श्रीमहाप्रभु हरिरायजीका जन्म सं0 1647 वि0 में भाद्रपद कृष्ण पञ्चमीको हुआ था। ये गोसाईं श्रीविट्ठलनाथजी महाराजके द्वितीय पुत्र गोविन्दरायजीके पौत्र और कल्याणरायजीके पुत्र थे। कल्याणरायजी परमभागवत थे। श्रीवल्लभकुलके ईश्वरीय ऐश्वर्य तथा श्रीकल्याणरायजीके वात्सल्य और प्रतिभाने हरिरायजीके हृदयकी जन्मसिद्ध श्रीकृष्णभक्तिको बाल्यावस्थामें ही पूर्ण प्रस्फुटित कर दिया। पिताकी ही तरह श्रीगोसाईं विट्ठलनाथ और आचार्यप्रवर श्रीगोकुलनाथजीमें उनकी दृढ़ भक्ति थी । हरिरायजीके नयन सदा भक्तिरससे झरते रहते थे। श्रीगोकुलनाथजीके सन्निधानमें उनका ब्रह्मसम्बन्ध सम्पन्न हुआ था। वे पुष्टि मार्गके महान् पोषक ही नहीं, विभूति भी थे। आचार्यचरणोंके ग्रन्थ-अवलोकनमें ही उनका अधिकांश समय बीतता था। उनका आरम्भिक जीवनगोकुलमें ही व्यतीत हुआ। श्रीनाथजीके मेवाड़ पधारनेपर उन्होंने श्रीनाथद्वारामें ही अपना स्थायी निवास स्थिर किया। पुष्टि-साहित्यके विकासमें श्रीहरिरायजीने बड़ा योग दिया। उनका सबसे बड़ा कार्य वार्ता-साहित्यका संकलन था। वे श्रीगोकुलनाथजीके वचनोंके प्रचारक और सम्पादक थे। उन्होंने चौरासी और दो सौ बावन वैष्णवोंकी वार्ताको स्पष्ट करनेके लिये 'भावप्रकाश' टिप्पण लिखा। वे संस्कृत, गुजराती और व्रजभाषा-साहित्यके प्रकाण्ड विद्वान् और मर्मज्ञ थे। उन्होंने 'निरूपण, निश्चय, निराकरण, रहस्य, तात्पर्य, विवेक, विवेचन, विवृत्ति, लक्षणसम्बन्धी पुष्टि-ग्रन्थोंकी रचना की। उनकी अष्टपदीमें श्रीवल्लभ, श्रीकृष्ण और श्रीराधारानीके प्रति दृढ़ भक्तिका परिचय मिलता है।
हरिरायजीकी भक्ति विरहमूलक थी, वे रात-दिनप्रतिपतिकाकी तरह भगवान् श्रीकृष्णकी राह देखा | करते थे। वे उच्चकोटिके आचार्य तो थे ही, रसिक भक्त | और महान् कवि भी थे। उन्हें 'महाप्रभु और प्रभुचरण की उपाधि से समलङ्कृत करनेमें पुष्टि जगतूने अपना सौभाग्य माना 'श्रीभागवत सप्ताह में उनकी अखण्ड और पूर्ण आस्था थी। भगवान्के प्रति सदा दैन्यभाव रखते थे। उन्होंने एक दीन-हीनकी तरह श्रीकृष्णकी कृपा-याचनाको ही अपना जीवन-साफल्य समझा। वे कहा करते थे कि मैं भगवान् श्रीहरिका दास हूँ, प्रभुका सेवक हूँ। अलौकिक शृङ्गाररसात्मक ब्रह्मके विरहभावकी श्रेष्ठता उन्होंने स्थान-स्थानपर अपनी कृतियोंमें स्वीकार की है। उन्होंने अपने प्रसिद्ध ग्रन्थ 'शिक्षापत्र में दैन्यभावका उत्तमोत्तम वर्णन किया है। रात-दिन श्रीनाथजीके रसमय दर्शनके लिये तड़पते रहना ही उनके जीवनका महान् उद्देश्य था।
उन्होंने देशमें कई बार यात्रा करके पुष्टिमार्गका व्यापक प्रचार किया था। श्रीनाथजीके विरहको एक क्षणके लिये भी वे नहीं सह सकते थे, उनके मेवाड़ पधारनेपर उन्होंने गोकुल छोड़ दिया। सुबोधिनीमें वर्णित रहस्यरूप गोपीभावसे वे सदा भावित रहते थे। उनपर श्रीनाथजीकी बड़ी कृपा रहती थी। रँगीले ठाकुर ठहरे। जिसपर रीझ जायँ, उसीका कल्याण हो जाय। उन्होंके प्रसादसे हरिरायजी 'रसिकराज की संज्ञासे विभूषित हुए। हरिरायजीके जीवन में कई अलौकिक और चमत्कारपूर्ण घटनाएँ भी घटित हुई थीं। एक बार सूरतके श्रीपुरुषोत्तमजी अपनी दक्षिणयात्रा से श्रीनाथजीके लिये मोजा लाये थे। उन्होंने दाऊजीसे मोजा शृङ्गार झाँकीमें समर्पित करनेकी प्रार्थना की; यह निश्चय हुआ कि चार घंटेके बाद मोजा उतार लिया जायगा। पुरुषोतमनीको हार्दिक इच्छा थी कि मोजा शृङ्गारमें रहे, उतारा न जाय। मुखियाको प्रसन्न करके उन्होंने मना लिया। इधर श्रीनाथजीने हरिरायजीको स्वप्रमें दर्शन देकर प्रेरणा की कि 'मोजा उतार लिया जाय।' वेतुरंत खीमनोरसे चल पड़े, दाऊजीसे चाभी लेकर उन्होंने श्रीनाथजीका पट खोलकर मोजे उतारे राजभोग समर्पणके बाद शयनके समय श्रीनाथजीके पधारनेके लिये गद्दी बिछायी जाती थी। एक समय भूलसे गद्दी नहीं बिछायी जा सकी। श्रीनाथजीकी प्रेरणासे हरिरायजीने खीमनोरसे आकर गद्दी बिछायी; स्वप्रमें आदेश हुआ था, 'राजभोगके बाद खड़ा हूँ, गद्दी नहीं बिछायी गयी है, किस तरह चलूँ।'
श्रीहरिरायजी खीमनोरमें नियमपूर्वक प्रवचन किया करते थे। एक राजकुमारी भी आया करती थी। वह श्री और यौवनसे सर्वथा सम्पन्न थी। हरिरायजीके रूप लावण्यसे उसके मनमें वासनाका उदय हुआ। उसने एकान्तमें उनका सत्सङ्ग लाभ करना चाहा, समस्त नारीमात्रको माताके रूपमें देखनेवाले हरिरायजीसे मिलते ही राजकुमारीकी कामवासनाका अन्त हो गया। श्रीनाथजीका हरिरायने ध्यान किया और दीनभावसे प्रभुकी कृपाका स्मरण किया। राजकुमारीको वे स्त्रीके रूपमें दीख पड़े। राजकुमारीने देखा कि उसके सामने साक्षात् यशोदाजी नन्दनन्दनको स्तन्य-पान करा रही हैं, उसका मनोविकार उसी क्षण नष्ट हो गया। उसने पवित्र हृदयसे महाप्रभु हरिरायकी चरण-धूलि मस्तकपर चढ़ाकर भक्तिका वरण किया।
एक सौ पचीस वर्षको पूर्ण आयु भोगकर उन्होंने गोलोक प्राप्त किया। उनका लीलाप्रवेश सं0 1772 वि0 में हुआ था। आजीवन उन्होंने भक्तिरसामृतका पान किया। वे कहा करते थे कि यह संसार पूर्णरूपसे मिथ्या है, सच्चा सम्बन्ध तो श्रीकृष्णसे ही निबाहना चाहिये। सच्चे स्नेही तो श्रीनन्दकुमार ही हैं। उनके जीवनका उद्देश्य भगवान्की भक्ति प्रकट करना था। उनके स्वामी नन्दकुमार मे स्वामिनी रासेश्वरी श्रीराधारानी थीं। उन्होंने कहा कि पुष्टि जीवनका अन्तिम ध्येय भगवान् ही हैं। श्रीकृष्ण ही ब्रह्मतत्त्व हैं। हरिरायजी भगवान्के रसरूपके व्याख्याकार थे, परम रसिक थे।
shreemahaaprabhu hariraayajeeka janm san0 1647 vi0 men bhaadrapad krishn panchameeko hua thaa. ye gosaaeen shreevitthalanaathajee mahaaraajake dviteey putr govindaraayajeeke pautr aur kalyaanaraayajeeke putr the. kalyaanaraayajee paramabhaagavat the. shreevallabhakulake eeshvareey aishvary tatha shreekalyaanaraayajeeke vaatsaly aur pratibhaane hariraayajeeke hridayakee janmasiddh shreekrishnabhaktiko baalyaavasthaamen hee poorn prasphutit kar diyaa. pitaakee hee tarah shreegosaaeen vitthalanaath aur aachaaryapravar shreegokulanaathajeemen unakee dridha़ bhakti thee . hariraayajeeke nayan sada bhaktirasase jharate rahate the. shreegokulanaathajeeke sannidhaanamen unaka brahmasambandh sampann hua thaa. ve pushti maargake mahaan poshak hee naheen, vibhooti bhee the. aachaaryacharanonke grantha-avalokanamen hee unaka adhikaansh samay beetata thaa. unaka aarambhik jeevanagokulamen hee vyateet huaa. shreenaathajeeke mevaada़ padhaaranepar unhonne shreenaathadvaaraamen hee apana sthaayee nivaas sthir kiyaa. pushti-saahityake vikaasamen shreehariraayajeene bada़a yog diyaa. unaka sabase bada़a kaary vaartaa-saahityaka sankalan thaa. ve shreegokulanaathajeeke vachanonke prachaarak aur sampaadak the. unhonne chauraasee aur do sau baavan vaishnavonkee vaartaako spasht karaneke liye 'bhaavaprakaasha' tippan likhaa. ve sanskrit, gujaraatee aur vrajabhaashaa-saahityake prakaand vidvaan aur marmajn the. unhonne 'niroopan, nishchay, niraakaran, rahasy, taatpary, vivek, vivechan, vivritti, lakshanasambandhee pushti-granthonkee rachana kee. unakee ashtapadeemen shreevallabh, shreekrishn aur shreeraadhaaraaneeke prati dridha़ bhaktika parichay milata hai.
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