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लोभका बुरा परिणाम  [Spiritual Story]
प्रेरक कथा - शिक्षदायक कहानी (छोटी सी कहानी)

जर्मनीके बसंवीक प्रदेशमें प्रमुख नगर है नोवर । इसके पास ही हैमेलिन नामका एक शहर है। इसकी एक ओर तो हैमेल नामकी छोटी नदी है, पर दक्षिणकीओर बेसर नदी बहुत बड़ी है। पहले यह और भी गहरी तथा चौड़ी थी। यह नगर अपनी किलेबंदीके लिये प्रसिद्ध रहा है। आजसे प्रायः 600 वर्ष पूर्व सन् 137622 जुलाईको वहाँ एक बड़ी विचित्र घटना घटी। वहाँ चूहे इतने अधिक बढ़ गये थे कि लोग उनसे । बेतरह तंग आ गये थे। बिल्ली और कुत्तेतक उनसे परेशान हो रहे थे और उनकी कोई चिकित्सा सफल ही हो रही थी। अन्तमें वे लोग टाउनहालमें एकत्र हुए और एक स्वरसे बोले-'हमलोगोंका मेयर (प्रशासक) किसी कामका व्यक्ति नहीं है। हमारी विपत्तिका इसे कोई ध्यान नहीं है। अतएव इसे बंद करके कहीं भेज देना। चाहिये अथवा नदीमें डुबो देना चाहिये।' उनके इस प्रस्तावको सुनकर प्रशासक तथा कारपोरेशन (सभा) का कलेजा काँप उठा। पर भगवत्कृपासे उसी क्षण एक विचित्र वेषधारी बाँसुरी बजानेवाला व्यक्ति वहाँ आया।। उसे देखते ही प्रशासकने बड़ी व्याकुलतासे उसका स्वागत किया। बजानेवालेने कुशल-प्रश्नके द्वारा सब कुछ जानकर कहा-'मैं आपकी इस विपत्तिको तत्क्षण दूर करनेमें समर्थ हूँ; क्योंकि पृथ्वीपरके सारे जीवोंको मैं आकृष्ट कर सकता हूँ। अभी हालमें ही टाराटरीके राजाको मैंने मच्छरोंके कष्टसे मुक्त किया है। साथ ही एशिया में (भारत) निजामका चमगादड़ोंसे पिंड छुड़ाया है। पर पहले यह तो बतलाइये कि इसके बदले आपलोग मुझे देंगे क्या? क्या एक सहस्र (गिल्डर) मुद्राएँ आप मुझे दे सकते हैं?' इसपर मेयर तथा कारपोरेशनके लोग चिल्ला उठे- 'एक सहस्र क्या हमलोग पचास सहस्र मुद्रा दे देंगे। आप चूहोंको भगाइये। '

बेचारे वंशीवालेने अपनी बाँसुरी उठायी। पहले तो वह तनिक मुसकराया, फिर अपनी बाँसुरीको उसने अपने ओठोंपर लगाया और धीरे-धीरे शहरकी गलियोंसे चलना आरम्भ किया। वह जैसे-जैसे बाँसुरी बजाते हुए चलता था, पीछेसे चूहोंकी पंक्तियाँ उसका अनुगमन करती थीं। अन्तमें धीरे-धीरे नगरके सारे चूहे उसके पीछे लग गये और वह बेसर नदीमें प्रवेश कर गया। सारे चूहे नदीमें डूबकर नष्ट हो गये, पर एक चूहा उनमें बड़ा हृष्ट-पुष्ट था, वह किसी प्रकार तैरकर पार कर गया। सभी लोग इस तमाशेको देख रहे थे। ज्यों ही यह विपत्ति किनारे लगी, प्रशासकने लोगोंसे चिल्लाकर कहा- 'अरे दौड़ो, जाओ, चूहोंके सारे बिलोंको अब बंद कर दो और उनके रहनेके स्थानोंको तोड़-फोड़दो।' तबतक बाँसुरीवालेने वहाँ पहुँचकर पूर्व प्रतिश्रुत एक हजार मुद्राएँ माँग ।

"एक हजार गिल्डर ?' मेयरकी आँखें लाल हो उठीं। 'मित्र। हमलोगोंको धोखा नहीं दिया जा सकता। चूहे तो हमारी आँखोंके सामने ही नदीमें लय हो गये। अब उनका पुनः आना असम्भव है। हजार गिल्डरकी बात तो हमारी मजाक मात्र था। आओ, पचास मुद्राएँ जलपानके लिये तुम्हें दे दें।'

बाँसुरीवाला बोला-'देखो, खेल मत करो मैं क्षण 1 भर भी नहीं रुकूँगा; क्योंकि दोपहर के भोजनके समय मैंने खलीफा बगदाद पहुँचनेकी प्रतिज्ञा की है उस बेचारेको बिच्छुओंने परेशान कर रखा है और जो तुम यह सोच रहे हो कि मैं अब तुम्हारा बुरा ही क्या कर लूँगा तो मैं दूसरे प्रकारको बाँसुरी भी बजाना जानता हूँ याद रखो, इस लोभका बहुत बुरा परिणाम होगा। वचन देकर यों मुकर जाओगे तो तुम्हें बुरी तरह रोना पड़ेगा।'

इसपर प्रशासक बड़ा लाल-पीला हुआ। उसने कहा-'देखो, तुम जैसे अशिष्ट तथा तुच्छ व्यक्तिका तिरस्कार हम सहनेवाले नहीं तुमसे जितना भी बने, अपनी बाँसुरी बजाकर हमारा अनिष्ट कर लो। तुम बाँसुरी बजाते मर भी जाओ तो भी हमारा अब कुछ नहीं बिगड़ता ।""

बाँसुरीवालेने फिर एक बार गलीमें पैर रखा और फिर बाँसुरी बजायी। इस बार नगरके सभी बालक बालिकाएँ उसके पीछे हो लिये मेयर चुपचाप यह सब देख रहा था। न तो उसमें बोलनेकी शक्ति थी, न हिलने-डुलनेकी बाँसुरीवाला उनके आगे-आगे जा रहा था और सभी बालक उसके पीछे-पीछे। बेसर नदीके किनारेसे होकर वह कोपेलवर्ग पहाड़ीकी ओर मुड़ा। अब मेयर प्रसन्नतासे खिल उठा। लोगोंने समझा- चलो, यह उस पहाड़को अब किसी प्रकार लाँघ न सकेगा। पर आश्चर्य। ज्यों ही वह पर्वतके समीप पहुँचा, उसमें एक दरवाजा खुल पड़ा और वह बाँसुरीवाला उन बच्चोंके साथ उसमें प्रविष्ट हो गया। और सबके अंदर घुसते ही वह दरवाजा पूर्ववत् बंद हो गया। केवल एक लंगड़ा लड़का जो बहुत पीछे छूट गया था, उनके साथ न जा सका।

हैमेलिनके लोगोंके पश्चात्तापका क्या कहना था।उन्होंने लाख मिन्नतें मानीं। पर वह कब लौटनेवाला था। यह कथा वहाँकी गुफाके एक पत्थरपर आज भी खुदी वर्तमान है। कहते हैं कि ट्रान्सिलवानियाँ में कुछ भिन्न स्वभावके परदेशी व्यक्तियोंकी एक जाति रहती है। उनका कहना है कि उनके पूर्वज एक भूगर्भस्थ कारागृहसे निकले थे जो बर्न्सवीक प्रदेशके हैमेलिननगरके निवासी थे। पर वे क्यों और कैसे निकले ये वे नहीं जानते तथापि उनकी बातोंसे इतना तो सिद्ध हो ही जाता है कि वे पर्वतद्वारमें प्रविष्ट बालक ही इनके तथाकथित पूर्वज थे। वचन देकर लोभवश उसके पूरा न करनेका यह दुष्परिणाम है !

(The Pied Piper of Hamelin)



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lobhaka bura parinaama

jarmaneeke basanveek pradeshamen pramukh nagar hai novar . isake paas hee haimelin naamaka ek shahar hai. isakee ek or to haimel naamakee chhotee nadee hai, par dakshinakeeor besar nadee bahut bada़ee hai. pahale yah aur bhee gaharee tatha chauda़ee thee. yah nagar apanee kilebandeeke liye prasiddh raha hai. aajase praayah 600 varsh poorv san 137622 julaaeeko vahaan ek bada़ee vichitr ghatana ghatee. vahaan choohe itane adhik badha़ gaye the ki log unase . betarah tang a gaye the. billee aur kuttetak unase pareshaan ho rahe the aur unakee koee chikitsa saphal hee ho rahee thee. antamen ve log taaunahaalamen ekatr hue aur ek svarase bole-'hamalogonka meyar (prashaasaka) kisee kaamaka vyakti naheen hai. hamaaree vipattika ise koee dhyaan naheen hai. ataev ise band karake kaheen bhej denaa. chaahiye athava nadeemen dubo dena chaahiye.' unake is prastaavako sunakar prashaasak tatha kaaraporeshan (sabhaa) ka kaleja kaanp uthaa. par bhagavatkripaase usee kshan ek vichitr veshadhaaree baansuree bajaanevaala vyakti vahaan aayaa.. use dekhate hee prashaasakane bada़ee vyaakulataase usaka svaagat kiyaa. bajaanevaalene kushala-prashnake dvaara sab kuchh jaanakar kahaa-'main aapakee is vipattiko tatkshan door karanemen samarth hoon; kyonki prithveeparake saare jeevonko main aakrisht kar sakata hoon. abhee haalamen hee taaraatareeke raajaako mainne machchharonke kashtase mukt kiya hai. saath hee eshiya men (bhaarata) nijaamaka chamagaadada़onse pind chhuda़aaya hai. par pahale yah to batalaaiye ki isake badale aapalog mujhe denge kyaa? kya ek sahasr (gildara) mudraaen aap mujhe de sakate hain?' isapar meyar tatha kaaraporeshanake log chilla uthe- 'ek sahasr kya hamalog pachaas sahasr mudra de denge. aap choohonko bhagaaiye. '

bechaare vansheevaalene apanee baansuree uthaayee. pahale to vah tanik musakaraaya, phir apanee baansureeko usane apane othonpar lagaaya aur dheere-dheere shaharakee galiyonse chalana aarambh kiyaa. vah jaise-jaise baansuree bajaate hue chalata tha, peechhese choohonkee panktiyaan usaka anugaman karatee theen. antamen dheere-dheere nagarake saare choohe usake peechhe lag gaye aur vah besar nadeemen pravesh kar gayaa. saare choohe nadeemen doobakar nasht ho gaye, par ek chooha unamen bada़a hrishta-pusht tha, vah kisee prakaar tairakar paar kar gayaa. sabhee log is tamaasheko dekh rahe the. jyon hee yah vipatti kinaare lagee, prashaasakane logonse chillaakar kahaa- 'are dauda़o, jaao, choohonke saare bilonko ab band kar do aur unake rahaneke sthaanonko toda़-phoda़do.' tabatak baansureevaalene vahaan pahunchakar poorv pratishrut ek hajaar mudraaen maang .

"ek hajaar gildar ?' meyarakee aankhen laal ho utheen. 'mitra. hamalogonko dhokha naheen diya ja sakataa. choohe to hamaaree aankhonke saamane hee nadeemen lay ho gaye. ab unaka punah aana asambhav hai. hajaar gildarakee baat to hamaaree majaak maatr thaa. aao, pachaas mudraaen jalapaanake liye tumhen de den.'

baansureevaala bolaa-'dekho, khel mat karo main kshan 1 bhar bhee naheen rukoongaa; kyonki dopahar ke bhojanake samay mainne khaleepha bagadaad pahunchanekee pratijna kee hai us bechaareko bichchhuonne pareshaan kar rakha hai aur jo tum yah soch rahe ho ki main ab tumhaara bura hee kya kar loonga to main doosare prakaarako baansuree bhee bajaana jaanata hoon yaad rakho, is lobhaka bahut bura parinaam hogaa. vachan dekar yon mukar jaaoge to tumhen buree tarah rona pada़egaa.'

isapar prashaasak baड़a laala-peela huaa. usane kahaa-'dekho, tum jaise ashisht tatha tuchchh vyaktika tiraskaar ham sahanevaale naheen tumase jitana bhee bane, apanee baansuree bajaakar hamaara anisht kar lo. tum baansuree bajaate mar bhee jaao to bhee hamaara ab kuchh naheen bigada़ta .""

baansureevaalene phir ek baar galeemen pair rakha aur phir baansuree bajaayee. is baar nagarake sabhee baalak baalikaaen usake peechhe ho liye meyar chupachaap yah sab dekh raha thaa. n to usamen bolanekee shakti thee, n hilane-dulanekee baansureevaala unake aage-aage ja raha tha aur sabhee baalak usake peechhe-peechhe. besar nadeeke kinaarese hokar vah kopelavarg pahaada़eekee or muड़aa. ab meyar prasannataase khil uthaa. logonne samajhaa- chalo, yah us pahaada़ko ab kisee prakaar laangh n sakegaa. par aashcharya. jyon hee vah parvatake sameep pahuncha, usamen ek daravaaja khul pada़a aur vah baansureevaala un bachchonke saath usamen pravisht ho gayaa. aur sabake andar ghusate hee vah daravaaja poorvavat band ho gayaa. keval ek langada़a lada़ka jo bahut peechhe chhoot gaya tha, unake saath n ja sakaa.

haimelinake logonke pashchaattaapaka kya kahana thaa.unhonne laakh minnaten maaneen. par vah kab lautanevaala thaa. yah katha vahaankee guphaake ek pattharapar aaj bhee khudee vartamaan hai. kahate hain ki traansilavaaniyaan men kuchh bhinn svabhaavake paradeshee vyaktiyonkee ek jaati rahatee hai. unaka kahana hai ki unake poorvaj ek bhoogarbhasth kaaraagrihase nikale the jo barnsaveek pradeshake haimelinanagarake nivaasee the. par ve kyon aur kaise nikale ye ve naheen jaanate tathaapi unakee baatonse itana to siddh ho hee jaata hai ki ve parvatadvaaramen pravisht baalak hee inake tathaakathit poorvaj the. vachan dekar lobhavash usake poora n karaneka yah dushparinaam hai !

(The Pied Piper of Hamelin)

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