'कृपा' भगवान्की एक विशेष शक्ति है, भगवच्छक्तिके सामान्य स्वरूपका यथार्थ ज्ञान होनेपर ही उसके विशेषरूप 'कृपाशक्ति'का यथार्थ ज्ञान हो सकता है। अतः प्रथम भगवच्छक्तिके स्वरूपका प्रतिपादन किया जाता है
कृपा-शक्ति —
इस 'भगवच्छक्ति' के सृष्टि, स्थिति, संहार, अनुग्रह और निग्रह-ये पाँच कार्य हैं। शास्त्रोंमें इसका 'पञ्चकृत्यकरीं नुमः' रूपसे वर्णन है। इसमें 'अनुग्रह' कृपाका पर्याय है, अतः अनुग्रह ही कृपाशक्ति है। इसलिये 'कृपाशक्ति'का अन्तर्भाव षड्गुणोंमें है, कारण कि परमात्माके कृपा, वात्सल्य, सौशील्य, माधुर्य, गाम्भीर्य, सौकुमार्य आदि अनन्त गुण षड्गुणोंके ही वितति (विस्तार) - रूपमें हैं। दर्शनशास्त्रमें कार्य और कारणमें अभेद माना गया है। इस मतमें 'कृपाशक्ति' साक्षात् भगवान् वासुदेव ही है।
कृपा-शक्ति-निरोध—
यहाँ उन कारणोंका भी निर्देश किया जाता है, जिनकी उपस्थितिमें 'कृपाशक्ति' का प्राकट्य नहीं होता। उनमें जिह्मभाव, अनृतभाव, मायाभाव-ये तीन कपूयाचरण अर्थात् दुर्भावनाएँ तथा भगवतुष्टि, शरणवरणतुष्टि, कालतुष्टि, भाग्यतुष्टि-ये चार आध्यात्मिक 'तुष्टियाँ" प्रमुख हैं ।
कपूयाचरण—
(१) जिह्यभाव- दुष्टता, टेढ़ापन, वचन-भावक्रियामें कुटिलता अर्थात् सरलताका अभाव।
(२) अनृतभाव-असत्य अर्थात् मन, वाणी, क्रिया आदिके द्वारा यथार्थताको छिपानेका भाव एवं वैसा ही आचरण करना।
(३) मायाभाव-मान, पूजा और प्रसिद्धिके लिये दूसरोंको ठगकर अपनी श्रेष्ठताका भाव दिखाना।
ये तीनों भाव वैष्णवशास्त्रमें 'कपूयाचरण' कहे गये हैं। इनके रहते जीवोंपर भगवत्कृपा प्रकट नहीं होती अर्थात् वे नित्य-निरन्तर अजस्र धारासे बरसती हुई कृपासे विमुख हो उसके अनुभवसे वंचित रहते हैं। इसके विपरीत—
सरल सुभाव न मन कुटिलाई जथा लाभ संतोष सदाई ॥
(रा०च०मा० ७ । ४५ ।१)
— ऐसा जिनका स्वभाव है, वे भगवत्कृपाका नित्य निरन्तर अनुभवकर कृतकृत्य हो जाते हैं।
आध्यात्मिक तुष्टियों—
(१) भगवत्तुष्टि-स्वस्वरूप (जीवात्मस्वरूप), परस्वरूप (परमात्मस्वरूप) आदिका ज्ञान होनेपर किसीके इस उपदेशसे कि जीवात्मा परमात्माकी वस्तु है, वे अवश्यमेव उसपर 'कृपा' करेंगे इसके लिये ध्यान, धारणा, अभ्यास आदि साधनोंकी आवश्यकता नहीं है-ऐसा सुनकर जो केवल भगवान्के भरोसेपर ही 'तुष्ट होकर रह जाता है, ध्यान, धारणा, अभ्यास आदि नहीं करता, उसकी वह तुष्टि 'भगवतुष्टि' कहलाती है।
(२) शरणवरणतुष्टि परमात्मा तो सर्वसामान्य हैं, उनकी विशेष कृपाका प्राकट्य 'अकस्मात् ' मान लेनेपर वैषम्य आदि दोष एवं सर्वमुक्ति' प्रसंग आजायगा। अतः व्याजमात्रके लिये केवल वाणीसे 'शरणवरण' शब्द (मैं शरणागत हूँ) ) - का उच्चारण करना पर्याप्त है, दूसरे उपाय ध्यान, अभ्यास आदिकी आवश्यकता ही नहीं है-इस प्रकार उत्पन्न तुष्टिको 'शरणवरणतुष्टि' कहते हैं।
(३) कालतुष्टि —काल सबका कारण है, असमयमें कोई कुछ नहीं कर सकता। जब किसीका 'भगवत्कृपा' प्राप्तिका समय (काल) आयेगा, तब उसे कृपा अवश्य प्राप्त हो जायगी, उसके लिये ध्यान- अभ्यास आदि उपायोंकी आवश्यकता नहीं है, इस विचारसे उत्पन्न तुष्टि 'कालतुष्टि' है।
(४) भाग्यतुष्टि—कुछ साधक ऐसा भी मानते हैं कि ‘भगवत्कृपा’-प्राप्तिका हेतु न भगवान् हैं, नशरणवरण और न काल ही, उसका हेतु तो केवल भाग्य ही है। भाग्यके विपरीत होनेपर ये सब व्यर्थ हैं। जब अनुकूल भाग्य आयेगा, तब अपने-आप ही 'भगवत्कृपा' हो जायगी। इसके लिये ध्यान, धारणा, अभ्यास, कीर्तन आदि करनेकी आवश्यकता नहीं है। यह 'भाग्यतुष्टि' है।
उपर्युक्त 'आध्यात्मिक तुष्टियाँ' और 'कपूयाचरण' (दुर्भावनाएँ) भगवत्कृपाशक्तिके निरोधक हैं, अतः साधकोंको इनसे सावधान रहना चाहिये
जो भी हो, 'शक्ति' और 'शक्तिमान्' दोनों सदासंश्लिष्ट रहते हैं, यह निश्चित है—
नैव शक्त्या विना कश्चिच्छक्तिमानस्ति कारणम् ।
न च शक्तिमता शक्तिर्विनैकाप्यवतिष्ठते ॥
'kripaa' bhagavaankee ek vishesh shakti hai, bhagavachchhaktike saamaany svaroopaka yathaarth jnaan honepar hee usake vishesharoop 'kripaashakti'ka yathaarth jnaan ho sakata hai. atah pratham bhagavachchhaktike svaroopaka pratipaadan kiya jaata hai
kripaa-shakti —
is 'bhagavachchhakti' ke srishti, sthiti, sanhaar, anugrah aur nigraha-ye paanch kaary hain. shaastronmen isaka 'panchakrityakareen numah' roopase varnan hai. isamen 'anugraha' kripaaka paryaay hai, atah anugrah hee kripaashakti hai. isaliye 'kripaashakti'ka antarbhaav shadgunonmen hai, kaaran ki paramaatmaake kripa, vaatsaly, sausheely, maadhury, gaambheery, saukumaary aadi anant gun shadgunonke hee vitati (vistaara) - roopamen hain. darshanashaastramen kaary aur kaaranamen abhed maana gaya hai. is matamen 'kripaashakti' saakshaat bhagavaan vaasudev hee hai.
kripaa-shakti-nirodha—
yahaan un kaaranonka bhee nirdesh kiya jaata hai, jinakee upasthitimen 'kripaashakti' ka praakaty naheen hotaa. unamen jihmabhaav, anritabhaav, maayaabhaava-ye teen kapooyaacharan arthaat durbhaavanaaen tatha bhagavatushti, sharanavaranatushti, kaalatushti, bhaagyatushti-ye chaar aadhyaatmik 'tushtiyaan" pramukh hain .
kapooyaacharana—
(1) jihyabhaava- dushtata, tedha़aapan, vachana-bhaavakriyaamen kutilata arthaat saralataaka abhaava.
(2) anritabhaava-asaty arthaat man, vaanee, kriya aadike dvaara yathaarthataako chhipaaneka bhaav evan vaisa hee aacharan karanaa.
(3) maayaabhaava-maan, pooja aur prasiddhike liye doosaronko thagakar apanee shreshthataaka bhaav dikhaanaa.
ye teenon bhaav vaishnavashaastramen 'kapooyaacharana' kahe gaye hain. inake rahate jeevonpar bhagavatkripa prakat naheen hotee arthaat ve nitya-nirantar ajasr dhaaraase barasatee huee kripaase vimukh ho usake anubhavase vanchit rahate hain. isake vipareeta—
saral subhaav n man kutilaaee jatha laabh santosh sadaaee ..
(raa0cha0maa0 7 . 45 .1)
— aisa jinaka svabhaav hai, ve bhagavatkripaaka nity nirantar anubhavakar kritakrity ho jaate hain.
aadhyaatmik tushtiyon—
(1) bhagavattushti-svasvaroop (jeevaatmasvaroopa), parasvaroop (paramaatmasvaroopa) aadika jnaan honepar kiseeke is upadeshase ki jeevaatma paramaatmaakee vastu hai, ve avashyamev usapar 'kripaa' karenge isake liye dhyaan, dhaarana, abhyaas aadi saadhanonkee aavashyakata naheen hai-aisa sunakar jo keval bhagavaanke bharosepar hee 'tusht hokar rah jaata hai, dhyaan, dhaarana, abhyaas aadi naheen karata, usakee vah tushti 'bhagavatushti' kahalaatee hai.
(2) sharanavaranatushti paramaatma to sarvasaamaany hain, unakee vishesh kripaaka praakaty 'akasmaat ' maan lenepar vaishamy aadi dosh evan sarvamukti' prasang aajaayagaa. atah vyaajamaatrake liye keval vaaneese 'sharanavarana' shabd (main sharanaagat hoon) ) - ka uchchaaran karana paryaapt hai, doosare upaay dhyaan, abhyaas aadikee aavashyakata hee naheen hai-is prakaar utpann tushtiko 'sharanavaranatushti' kahate hain.
(3) kaalatushti —kaal sabaka kaaran hai, asamayamen koee kuchh naheen kar sakataa. jab kiseeka 'bhagavatkripaa' praaptika samay (kaala) aayega, tab use kripa avashy praapt ho jaayagee, usake liye dhyaana- abhyaas aadi upaayonkee aavashyakata naheen hai, is vichaarase utpann tushti 'kaalatushti' hai.
(4) bhaagyatushti—kuchh saadhak aisa bhee maanate hain ki ‘bhagavatkripaa’-praaptika hetu n bhagavaan hain, nasharanavaran aur n kaal hee, usaka hetu to keval bhaagy hee hai. bhaagyake vipareet honepar ye sab vyarth hain. jab anukool bhaagy aayega, tab apane-aap hee 'bhagavatkripaa' ho jaayagee. isake liye dhyaan, dhaarana, abhyaas, keertan aadi karanekee aavashyakata naheen hai. yah 'bhaagyatushti' hai.
uparyukt 'aadhyaatmik tushtiyaan' aur 'kapooyaacharana' (durbhaavanaaen) bhagavatkripaashaktike nirodhak hain, atah saadhakonko inase saavadhaan rahana chaahiye
jo bhee ho, 'shakti' aur 'shaktimaan' donon sadaasanshlisht rahate hain, yah nishchit hai—
naiv shaktya vina kashchichchhaktimaanasti kaaranam .
n ch shaktimata shaktirvinaikaapyavatishthate ..