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सिगरेट आपकी तो उसका धुआँ किसका  [Shikshaprad Kahani]
Wisdom Story - Spiritual Story (Wisdom Story)

एक बार कैलासाश्रम ऋषिकेशसे ब्रह्मलीन महात्मा स्वामीजी श्रीप्रकाशानन्दपुरीजी होशियारपुर से हरद्वार पधार रहे थे। रेलके अम्बाला छावनी स्टेशनपर खड़ी होते ही तीन-चार पहलवान सेवकों के साथ एक नवशिक्षित युवक धूम्रपान करता हुआ स्वामीजीवाले डिब्बे में चढ़ा। जिन नाक, आँख, मुखको प्रथम कभी सिगरेटके धुएँका परिचय नहीं था, उनको इससे बड़ा कष्ट हुआ। परंतु उस अल्हड़ युवकसे कुछ कहना तो दूर रहा, उसकी ओर झाँकनेकी श्री हिम्मत किसीकी न हो सकी यह करुण दृश्य स्वामीजीसे नहीं देखा जा सका। उन्होंने युवकसे कहा 'आप नीचे प्लेटफॉर्मपर उतरकर धूम्रपान करें।' युवक 'क्यों? हम क्यों नीचे उतरें? हमारा सिगरेट पीना जो सहन न कर सकता हो, वही उतर जाय।' स्वामीजी 'आप देख रहे हैं कि आपके अतिरिक्त अन्य किसीको भी सहन नहीं हो रहा है, ऐसी दशामें सबके उतरनेकी अपेक्षा अकेले आपको ही यह कष्ट करना उचित है।'

युवक- 'सिगरेट हमारी है, हम पी रहे हैं, इसमें तुम्हारा क्या बिगड़ता है? अपनी चीजका उपयोग करनेमें हम स्वतन्त्र हैं, हमें नीचे उतारनेका तुम्हें क्या अधिकार है? हाँ, तुमसे न सहा जाता हो तो लो हमसे सिगरेट लो और तुम भी पियो।' स्वामीजी शान्त, सौम्य, परंतु प्रभावोत्पादक ढंगसे बोले-'जो कुछ बिगड़ रहा है वह तो सबके सामने है, इस बीभत्स धूमसे अनभ्यस्त इन बच्चे एवं माताओंकी मुखमुद्रा तो देखिये। आप स्वतन्त्र हैं, ईश्वरके अनुग्रहसे पूर्ण स्वतन्त्र बने रहें; किंतु स्वच्छन्दी बनकर दूसरोंकी स्वतन्त्रताका विघात न करें हम आप सभी भारतीय हैं, इस नाते आपसे उपर्युक्त निवेदन करनेका हमें पूरा अधिकार है। आप हमें सिगरेट भेंट कर रहे हैं, यह आपकी उदारता है,आप और भी उदार बनें; किंतु उड़ाऊ (दूसरोंके मुखपर धुआँ उड़ानेवाले) मत बनें। सिगरेट आपकी है तो उसका धुआँ किसका है? वह भी आपका ही होना चाहिये। आप अपनी सिगरेट अपने ही मुखमें रखें और उसके धुएँको भी अपने ही मुखमें छिपाये रखें।'

युवकको कुछ प्रभावित हुआ-सा देख स्वामीजी और भी अधिक उत्साहसे उसे उपदेश देने लगे 'मैं आपसे सिगरेटकी आशा नहीं रखता, प्रत्युत इस विनाशकारी व्यसनको सदाके लिये छोड़ देनेकी आशा अवश्य रखता हूँ, मुझे आप कुछ देना चाहते हैं तो यही दीजिये। युवक तो आप हैं ही, कुलीन भी मालूम होते हैं; किंतु आपके मुखपर यौवनकी आभा कहाँ है ? इस सत्यानाशी व्यसनने सब नष्ट कर डाला है। शरीरका स्वास्थ्य अमूल्य है, मनके स्वास्थ्यका महत्त्व इससे भी कहीं अधिक है, सिगरेट दोनोंको चौपट कर देती है। मानवसे दानव बना डालनेवाले व्यसनमें मनुष्य जितना आसक्त रहता है उतना ही आसक्त वह यदि व्यसनियोंके भी जीवनदाता प्रभुमें रह सके तो दानवसे देव बन जाता है।'

युवक ध्यानसे सुन रहा था, अतः स्वामीजीने प्रसन्नतापूर्वक अपना वक्तव्य चालू रखा –'हम अपने जीवनकी लम्बाईको यद्यपि नहीं बढ़ा सकते, तथापि उसकी चौड़ाई, गहराई एवं ऊँचाईको अवश्य बढ़ा सकते हैं और इसके लिये जीवनको दुर्व्यसनोंसे ऊपर उठाना आवश्यक है। निर्मल वस्तुके संसर्गसे हमें निर्मलताका अनुभव नहीं होता, परंतु मलिन वस्तुके तो स्पर्शमात्रसे ही मलिनताका चेप प्रत्यक्ष अनुभवमें आ जाया करता है। शुभ संस्कार सहसा नहीं पड़ते, अशुभ अभ्यास सहज ही हो जाता है। कपड़ेपर दाग लगनेमें देर नहींलगती, देर लगती है दागके छुड़ानेमें। उसके लिये खर्च तथा परिश्रम भी करना पड़ता है, इतनेपर भी सम्भव है, दाग सर्वथा साफ न हो, थोड़ा-बहुत धब्बा रह जाय । अपने जीवनकी भी यही दशा है। जीवनको कलङ्कित करनेवाले व्यसनके लग जानेकी आशङ्का पद-पदपर रहती है, अतः सदा सावधान रहना उचित है, असावधानीसे भी एक बार व्यसन लग गया तो फिर घोर परिश्रमके बिना उसका छूटना असम्भव है। दीर्घकालका व्यसन स्वभाव बन जाता है और स्वभाव (भला या बुरा, जैसा भी हो) सुदृढ़ हो जाता है। तात्पर्य कि व्यसनको शीघ्रातिशीघ्र छोड़नेके प्रयत्नमें तन-मनसे तत्पर हो जाना चाहिये। सुखकी आशा अथवा दुःखके डरसे हम समझमें न आनेवाली और विचार करनेपर असत्य प्रतीत होनेवाली मान्यताओंको तो जोरसे पकड़े रहते हैं और सत्यकोछूनेमें भी सकुचाते हैं। आप तो नि:स्पृह एवं निडर मालूम देते हैं, यही नहीं, सौम्य एवं सुज्ञ भी प्रतीत | होते हैं। मेरी बातें आपने ध्यानसे सुनी हैं, यदि हितकर जँची हों तो इनपर अभीसे अमल शुरू होना चाहिये और इस दुराग्रही दुर्व्यसनका त्याग करनेकी हिम्मत करनी चाहिये। बस, यही भिक्षा मैं आपसे चाहता हूँ। | परम दयानिधान परमात्मा आपको सद्बुद्धि दें, शक्ति दें, साहस दें।'

युवकका संस्कारी हृदय पुकार उठा, – 'दूँगा, दूँगा, स्वामीजीको मनचाही भिक्षा अवश्य दूँगा।' उसने सिगरेटका डिब्बा फेंक दिया और सबके सामने ही स्वामीजीके चरण पकड़कर प्रतिज्ञा की, 'भगवन्! मर जाना कबूल, पर सिगरेट पीना हराम है।' खानदानी, श्रद्धालु तथा युवा हृदय स्वामीके उपदेशामृतसे प्रभावित था !



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sigaret aapakee to usaka dhuaan kisakaa

ek baar kailaasaashram rishikeshase brahmaleen mahaatma svaameejee shreeprakaashaanandapureejee hoshiyaarapur se haradvaar padhaar rahe the. relake ambaala chhaavanee steshanapar khada़ee hote hee teena-chaar pahalavaan sevakon ke saath ek navashikshit yuvak dhoomrapaan karata hua svaameejeevaale dibbe men chadha़aa. jin naak, aankh, mukhako pratham kabhee sigaretake dhuenka parichay naheen tha, unako isase bada़a kasht huaa. parantu us alhada़ yuvakase kuchh kahana to door raha, usakee or jhaankanekee shree himmat kiseekee n ho sakee yah karun drishy svaameejeese naheen dekha ja sakaa. unhonne yuvakase kaha 'aap neeche pletaphaॉrmapar utarakar dhoomrapaan karen.' yuvak 'kyon? ham kyon neeche utaren? hamaara sigaret peena jo sahan n kar sakata ho, vahee utar jaaya.' svaameejee 'aap dekh rahe hain ki aapake atirikt any kiseeko bhee sahan naheen ho raha hai, aisee dashaamen sabake utaranekee apeksha akele aapako hee yah kasht karana uchit hai.'

yuvaka- 'sigaret hamaaree hai, ham pee rahe hain, isamen tumhaara kya bigada़ta hai? apanee cheejaka upayog karanemen ham svatantr hain, hamen neeche utaaraneka tumhen kya adhikaar hai? haan, tumase n saha jaata ho to lo hamase sigaret lo aur tum bhee piyo.' svaameejee shaant, saumy, parantu prabhaavotpaadak dhangase bole-'jo kuchh bigada़ raha hai vah to sabake saamane hai, is beebhats dhoomase anabhyast in bachche evan maataaonkee mukhamudra to dekhiye. aap svatantr hain, eeshvarake anugrahase poorn svatantr bane rahen; kintu svachchhandee banakar doosaronkee svatantrataaka vighaat n karen ham aap sabhee bhaarateey hain, is naate aapase uparyukt nivedan karaneka hamen poora adhikaar hai. aap hamen sigaret bhent kar rahe hain, yah aapakee udaarata hai,aap aur bhee udaar banen; kintu uda़aaoo (doosaronke mukhapar dhuaan uda़aanevaale) mat banen. sigaret aapakee hai to usaka dhuaan kisaka hai? vah bhee aapaka hee hona chaahiye. aap apanee sigaret apane hee mukhamen rakhen aur usake dhuenko bhee apane hee mukhamen chhipaaye rakhen.'

yuvakako kuchh prabhaavit huaa-sa dekh svaameejee aur bhee adhik utsaahase use upadesh dene lage 'main aapase sigaretakee aasha naheen rakhata, pratyut is vinaashakaaree vyasanako sadaake liye chhoda़ denekee aasha avashy rakhata hoon, mujhe aap kuchh dena chaahate hain to yahee deejiye. yuvak to aap hain hee, kuleen bhee maaloom hote hain; kintu aapake mukhapar yauvanakee aabha kahaan hai ? is satyaanaashee vyasanane sab nasht kar daala hai. shareeraka svaasthy amooly hai, manake svaasthyaka mahattv isase bhee kaheen adhik hai, sigaret dononko chaupat kar detee hai. maanavase daanav bana daalanevaale vyasanamen manushy jitana aasakt rahata hai utana hee aasakt vah yadi vyasaniyonke bhee jeevanadaata prabhumen rah sake to daanavase dev ban jaata hai.'

yuvak dhyaanase sun raha tha, atah svaameejeene prasannataapoorvak apana vaktavy chaaloo rakha –'ham apane jeevanakee lambaaeeko yadyapi naheen badha़a sakate, tathaapi usakee chauda़aaee, gaharaaee evan oonchaaeeko avashy badha़a sakate hain aur isake liye jeevanako durvyasanonse oopar uthaana aavashyak hai. nirmal vastuke sansargase hamen nirmalataaka anubhav naheen hota, parantu malin vastuke to sparshamaatrase hee malinataaka chep pratyaksh anubhavamen a jaaya karata hai. shubh sanskaar sahasa naheen pada़te, ashubh abhyaas sahaj hee ho jaata hai. kapada़epar daag laganemen der naheenlagatee, der lagatee hai daagake chhuda़aanemen. usake liye kharch tatha parishram bhee karana pada़ta hai, itanepar bhee sambhav hai, daag sarvatha saaph n ho, thoda़aa-bahut dhabba rah jaay . apane jeevanakee bhee yahee dasha hai. jeevanako kalankit karanevaale vyasanake lag jaanekee aashanka pada-padapar rahatee hai, atah sada saavadhaan rahana uchit hai, asaavadhaaneese bhee ek baar vyasan lag gaya to phir ghor parishramake bina usaka chhootana asambhav hai. deerghakaalaka vyasan svabhaav ban jaata hai aur svabhaav (bhala ya bura, jaisa bhee ho) sudridha़ ho jaata hai. taatpary ki vyasanako sheeghraatisheeghr chhoda़neke prayatnamen tana-manase tatpar ho jaana chaahiye. sukhakee aasha athava duhkhake darase ham samajhamen n aanevaalee aur vichaar karanepar asaty prateet honevaalee maanyataaonko to jorase pakada़e rahate hain aur satyakochhoonemen bhee sakuchaate hain. aap to ni:sprih evan nidar maaloom dete hain, yahee naheen, saumy evan sujn bhee prateet | hote hain. meree baaten aapane dhyaanase sunee hain, yadi hitakar janchee hon to inapar abheese amal shuroo hona chaahiye aur is duraagrahee durvyasanaka tyaag karanekee himmat karanee chaahiye. bas, yahee bhiksha main aapase chaahata hoon. | param dayaanidhaan paramaatma aapako sadbuddhi den, shakti den, saahas den.'

yuvakaka sanskaaree hriday pukaar utha, – 'doonga, doonga, svaameejeeko manachaahee bhiksha avashy doongaa.' usane sigaretaka dibba phenk diya aur sabake saamane hee svaameejeeke charan pakada़kar pratijna kee, 'bhagavan! mar jaana kabool, par sigaret peena haraam hai.' khaanadaanee, shraddhaalu tatha yuva hriday svaameeke upadeshaamritase prabhaavit tha !

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