाने लगा। नामदेव समझता था कि भगवान् रोज भोग खाते हैं और आज ही नहीं खा रहे हैं? इसीलिये वह भगवान्के चरणोंमें अन्न - सत्याग्रह कर बैठ गया। और अन्तमें सरलहृदय नामदेवकी भक्तिसे प्रसन्न होकर भगवान् ने वह भोग पा लिया।
नामदेव प्रसन्न हो घर आया और मातासे बड़े आनन्दसे कहने लगा कि मेरे नन्हा होनेपर भी भगवान्ने मेरे हाथसे भोग खा लिया। माँने थाल देखा । सचमुच वह खाली था। माताको दृढ़ विश्वास था कि मेरा पुत्र कभी झूठ नहीं बोल सकता।
दूसरे दिन दामाजीके घर पहुँचनेपर उसने सारी बात कह सुनायी तो उन्हें भी आश्चर्य हुआ कि पत्थरकी मूर्ति कैसे भोग खा गयी! दामाजीका भी नामदेवपर पूर्णविश्वास था कि वह कभी झूठ नहीं बोलता । अन्तमें उन्होंने नामासे कहा- 'आज भी तू ही मन्दिरमें भोग ले चल। मैं तेरे पीछे-पीछे आ रहा हूँ। देखता हूँ, वह तेरे हाथसे खाता है या तू झूठ बोलता है।'
नामदेव परोसा थाल लेकर भगवान्के पास आया और उनसे उसे खानेके लिये अत्यन्त करुणासे मनाने लगा – 'प्रभो! अगर आज तुमने भोग न खाया तो व्यर्थ ही मैं झूठा ठहरूँगा और माता-पिताका मुझपरसे विश्वास भी उठ जायगा। भगवन्! सिवा आपके मेरी लाज कौन रख सकता है?'
भगवान् फिर संकटमें पड़े। भक्तका संकट दूर करने और उसकी लाज रखनेके लिये भोग खानेके सिवा दूसरा उपाय ही न देख भगवान्को पुनः उसे खाना पड़ा। दामाजी सेठ यह देख अपनेको धन्य-धन्य मानने लगे।
- गो0 न0 बै0 (भक्तिविजय, अध्याय 4)
pandharapuramen daamaajee seth naamak ek darjee (chheenpee) bhagavaan vitthalanaathake bada़e hee bhakt the. unake suputr naamaajeeko bhee bachapanase vahee lat lag gayee thee.
daamaajeeka nity niyam tha ki rasoee bananepar thaal parosakar vitthalanaathake paas ja unhen bhog lagaate aur phir ghar aakar bhojan karate. ek din daamaajeeko kisee doosare gaanv jaana thaa. jaate samay ve streese kahate gaye ki main aaoon tabatak pratidin naamaake haath vitthalanaathako bhog bhejatee rahana, mera niyam bhang n hone paaye. doosare din baalak naamadev parosee huee thaalee lekaravitthalanaathake mandir pahuncha aur thaalee rakhakar bhog khaaneke liye aagrah karane lagaa. usakee nirmal baalabuddhimen yah vikalp hee naheen utha ki pattharakee moorti kaise khaayegee ? 'bhagavan! kya mere haathaka bhog aapako naheen bhaata ? main ajnaan bachcha hoon, isaliye meree upeksha kar rahe ho ? are, pitaajee haat gaye hain, iseeliye maataajeene aaj mujhe bhejaa. agar tum n khaaoge to log mujhe paapee kahenge aur maataajee ooparase maarengee. mere liye duniyaamen munh dikhaana mushkil ho jaayagaa. prabho ! tum hee meree upeksha karoge to main kisakee sharan jaaoongaaagar naheen khaaoge to main yaheen bhookha rahakar praan de doonga . ' - vah karunaabhare shabdonmen bhagavaanko manaane lagaa. naamadev samajhata tha ki bhagavaan roj bhog khaate hain aur aaj hee naheen kha rahe hain? iseeliye vah bhagavaanke charanonmen ann - satyaagrah kar baith gayaa. aur antamen saralahriday naamadevakee bhaktise prasann hokar bhagavaan ne vah bhog pa liyaa.
naamadev prasann ho ghar aaya aur maataase bada़e aanandase kahane laga ki mere nanha honepar bhee bhagavaanne mere haathase bhog kha liyaa. maanne thaal dekha . sachamuch vah khaalee thaa. maataako dridha़ vishvaas tha ki mera putr kabhee jhooth naheen bol sakataa.
doosare din daamaajeeke ghar pahunchanepar usane saaree baat kah sunaayee to unhen bhee aashchary hua ki pattharakee moorti kaise bhog kha gayee! daamaajeeka bhee naamadevapar poornavishvaas tha ki vah kabhee jhooth naheen bolata . antamen unhonne naamaase kahaa- 'aaj bhee too hee mandiramen bhog le chala. main tere peechhe-peechhe a raha hoon. dekhata hoon, vah tere haathase khaata hai ya too jhooth bolata hai.'
naamadev parosa thaal lekar bhagavaanke paas aaya aur unase use khaaneke liye atyant karunaase manaane laga – 'prabho! agar aaj tumane bhog n khaaya to vyarth hee main jhootha thaharoonga aur maataa-pitaaka mujhaparase vishvaas bhee uth jaayagaa. bhagavan! siva aapake meree laaj kaun rakh sakata hai?'
bhagavaan phir sankatamen pada़e. bhaktaka sankat door karane aur usakee laaj rakhaneke liye bhog khaaneke siva doosara upaay hee n dekh bhagavaanko punah use khaana pada़aa. daamaajee seth yah dekh apaneko dhanya-dhany maanane lage.
- go0 na0 bai0 (bhaktivijay, adhyaay 4)