मातु पिता गुर प्रभु कै बानी "
बहुत वर्ष हुए, प्रयागके माघ मेलेमें देवरहा बाबासे एक छोटी-सी कथा सुनी थी। एक बार एक गुरुने अपने एक शिष्यको बुलाकर कहा कि उसकी शिक्षा अब पूरी हो चुकी है, वह आश्रमसे चला जाय। शिष्यको विचित्र - सा लगा, उसके साथके बालक अभी शिक्षा ग्रहण कर रहे थे। उसे लगता था कि अभी कई वर्ष वह आश्रममें गुरुसे शिक्षा ग्रहण करेगा। उसने गुरुसे कहा- 'अभी मैं कैसे चला जाऊँ, अभी तो मुझे और 'शिक्षा ग्रहण करनी है।' जब गुरुने देखा कि यह नहीं मानेगा तो उसे आश्रममें ही रहने दिया। शिष्य गुरुकी सेवा करता, आश्रमके कार्य करता, अन्य शिष्योंके साथ शिक्षा ग्रहण करता। बहुत समय बीत जानेपर एक दिन शिष्यने गुरुसे कहा कि 'अब वह आश्रमसे जाना चाहता 'है, उसे अनुमति दें।' गुरुने पूछा कि 'वह अब क्यों जाना चाहता है?' शिष्यने कहा- 'बहुत समय पहले जब आपने मुझसे कहा था कि मेरी शिक्षा पूर्ण हो चुकी है, मुझे आश्रमसे चले जाना चाहिये। वस्तुतः मुझे तभी चले जाना चाहिये था। इतना समय तो मेरा व्यर्थ हो गया। यदि आपकी बात मैं बिना किसी तर्क-वितर्कके मान जाता तो मेरा इतना समय नष्ट न होता।'
'श्रीरामचरितमानस' में भगवान् शंकरकी उक्ति रामके प्रति इस प्रकार है
अपने माता, पिता, गुर प्रभु के बानी। बिनहिं विचार करिअ सुभ जानी ॥ अपने माता, पिता, गुरु और प्रभुका कहा हमें बिना विचार किये मान लेना चाहिये और तदनुसार कार्य करना चाहिये; क्योंकि वह हमारे लिये शुभ अर्थात् कल्याणप्रद और हितकारी होता है।
यदि हम अपने गुरुकी आज्ञाको अपने विचारोंकी कसौटीपर परखने लगें और उसके अनुसार करनेका निर्णय लें तो, उससे प्रतिकूल जानेपर हमें शुभके स्थानपर अशुभ फलकी ही प्राप्ति होगी।
गुरुके वचनोंपर श्रद्धा न लानेका क्या परिणाम होता है, प्रस्तुत कथामें इसका निरूपण अत्यन्त रोचक ढंगसे हुआ है।
एक बारकी बात है कि एक गुरु और उनका शिष्य नगरी-नगरी भिक्षाटन करते हुए एक नयी नगरीमें पहुँचे। थके हुए गुरुने एक छायादार वृक्षके नीचे विश्राम किया। तबतक शिष्य भिक्षामें प्राप्त थोड़ेसे पैसोंसे कुछ भोजनकी व्यवस्था करने बाजार चला गया। लौटनेपर गुरुने देखा कि शिष्य प्रचुर मात्रामें अनेक स्वादिष्ट मिष्टान्न लेकर लौटा है। गुरुने आश्चर्यसे पूछा तो शिष्यने बताया कि जहाँ वह पहुँचे हैं, वहाँ चाहे सूखी रोटी खरीदो, चाहे स्वादिष्ट मिष्टान्न-सभीका भाव एक है, इसीलिये मैं ये स्वादिष्ट मिष्टान्न ले आया हूँ। यह बात जानकर गुरु बहुत आश्चर्यमें पड़ गये। शिष्यने बताया कि इस नगरीके सम्बन्धमें लोग बताते हैं कि- 'अंधेर नगरी चौपट राजा, टके सेर भाजी टके सेर खाजा।' यहाँ भाजी (शाक-सब्जी) और खाजा (एक मिष्टान्न) दोनों एक ही भाव हैं। यह सब सुनकर गुरुजीने शिष्यसे कहा कि 'यह स्थान रहनेयोग्य नहीं है। तुरंत यहाँसे अन्यत्र चल देना चाहिये।' शिष्यको बहुत दिनतक सूखी रोटियाँ चबानेके पश्चात् स्वादिष्ट पकवानोंका आनन्द प्राप्त हुआ था। वैसे भी सब वस्तुओंका भाव एक-सा होनेमें उसे कोई विसंगति नहीं दिखायी दी, अतः वह वहीं रुक गया। गुरुजी जाते समय कह गये कि 'कभी कोई बड़ी कठिनाई हो, तो याद कर लेना।'
शिष्य इस नयी नगरीमें नित्य प्रति मिष्टान्नोंका सेवन करता हुआ अत्यन्त हष्ट-पुष्ट हो गया। एक दिन नगरवासी एक व्यक्तिकी बकरी एक पड़ोसीकी दीवार गिरनेसे दबकर मर गयी। राजाके यहाँ मामला गया। राजाने न्याय करते हुए जानके बदले जानके आधारपर पड़ोसीको प्राणदण्ड दिया। किंतु न्यायिक प्रक्रियाके चलते एकके बाद एक आरोप लगाया जाने लगा। सबसे पहले पड़ोसीको, फिर दीवार बनानेवाले कारीगरको, फिर ईंटे जोड़नेवाले, मसालेका निर्माण करनेवाले मिस्त्रीको, फिर मसालेमें पानी डालनेवाले भिश्तीको, फिर मशक बनानेवालेको, फिर कसाईंको इस प्रकार आरोप प्रत्यारोप होते-होते अन्तमें जिस व्यक्तिको आरोपितकर प्राणदण्डके लिये भेजा गया-उसकी गरदन पतली थी. जो फाँसी के फंदेसे निकल जाती थी। अब मोटी गरदन ढूँढ़ते-ढूँढ़ते गुरुजीका शिष्य मिला, जो खा-पीकर खूब मोटा हो गया था। उसे फाँसी चढ़ाने लगे; क्योंकि उसकी गरदन फंदेमें सही बैठ रही थी।
शिष्यको अब गुरुकी चेतावनी याद आयी और अपनी नासमझीपर पश्चात्ताप भी हुआ। उसने गुरुको याद किया। सिद्ध गुरुने पहुँचकर सारी बात समझी तो प्राणदण्ड देनेवाले सैनिकोंसे उलझ गये कि 'शिष्यको नहीं, पहले मुझे फाँसी चढ़ाओ।' विवाद बढ़ा तो राजा वहाँ पहुँच गया। गुरुने बताया कि 'मेँ इसलिये फाँसी चढ़ना चाहता हूँ कि इस मुहूर्तमें फाँसी चढ़नेसे स्वर्गका साम्राज्य प्राप्त होगा।' राजाने कहा-'मेरे रहते स्वर्गक साम्राज्यपर कोई अन्य अधिकार नहीं कर सकता।' यह कहकर राजा फाँसी चढ़ गया।
इस प्रकार यह कथा यह बोध कराती है कि गुरु, माता, पिता, प्रभु इनके वचन हम कभी-कभी समझ नहीं पाते हैं, किंतु इनपर पूर्ण आस्था और विश्वास रखते हुए हमें उनका पालन करना चाहिये; क्योंकि अनुभवसिद्ध होनेके कारण अन्ततः वे हमारे लिये कल्याणप्रद ही सिद्ध होते हैं।
[ भारतेन्दु हरिश्चन्द्रकृत 'अंधेर नगरी' पर आश्रित ]
maatu pita gur prabhu kai baanee "
bahut varsh hue, prayaagake maagh melemen devaraha baabaase ek chhotee-see katha sunee thee. ek baar ek gurune apane ek shishyako bulaakar kaha ki usakee shiksha ab pooree ho chukee hai, vah aashramase chala jaaya. shishyako vichitr - sa laga, usake saathake baalak abhee shiksha grahan kar rahe the. use lagata tha ki abhee kaee varsh vah aashramamen guruse shiksha grahan karegaa. usane guruse kahaa- 'abhee main kaise chala jaaoon, abhee to mujhe aur 'shiksha grahan karanee hai.' jab gurune dekha ki yah naheen maanega to use aashramamen hee rahane diyaa. shishy gurukee seva karata, aashramake kaary karata, any shishyonke saath shiksha grahan karataa. bahut samay beet jaanepar ek din shishyane guruse kaha ki 'ab vah aashramase jaana chaahata 'hai, use anumati den.' gurune poochha ki 'vah ab kyon jaana chaahata hai?' shishyane kahaa- 'bahut samay pahale jab aapane mujhase kaha tha ki meree shiksha poorn ho chukee hai, mujhe aashramase chale jaana chaahiye. vastutah mujhe tabhee chale jaana chaahiye thaa. itana samay to mera vyarth ho gayaa. yadi aapakee baat main bina kisee tarka-vitarkake maan jaata to mera itana samay nasht n hotaa.'
'shreeraamacharitamaanasa' men bhagavaan shankarakee ukti raamake prati is prakaar hai
apane maata, pita, gur prabhu ke baanee. binahin vichaar kari subh jaanee .. apane maata, pita, guru aur prabhuka kaha hamen bina vichaar kiye maan lena chaahiye aur tadanusaar kaary karana chaahiye; kyonki vah hamaare liye shubh arthaat kalyaanaprad aur hitakaaree hota hai.
yadi ham apane gurukee aajnaako apane vichaaronkee kasauteepar parakhane lagen aur usake anusaar karaneka nirnay len to, usase pratikool jaanepar hamen shubhake sthaanapar ashubh phalakee hee praapti hogee.
guruke vachanonpar shraddha n laaneka kya parinaam hota hai, prastut kathaamen isaka niroopan atyant rochak dhangase hua hai.
ek baarakee baat hai ki ek guru aur unaka shishy nagaree-nagaree bhikshaatan karate hue ek nayee nagareemen pahunche. thake hue gurune ek chhaayaadaar vrikshake neeche vishraam kiyaa. tabatak shishy bhikshaamen praapt thoda़ese paisonse kuchh bhojanakee vyavastha karane baajaar chala gayaa. lautanepar gurune dekha ki shishy prachur maatraamen anek svaadisht mishtaann lekar lauta hai. gurune aashcharyase poochha to shishyane bataaya ki jahaan vah pahunche hain, vahaan chaahe sookhee rotee khareedo, chaahe svaadisht mishtaanna-sabheeka bhaav ek hai, iseeliye main ye svaadisht mishtaann le aaya hoon. yah baat jaanakar guru bahut aashcharyamen pada़ gaye. shishyane bataaya ki is nagareeke sambandhamen log bataate hain ki- 'andher nagaree chaupat raaja, take ser bhaajee take ser khaajaa.' yahaan bhaajee (shaaka-sabjee) aur khaaja (ek mishtaanna) donon ek hee bhaav hain. yah sab sunakar gurujeene shishyase kaha ki 'yah sthaan rahaneyogy naheen hai. turant yahaanse anyatr chal dena chaahiye.' shishyako bahut dinatak sookhee rotiyaan chabaaneke pashchaat svaadisht pakavaanonka aanand praapt hua thaa. vaise bhee sab vastuonka bhaav eka-sa honemen use koee visangati naheen dikhaayee dee, atah vah vaheen ruk gayaa. gurujee jaate samay kah gaye ki 'kabhee koee bada़ee kathinaaee ho, to yaad kar lenaa.'
shishy is nayee nagareemen nity prati mishtaannonka sevan karata hua atyant hashta-pusht ho gayaa. ek din nagaravaasee ek vyaktikee bakaree ek pada़oseekee deevaar giranese dabakar mar gayee. raajaake yahaan maamala gayaa. raajaane nyaay karate hue jaanake badale jaanake aadhaarapar paड़oseeko praanadand diyaa. kintu nyaayik prakriyaake chalate ekake baad ek aarop lagaaya jaane lagaa. sabase pahale paड़oseeko, phir deevaar banaanevaale kaareegarako, phir eente joda़nevaale, masaaleka nirmaan karanevaale mistreeko, phir masaalemen paanee daalanevaale bhishteeko, phir mashak banaanevaaleko, phir kasaaeenko is prakaar aarop pratyaarop hote-hote antamen jis vyaktiko aaropitakar praanadandake liye bheja gayaa-usakee garadan patalee thee. jo phaansee ke phandese nikal jaatee thee. ab motee garadan dhoondha़te-dhoondha़te gurujeeka shishy mila, jo khaa-peekar khoob mota ho gaya thaa. use phaansee chadha़aane lage; kyonki usakee garadan phandemen sahee baith rahee thee.
shishyako ab gurukee chetaavanee yaad aayee aur apanee naasamajheepar pashchaattaap bhee huaa. usane guruko yaad kiyaa. siddh gurune pahunchakar saaree baat samajhee to praanadand denevaale sainikonse ulajh gaye ki 'shishyako naheen, pahale mujhe phaansee chadha़aao.' vivaad badha़a to raaja vahaan pahunch gayaa. gurune bataaya ki 'men isaliye phaansee chadha़na chaahata hoon ki is muhoortamen phaansee chaढ़nese svargaka saamraajy praapt hogaa.' raajaane kahaa-'mere rahate svargak saamraajyapar koee any adhikaar naheen kar sakataa.' yah kahakar raaja phaansee chadha़ gayaa.
is prakaar yah katha yah bodh karaatee hai ki guru, maata, pita, prabhu inake vachan ham kabhee-kabhee samajh naheen paate hain, kintu inapar poorn aastha aur vishvaas rakhate hue hamen unaka paalan karana chaahiye; kyonki anubhavasiddh honeke kaaran antatah ve hamaare liye kalyaanaprad hee siddh hote hain.
[ bhaaratendu harishchandrakrit 'andher nagaree' par aashrit ]