भगवान्की सर्वोच्च अभिव्यक्ति प्रकृति है । वायु, अग्नि, वरुण आदि वैदिक देवता हैं, जिनमेंसे वरुणदेव जलतत्त्वके स्वामी होनेके साथ-साथ नदी और समुद्रदेवताओंके भी स्वामी हैं। इस प्रकार हर नदीकास्वामी विशेष देवता होता है। नदी-देवियाँ प्रख्यात दत्तउपासक स्वामी श्रीवासुदेवानन्दजी सरस्वती - (श्रीटेम्बेस्वामीजी महाराज) के समक्ष प्रकट होकर बातचीत किया करती थीं।गृहस्थाश्रमके दिनोंमें जब वे वाड़ीसे लौट रहे थे तो श्रीस्वामी महाराजके समक्ष एक दिव्य स्त्री प्रकट होकर कहने लगी- 'बिना मेरा नाम रखे आप आगे न 'बढ़ें।' उसे माणगाँवसे होकर प्रवाहित होनेवाली नदी पहचानकर उन्होंने उसका नाम निर्मला रख दिया। नामकरणके बाद वह अदृश्य हो गयी उस नदीका वही नाम प्रसिद्ध हो गया।
वर्तमान कलियुग में भगवान् दत्तात्रेयके दोनों अवतारोंने कृष्णा नदीके प्रति अपना विशेष झुकाव प्रदर्शित किया है। प्रथम अवतार श्रीपाद श्रीवल्लभ ने अपने भौतिक जीवनका अधिकांश समय कुरुगड्डी, जो कृष्णाकी दो धाराओंके बीचका एक मील विस्तृत टापू है, में बिताया। दूसरे अवतार श्रीनृसिंह सरस्वती स्वामी महाराजने नरसोबावाड़ी, जहाँ कृष्णा और पंचगंगाका संगम है, में १२ वर्ष तथा गंगापुर, जहाँ कृष्णाकी एक धारा भीमा और अगरजाका संगम है, में २३ वर्ष बिताया। इस कारण दत्तात्रेय परम्परामें कृष्णाका बड़ा ही आदरणीय स्थान है। इसीलिये श्रीस्वामीजी महाराजका भी कृष्णाके प्रति विशेष आदरभाव था। स्वयं श्रीस्वामीजी महाराजने भी श्रीनर्मदालहरीकी रचना कर रखी थी। गंगापुरके रास्तेमें माता कृष्णाने स्वयं श्रीस्वामी महाराजके समक्ष प्रकट होकर उन्हें श्रीकृष्णालहरीकी रचनाका आदेश दिया । अत्यल्प समयमें जब उन्होंने स्वतःस्फूर्त भावोंके द्वारा ५१ छन्दोंकी रचना कर दी, तब माता कृष्णाने प्रकट होकर कहा-'पर्याप्त है।' इतना कहकर वे अन्तर्धान हो गयीं।
स्वामी महाराज और कृष्णानदीके बीच एक अनोखे स्नेहका रिश्ता था तंजौरके चातुर्मासके बाद जब वे कृष्णातटस्थित एक छोटी जगहपर ठहरे थे, वहाँ पूर्णिमाके दिन उनकी मुंडनकी व्यवस्था न होनेसे वे बहुत चिन्तित थे, तब स्वयं कृष्णाने यह व्यवस्था करके उनके संन्यास धर्मका रक्षण किया।
ब्रह्मावर्त में गंगातटके किनारे स्थित श्रीस्वामी महाराजजीको नर्मदामैयाने स्वप्नदृष्टान्तद्वारा अपने पास बुलाया। श्रीस्वामीजीने उस समय इसकी उपेक्षा की। कुछ दिनों पश्चात् एक चर्मरोगी ब्राह्मणद्वारा उनके चरणतीर्थको बिना अनुमतिके ग्रहण किया गया। इसपरउस ब्राह्मणका चर्मरोग स्वामीजीको लगा, तभी नर्मदामैयाने पुनः तीन दिनतक नर्मदास्नानका निर्देश दिया। नर्मदाके नाभिस्थान नेमावरमें नर्मदालहरीस्तोत्रकी रचनाके बाद स्वामीजी चर्मरोगसे मुक्त हो गये।
इस प्रकार श्रीस्वामीजी महाराज और नर्मदामाताके दीर्घकालीन माता-पुत्र सम्बन्धकी शुरुआत हुई। न केवल श्रीस्वामीजी महाराजने अपने अधिकांश चातुर्मास नर्मदाजीके किनारे सम्पन्न किये, अपितु उन्होंने नर्मदाके पवित्र सान्निध्य (गरुड़ेश्वर, गुजरात) में अपनी महासमाधि भी ली। नर्मदामाताने उनकी अपने बच्चेकी तरह देखभाल की। श्रीस्वामी महाराजके पीठकी मोचके लिये माताजीने उन्हें एक मन्त्रका उपदेश दिया था, जिससे वे भिक्षाके लिये जानेयोग्य हो गये, उन्हें ऐसे गाँवोंका भी निर्देश किया, जहाँ पर्याप्त दक्षिण भारतीय ब्राह्मण निवास करते थे, ताकि उन्हें उचित भिक्षा प्राप्त हो सके। माँ नर्मदाने अपने भक्तका मान रखते हुए पीतलका पतीला जो कि लहरोंके आवेगसे बह गया था, लौटा दिया तथा अपने बाढ़के वेगको श्रीस्वामी महाराजके दण्डके स्पर्शमात्रसे संयमित कर लिया आदि, श्रीस्वामी महाराजपर पवित्र नदियोंकी कृपाके ये कुछ उदाहरण हैं, जिनका लेखा जोखा प्राप्त होता है।
सन् १९०७ की गर्मीमें वे पिनाकिनी (तमिलनाडुकी पेन्नार नदी) - के किनारेसे जा रहे थे। उस समय चैत्रके मलमासकी पूर्णिमा आनेवाली थी। नदी इतनी सूख गयी थी कि उसमें संन्यासियोंके लिये अनिवार्य मुण्डनके पश्चात् गोता लगाना सम्भव नहीं था। श्रीस्वामी महाराजकी कठिनाई जानकर स्थानीय ब्राह्मणोंने नदीमें गोता लगानेके लिये पर्याप्त गहरा गड्ढा खोदनेका आश्वासन दिया। मुण्डनके बाद जैसे ही वे नदीतक पहुँचे, उसका पानी बढ़ने लगा और • जलस्तर उनके सीनेतक आ पहुँचा। इस प्रकार श्रीस्वामीजी महाराजने गोता लगाकर अपना स्नान सम्पन्न कर लिया। इस विचित्र दृश्यके उपस्थित होनेपर उनके मुखसे अनायास ही पिनाकिनीकी प्रशंसामें श्लोक प्रस्फुटित हो गया। जिन जिन नदियोंके तटपर वे बार-बार जाते रहे, वे उनके लिये चेतन, संवेदनशील एवं दिव्य बन जातीं। प्रत्येक नदी, मन्दिर या तीर्थ; जहाँकी यात्रा श्रीस्वामीजी महाराजने की, उसकी प्रशस्तिमें उन्होंने स्तोत्रोंकी रचना की।['तीर्थराज ' ]
bhagavaankee sarvochch abhivyakti prakriti hai . vaayu, agni, varun aadi vaidik devata hain, jinamense varunadev jalatattvake svaamee honeke saatha-saath nadee aur samudradevataaonke bhee svaamee hain. is prakaar har nadeekaasvaamee vishesh devata hota hai. nadee-deviyaan prakhyaat dattaupaasak svaamee shreevaasudevaanandajee sarasvatee - (shreetembesvaameejee mahaaraaja) ke samaksh prakat hokar baatacheet kiya karatee theen.grihasthaashramake dinonmen jab ve vaada़eese laut rahe the to shreesvaamee mahaaraajake samaksh ek divy stree prakat hokar kahane lagee- 'bina mera naam rakhe aap aage n 'badha़en.' use maanagaanvase hokar pravaahit honevaalee nadee pahachaanakar unhonne usaka naam nirmala rakh diyaa. naamakaranake baad vah adrishy ho gayee us nadeeka vahee naam prasiddh ho gayaa.
vartamaan kaliyug men bhagavaan dattaatreyake donon avataaronne krishna nadeeke prati apana vishesh jhukaav pradarshit kiya hai. pratham avataar shreepaad shreevallabh ne apane bhautik jeevanaka adhikaansh samay kurugaddee, jo krishnaakee do dhaaraaonke beechaka ek meel vistrit taapoo hai, men bitaayaa. doosare avataar shreenrisinh sarasvatee svaamee mahaaraajane narasobaavaada़ee, jahaan krishna aur panchagangaaka sangam hai, men 12 varsh tatha gangaapur, jahaan krishnaakee ek dhaara bheema aur agarajaaka sangam hai, men 23 varsh bitaayaa. is kaaran dattaatrey paramparaamen krishnaaka bada़a hee aadaraneey sthaan hai. iseeliye shreesvaameejee mahaaraajaka bhee krishnaake prati vishesh aadarabhaav thaa. svayan shreesvaameejee mahaaraajane bhee shreenarmadaalahareekee rachana kar rakhee thee. gangaapurake raastemen maata krishnaane svayan shreesvaamee mahaaraajake samaksh prakat hokar unhen shreekrishnaalahareekee rachanaaka aadesh diya . atyalp samayamen jab unhonne svatahsphoort bhaavonke dvaara 51 chhandonkee rachana kar dee, tab maata krishnaane prakat hokar kahaa-'paryaapt hai.' itana kahakar ve antardhaan ho gayeen.
svaamee mahaaraaj aur krishnaanadeeke beech ek anokhe snehaka rishta tha tanjaurake chaaturmaasake baad jab ve krishnaatatasthit ek chhotee jagahapar thahare the, vahaan poornimaake din unakee mundanakee vyavastha n honese ve bahut chintit the, tab svayan krishnaane yah vyavastha karake unake sannyaas dharmaka rakshan kiyaa.
brahmaavart men gangaatatake kinaare sthit shreesvaamee mahaaraajajeeko narmadaamaiyaane svapnadrishtaantadvaara apane paas bulaayaa. shreesvaameejeene us samay isakee upeksha kee. kuchh dinon pashchaat ek charmarogee braahmanadvaara unake charanateerthako bina anumatike grahan kiya gayaa. isaparaus braahmanaka charmarog svaameejeeko laga, tabhee narmadaamaiyaane punah teen dinatak narmadaasnaanaka nirdesh diyaa. narmadaake naabhisthaan nemaavaramen narmadaalahareestotrakee rachanaake baad svaameejee charmarogase mukt ho gaye.
is prakaar shreesvaameejee mahaaraaj aur narmadaamaataake deerghakaaleen maataa-putr sambandhakee shuruaat huee. n keval shreesvaameejee mahaaraajane apane adhikaansh chaaturmaas narmadaajeeke kinaare sampann kiye, apitu unhonne narmadaake pavitr saannidhy (garuda़eshvar, gujaraata) men apanee mahaasamaadhi bhee lee. narmadaamaataane unakee apane bachchekee tarah dekhabhaal kee. shreesvaamee mahaaraajake peethakee mochake liye maataajeene unhen ek mantraka upadesh diya tha, jisase ve bhikshaake liye jaaneyogy ho gaye, unhen aise gaanvonka bhee nirdesh kiya, jahaan paryaapt dakshin bhaarateey braahman nivaas karate the, taaki unhen uchit bhiksha praapt ho sake. maan narmadaane apane bhaktaka maan rakhate hue peetalaka pateela jo ki laharonke aavegase bah gaya tha, lauta diya tatha apane baadha़ke vegako shreesvaamee mahaaraajake dandake sparshamaatrase sanyamit kar liya aadi, shreesvaamee mahaaraajapar pavitr nadiyonkee kripaake ye kuchh udaaharan hain, jinaka lekha jokha praapt hota hai.
san 1907 kee garmeemen ve pinaakinee (tamilanaadukee pennaar nadee) - ke kinaarese ja rahe the. us samay chaitrake malamaasakee poornima aanevaalee thee. nadee itanee sookh gayee thee ki usamen sannyaasiyonke liye anivaary mundanake pashchaat gota lagaana sambhav naheen thaa. shreesvaamee mahaaraajakee kathinaaee jaanakar sthaaneey braahmanonne nadeemen gota lagaaneke liye paryaapt gahara gaddha khodaneka aashvaasan diyaa. mundanake baad jaise hee ve nadeetak pahunche, usaka paanee badha़ne laga aur • jalastar unake seenetak a pahunchaa. is prakaar shreesvaameejee mahaaraajane gota lagaakar apana snaan sampann kar liyaa. is vichitr drishyake upasthit honepar unake mukhase anaayaas hee pinaakineekee prashansaamen shlok prasphutit ho gayaa. jin jin nadiyonke tatapar ve baara-baar jaate rahe, ve unake liye chetan, sanvedanasheel evan divy ban jaateen. pratyek nadee, mandir ya teertha; jahaankee yaatra shreesvaameejee mahaaraajane kee, usakee prashastimen unhonne stotronkee rachana kee.['teertharaaj ' ]