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भगवती सीताकी शक्ति तथा पराक्रम  [Shikshaprad Kahani]
Wisdom Story - प्रेरक कथा (Wisdom Story)

एक बार भगवान् श्रीराम जब सपरिकर सभामें विराज रहे थे, विभीषण बड़ी विकलतापूर्वक अपनी स्त्री तथा चार मन्त्रियोंके साथ दौड़े आये और बार-बार उसाँस लेते हुए कहने लगे- 'राजीवनयन राम! मुझे बचाइये, बचाइये। कुम्भकर्णके पुत्र मूलकासुर नामक राक्षसने, जिसे मूल नक्षत्रमें उत्पन्न होनेके कारण कुम्भकर्णने वनमें छुड़वा दिया था, पर मधुमक्खियोंने जिसे पाल लिया था, तरुण होकर तपस्याके द्वारा ब्रह्माजीको प्रसन्न कर उनके बलसे गर्वित होकर बड़ा भारी ऊधम मचा रखा है। उसे आपके द्वारा लङ्का विजय तथा मुझे राज्य-प्रदानकी बात मालूम हुई तो पातालवासियोंके साथ दौड़ा हुआ लङ्का पहुँचा और मुझपर धावा बोल दिया। जैसे-तैसे मैं उसके साथ छः महीनेतक युद्ध करता रहा। गत रात्रिमें मैं अपने पुत्र, मन्त्रियों तथा स्त्रीके साथ किसी प्रकार सुरंगसे भागकरयहाँ पहुँचा हूँ। उसने कहा कि 'पहले भेदिया विभीषणको मारकर फिर पितृहन्ता रामको भी मार डालूँगा। सो राघव ! वह आपके पास भी आता ही होगा; इसलिये ऐसी स्थितिमें आप जो उचित समझते हों, वह तुरंत कीजिये ।'

भक्तवत्सल भगवान् श्रीरामके पास उस समय यद्यपि बहुत-से अन्य आवश्यक कार्य भी थे, तथापि भक्तकी करुण कथा सुनकर उन्होंने अपने पुत्र लव, कुश तथा लक्ष्मण आदि भाइयों एवं सारी वानरी सेनाको तुरंत तैयार किया और पुष्पकयानपर चढ़कर झट लङ्काकी ओर चल पड़े। मूलकासुरको राघवेन्द्रके आनेकी बात मालूम हुई तो वह भी अपनी सेना लेकर | लड़नेके लिये लङ्काके बाहर आया। बड़ा भारी तुमुल युद्ध छिड़ गया। सात दिनोंतक घोर युद्ध होता रहा । बड़ी कठिन समस्या उत्पन्न हो गयी। अयोध्यासे सुमन्त्रआदि सभी मन्त्री भी आ पहुंचे हनुम संजीवनी लाकर वानरों, भालुओं तथा मानुषी सेनाको जिलाते ही रहे; पर युद्धका परिणाम उलटा ही दीखता रहा। भगवान् चिन्तामें कल्पवृक्षके नीचे बैठे थे। मूलकासुर अभिचार- होमके लिये गुप्तगुहामें गया था। विभीषण भगवान्से उसको गुरुला रहे थे। तबतक ब्रह्माजी वहाँ आये और कहने लगे- 'रघुनन्दन ! इसे मैंने स्त्रीके हाथ मरनेका वरदान दिया है। इसके साथ ही एक बात और है, उसे भी सुन लीजिये। एक दिन इसने मुनियोंके बीच शोकसे व्याकुल होकर 'चण्डी सीताके कारण मेरा कुल नष्ट हुआ ऐसा वाक्य कहा। इसपर एक मुनिने क्रुद्ध होकर उसे शाप दे दिया- 'दुष्ट ! तूने जिसे चण्डी कहा है, वही सीता तुझे जानसे मार डालेंगी।' मुनिका इतना कहना था कि वह दुष्टात्मा उन्हें खा गया। अब क्या था, शेष सब मुनि लोग चुपचाप उसके डरके मारे धीरेसे वहाँ से खिसक गये। इसलिये अब उसकी कोई औषध नहीं है। अब तो केवल सीता ही इसके वधमें समर्थ हो सकती हैं। ऐसी दशामें रघुनन्दन! आप उन्हें ही यहाँ बुलाकर इसका तुरंत वध करानेकी चेष्टा करें। यही इसके वधका एकमात्र उपाय है।'

इतना कहकर ब्रह्माजी चले गये। भगवान् श्रीरामने भी तुरंत हनुमान्जी और विनतानन्दन गरुडका सीताको पुष्पकयानसे सुरक्षित ले आनेके लिये भेजा। इधर पराम्बा भगवती जनकनन्दिनी सीताकी बड़ी विचित्र दशा थी। उन्हें श्रीराघवेन्द्र रामचन्द्रके विरहमें एक क्षणभर भी चैन नहीं थी। वे बार-बार प्रासाद-शिखरपर चढ़कर देखतीं कि कहीं दक्षिणसे पुष्पकपर प्रभु तो नहीं पधार रहे हैं । वहाँसे निराश होकर वे पुनः द्राक्षामण्डपके नीचे शीतलताको आशमें चली जाती। कभी ये प्रभुको विजयके लिये तुलसी, शिवप्रतिमा, पीपल आदिकी प्रदक्षिणा करती और कभी ब्राह्मणोंसे का पाठ कराती कभी ये दुर्गा की पूजा करके 1 यह माँगत कि विजयी श्रीराम शीघ्र लौटें और कभी ब्राह्मणोंसे शतरुद्रियका जप करातीं। नींद तो उन्हें कभी आती ही न थी। वे दुनियाभर के देवी-देवताओंकी - मनौती मनातीं तथा सारे भोगों और भृङ्गारोंसे विरतरहतीं। इसी प्रकार युगके समान उनके दिन जा रहे थे कि गरुड और हनुमानजी उनके पास पहुँचे। पतिके संदेशको सुनकर सीता तुरंत चल दीं और लङ्कामें पहुँचकर उन्होंने कल्पवृक्षके नीचे प्रभुका दर्शन किया। प्रभुने उनके दौर्बल्यका कारण पूछा। पराम्बाने लजाते हुए हँसकर कहा-'स्वामिन्! यह केवल आपके अभावमें हुआ है। आपके बिना न नींद आती है न भूख लगती है। मैं आपकी वियोगिनी, बस, योगिनीकी तरह रात-दिन बलात् आपके ध्यानमें पड़ी रही। बाह्य शरीरमें क्या हुआ है, इसका मुझे कोई ज्ञान नहीं।' तत्पश्चात् प्रभुने मूलकासुरके पराक्रमादिकी बात कही। फिर तो क्या था, भगवतीको क्रोध आ गया। उनके शरीरसे एक दूसरी तामसी शक्ति निकल पड़ी, उसका स्वर बड़ा भयानक था। वह लङ्काकी ओर चली। तबतक वानरोंने भगवान्के संकेतसे गुहा में। पहुँचकर मूलकासुरको अभिचारसे उपरत किया। वह दौड़ता हुआ इनके पीछे चला तो उसका मुकुट गिर पड़ा। तथापि वह रणक्षेत्रमें आ गया। छायासीताको देखकर उसने कहा- 'तू भाग जा। मैं स्त्रियोंपर पुरुषार्थ नहीं दिखाता।' पर छायाने कहा- 'मैं तुम्हारी मृत्यु चण्डी हूँ। तूने मेरे पक्षपाती ब्राह्मणको मार डाला था, अब मैं तुम्हें मारकर उसका ऋण चुकाऊँ।' इतना कहकर उसने मूलकपर पाँच बाण चलाये। मूलकने भी बाण चलाना शुरू किया। अन्तमें चण्डिकास्त्र चलाकर छायाने मूलकासुरका सिर उड़ा दिया। वह लङ्काके दरवाजेपर जा गिरा। राक्षस हाहाकार करते हुए भाग खड़े हुए। छाया लौटकर सीताके वदनमें प्रवेश कर गयी। तत्पश्चात् विभीषणने प्रभुको पूरी लङ्का दिखायी, क्योंकि पितावचनके कारण पहली बार वे लङ्कामें न जा सके थे। सीताजीने उन्हें अपना वासस्थल अशोकवन दिखाया। कुछ देरतक वे प्रभुका हाथ | पकड़कर उस वाटिकामें घूम भी। फिर कुछ दिनोंतक लङ्कामें रहकर वे सीता तथा लव-कुशादिके साथ पुष्पकयानसे अयोध्या लौट आये।

(आनन्दरामायण, राज्यकाण्ड, पूर्वार्ध, अध्याय 5-6 ) अद्भुतरामा0 16-29 में ऐसी ही एक दूसरी कथा भगवती सीताद्वारा शतमुख रावणके वधकी आती है।



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bhagavatee seetaakee shakti tatha paraakrama

ek baar bhagavaan shreeraam jab saparikar sabhaamen viraaj rahe the, vibheeshan bada़ee vikalataapoorvak apanee stree tatha chaar mantriyonke saath dauda़e aaye aur baara-baar usaans lete hue kahane lage- 'raajeevanayan raama! mujhe bachaaiye, bachaaiye. kumbhakarnake putr moolakaasur naamak raakshasane, jise mool nakshatramen utpann honeke kaaran kumbhakarnane vanamen chhuda़va diya tha, par madhumakkhiyonne jise paal liya tha, tarun hokar tapasyaake dvaara brahmaajeeko prasann kar unake balase garvit hokar bada़a bhaaree oodham macha rakha hai. use aapake dvaara lanka vijay tatha mujhe raajya-pradaanakee baat maaloom huee to paataalavaasiyonke saath dauda़a hua lanka pahuncha aur mujhapar dhaava bol diyaa. jaise-taise main usake saath chhah maheenetak yuddh karata rahaa. gat raatrimen main apane putr, mantriyon tatha streeke saath kisee prakaar surangase bhaagakarayahaan pahuncha hoon. usane kaha ki 'pahale bhediya vibheeshanako maarakar phir pitrihanta raamako bhee maar daaloongaa. so raaghav ! vah aapake paas bhee aata hee hogaa; isaliye aisee sthitimen aap jo uchit samajhate hon, vah turant keejiye .'

bhaktavatsal bhagavaan shreeraamake paas us samay yadyapi bahuta-se any aavashyak kaary bhee the, tathaapi bhaktakee karun katha sunakar unhonne apane putr lav, kush tatha lakshman aadi bhaaiyon evan saaree vaanaree senaako turant taiyaar kiya aur pushpakayaanapar chadha़kar jhat lankaakee or chal pada़e. moolakaasurako raaghavendrake aanekee baat maaloom huee to vah bhee apanee sena lekar | lada़neke liye lankaake baahar aayaa. bada़a bhaaree tumul yuddh chhida़ gayaa. saat dinontak ghor yuddh hota raha . bada़ee kathin samasya utpann ho gayee. ayodhyaase sumantraaadi sabhee mantree bhee a pahunche hanum sanjeevanee laakar vaanaron, bhaaluon tatha maanushee senaako jilaate hee rahe; par yuddhaka parinaam ulata hee deekhata rahaa. bhagavaan chintaamen kalpavrikshake neeche baithe the. moolakaasur abhichaara- homake liye guptaguhaamen gaya thaa. vibheeshan bhagavaanse usako gurula rahe the. tabatak brahmaajee vahaan aaye aur kahane lage- 'raghunandan ! ise mainne streeke haath maraneka varadaan diya hai. isake saath hee ek baat aur hai, use bhee sun leejiye. ek din isane muniyonke beech shokase vyaakul hokar 'chandee seetaake kaaran mera kul nasht hua aisa vaaky kahaa. isapar ek munine kruddh hokar use shaap de diyaa- 'dusht ! toone jise chandee kaha hai, vahee seeta tujhe jaanase maar daalengee.' munika itana kahana tha ki vah dushtaatma unhen kha gayaa. ab kya tha, shesh sab muni log chupachaap usake darake maare dheerese vahaan se khisak gaye. isaliye ab usakee koee aushadh naheen hai. ab to keval seeta hee isake vadhamen samarth ho sakatee hain. aisee dashaamen raghunandana! aap unhen hee yahaan bulaakar isaka turant vadh karaanekee cheshta karen. yahee isake vadhaka ekamaatr upaay hai.'

itana kahakar brahmaajee chale gaye. bhagavaan shreeraamane bhee turant hanumaanjee aur vinataanandan garudaka seetaako pushpakayaanase surakshit le aaneke liye bhejaa. idhar paraamba bhagavatee janakanandinee seetaakee bada़ee vichitr dasha thee. unhen shreeraaghavendr raamachandrake virahamen ek kshanabhar bhee chain naheen thee. ve baara-baar praasaada-shikharapar chadha़kar dekhateen ki kaheen dakshinase pushpakapar prabhu to naheen padhaar rahe hain . vahaanse niraash hokar ve punah draakshaamandapake neeche sheetalataako aashamen chalee jaatee. kabhee ye prabhuko vijayake liye tulasee, shivapratima, peepal aadikee pradakshina karatee aur kabhee braahmanonse ka paath karaatee kabhee ye durga kee pooja karake 1 yah maangat ki vijayee shreeraam sheeghr lauten aur kabhee braahmanonse shatarudriyaka jap karaateen. neend to unhen kabhee aatee hee n thee. ve duniyaabhar ke devee-devataaonkee - manautee manaateen tatha saare bhogon aur bhringaaronse viratarahateen. isee prakaar yugake samaan unake din ja rahe the ki garud aur hanumaanajee unake paas pahunche. patike sandeshako sunakar seeta turant chal deen aur lankaamen pahunchakar unhonne kalpavrikshake neeche prabhuka darshan kiyaa. prabhune unake daurbalyaka kaaran poochhaa. paraambaane lajaate hue hansakar kahaa-'svaamin! yah keval aapake abhaavamen hua hai. aapake bina n neend aatee hai n bhookh lagatee hai. main aapakee viyoginee, bas, yogineekee tarah raata-din balaat aapake dhyaanamen pada़ee rahee. baahy shareeramen kya hua hai, isaka mujhe koee jnaan naheen.' tatpashchaat prabhune moolakaasurake paraakramaadikee baat kahee. phir to kya tha, bhagavateeko krodh a gayaa. unake shareerase ek doosaree taamasee shakti nikal pada़ee, usaka svar bada़a bhayaanak thaa. vah lankaakee or chalee. tabatak vaanaronne bhagavaanke sanketase guha men. pahunchakar moolakaasurako abhichaarase uparat kiyaa. vah dauda़ta hua inake peechhe chala to usaka mukut gir pada़aa. tathaapi vah ranakshetramen a gayaa. chhaayaaseetaako dekhakar usane kahaa- 'too bhaag jaa. main striyonpar purushaarth naheen dikhaataa.' par chhaayaane kahaa- 'main tumhaaree mrityu chandee hoon. toone mere pakshapaatee braahmanako maar daala tha, ab main tumhen maarakar usaka rin chukaaoon.' itana kahakar usane moolakapar paanch baan chalaaye. moolakane bhee baan chalaana shuroo kiyaa. antamen chandikaastr chalaakar chhaayaane moolakaasuraka sir uda़a diyaa. vah lankaake daravaajepar ja giraa. raakshas haahaakaar karate hue bhaag khada़e hue. chhaaya lautakar seetaake vadanamen pravesh kar gayee. tatpashchaat vibheeshanane prabhuko pooree lanka dikhaayee, kyonki pitaavachanake kaaran pahalee baar ve lankaamen n ja sake the. seetaajeene unhen apana vaasasthal ashokavan dikhaayaa. kuchh deratak ve prabhuka haath | pakada़kar us vaatikaamen ghoom bhee. phir kuchh dinontak lankaamen rahakar ve seeta tatha lava-kushaadike saath pushpakayaanase ayodhya laut aaye.

(aanandaraamaayan, raajyakaand, poorvaardh, adhyaay 5-6 ) adbhutaraamaa0 16-29 men aisee hee ek doosaree katha bhagavatee seetaadvaara shatamukh raavanake vadhakee aatee hai.

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