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सम्बन्ध बराबरीका  [शिक्षदायक कहानी]
Story To Read - आध्यात्मिक कथा (Shikshaprad Kahani)

सम्बन्ध बराबरीका

महाभारतमें कथा है कि एक दिन बालक अश्वत्थामा दूधके लिये मचल गया। उन दिनों दूध बहुत सस्ता था, किंतु गरीब माँके लिये वह भी जुटाना सम्भव न था । आँसूभरी आँखोंसे माँने आटेका घोल पिलाकर बहलानेका प्रयत्न किया, किंतु उसे चुप न करा सकी।
द्रोणाचार्य घर लौटे। देखा, बालक रो रहा 1 कारणका पता चला तो स्तब्ध रह गये। अपने ऊपर ग्लानि हुई। दारिद्र्यसे मुक्तिके लिये वे आकुल हो उठे और स्थायी व्यवस्थाके लिये महाराजा द्रुपदके यहाँ गये।
सहपाठी मित्र महाराज द्रुपदने कहा- 'ब्राह्मण! चाहो तो कुछ भिक्षा मिल सकती है। बचपनके किसी समयके परिचयको मित्रताका रूप देकर मेरी भावुकताको उभारनेका प्रयत्न मत करो। सम्बन्ध और मैत्री तो बराबरीकी होती है।'
अपमानित द्रोणके मनमें बात चुभ गयी। उन्होंने उसी क्षण एक निर्णय लिया और वहींसे सीधे हस्तिनापुर चले गये। धनुर्विद्याके अप्रतिम आचार्य तो वे थे ही, कौरव और पाण्डव-कुमारोंको शिक्षा देनेके लिये राज्यने उन्हें आदरपूर्वक नियुक्त कर लिया। द्रोणने कठोर परिश्रम एवं लगनसे कुमारोंको अस्त्र-शस्त्र संचालनमें निष्णात कर दिया। अर्जुन, भीम और दुर्योधन-जैसे अपने पराक्रमी शिष्योंको देखकर वे गद्गद हो उठते ।
शिक्षा पूरी हुई। दीक्षान्त समारोहके अवसरपर जब गुरुदक्षिणाके लिये आचार्यसे आग्रह किया गया तो उन्होंने द्रुपदपर चढ़ाई करनेकी दक्षिणा माँगी। कुमारोंने सहर्ष स्वीकार किया। कौरव सेनाके प्रचण्ड आक्रमण और रण-कौशलके सामने द्रुपद टिक न सका। बन्दी बनाकर शिष्योंने उसे आचार्यके समक्ष उपस्थित किया।
'कहो राजन् ! अब तो मित्रता हो सकती है ?' द्रोणाचार्यने पूछा। द्रुपद लज्जित थे। क्या जवाब देते ? यह बात द्वापरयुगके अन्तिम चरणकी है। वर्तमान युगमें भी, एक सच्ची घटना इस सन्दर्भमें याद आ जाती है-
भिवानीके एक गरीब वैश्यका पुत्र किसी सम्पन्न परिवारमें दत्तकके रूपमें कलकत्ता आया। बहुत वर्षोंबाद उसके माता-पिताकी इच्छा हुई कि जगन्नाथपुरीको यात्रा की जाय और इसी अवसरपर अपने पुत्र-पौत्रोंको भी देख लें।
वे थके-हारे एक दिन कलकत्ता पहुँचे। पत्नीको दूसरे सहयात्रियोंके साथ धर्मशालामें ठहराकर स्वयं पुत्रसे मिलनेके लिये वृद्ध पिता उसको कोठीपर गया। पुत्र अपनी गद्दीपर बैठा था। उसकी खुशहाली और वैभव देखकर पिताका हृदय गद्गद हो उठा। मैले कपड़े, ऊँची धोती और बढ़ी दाढ़ीके साथ सकुचाते हुए वह एक कोनेकी तरफ बैठ गया। मित्रोंके साथ पुत्र गपशप करता रहा। न तो उठकर पाँव छुए और न राजी खुशीके समाचार पूछे। किसी एक मित्रके पूछनेपर बताया कि हमारे गाँवके 'जान-पहचान' के हैं।
वृद्ध निर्धन था, किंतु आत्माभिमानके धनसे वंचित नहीं। वैभवके मदमें चूर पुत्रकी बात उसके मनमें चुभ गयी। राजस्थानकी हवामें पला था; अपमान नहीं सहा गया। कह बैठा-'सेठजीके देशका तो मैं जान पहचानका व्यक्ति हूँ, परंतु इनको जन्म देनेवाली माँका
पति भी हूँ। ये धनवान् और हम गरीब हैं, इसलिये इनका-हमारा सम्बन्ध हो भी कैसे ? गलती हुई जो यहाँ चला आया। अच्छा हुआ जो इसकी माँको ये बातें नहीं सुननी पड़ीं, उसे धर्मशालामें ही छोड़ आया।'
ऐसी अप्रत्याशित और अप्रिय घटनाके बाद बैठक जम नहीं पायी। धीरे-धीरे मित्र खिसक गये। पहले ही जा चुका था। वृद्ध तो
कलकत्ता आनेके बाद युवक सेठने जन्म देनेवाले माता-पिताकी कभी खोज-खबर न ली। उसमें गुमान आ गया था, परंतु मुनीम गुमाश्तोंके सामने हुई इस घटनाके कारण वह बहुत झेंप गया। वह घोड़ागाड़ी में पत्नीको साथ लेकर शामको धर्मशालामें पहुँचा। माता पिता तबतक पुरीके लिये रवाना हो चुके थे।
कहते हैं कि भाग्य घिरत-फिरतकी छाया है। कुछ वर्षोंमें उसके सगे छोटे भाइयोंने बहुत धन कमा लिया, जबकि व्यापारमें घाटा होनेके कारण, उसकी सम्पत्ति समाप्त हो गयी। गरीबीकी बात जब देश पहुँची तो माँका दिल नहीं माना। जिद करके वह वृद्ध पतिके साथ कलकत्ताके लिये रवाना हो गयी। उस समयतक उसके अपने पुत्रोंका यहाँ मकान हो गया था और कारोबार भी बढ़ता जा रहा था।.
खबर मिलनेपर पत्नी और बच्चोंसहित बड़ा पुत्र सकुचाता हुआ मिलने आया। माँ-बापके पैरोंपर गिर पड़ा और बहुत वर्षों पहले किये गये अपने दुव्र्व्यवहारके लिये क्षमा मांगने लगा।
'अब तो तुमने मुझे पहचान लिया होगा' कहतेहुए पिता मुँह फेरकर बैठ गया।
वृद्ध माता एकटक देख रही थी, अपने बड़े बेटे और उसके बच्चोंको बीस वर्ष पहले बारह वर्षके बालकको उसके सुखकी कामनासे अपने सीनेसे पृथक् किया था। पुत्र कुपुत्र भले ही हो जाय, पर माता कुमाता नहीं होती। उसने बेटेको खींचकर छातीसे लगा लिया और भरे गलेसे कहने लगी- 'भगवान्‌का दिया तुम्हारे भाइयोंके पास बहुत है। मूंग-मोठ कौन बड़ा, कौन छोटा ? चारों मिलकर कारोबार सँभालो।'
उसकी आँखें गोली हो आयी थीं, दोनों पौत्रोंको गोद में उठाकर वह जल्दीसे कमरेके बाहर हो गयी।

[ रामेश्वरजी टोटिया ]



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sambandh baraabareekaa

sambandh baraabareekaa

mahaabhaaratamen katha hai ki ek din baalak ashvatthaama doodhake liye machal gayaa. un dinon doodh bahut sasta tha, kintu gareeb maanke liye vah bhee jutaana sambhav n tha . aansoobharee aankhonse maanne aateka ghol pilaakar bahalaaneka prayatn kiya, kintu use chup n kara sakee.
dronaachaary ghar laute. dekha, baalak ro raha 1 kaaranaka pata chala to stabdh rah gaye. apane oopar glaani huee. daaridryase muktike liye ve aakul ho uthe aur sthaayee vyavasthaake liye mahaaraaja drupadake yahaan gaye.
sahapaathee mitr mahaaraaj drupadane kahaa- 'braahmana! chaaho to kuchh bhiksha mil sakatee hai. bachapanake kisee samayake parichayako mitrataaka roop dekar meree bhaavukataako ubhaaraneka prayatn mat karo. sambandh aur maitree to baraabareekee hotee hai.'
apamaanit dronake manamen baat chubh gayee. unhonne usee kshan ek nirnay liya aur vaheense seedhe hastinaapur chale gaye. dhanurvidyaake apratim aachaary to ve the hee, kaurav aur paandava-kumaaronko shiksha deneke liye raajyane unhen aadarapoorvak niyukt kar liyaa. dronane kathor parishram evan laganase kumaaronko astra-shastr sanchaalanamen nishnaat kar diyaa. arjun, bheem aur duryodhana-jaise apane paraakramee shishyonko dekhakar ve gadgad ho uthate .
shiksha pooree huee. deekshaant samaarohake avasarapar jab gurudakshinaake liye aachaaryase aagrah kiya gaya to unhonne drupadapar chadha़aaee karanekee dakshina maangee. kumaaronne saharsh sveekaar kiyaa. kaurav senaake prachand aakraman aur rana-kaushalake saamane drupad tik n sakaa. bandee banaakar shishyonne use aachaaryake samaksh upasthit kiyaa.
'kaho raajan ! ab to mitrata ho sakatee hai ?' dronaachaaryane poochhaa. drupad lajjit the. kya javaab dete ? yah baat dvaaparayugake antim charanakee hai. vartamaan yugamen bhee, ek sachchee ghatana is sandarbhamen yaad a jaatee hai-
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khabar milanepar patnee aur bachchonsahit bada़a putr sakuchaata hua milane aayaa. maan-baapake paironpar gir pada़a aur bahut varshon pahale kiye gaye apane duvrvyavahaarake liye kshama maangane lagaa.
'ab to tumane mujhe pahachaan liya hogaa' kahatehue pita munh pherakar baith gayaa.
vriddh maata ekatak dekh rahee thee, apane bada़e bete aur usake bachchonko bees varsh pahale baarah varshake baalakako usake sukhakee kaamanaase apane seenese prithak kiya thaa. putr kuputr bhale hee ho jaay, par maata kumaata naheen hotee. usane beteko kheenchakar chhaateese laga liya aur bhare galese kahane lagee- 'bhagavaan‌ka diya tumhaare bhaaiyonke paas bahut hai. moonga-moth kaun bada़a, kaun chhota ? chaaron milakar kaarobaar sanbhaalo.'
usakee aankhen golee ho aayee theen, donon pautronko god men uthaakar vah jaldeese kamareke baahar ho gayee.

[ raameshvarajee totiya ]

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जय राधे राधे, राधे राधे
जय राधे राधे, राधे राधे
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हर पल तेरे साथ मैं रहता हूँ,
डरने की क्या बात? जब मैं बैठा हूँ
श्याम हमारे दिल से पूछो, कितना तुमको
याद में तेरी मुरली वाले, जीवन यूँ ही
ये तो बतादो बरसानेवाली,मैं कैसे
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मुझे चढ़ गया राधा रंग रंग, मुझे चढ़ गया
श्री राधा नाम का रंग रंग, श्री राधा नाम
राधा नाम की लगाई फुलवारी, के पत्ता
के पत्ता पत्ता श्याम बोलता, के पत्ता
हर साँस में हो सुमिरन तेरा,
यूँ बीत जाये जीवन मेरा
फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
आज बृज में होली रे रसिया।
होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया॥
दिल की हर धड़कन से तेरा नाम निकलता है
तेरे दर्शन को मोहन तेरा दास तरसता है
हरी नाम नहीं तो जीना क्या
अमृत है हरी नाम जगत में,
इक तारा वाजदा जी हर दम गोविन्द गोविन्द
जग ताने देंदा ए, तै मैनु कोई फरक नहीं
अरे बदलो ले लूँगी दारी के,
होरी का तोहे बड़ा चाव...
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राधा राधा राधा राधा
राधे राधे बोल, श्याम भागे चले आयंगे।
एक बार आ गए तो कबू नहीं जायेंगे ॥
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