प्रसादभगवान् भूतभावन श्रीविश्वनाथके मंगलमय नामोंका माहात्म्य एवं नामानुकूल चरित्रोंका वर्णन वेद, उपनिषद् तथा शिव, स्कन्द, कूर्मादि महापुराणोंके अमृतमय पदोंमें विस्तारसे हुआ है। उनके श्रवण, मननसे सबका परम मंगल होता है । उनके पावन चरित्रसे प्राणियोंको नैतिक, सामाजिक, कौटुम्बिक आदि अनेक प्रकारका बोध प्राप्त होता है । केवल एक उदाहरण देखिये- समुद्र-मन्थनके समय स्वयं तो आपने वासुकि नागके मुखसे प्रसूत घनीभूत विषपुंज कालकूटका पान कर लिया और देवताओंको अमृत प्रदान किया। राष्ट्रके नेता और समाज एवं कुटुम्बके स्वामीका भी यही कर्तव्य है-उत्तम वस्तु राष्ट्रके अन्यान्य लोगोंको देनी चाहिये और अपने लिये परिश्रम, त्याग तथा तरहतरहकीकठिनाइयोंको ही रखना चाहिये। विषका भाग राष्ट्र या बच्चोंको देनेसे वैमनस्य होगा और उससे सर्वनाश हो जायगा । भगवान् शिवने विषको न हृदय (पेट)-में उतारा और न उसका वमन ही किया, किंतु उसे कण्ठमें ही रोक रखा। इसीलिये विषकी कालिमा भी उनके लिये भूषण हो गयी ।
जो संसारके हितके लिये विषपानसे भी नहीं द हिचकते, वे ही राष्ट्र या जगत्के ईश्वर हो सकते हैं । क परिवार, समाज या राष्ट्रकी कटुताका पानकर ही कोई नेता राष्ट्र या परिवारका कल्याण कर सकता है। उस ज कटुताका विष कभी आगे भी वमन करनेसे फूट और उपद्रव हो सकता है। साथ ही उस विषको हृदयमें रखना भी बुरा है । अमृतपानके लिये सभी उत्सुक होते हैं, परंतु विषपानके लिये तो एकमात्र भगवान् शिव ही हैं। वैसे ही फलभोगके लिये तो सभी लालायित रहते हैं, परंतु त्याग तथा परिश्रमको स्वीकार करनेके लिये महापुरुष ही प्रस्तुत होते हैं । जैसे अमृतपानके अनुचित लोभसे देव-दानवोंका विद्वेष स्थिर हो गया, वैसे ही अनुचित फल कामनासे समाजमें विद्वेष स्थिर हो जाता है ।
भगवान् शिवका कुटुम्ब भी विचित्र है ।अन्नपूर्णाकाभण्डार सदा भरा, पर भोले बाबा सदासे भिखारी । कार्तिकेय सदा युद्धके लिये उद्यत, पर गणपति स्वभावसे ही शान्तिप्रिय । फिर कार्तिकेयका वाहन मयूर, गणपतिका मूषक, पार्वतीका सिंह और स्वयं अपना नन्दी और उसपर आभूषण सर्पोंके। सभी एक-दूसरेके शत्रु, पर त गृहपतिकी छत्रछायामें सभी सुख तथा शान्तिसे रहते हैं । के घरमें भी प्रायः विचित्र स्वभाव और रुचिके लोग रहते के हैं, जिसके कारण आपसमें खटपट चलती ही रहती है। , घरकी शान्तिके आदर्शकी शिक्षा भी भगवान् शिवसे ही ना मिलती है। भगवान् शिव और अन्नपूर्णा अपने-आप य परम विरक्त रहकर संसारका सम्पूर्ण ऐश्वर्य श्रीविष्णु ने और लक्ष्मीको अर्पण कर देते हैं।
श्रीविष्णु और लक्ष्मी भी संसारके सभी कार्योंको सँभालने - सुधारनेके लिये अपने-आप ही अवतीर्ण होते हैं। गौरी-शंकरको कुछ भी परिश्रम न देकर आत्मानुसंधानके लिये उन्हें निष्प्रपञ्च रहने देते हैं। ऐसे ही कुटुम्बियोंके हाथमें समाज और कुटुम्बका सब ऐश्वर्य दे दें और उन योग्य अधिकारियोंको चाहिये कि समाजके प्रत्येक कार्य-सम्पादनके लिये स्वयं ही अग्रसर हों, वृद्धोंको निष्प्रपञ्च होकर आत्मानुसंधान करने दें। महापार्थिवेश्वर हिमालयकी महाशक्तिरूपा पुत्रीका भगवान् शिवके साथ परिणय होनेसे ही विश्वका कल्याण हो सकता है। किसी प्रकारकी भी शक्ति क्यों न हो, जबतक वह धर्मसे परिणीत-संयुक्त नहीं होती, तबतक कल्याणकारिणी नहीं होती, परंतु आसुरी शक्ति तो धर्मसंयुक्त होना चाहती ही नहीं, फिर उसे शिव या धर्म कैसे मिलेंगे ? धर्मसम्बन्धके बिना शक्ति आसुरी होकर अवश्य ही संसार चक्रका हेतु बनेगी। प्रकृतिमाताकी यह प्रतिज्ञा है:-
यो मां जयति संग्रामे यो मे दर्पं व्यपोहति ।
यो मे प्रतिबलो लोके स मे भर्ता भविष्यति ॥
अर्थात् 'संघर्षमें जो मुझे जीत लेगा, जो मेरे दर्पको चूर्ण कर देगा, और जो मेरे समान या मुझसे अधिक बलशाली होगा, वही मेरा पति होगा।' यह स्पष्ट है कि रक्तबीज, शुम्भ, निशुम्भ आदि कोई भी दैत्य या दानव प्रकृति-विजेता नहीं हुए, किंतु सभी प्रकृतिसे पराजित एवं प्रकृतिके अंश काम, क्रोध, लोभ, मोह, दर्प आदिसे पद-पदपर भग्नमनोरथ होते रहे हैं। हाँ, गुणात्मिका प्रकृतिपर गुणातीत भगवान् शिव ही विजयी होते हैं।तभी तो माताने उन्हें ही अपना पति बनाया है। यही के क्यों, कन्दर्पविजयी शिवकी प्राप्तिके लिये तो उन्होंने घोर न तपस्या भी की है।
आजका संसार शुम्भ-निशुम्भकी तरह विपरीत मार्गसे प्रकृतिपर विजय चाहता है। इसीलिये प्रकृति अनेक तरहसे उसका संहार कर रही है। पार्थिव, आप्य, तैजस, वायव्य- विविध तत्त्वोंका अन्वेषण, जल, स्थल, नभपर शासन करना, समुद्रतलके जन्तुओंकी शान्तिको भंग करना, तरह-तरहके यन्त्रोंका आविष्कार और उनसे काम लेना ही आजका प्रकृतिजन्य कार्य है। इन्द्रिय, मन, बुद्धि और उनके विकारोंपर नियन्त्रण करनेका आज कोई भी मूल्य नहीं। प्रकृति भी कोयला, लोहा, तेल आदि साधारण-से- साधारण वस्तुओंको निमित्त बनाकर उन्हीं यन्त्रोंसे उनका संहार करा रही है। खेद है, आजके शिक्षित भगवान् शिवक'अनार्य' देवता बतला रहे हैं। भगवान् शिवकआराधना भूल जानेसे आज राष्ट्रका भी शिव (मंगल)- नहीं हो रहा है। भगवान् शिवकी आराधनापर शैवागमों एवं शैव पुराणोंमें अपार सामग्री है, उसे देखकरन उनकी विधिपूर्वक आराधना कर्तव्य है। श्रीगोस्वामीजीमहाराज भी उनका भजन आवश्यक बतलाते हैं —
जरत सकल सुर बूंद बिषम गरल जेहिं पान किय।
तेहि न भजसि मन मंद को कृपाल संकर सरिस ॥
prasaadabhagavaan bhootabhaavan shreevishvanaathake mangalamay naamonka maahaatmy evan naamaanukool charitronka varnan ved, upanishad tatha shiv, skand, koormaadi mahaapuraanonke amritamay padonmen vistaarase hua hai. unake shravan, mananase sabaka param mangal hota hai . unake paavan charitrase praaniyonko naitik, saamaajik, kautumbik aadi anek prakaaraka bodh praapt hota hai . keval ek udaaharan dekhiye- samudra-manthanake samay svayan to aapane vaasuki naagake mukhase prasoot ghaneebhoot vishapunj kaalakootaka paan kar liya aur devataaonko amrit pradaan kiyaa. raashtrake neta aur samaaj evan kutumbake svaameeka bhee yahee kartavy hai-uttam vastu raashtrake anyaany logonko denee chaahiye aur apane liye parishram, tyaag tatha tarahatarahakeekathinaaiyonko hee rakhana chaahiye. vishaka bhaag raashtr ya bachchonko denese vaimanasy hoga aur usase sarvanaash ho jaayaga . bhagavaan shivane vishako n hriday (peta)-men utaara aur n usaka vaman hee kiya, kintu use kanthamen hee rok rakhaa. iseeliye vishakee kaalima bhee unake liye bhooshan ho gayee .
jo sansaarake hitake liye vishapaanase bhee naheen d hichakate, ve hee raashtr ya jagatke eeshvar ho sakate hain . k parivaar, samaaj ya raashtrakee katutaaka paanakar hee koee neta raashtr ya parivaaraka kalyaan kar sakata hai. us j katutaaka vish kabhee aage bhee vaman karanese phoot aur upadrav ho sakata hai. saath hee us vishako hridayamen rakhana bhee bura hai . amritapaanake liye sabhee utsuk hote hain, parantu vishapaanake liye to ekamaatr bhagavaan shiv hee hain. vaise hee phalabhogake liye to sabhee laalaayit rahate hain, parantu tyaag tatha parishramako sveekaar karaneke liye mahaapurush hee prastut hote hain . jaise amritapaanake anuchit lobhase deva-daanavonka vidvesh sthir ho gaya, vaise hee anuchit phal kaamanaase samaajamen vidvesh sthir ho jaata hai .
bhagavaan shivaka kutumb bhee vichitr hai .annapoornaakaabhandaar sada bhara, par bhole baaba sadaase bhikhaaree . kaartikey sada yuddhake liye udyat, par ganapati svabhaavase hee shaantipriy . phir kaartikeyaka vaahan mayoor, ganapatika mooshak, paarvateeka sinh aur svayan apana nandee aur usapar aabhooshan sarponke. sabhee eka-doosareke shatru, par t grihapatikee chhatrachhaayaamen sabhee sukh tatha shaantise rahate hain . ke gharamen bhee praayah vichitr svabhaav aur ruchike log rahate ke hain, jisake kaaran aapasamen khatapat chalatee hee rahatee hai. , gharakee shaantike aadarshakee shiksha bhee bhagavaan shivase hee na milatee hai. bhagavaan shiv aur annapoorna apane-aap y param virakt rahakar sansaaraka sampoorn aishvary shreevishnu ne aur lakshmeeko arpan kar dete hain.
shreevishnu aur lakshmee bhee sansaarake sabhee kaaryonko sanbhaalane - sudhaaraneke liye apane-aap hee avateern hote hain. gauree-shankarako kuchh bhee parishram n dekar aatmaanusandhaanake liye unhen nishprapanch rahane dete hain. aise hee kutumbiyonke haathamen samaaj aur kutumbaka sab aishvary de den aur un yogy adhikaariyonko chaahiye ki samaajake pratyek kaarya-sampaadanake liye svayan hee agrasar hon, vriddhonko nishprapanch hokar aatmaanusandhaan karane den. mahaapaarthiveshvar himaalayakee mahaashaktiroopa putreeka bhagavaan shivake saath parinay honese hee vishvaka kalyaan ho sakata hai. kisee prakaarakee bhee shakti kyon n ho, jabatak vah dharmase parineeta-sanyukt naheen hotee, tabatak kalyaanakaarinee naheen hotee, parantu aasuree shakti to dharmasanyukt hona chaahatee hee naheen, phir use shiv ya dharm kaise milenge ? dharmasambandhake bina shakti aasuree hokar avashy hee sansaar chakraka hetu banegee. prakritimaataakee yah pratijna hai:-
yo maan jayati sangraame yo me darpan vyapohati .
yo me pratibalo loke s me bharta bhavishyati ..
arthaat 'sangharshamen jo mujhe jeet lega, jo mere darpako choorn kar dega, aur jo mere samaan ya mujhase adhik balashaalee hoga, vahee mera pati hogaa.' yah spasht hai ki raktabeej, shumbh, nishumbh aadi koee bhee daity ya daanav prakriti-vijeta naheen hue, kintu sabhee prakritise paraajit evan prakritike ansh kaam, krodh, lobh, moh, darp aadise pada-padapar bhagnamanorath hote rahe hain. haan, gunaatmika prakritipar gunaateet bhagavaan shiv hee vijayee hote hain.tabhee to maataane unhen hee apana pati banaaya hai. yahee ke kyon, kandarpavijayee shivakee praaptike liye to unhonne ghor n tapasya bhee kee hai.
aajaka sansaar shumbha-nishumbhakee tarah vipareet maargase prakritipar vijay chaahata hai. iseeliye prakriti anek tarahase usaka sanhaar kar rahee hai. paarthiv, aapy, taijas, vaayavya- vividh tattvonka anveshan, jal, sthal, nabhapar shaasan karana, samudratalake jantuonkee shaantiko bhang karana, taraha-tarahake yantronka aavishkaar aur unase kaam lena hee aajaka prakritijany kaary hai. indriy, man, buddhi aur unake vikaaronpar niyantran karaneka aaj koee bhee mooly naheen. prakriti bhee koyala, loha, tel aadi saadhaarana-se- saadhaaran vastuonko nimitt banaakar unheen yantronse unaka sanhaar kara rahee hai. khed hai, aajake shikshit bhagavaan shivaka'anaarya' devata batala rahe hain. bhagavaan shivakaaaraadhana bhool jaanese aaj raashtraka bhee shiv (mangala)- naheen ho raha hai. bhagavaan shivakee aaraadhanaapar shaivaagamon evan shaiv puraanonmen apaar saamagree hai, use dekhakaran unakee vidhipoorvak aaraadhana kartavy hai. shreegosvaameejeemahaaraaj bhee unaka bhajan aavashyak batalaate hain —
jarat sakal sur boond bisham garal jehin paan kiya.
tehi n bhajasi man mand ko kripaal sankar saris ..