भगवान के समान कुछ भी सुलब नहीं है
परमात्मा किसी वस्तु के द्वारा मिलते तो सबको नहीं मिल सकते हैं
किसी योग्यता से मिलते तो भी सबको नहीं मिल सकते हैं
किसी बल से मिलते तो भी सबको नहीं मिल सकते थे
यानी किसी चीज के द्वारा मिलते हैं तो वह सबके पास नहीं होगी इसलिए भगवान किसी चीज के द्वारा नहीं मिलते
भगवान तो स्वतंत्रता से मिलने को तैयार है
जो सबको ना मिल सके वह भगवान नहीं हो सकते
सबको मिल सकते हैं इसीलिए वह भगवान हैं
इसलिए भगवान सर्वदा सबके लिए सब समय में स्वतंत्रता से सुलभ है इसीलिए भगवान हैं
जीव ने नाशवान में ही सारा समय लगा दिया है
और भगवान को प्राप्त करने की इच्छा ही नहीं करता
...बस यही गलती है
हम खुद ही भगवान से ज्यादा महत्व संसार की वस्तुओं को देते हैं…..
….इस तरह से भगवान को मिलने में जो रुकावट है वह हमारी ही बनाई हुई है
भगवान तो हमें मिलने को तैयार ही हैं
जो मां बालक को ना मिलने को तैयार हो वह माँ नहीं हो सकती
इसी तरह से जो सब को ना मिले वह भगवान नहीं हो सकते
कमी सिर्फ हमारी इच्छा की है… हमारी लग्न की है हमारी लौलयता की है
हमने भगवान की आवश्यकता नहीं मानी बल्कि जगत की आवश्यकता मानी है यही गलती है
मीरा की तरह हमारी यह कहने की कमी है...
"मेरे तो गिरधर गोपाल दूसरा ना कोई"
हर समय एक ही दृष्टि... भगवान कैसे मिले
जब भगवान देखते हैं कि हमें वस्तुएं चाहिए तो वह हमारी जिंदगी में दखल नहीं देते
सब जगह भगवान है इसलिए हम उनकी दृष्टि से बाहर हो ही नहीं सकते
भगवान सदा सब जगह जीव के लिए उपलब्ध है
दिन में रात में किसी भी समय
हमें बस इतना काम करना है कि हम विनाशी वस्तुओं की कामना ना करें बाकी सब भगवान कर लेंगे
जो विनाशी है... जो मरने वाला है...
उसको चाहना तो अभाव को ही चाहना हुआ
दुख को ही चाहना हुआ
तो सुख रूप भगवान कैसे मिलेंगे?
हम जिसे चाहते हैं वह मिल भी गया तो निरंतर परिवर्तनशील है ….एक पल भी नहीं ठहरेगा
तो फिर दुखी ही मिलेगा ...दुख के सिवा क्या मिल सकता है?
भगवान हर जगह हमेशा हर किसी के लिए उपलब्ध है
बाकी हर वस्तु समय के अंतर्गत हैं ...व्यक्ति के अंतर्गत हैं
...परिस्थिति के अंतर्गत है
इसलिए भगवान से सुलभ कुछ भी नहीं हो सकता
बस अपने जीवन का लक्ष्य बना लो कि भगवान की प्राप्ति करनी है…. बस इतना ही
आपकी दृष्टि में जो असत्य है बस उसका त्याग कर दो
जो आपकी दृष्टि में भी असत्य है अब उसको ही ना छोड़ो तो फिर भगवान क्या करें?
बस जाने हुए असत्य का त्याग करो
त्याग भी ऐसा नहीं कि छोड़कर चले जाओ बस इतना कि उसकी इच्छा मत करो…. भरोसा रखो अन्न जल और वस्तु मिलती रहेगी
परंतु अंत में तो ना मिलेगा ही होगा… उसी को चाहते हैं... क्या समझदारी है जीव की?
बड़ी मार्मिक बात है ….अगर हम परमात्मा को चाहने लगे तो सब वस्तु हमें जाने
व्यवहार में भी देखें तो हम कोई भी वस्तु उसे देना चाहते हैं जिसे नहीं चाहिए…. दान भी करते हो तो किसी विरक्त को करते हो…. उसे क्यों नहीं देते जो वस्तुओं के लिए मरा जा रहा है, किसी चोर को क्यों नहीं देते उसमें इतनी चाह है वस्तुओं की?
भगवान पूर्ण स्वतंत्र किसी के अधीन नहीं सबके लिए उपलब्ध है… बस चाहना की कमी है
भगवान को चाहो बस इतने से भगवान मिल जाएंगे
भगवान चाहने से मिलते हैं
….संसार चाहने से दूर जाता है
भगवान भगवत गीता में कहते हैं…
... जो अनन्य मेरा चिंतन करें मैं उसके लिए सुलभ हूं
बस जीव चाहता नहीं यही कमी है
bhagavaan ke samaan kuchh bhee sulab naheen hai
paramaatma kisee vastu ke dvaara milate to sabako naheen mil sakate hain
kisee yogyata se milate to bhee sabako naheen mil sakate hain
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sabako mil sakate hain iseelie vah bhagavaan hain
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jeev ne naashavaan men hee saara samay laga diya hai
aur bhagavaan ko praapt karane kee ichchha hee naheen karataa
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kamee sirph hamaaree ichchha kee hai… hamaaree lagn kee hai hamaaree laulayata kee hai
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to sukh roop bhagavaan kaise milenge?
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bas jaane hue asaty ka tyaag karo
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parantu ant men to na milega hee hogaa… usee ko chaahate hain... kya samajhadaaree hai jeev kee?
bada़ee maarmika baat hai ….agar ham paramaatma ko chaahane lage to sab vastu hamen jaane
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bhagavaan poorn svatantr kisee ke adheen naheen sabake lie upalabdh hai… bas chaahana kee kamee hai
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bhagavaan chaahane se milate hain
….sansaar chaahane se door jaata hai
bhagavaan bhagavat geeta men kahate hain…
... jo anany mera chintan karen main usake lie sulabh hoon
bas jeev chaahata naheen yahee kamee hai