भारत-सावित्री
[महाभारतका सार ]
महर्षिर्भगवान् व्यासः कृत्वेमां संहितां पुरा । श्लोकैश्चतुर्भिर्धर्मात्मा पुत्रमध्यापयच्छुकम् ॥ धर्ममूर्ति ऋषिप्रवर भगवान् व्यासदेवने पूर्वकालमें महाभारतसंहिताका प्रणयन करके (इसका सारभूत आशय चार श्लोकों (भारत-सावित्री) के माध्यमसे अपने पुत्र
श्रीशुकदेवजीको समझाया था
मातापितृसहस्त्राणि पुत्रदारशतानि च।
संसारेष्वनुभूतानि यान्ति यास्यन्ति चापरे ॥
हर्षस्थान सहस्त्राणि भयस्थानशतानि च।
दिवसे दिवसे मूढमाविशन्ति न पण्डितम्।
ऊर्ध्वबाहुर्विरौम्येष न च कश्चिच्छृणोति मे।
धर्मादर्थश्च कामश्च स किमर्थं न सेव्यते ॥
न जातु कामान्न भयान्न लोभाद् धर्म
त्यजेज्जीवितस्यापि हेतोः ।
धर्मो नित्यः सुखदुःखे त्वनित्ये जीवो नित्यो हेतुरस्य त्वनित्यःI
इमां भारतसावित्रींप्रातरुत्थाय यः पठेत् ।
स भारतफलं प्राप्य परं ब्रह्माधिगच्छति
मनुष्य इस जगत्में हजारों माता-पिताओं तथा सैकड़ों स्त्री-पुत्रोंके संयोग-वियोगका अनुभव कर चुके हैं, | करते हैं और करते रहेंगे। अज्ञानी पुरुषको प्रतिदिन हर्षके हजारों और भयके सैकड़ों अवसर प्राप्त होते रहते हैं; किंतु विद्वान् पुरुषके उनका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। मैं दोनों हाथ ऊपर उठाकर पुकार पुकारकर कह रहा हूँ, पर मेरी बात कोई नहीं सुनता। धर्मसे [मोक्ष तो सिद्ध होता ही है] अर्थ और काम भी सिद्ध होते हैं तो भी लोग उसका सेवन क्यों नहीं करते! कामनासे, भयसे, लोभसे अथवा प्राण बचानेके लिये भी धर्मका त्याग न करे। धर्म नित्य है और सुख-दुःख अनित्य इसी प्रकार जीवात्मा नित्य है और उसके बन्धनका हेतु अनित्य । यह महाभारतका सारभूत उपदेश 'भारत-सावित्री' के नामसे प्रसिद्ध है। जो प्रतिदिन सबेरे उठकर इसका पाठ करता है, वह सम्पूर्ण महाभारतके अध्ययनका फल पाकर परब्रह्म परमात्माको प्राप्त कर लेता है।
bhaarata-saavitree
[mahaabhaarataka saar ]
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manushy is jagatmen hajaaron maataa-pitaaon tatha saikada़on stree-putronke sanyoga-viyogaka anubhav kar chuke hain, | karate hain aur karate rahenge. ajnaanee purushako pratidin harshake hajaaron aur bhayake saikada़on avasar praapt hote rahate hain; kintu vidvaan purushake unaka koee prabhaav naheen pada़ta hai. main donon haath oopar uthaakar pukaar pukaarakar kah raha hoon, par meree baat koee naheen sunataa. dharmase [moksh to siddh hota hee hai] arth aur kaam bhee siddh hote hain to bhee log usaka sevan kyon naheen karate! kaamanaase, bhayase, lobhase athava praan bachaaneke liye bhee dharmaka tyaag n kare. dharm nity hai aur sukha-duhkh anity isee prakaar jeevaatma nity hai aur usake bandhanaka hetu anity . yah mahaabhaarataka saarabhoot upadesh 'bhaarata-saavitree' ke naamase prasiddh hai. jo pratidin sabere uthakar isaka paath karata hai, vah sampoorn mahaabhaaratake adhyayanaka phal paakar parabrahm paramaatmaako praapt kar leta hai.