ठाकुर मेघसिंहके एक ही कुमार था -सज्जनसिंह । सोलह वर्षकी उम्र थी । शील, सौन्दर्य और गुणोंका भण्डार था वह । अभी तीन ही महीने हुए उसका विवाह हुआ था । भगवान्के विधानसे वह एक दिन घोड़ेसे गिर पड़ा और उसके मस्तकमें गहरी चोट आयी । थोड़ी देरके लिये तो वह चेतनाशून्य हो गया, परन्तु कुछ ही समय बाद उसको चेत हो आया । यथासाध्य पूरी चिकित्सा हुई, पर घावमें कोई सुधार नहीं हुआ । होते-होते घाव बढ़ गया और उसका जहर सारे शरीरमें फैल गया। अब सबको निश्चय हो गया कि सज्जनसिंहके प्राण नहीं बचेंगे । सज्जनसिंहसे भी यह बात छिपी नहीं रही। उसके चेहरेपर कुछ उदासी आ गयी। ठाकुर मेघसिंह पास बैठे विष्णुसहस्रनामका पाठ कर रहे थे । उसे उदास देखकर उन्होंने हँसते हुए कहा – 'बेटा ! तुम्हारे चेहरेपर उदासी क्यों है? अभी तुम मेरे पुत्र हो, मेरी जागीरके मालिक हो, तुम्हें मेरे कुँअरका पद मिला है । यह सब तुम्हारे गोपालजीके मङ्गलविधानसे ही हुआ है। अब उन्हींके मङ्गलविधानसे तुम साक्षात् उनके पुत्र बनने जा रहे हो । अब कुँअरका पद मिलेगा और तुम दिव्यधामकी जागीरीके अधिकारी बनोगे । यह तो बेटा ! हर्षका समय है। तुम प्रसन्नतासे जाओ, मङ्गलमय प्रभुसे मेरा नमस्कार कहना और यह भी कहना कि 'मेघसिंहके आपके धाममें तबादिलेकी भी कोई व्यवस्था हो रही है क्या ? है मुझे कोई जल्दी नहीं है, क्योंकि मुझे तो सदा चाकरीमें रहना है, चाहे जहाँ रखें परन्तु इतना अवश्य होना चाहिये कि आपकी चाकरीमें हूँ, मुझे इसका स्मरण सदा बना रहे ।'
'बेटा ! यहाँके संयोग-वियोग सब उन लीलामयके लीलासंकेतसे होते हैं और होते हैं हमारे मङ्गलके लिये । इस बातका जिसको पता है, वह न तो दुःखके संयोगसे दुःखी होता है न सुखके वियोगसे । उसे तो सभी समय, सभी संयोग-वियोगोंमें, सभी दुःख-सुखोंमें सदा अखण्ड सुख, अखण्ड शान्ति और अखण्ड तृप्तिका अनुभव होता है। तुम भगवान्के मङ्गल संकेतसे ही यहाँ आये और उनके मङ्गल संकेतसे मङ्गलमयकी चरणधूलि प्रत्यक्ष प्राप्त करने जा रहे हो । इसमें जरा भी सन्देह मत करो । संशयवान्का ही पतन होता है। विश्वासी तथा श्रद्धालु तो हँसते-हँसते प्रभुके धाममें चला जाता है। तुम श्रद्धाको दृढ़ताके साथ पकड़े रखो, विश्वासको जरा भी इधर-उधर मत होने । यहाँसे जाकर तुम वहाँ उस अपरिसीम अनन्त आनन्दको प्राप्त करोगे कि फिर यहाँकी सभी सुखकी चीजें उसके सामने तुम्हें तुच्छ दिखायी देंगी। रही कुँअरानीकी बात सो उसकी कोई चिन्ता मत करो। वह पतिव्रता है । यहाँ साधुभावसे जीवन बिताकर वह भी दिव्यधाममें तुम्हारे साथ ही श्रीगोपालजीकी चरणसेविकाका पद प्राप्त करेगी । बेटा ! विषयोंका चिन्तन ही पतनका हेतु होता है, फिर स्त्री-पुरुषके विषयी जीवनमें तो प्रत्यक्ष विषय-सेवन होता है। प्रत्यक्ष नरकद्वारोंमें अनुराग हो जाता है। अतएव वह पतनका निश्चित हेतु है। भगवान्ने दया करके उन नरकद्वारोंकी अनुरक्ति और सेवासे कुँअरानीको मुक्त कर दिया है । वह परम भाग्यवती और साध्वी है, इसीसे इसपर यह अनुग्रह हुआ है । वह तपोमय जीवन बितायेगी और समयपर भगवान्के दिव्यधाममें तुमसे आ मिलेगी । तुम्हारी माताको तो भगवान्के मङ्गलविधानपर अखण्ड विश्वास है ही। उसे तो सर्वत्र सर्वथा मङ्गल ही दीखता है। बेटा ! तुम सुखसे यात्रा करो । स्वयं हँसते-हँसते और सबको हँसातेहँसाते हुए जाओ। जब सबको यह विश्वास हो जायगा कि तुम वहाँ जाकर यहाँकी अपेक्षा कहीं अनन्तगुनी विशेष और अधिक ।
सुखकी स्थितिको प्राप्त करोगे, तब तुम्हारे वियोगमें दुःखका अनुभव होनेपर भी सच्चे प्रेमके कारण तुम्हारे सुखसे वे सभी परम सुखी हो जायँगे। पर यह विश्वास उन सबको तभी होगा, जब तुम विश्वास करके हँसते-हँसते जाओगे।'
ठाकुरकी इन सच्ची बातोंका सज्जनसिंहपर बड़ा प्रभाव पड़ा । उसका मुखमण्डल दिव्य आनन्दकी निर्मल ज्योतिसे उद्भासित हो उठा । उसके होठोंपर मधुर हँसी छा गयी, उसका ध्यान भगवान् गोपालजीके मधुर श्रीविग्रहमें लग गया और उसके मुखसे भगवन्नामका उच्चारण होने लगा। फिर देखते ही देखते ब्रह्माण्ड फटकर उसके प्राण निकलकर दिव्यधाममें पहुँच गये । - ठाकुर, ठकुराइन, कुँअरानी – सभी वहाँपर उपस्थित थे। परन्तु सभी आनन्दमग्न थे। मानो अपने किसी परम प्रिय आत्मीयको शुभ आनन्दमय स्थानकी शुभ यात्रामें सहर्ष सोत्फुल्ल हृदयसे विदा दे रहे हों।
ठाकुर, ठकुराइन और कुँअरानी— तीनोंने ही अपने जीवनको और भी वैराग्यसे सुसम्पन्न किया। भगवत्-रंगमें विशेषरूपसे रँगा और अन्तमें यथासमय इस अनित्य मर्त्यलोकसे सदाके लिये छूटकर भगवद्धाममें प्रयाण किया ।
बोलो भक्त और उनके भगवान्की जय !
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'beta ! yahaanke sanyoga-viyog sab un leelaamayake leelaasanketase hote hain aur hote hain hamaare mangalake liye . is baataka jisako pata hai, vah n to duhkhake sanyogase duhkhee hota hai n sukhake viyogase . use to sabhee samay, sabhee sanyoga-viyogonmen, sabhee duhkha-sukhonmen sada akhand sukh, akhand shaanti aur akhand triptika anubhav hota hai. tum bhagavaanke mangal sanketase hee yahaan aaye aur unake mangal sanketase mangalamayakee charanadhooli pratyaksh praapt karane ja rahe ho . isamen jara bhee sandeh mat karo . sanshayavaanka hee patan hota hai. vishvaasee tatha shraddhaalu to hansate-hansate prabhuke dhaamamen chala jaata hai. tum shraddhaako dridha़taake saath pakada़e rakho, vishvaasako jara bhee idhara-udhar mat hone . yahaanse jaakar tum vahaan us apariseem anant aanandako praapt karoge ki phir yahaankee sabhee sukhakee cheejen usake saamane tumhen tuchchh dikhaayee dengee. rahee kunaraaneekee baat so usakee koee chinta mat karo. vah pativrata hai . yahaan saadhubhaavase jeevan bitaakar vah bhee divyadhaamamen tumhaare saath hee shreegopaalajeekee charanasevikaaka pad praapt karegee . beta ! vishayonka chintan hee patanaka hetu hota hai, phir stree-purushake vishayee jeevanamen to pratyaksh vishaya-sevan hota hai. pratyaksh narakadvaaronmen anuraag ho jaata hai. ataev vah patanaka nishchit hetu hai. bhagavaanne daya karake un narakadvaaronkee anurakti aur sevaase kunaraaneeko mukt kar diya hai . vah param bhaagyavatee aur saadhvee hai, iseese isapar yah anugrah hua hai . vah tapomay jeevan bitaayegee aur samayapar bhagavaanke divyadhaamamen tumase a milegee . tumhaaree maataako to bhagavaanke mangalavidhaanapar akhand vishvaas hai hee. use to sarvatr sarvatha mangal hee deekhata hai. beta ! tum sukhase yaatra karo . svayan hansate-hansate aur sabako hansaatehansaate hue jaao. jab sabako yah vishvaas ho jaayaga ki tum vahaan jaakar yahaankee apeksha kaheen anantagunee vishesh aur adhik .
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bolo bhakt aur unake bhagavaankee jay !