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भक्त श्रीपरमानन्ददासजी की मार्मिक कथा
भक्त श्रीपरमानन्ददासजी की अधबुत कहानी - Full Story of भक्त श्रीपरमानन्ददासजी (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [भक्त श्रीपरमानन्ददासजी]- भक्तमाल


श्रीपरमानन्ददासजी भगवान्‌की लीलाके मर्मज्ञ, अनुभवी कवि और कीर्तनकार थे। वे अष्टछापके प्रमुख कवियोंमेंसे एक थे। उन्होंने आजीवन भगवान्‌की लीला गायी । श्रीमद्वल्लभाचार्यकी उनपर बड़ी कृपा रहती थी। वे उनका बड़ा सम्मान करते थे। उनका पद संग्रह 'परमानन्दसागर 'के नामसे विख्यात है, उनकी रचनाएँ अत्यन्त सरस और भावपूर्ण हैं। लीलागायक कवियों में उन्हें गौरवपूर्ण स्थान प्राप्त है।

परमानन्ददासजीका जन्म सं0 1550 वि0 में मार्गशीर्ष शुक्ल 7 को हुआ था। वे कान्यकुब्ज ब्राह्मण थे, कन्नौजके रहनेवाले थे। जिस दिन वे पैदा हुए, उसी दिन एक धनी व्यक्तिने उनके पिताको बहुत सा धन दिया। दानके फलस्वरूप घरमें परमानन्द छा गया, पिताने बालकका नाम परमानन्द रखा। उनकी बाल्यावस्था सुखपूर्वक व्यतीत हुई, बचपनसे ही उनके स्वभावमेंत्याग और उदारताका बाहुल्य था। उनके पिता साधारण श्रेणीके व्यक्ति थे, दान आदिसे ही जीविका चलाते थे। एक समय कन्नौजमें अकाल पड़ा। हाकिमने दण्डरूपमें उनके पिताका सारा धन छीन लिया। वे कंगाल हो गये। परमानन्द पूर्णरूपसे युवा हो चुके थे। अभीतक उनका विवाह नहीं हुआ था। पिताको सदा उनके विवाहकी चिन्ता बनी रहती थी और परमानन्द उनसे कहा करते थे कि 'आप मेरे विवाहकी चिन्ता न करें, मुझे विवाह ही नहीं करना है। जो कुछ आय हो, उससे परिवारवालोंका पालन करें, साधुसेवा और अतिथि सत्कार करें।' पर पिताको तो द्रव्योपार्जनकी सनक थी, वे घरसे निकल पड़े। देश-विदेशमें घूमने लगे। इधर परमानन्द भगवान्के गुण-कीर्तन, लीला-गान और साधु-समागममें अपने दिन बिताने लगे। वे युवावस्थामें ही अच्छे कवि और कीर्तनकारके रूपमें प्रसिद्ध हो गये। लोग उन्हें परमानन्दस्वामी कहने लगे। छब्बीस सालकी अवस्थातक वे कन्नौजमें रहे, उसके बाद वे प्रयाग चले आये। स्वामी परमानन्दकी कुटीमें अनेकानेक साधु-संत सत्सङ्गके लिये आने लगे। उनकी विरक्ति बढ़ती गयी और काव्य तथा संगीतमें वे पूर्णरूपसे निपुण हो गये।

स्वामी परमानन्द एकादशीकी रात्रिको जागरण करते थे, भगवान्‌की लीलाओंका कीर्तन करते थे। प्रयागमें भगवती कालिन्दीके दूसरे तटपर दिग्विजयी महाप्रभु वल्लभाचार्यका अड़ैल में निवास स्थान था। उनका जलघरिया कपूर परमानन्द स्वामीके जागरण-उत्सवमें सम्मिलित हुआ करता था। एक दिन एकादशीकी रातको स्वामी परमानन्द कीर्तन कर रहे थे। कपूर चल पड़ा; यमुनामें नाव नहीं थी, वह तैरकर इस पार आ गया। परमानन्द स्वामीने देखा कि उसकी गोदमें एक श्यामवर्णका शिशु बैठा है; उसके सिरपर मयूरपिच्छका मुकुट है, नयन कमलके समान प्रफुल्लित हैं, अधरोंपर अमृतकी ज्योत्स्ना लहरा रही है, गलेमें वनमाला है, पीताम्बरमें उसका शरीर अत्यन्त मनमोहक सा लग रहा है। परमानन्दके दिव्य संस्कार जाग उठे; उन्हें पूर्ण विश्वास हो गया कि भक्तकी माधुर्यमयी गोदमें भगवान् श्यामसुन्दर ही उनका कीर्तन सुन रहे हैं। उत्सव समाप्त हो गया। स्वप्रमें उन्हें श्रीवल्लभाचार्यके दर्शनकी प्रेरणा मिली। वे दूसरे दिन उनसे मिलनेके लिये चल पड़े। आचार्यप्रवरने उनसे भगवान्‌का यश वर्णन करने को कहा। परमानन्दजीने विरहका पद गाया-

जिय की साथ जु जियहिं रही री।

बहुरि गुपाल देखि नहिं पाए बिलपत कुंज अहीरी ॥

इक दिन सो जु सखी यहि मारग बेचन जात दही री।

प्रीति के लिएँ दान मिस मोहन मेरी बाँह गही री ॥

बिनु देखें छिनु जात कलप सम बिरहा अनल दही री।

परमानंद स्वामी बिनु दरसन नैनन नदी वही री ॥

उन्होंने आचार्यको बाललीलाके अनेक पद सुनाये। आचार्यने उन्हें ब्रह्म-सम्बन्ध दिया। परमानन्द स्वामीसे दास बन गये।

सं0 1582 वि0 में वे महाप्रभुजीके साथ व्रज गये। उन्होंने इस यात्रामें आचार्यको अपने पूर्व कन्नौजमें ठहराया था। आचार्य उनके मुखसे 'हरि तेरी लीला की सुधि आवै।' पद सुनकर तीन दिनोंतक मूर्च्छित रहे।

वे आचार्यप्रवरके साथ सर्वप्रथम गोकुल आये। कुछ दिन रहकर वे उन्होंके साथ वहाँसे गोवर्धन चले आये। वे सदाके लिये गोवर्धनमें ही रह गये। सुरभीकुण्डपर श्यामतमाल वृक्षके नीचे उन्होंने अपना स्थायी निवास स्थिर किया। वे नित्य श्रीनाथजीका दर्शन करने जाते थे। कभी-कभी नवनीतप्रियके दर्शनके लिये गोकुल भी जाया करते थे।

[सं0] 1602 वि0 में गोसाई विट्ठलनाथजीने उनको 'अष्टछाप' में सम्मिलित कर लिया। वे उच्चकोटिके कवि और भक्त थे।

भगवान् के लीला- गानमें उन्हें बड़ा रस मिलता था। एक बार विट्ठलनाथजीके साथ जन्माष्टमीको वे गोकुल आये। नवनीतप्रियके सामने उन्होंने पद-गान किया; वे पद गाते-गाते सुध-बुध भूल गये। ताल-स्वरका उन्हें कुछ भी पता नहीं रहा। उसी अवस्थामें वे गोवर्धन लाये गये। मूर्च्छा समाप्त होनेपर अपनी कुटीमें आये, उन्होंने बोलना छोड़ दिया। गोसाईजीने उनके शरीरपर हाथ फेरा! परमानन्ददासने नयनोंमें प्रेमाश्रु भरकर कहा कि 'प्रेमपात्र तो केवल नन्दनन्दन हैं। भक्त तो सुख और दोनोंमें उन्हींकी कृपाके सहारे जीते रहते हैं।' दुःख

सं0 1641 वि0 में भाद्रपद कृष्ण नवमीको उन्होंने गोलोक प्राप्त किया। वे उस समय सुरभी कुण्डपर ही थे। मध्याह्नका समय था। गोसाईं विट्ठलनाथ उनके अन्तसमय में उपस्थित थे। परमानन्दका मन युगलस्वरूपकी माधुरीमें संलग्न था उन्होंने गोसाईजी के सामने निवेदन किया-

राधे बैठी तिलक संवारति ।

मृगनैनी कुसुमायुध कर धरि नंद सुवनको रूप विचारति ।।'

दर्पन हाथ सिंगार बनावति, बासर जुग सम टारति।

अंतर प्रीति स्यामसुंदर सौ हरि सँग केलि सँभारति ॥

बासर गत रजनी ब्रज आवत मिलत गोवर्धन प्यारी।

'परमानंद' स्वामी के संग मुदित भई ब्रजनारी ॥

इस प्रकार श्रीराधाकृष्णकी रूप-सुधाका चिन्तन करते हुए उन्होंने अपनी गोलोक यात्रा सम्पन्न की।



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shreeparamaanandadaasajee bhagavaan‌kee leelaake marmajn, anubhavee kavi aur keertanakaar the. ve ashtachhaapake pramukh kaviyonmense ek the. unhonne aajeevan bhagavaan‌kee leela gaayee . shreemadvallabhaachaaryakee unapar bada़ee kripa rahatee thee. ve unaka bada़a sammaan karate the. unaka pad sangrah 'paramaanandasaagar 'ke naamase vikhyaat hai, unakee rachanaaen atyant saras aur bhaavapoorn hain. leelaagaayak kaviyon men unhen gauravapoorn sthaan praapt hai.

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svaamee paramaanand ekaadasheekee raatriko jaagaran karate the, bhagavaan‌kee leelaaonka keertan karate the. prayaagamen bhagavatee kaalindeeke doosare tatapar digvijayee mahaaprabhu vallabhaachaaryaka ada़ail men nivaas sthaan thaa. unaka jalaghariya kapoor paramaanand svaameeke jaagarana-utsavamen sammilit hua karata thaa. ek din ekaadasheekee raatako svaamee paramaanand keertan kar rahe the. kapoor chal pada़aa; yamunaamen naav naheen thee, vah tairakar is paar a gayaa. paramaanand svaameene dekha ki usakee godamen ek shyaamavarnaka shishu baitha hai; usake sirapar mayoorapichchhaka mukut hai, nayan kamalake samaan praphullit hain, adharonpar amritakee jyotsna lahara rahee hai, galemen vanamaala hai, peetaambaramen usaka shareer atyant manamohak sa lag raha hai. paramaanandake divy sanskaar jaag uthe; unhen poorn vishvaas ho gaya ki bhaktakee maadhuryamayee godamen bhagavaan shyaamasundar hee unaka keertan sun rahe hain. utsav samaapt ho gayaa. svapramen unhen shreevallabhaachaaryake darshanakee prerana milee. ve doosare din unase milaneke liye chal pada़e. aachaaryapravarane unase bhagavaan‌ka yash varnan karane ko kahaa. paramaanandajeene virahaka pad gaayaa-

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[san0] 1602 vi0 men gosaaee vitthalanaathajeene unako 'ashtachhaapa' men sammilit kar liyaa. ve uchchakotike kavi aur bhakt the.

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san0 1641 vi0 men bhaadrapad krishn navameeko unhonne golok praapt kiyaa. ve us samay surabhee kundapar hee the. madhyaahnaka samay thaa. gosaaeen vitthalanaath unake antasamay men upasthit the. paramaanandaka man yugalasvaroopakee maadhureemen sanlagn tha unhonne gosaaeejee ke saamane nivedan kiyaa-

raadhe baithee tilak sanvaarati .

mriganainee kusumaayudh kar dhari nand suvanako roop vichaarati ..'

darpan haath singaar banaavati, baasar jug sam taarati.

antar preeti syaamasundar sau hari sang keli sanbhaarati ..

baasar gat rajanee braj aavat milat govardhan pyaaree.

'paramaananda' svaamee ke sang mudit bhaee brajanaaree ..

is prakaar shreeraadhaakrishnakee roopa-sudhaaka chintan karate hue unhonne apanee golok yaatra sampann kee.

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