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भक्तिमती शबरीको रामकृपानुभूति

दोनों रघुवंशी वीर सीताजीका अन्वेषण करते हुए दूसरे वनमें पहुँचे। वहाँ मार्गमें उन्हें एक ऐसा भयंकर राक्षस मिला, जिसका मस्तक और पैर शरीरमें घुसे हुए थे, वक्षःस्थलमें विशाल मुख और दोनों भुजाएँ एक एक योजनतक फैली हुई थीं। उसका नाम कबन्ध था । कबन्धका उद्धार करके उसके बताये अनुसार श्रीराघवेन्द्र शबरीको दर्शन देनेके लिये पम्पासरकी ओर चले।

शबरी जातिकी भीलनी थी। वह मतंगमुनिके आश्रमके निकट कुटिया बनाकर रहती थी। वह मुनिकी सेवाके निमित्त आश्रमके मार्गको झाड़-बुहारकर स्वच्छ करती और जंगलसे सूखी लकड़ियाँ काटकर आश्रममें पहुँचाती थी। मतंगमुनिकी उसपर बड़ी कृपा थी । परमधामको गमन करते समय मुनिवरने शबरीसे कहा

'शबरी! तू एकाग्रचित्त होकर यहीं रह। सनातन परमात्मा राक्षसोंको मारने और ऋषियोंकी रक्षा करनेके लिये अवधनरेश दशरथके पुत्ररूपमें अवतार लेकर यहाँ आयेंगे। आजकल भगवान् श्रीराम चित्रकूटके आश्रम में विराजमान हैं। जबतक वे आयें, तबतक तू अपने शरीरका पालन कर। श्रीरघुनाथजीके आनेपर उनका दर्शन करते हुए इस शरीरको जलाकर तू उनके परमधामको चली जायगी।' ऐसा कहकर मुनीश्वर मतंग परमधामको चले गये।

तबसे शबरी उसी आश्रममें रहती हुई भगवान् श्रीरामके आगमनकी प्रतीक्षा करती रही। वह प्रातः काल उठकर आश्रमकी ओर आनेवाले मार्गोंको दूरतक झाड़ बुहारकर साफ कर देती, आश्रमको लीप-पोतकर स्वच्छ कर देती, वनसे बेर आदि मीठे-मीठे स्वादिष्ट फलोंको चख चखकर लाती और अपने प्रिय प्रभुके लिये चुन चुनकर रखती तथा द्वारपर खड़ी हो पलक-पाँवड़े बिछाये श्रीराघवेन्द्रकी बाट जोहती रहती। जरा-सा भी पत्ता खटका कि वह चौकन्नी होकर उधर ही देखने लगती और सोचती, सम्भवतः हमारे श्रीराम आ गये। आठों याम उसका यही कार्यक्रम बन गया था।भक्तवत्सल भगवान् तो भक्तके वशीभूत ही हैं। स्वयं उनके श्रीमुखके वचन हैं ये यथा मां प्रपद्यन्ते तांस्तथैव भजाम्यहम् ॥

(गीता ४। ११) 'जो मुझे जैसा भजते हैं, मैं भी उनको उसी प्रकार भजता हूँ।' इस सिद्धान्तके अनुसार श्रीरघुनाथजी घूमते हुए शबरीके आश्रमपर पहुँचे। लक्ष्मणसहित श्रीरामचन्द्रजीको अपने समीप आते देख शबरी हर्षविभोर हो तुरंत उठ खड़ी हुई। उसके नेत्रोंमें आनन्दाश्रु भर आये। वह भगवान् श्रीरामके चरणोंपर गिर पड़ी तथा स्वागतकर कुशल-प्रश्नादिके अनन्तर उन्हें सुन्दर आसनपर बैठाया। फिर उसने भक्तिपूर्वक श्रीराम और लक्ष्मणके चरण पखारे और चरणोदकको अपने शरीरपर छिड़का। तत्पश्चात् अर्ध्यादि विविध सामग्रियोंसे उन दोनोंका विधिवत् पूजनकर उनके सामने उन अमृतके समान बेर आदि दिव्य फलोंको, जिन्हें उसने पहलेसे ही संग्रह कर रखा था, लाकर रख दिया। श्रीरामजी उनके स्वादकाबखान करते हुए अघाते न थे। शबरीके फलोंकी प्रशंसा यहीं समाप्त नहीं हो जाती, अपितु भगवान् श्रीरामको आजीवन जहाँ-कहीं भीप्रेमोपहारस्वरूप भोजन करनेका अवसर आया, वहाँ उन्होंने शबरीके फलोंकी तुलनामें सबको फीका ही बतलाया घर गुरुगृह प्रिय सदन सासुरे, भइ जब जहँ पहुनाई। तब तहँ कहि सबरीके फलनिकी रुचि माधुरी न पाई ॥

(विनयप० १६४। ४) अतिथि सत्कार हो चुकनेपर शबरीने भगवान् श्रीरामको मतंगवनका परिचय देकर कहा-'देवेश्वर। मैं तो नीच जातिमें उत्पन्न हुई एक गँवारी नारी हूँ। मैं आपकी स्तुति करना नहीं जानती। आप स्वयं ही मुझपर कृपा कीजिये ।'

यह सुनकर भगवान् श्रीराघवेन्द्र बोले- ' भामिनि पुरुषत्व - स्त्रीत्वका भेद अथवा जाति, नाम और आश्रम - ये कोई भी मेरे दर्शनके कारण नहीं हैं। उसका कारण तो एकमात्र मेरी भक्ति ही है। जो मेरी भक्तिसे विमुख हैं, वे यज्ञ, दान, तप अथवा वेदाध्ययन आदि किसी भी कर्मसे मुझे कभी नहीं देख सकते।'

तदनन्तर भगवान् श्रीरामने शबरीको नवधा भक्तिका उपदेश दिया। अन्तमें उसपर कृपा करते हुए उन्होंने कहा

इतो मद्दर्शनान्मुक्तिस्तव नास्त्यत्र संशयः । यदि जानासि मे ब्रूहि सीता कमललोचना ॥ कुत्रास्ते केन वा नीता प्रिया मे प्रियदर्शना ॥

(अ० रा० ३ १० । ३२-३३)अब मेरा दर्शन होनेसे तेरी मुक्ति हो जायगी— इसमें संदेह नहीं है। यदि तू जानती हो तो बता कि इस समय कमललोचना सीता कहाँ हैं? मेरी प्रियदर्शना प्रियाको कौन ले गया है ?'

तब शबरी बोली- 'विश्वभावन! आप सभी कुछ जानते हैं, तथापि लोकाचारका अनुसरण करते हुए यदि मुझसे पूछते हैं तो मैं बतलाती हूँ। सीताजीको राक्षसराज रावण हर ले गया है और इस समय वे लंकामें हैं। प्रभो! आप पम्पासरोवरपर जाइये, वहाँ वानरराज वालीके भाई सुग्रीवसे आपकी मित्रता होगी। वे सीताजीकी खोज करायेंगे। भगवन्! जबतक मैं अपने शरीरको जलाकर आपके परमधामको न चली जाऊँ, तबतक आप (एक मुहूर्त) यहाँ और ठहरिये ।' ऐसा कहकर शबरी अग्निमें प्रवेश कर गयी और दिव्य रूप धारणकर उस प्रदेशको प्रकाशित करती हुई परमधामको चली गयी।

जाति हीन अघ जन्म महि मुक्त कीन्हि असि नारि।

(रा०च०मा० ३।३६)

इतना ही नहीं, कृपासिन्धु श्रीराघवेन्द्रने शबरीको जननीकी भाँति अपने हाथसे जलांजलि भी दी

तेहि मातु-ज्यों रघुनाथ अपने हाथ जल - अंजलि दई ।

ऐसा कृपालु स्वामी और कौन होगा !

(गीतावली ३।१७।८)



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bhaktimatee shabareeko raamakripaanubhooti

donon raghuvanshee veer seetaajeeka anveshan karate hue doosare vanamen pahunche. vahaan maargamen unhen ek aisa bhayankar raakshas mila, jisaka mastak aur pair shareeramen ghuse hue the, vakshahsthalamen vishaal mukh aur donon bhujaaen ek ek yojanatak phailee huee theen. usaka naam kabandh tha . kabandhaka uddhaar karake usake bataaye anusaar shreeraaghavendr shabareeko darshan deneke liye pampaasarakee or chale.

shabaree jaatikee bheelanee thee. vah matangamunike aashramake nikat kutiya banaakar rahatee thee. vah munikee sevaake nimitt aashramake maargako jhaada़-buhaarakar svachchh karatee aur jangalase sookhee lakada़iyaan kaatakar aashramamen pahunchaatee thee. matangamunikee usapar bada़ee kripa thee . paramadhaamako gaman karate samay munivarane shabareese kahaa

'shabaree! too ekaagrachitt hokar yaheen raha. sanaatan paramaatma raakshasonko maarane aur rishiyonkee raksha karaneke liye avadhanaresh dasharathake putraroopamen avataar lekar yahaan aayenge. aajakal bhagavaan shreeraam chitrakootake aashram men viraajamaan hain. jabatak ve aayen, tabatak too apane shareeraka paalan kara. shreeraghunaathajeeke aanepar unaka darshan karate hue is shareerako jalaakar too unake paramadhaamako chalee jaayagee.' aisa kahakar muneeshvar matang paramadhaamako chale gaye.

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yah sunakar bhagavaan shreeraaghavendr bole- ' bhaamini purushatv - streetvaka bhed athava jaati, naam aur aashram - ye koee bhee mere darshanake kaaran naheen hain. usaka kaaran to ekamaatr meree bhakti hee hai. jo meree bhaktise vimukh hain, ve yajn, daan, tap athava vedaadhyayan aadi kisee bhee karmase mujhe kabhee naheen dekh sakate.'

tadanantar bhagavaan shreeraamane shabareeko navadha bhaktika upadesh diyaa. antamen usapar kripa karate hue unhonne kahaa

ito maddarshanaanmuktistav naastyatr sanshayah . yadi jaanaasi me broohi seeta kamalalochana .. kutraaste ken va neeta priya me priyadarshana ..

(a0 raa0 3 10 . 32-33)ab mera darshan honese teree mukti ho jaayagee— isamen sandeh naheen hai. yadi too jaanatee ho to bata ki is samay kamalalochana seeta kahaan hain? meree priyadarshana priyaako kaun le gaya hai ?'

tab shabaree bolee- 'vishvabhaavana! aap sabhee kuchh jaanate hain, tathaapi lokaachaaraka anusaran karate hue yadi mujhase poochhate hain to main batalaatee hoon. seetaajeeko raakshasaraaj raavan har le gaya hai aur is samay ve lankaamen hain. prabho! aap pampaasarovarapar jaaiye, vahaan vaanararaaj vaaleeke bhaaee sugreevase aapakee mitrata hogee. ve seetaajeekee khoj karaayenge. bhagavan! jabatak main apane shareerako jalaakar aapake paramadhaamako n chalee jaaoon, tabatak aap (ek muhoorta) yahaan aur thahariye .' aisa kahakar shabaree agnimen pravesh kar gayee aur divy roop dhaaranakar us pradeshako prakaashit karatee huee paramadhaamako chalee gayee.

jaati heen agh janm mahi mukt keenhi asi naari.

(raa0cha0maa0 3.36)

itana hee naheen, kripaasindhu shreeraaghavendrane shabareeko jananeekee bhaanti apane haathase jalaanjali bhee dee

tehi maatu-jyon raghunaath apane haath jal - anjali daee .

aisa kripaalu svaamee aur kaun hoga !

(geetaavalee 3.17.8)

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