गोसाईं श्रीविट्ठलनाथजीकी महिमाका बखान असम्भव नहीं तो कठिन अवश्य है। वे श्रीवल्लभाचार्यजी महाराजके पुष्टि-सिद्धान्तोंके भाष्यकार थे। उनकी कीर्तिसुधाके अपार पारावारमें अष्टछापके महाकवि सूरदास, कुम्भनदास आदिने राजरानी भक्तिका अभिषेक करके भागवतधर्मकी जो विजयिनी पताका फहरायी, वह अनन्तकालतक व्रजक्षेत्रमें लहराकर स्वर्गको पृथ्वीपर उतर आनेके लिये चुनौती देती रहेगी। श्रीविट्ठलनाथके जीवनकालमें भक्ति रसमयी हो उठी, श्रीकृष्णप्रेमसे सर्वथा सराबोर हो उठी। उन्होंने महाप्रभु वल्लभाचार्यकी प्रेमलक्षणा भक्तिकी आयु दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ा दी। अष्टछापके कवियोंने उनके प्रति जो अगाध श्रद्धाभक्ति अपनी रचनाओंमें प्रकट की है, वह उनकी परमोत्कृष्ट भगवदीयताकी परिचायिका है। श्रीविट्ठलनाथ महाप्रभु वल्लभके शुद्धाद्वैतदर्शनके भक्तिप्रतीक थे।श्रीगोसाई विट्ठलनाथ महाप्रभु वल्लभके द्वितीय पुत्र थे। उनके प्रकट होनेपर केवल तैलंगकुल ही नहीं पवित्र हुआ, अपितु समस्त भारतदेश पवित्र और कृतार्थ हो गया। उनका जन्म संवत् 1572 वि0 में काशीके निकट चरणाट (चुनार) में हुआ। उनके पिता श्रीवल्लभ नवजात शिशुको अपने पूर्व निवासस्थान अड़ैल ले आये और वहाँ उन्होंने उनके आवश्यक संस्कार कराये। भाग्यशाली विट्ठलके प्राकट्यपर महाकवि सूरने मङ्गलगीत गाया था। गोकुलमें नन्दमहोत्सव मनाया गया था। कलियुगके जीवोंके उद्धार और संतोंके प्रतिपालनके लिये ही उनका जन्म हुआ था। संवत् 1580 वि0 में अड़ैलमें उनका यज्ञोपवीत हुआ। अपने पिताकी तरह वे भी गृहस्थ थे; उन्होंने दो विवाह किये थे, पहली पत्नीका नाम रुक्मिणी और दूसरीका पद्मावती था। उनके जीवनका अधिकांश गोवर्धन और गोकुलमें व्यतीत हुआ। अपने पिताद्वारानिर्धारित भगवानकी आठ झाँकियोंके अनुरूप विधिवत् सेवा करके भक्तिरसामृतका आस्वादन करने को ही उन्होंने श्रेयमार्ग स्वीकार किया।
संवत् 1587 वि0 में श्रीवल्लभके गोलोक - प्रयाणके बाद उनके ज्येष्ठ पुत्र श्रीगोपीनाथजी उत्तराधिकारी हुए। थोड़े ही समयके बाद उनका भी लीलाप्रवेश हो गया। गोपीनाथजी विधवाने अपने पुत्र श्रीपुरुषोत्तमका पक्ष लिया। कृष्णदास अधिकारीने भी उन्हींका साथ देकर श्रीविट्ठलनाथका ड्योढ़ीदर्शन बंद कर दिया। वे श्रीनाथजीके विरहमें सहिष्णुतापूर्वक अपने दिन बिताने लगे। ये परासोली चले गये और वहींसे श्रीनाथजीके मन्दिरके झरोखेकी और देखा करते थे। उनकी पताकाको नित्य नमस्कार कर लिया करते थे। परासोलीमें रहते समय उन्होंने श्रीनाथजीके वियोगमें जो रचना की, वह ' विज्ञप्ति' नामसे प्रसिद्ध है। जब उनके पुत्र गिरिधरजीने मथुराके हाकिमसे शिकायत करके कृष्णदास अधिकारीको कैद करवा दिया, तब गोसाईंजीने अन्न-जलका त्याग कर दिया। कृष्णदासके मुक्त होनेपर ही उन्होंने भोजन किया। इस सहानुभूतिका कृष्णदासपर बड़ा प्रभाव पड़ा। उन्होंने गोसाईजीसे क्षमा माँगी और उनके उत्तराधिकारको मान्यता दी।
श्रीविट्ठलनाथजीने पुष्टिमार्गके विकास और प्रगतिमें बड़ा योग दिया। उन्होंने श्रीकृष्णकी भक्तिप्राप्तिमें अपनी कलाकारिता काव्यमर्मज्ञता, संगीतनिपुणता और चित्रकारिताका सदुपयोग करके असंख्य जीवोंको भवसागरके पार उतार दिया। भगवद्भक्ति तो उनकी सहज सिद्ध सम्पत्ति थी। महाकवि सूर, नन्ददास, कुम्भनदास, परमानन्ददास, चतुर्भुजदास, छीतस्वामी, गोविन्ददास, कृष्णदासकी कविताको अष्टछापकी पवित्र गद्दीपर प्रतिष्ठितकर उन्होंने भक्तिका रसराजत्य सिद्ध किया। अष्टछाप उनकी कीर्तिकी अमर लता है। बादशाह अकबर और उनके सभासदस्य मानसिंह, बीरबल आदि उनका बड़ा सम्मान करते थे। राजा आसकरण, महारानी दुर्गावती तथा अन्य भगवदीयजीवोंने उनके यशकी गङ्गामें अपना परलोक बना लिया।
अकबरने गोकुल और गोवर्धनकी भूमि उन्हें निःशुल्क | दे दी थी। श्रीगोसाई विट्ठलनाथने गुजरातकी भी यात्रा की थी, उस क्षेत्रमें भागवत धर्मका प्रचार किया था। उनके 252 वैष्णव शिष्य बहुत ही प्रसिद्ध हैं। वास्तवमें वे | मङ्गलरूप निधान थे। नन्ददास आदि काव्य-महारथियनि एक स्वरसे उनको चरणधूलिकी अलौकिकताका बखल किया है।
संवत् 1642 वि0 में गोवर्धनकी एक कन्दराम प्रवेशकर उन्होंने अपनी जीवन लीला समाप्त की। उनके लीला प्रवेश के समय अष्टछाप के प्रसिद्ध भक्त कवि चतुर्भुजदासजी उपस्थित थे। उन्होंने करुणस्वरसे आचार्यक प्रति श्रद्धाञ्जलि प्रकट की।
श्रीविट्ठलनाथ से प्रभु भए न हैं।
पार्छ सुने न देखे आगे, वह सँग फिरि न बनहैं ll
को फिरि नंदराय को वैभव व्रजबासिन विलसेहैं।
अन्तिम चरणमें भक्तने शोकका पारावार समेटकर जो गान गाया, उससे श्रीविट्ठलनाथजीके यशका स्थायित्व
अचल हो गया। कितना करुण गीत है!
श्रीबल्लभ सुत दरसन कारन अब सब कोड पछित है।
'चतुर्भुजदास' आस इतनी जो सुमिरन जनमु सिरहै ॥
गोसाईं विट्ठलनाथका जीवन-चरित्र भगवान् श्रीकृष्णके लीला-सौन्दर्यका दर्शन-बोध है। वे अपने समयके बहुत बड़े भागवत और भक्तिके विशेषज्ञ थे। गोसाईं विट्ठलनाथजीकी गोलोकयात्राके बाद उनकी भूमि और गद्दी उनके सात पुत्रोंमें विभाजित हो गयी । अष्टछापके कुछ कवियोंने गोसाईंजीके सात पुत्रोंका अपने पदोंमें कहीं-कहीं यश गाया है। गोसाईंजीके 'विद्वन्मण्डन, निबन्ध-प्रकाश टीका, अणुभाष्यके अन्तिम अध्याय, सुबोधिनीपर टिप्पणी, भक्तिहंस, भक्तिहेतु, शृङ्गाररसमण्डन, विज्ञप्ति' आदि अनेक ग्रन्थ उनकी भक्ति-मर्मज्ञताके कीर्तिस्तम्भ हैं। वे आचार्य, भक्त और पण्डित - तीनोंके समीचीन समन्वय थे।
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sanvat 1587 vi0 men shreevallabhake golok - prayaanake baad unake jyeshth putr shreegopeenaathajee uttaraadhikaaree hue. thoda़e hee samayake baad unaka bhee leelaapravesh ho gayaa. gopeenaathajee vidhavaane apane putr shreepurushottamaka paksh liyaa. krishnadaas adhikaareene bhee unheenka saath dekar shreevitthalanaathaka dyoढ़eedarshan band kar diyaa. ve shreenaathajeeke virahamen sahishnutaapoorvak apane din bitaane lage. ye paraasolee chale gaye aur vaheense shreenaathajeeke mandirake jharokhekee aur dekha karate the. unakee pataakaako nity namaskaar kar liya karate the. paraasoleemen rahate samay unhonne shreenaathajeeke viyogamen jo rachana kee, vah ' vijnapti' naamase prasiddh hai. jab unake putr giridharajeene mathuraake haakimase shikaayat karake krishnadaas adhikaareeko kaid karava diya, tab gosaaeenjeene anna-jalaka tyaag kar diyaa. krishnadaasake mukt honepar hee unhonne bhojan kiyaa. is sahaanubhootika krishnadaasapar bada़a prabhaav pada़aa. unhonne gosaaeejeese kshama maangee aur unake uttaraadhikaarako maanyata dee.
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shreevitthalanaath se prabhu bhae n hain.
paarchh sune n dekhe aage, vah sang phiri n banahain ll
ko phiri nandaraay ko vaibhav vrajabaasin vilasehain.
antim charanamen bhaktane shokaka paaraavaar sametakar jo gaan gaaya, usase shreevitthalanaathajeeke yashaka sthaayitva
achal ho gayaa. kitana karun geet hai!
shreeballabh sut darasan kaaran ab sab kod pachhit hai.
'chaturbhujadaasa' aas itanee jo sumiran janamu sirahai ..
gosaaeen vitthalanaathaka jeevana-charitr bhagavaan shreekrishnake leelaa-saundaryaka darshana-bodh hai. ve apane samayake bahut bada़e bhaagavat aur bhaktike visheshajn the. gosaaeen vitthalanaathajeekee golokayaatraake baad unakee bhoomi aur gaddee unake saat putronmen vibhaajit ho gayee . ashtachhaapake kuchh kaviyonne gosaaeenjeeke saat putronka apane padonmen kaheen-kaheen yash gaaya hai. gosaaeenjeeke 'vidvanmandan, nibandha-prakaash teeka, anubhaashyake antim adhyaay, subodhineepar tippanee, bhaktihans, bhaktihetu, shringaararasamandan, vijnapti' aadi anek granth unakee bhakti-marmajnataake keertistambh hain. ve aachaary, bhakt aur pandit - teenonke sameecheen samanvay the.