महात्मा शिशिरकुमार घोष जन्मजात भक्त थे। वे उन्नीसवीं सदीके सच्चे देशभक्त और आध्यात्मिक महापुरुष थे। सन् 57 के भारतीय स्वतन्त्रता-संग्राम प्रारम्भ होनेसे पूर्व शस्यश्यामला बंगभूमिने इतने बड़े तपस्वी, स्वावलम्बी, निर्भीक, स्पष्टवक्ता, कर्मठ और महान् भक्त महापुरुषको जन्म देकर भारतके भालको सभी गौरवपूर्ण क्षेत्रोंमें अन्य देशोंके सामने समुन्नत कर दिया। बंग प्रान्तके यशोहर (जसोर) जनपदके अमृतबाजार (पलुआ-मगरा) ग्राममें संवत् 1897 विक्रमाब्दके आषाढ़ मासमें आपका जन्म हुआ था। आपके पिताका नाम श्रीहरिनारायण था। बाल्यावस्थामें साधारण शिक्षा-दीक्षा प्राप्त करनेपर उन्होंने जिस कर्तव्यपरायणताका परिचय दिया, वह उनके सदृश कर्मठ और तपस्वी पुरुषके लिये सर्वथा उचित था ।
साधारण आर्थिक स्थितिमें रहकर भी उन्होंने 'अमृतबाजार पत्रिका' का बीजारोपण किया, अपने परिवारके ही दो-तीन व्यक्तियोंकी सहायतासे छोटे-से छोटा मुद्रण सम्बन्धी कार्य सम्पन्नकर 'अमृतबाजारपत्रिका'का बँगला संस्करण प्रकाशित किया। उनकी विलक्षण सम्पादन प्रतिभाने पत्रिकाको भारतीय पत्रकारिताके नन्दनवनकी कल्पलता बना दिया। वे आदर्श पत्रकार थे। स्पष्टवादिता, निर्भीकता, पक्षपातशून्यता, समयसूचकता, सदालोचना आदि पत्रिकाके खास गुण थे। सम्पादन क्षेत्रमें आ जानेपर उन्होंने राजनीतिके क्षेत्रमें अभिरुचि दिखायी, निलहे अंग्रेज व्यापारियोंके उत्पीड़नसे त्रस्त बंगभूमिको आश्वासन दिया। पत्रिकाके भविष्यको समुज्ज्वल बनानेके लिये वे अपने ग्राम अमृत बाजारका परित्याग करके कलकत्ते चले आये और सुचारुरूपसे पत्रका संचालन करने लगे। वे राजनीतिक संत थे। लोकमान्य तिलक उन्हें अपना राजनीतिक गुरु मानते थे। बड़े-बड़े देशभक्तोंके लिये उनका राजनीतिक जीवन आदर्श बन गया था। अपने जीवनके चालीस साल उन्होंने हिंदूसमाजके उत्थान और देशकी राजनीतिक प्रगतिके हाथोंमें समर्पित कर दिये। धीरे-धीरे उनके हृदयदेशमें अध्यात्मचेतनाकी रश्मि उतरने लगी। उन्होंने राजनीति और पत्रकारितासेवैराग्य ग्रहण कर लिया। सम्पादनका कार्य अपने छोटे भाई श्रीमतिलाल घोषके कन्धोंपर सुरक्षितकर ईश्वर भक्तिका वरण किया और पारमार्थिक जीवन अपनाया। उनकी रुचि पहले ब्राह्मसमाजके सिद्धान्तों की ओर भी हुई, पर उससे हृदयकी ज्वाला शान्त न हुई। 'स्पिरिचुयल मैगजीन' नामक एक पत्रिका निकाली, किंतु उसपर भी मस्तिष्क भगवदीय माधुर्यसे दूर ही रहा। अन्तमें श्रीराधा कृष्णके चरणारविन्द मकरन्दका रसास्वादन ही उनके शान्तिपूर्ण जीवनका संबल बन सका। उन्होंने अभिनव कृष्ण महाप्रभु श्रीगौराङ्गदेवके चरितसुधा सागरमें अवगाहन करके 'अमियनिमाईचरित' नामक प्रसिद्ध कृति प्रस्तुत की। वैष्णवताके माधुर्य से उनको चेतना रसवती हो उठी। एक सच्चे हिंदूकी तरह दैवीसम्पत्तिका संचय करके उन्होंने भगवद्भक्तिको विजयिनी पताका फहरायी। उन्होंने प्रेम और भक्तिके एकीभूत रूपका तात्त्विक विवेचन किया।
उन्होंने जीवनके कुछ दिन देवघर-वैद्यनाथधामकी प्रकृतिप्रदत्त रमणीयताको गोदमें बिताये थे। अपनी प्रसिद्ध रचना 'कालाचाँद गीता' का उद्दीपन विभाव उन्हें इस नीरव और पवित्र स्थानमें मिल सका। प्रेम, माधुर्य और सौन्दर्यमय ईश्वरकी सफल साधना वे देवघर निवासकालमें ही पूरी कर सके। उनकी 'कालाचाँद गीता' प्रेमाभक्तिका उत्कृष्टतम काव्यग्रन्थ है। एक दिन वे देवघरकी पहाड़ी भूमिपर विचरण कर रहे थे, उन्होंने एक नीलवर्णका एक कुसुम देखा; उन्होंने फूलकी सृष्टि करनेवालेकी रसिकतापर सर्वस्व निछावर करते हुए कहा
"एड बनफूल, सुन्दर अतुल, थुइलेन तृण माझे सकल लोक जाय, नाहि देखे ताय, विव्रत संसार काजे ॥' उन्हें जजगत्को देखकर उसके पीछे छिपे चेतन, रसमय, सौन्दर्यमय भगवान्का स्मरण हो आया। "कालाचाँद गीता' में जीव, जगत् और जगदाधारके चिन्मय - रसमय सम्बन्धका वर्णन किया। उनका पूर्ण विश्वास था कि भगवान् की कृपासे मेरे हृदयमें सनातन शान्तिका अवतरण होगा और मैं जीवमात्रमें माधुर्य-संचार करूँगा। उनका अधिकांश समय भजनमें ही बीतता था। उन्होंने अत्यन्त मधुरप्रकृतिसम्पन्न, परम आत्मीय जन, प्रेमनिधि भगवान् माधुर्यका अनवरत गुणानुवाद किया।उनकी अचल मान्यता थी कि परमात्मा और उनकी दिव्यशक्ति सदा जीवके कल्याणमें तत्पर है। वे
ईश्वरकी परम पवित्र देन कहा करते थे। उनका कहना था
कि जीवनके एक-एक क्षणको भगवत्सेवामें लगाना चाहिये। 'बलरामदास' उनका कविताका उपनाम था। 'अभियनिमाईचरित' के पाँच खण्डोंमें उन्होंने महाप्र
बड़ी ही मधुर जीवन लीलाका चित्रण किया। अभिय लीला लिखनेका अनुरोध करनेपर वे कहा करते कि 'अब लिखनेकी शक्ति नहीं रह गयी है।' परंतु यह अन्तिम बारह वर्षकी गम्भीर लीला ही निगूढतम सोल है। कहा जाता है कि केवल स्वरूप, रामराय, शिखि माहिती और माधवी दासी ये साढ़े तीन महापात्र ही महाप्रभुके साथ इस लीलाका रसास्वादन करनेके अधिकारी थे। माधवी शिखिमाहितीकी बहिन आधी भक्त मार्ग गयी है। प्रभुकी प्रेरणा रुग्णावस्था में ही उन्होंने छ खण्ड लिखना आरम्भ किया। वे रोज ही सोचते- 'कल प्रातः काल में इस जगत्में नहीं रहूँगा और छठा अपूर्ण ही रह जायगा।' जिस दिन उन्होंने इहलोकका त्याग करके गोलोकके लिये प्रयाण किया, उस दिन नियमितरूपसे स्नानाहार किया और छठे खण्डके अन्तिम फार्मका अन्तिम प्रूफ देखकर कहा- 'अब आज मेरे जीवनका कार्य पूरा हो गया।' इसके दो ही घंटे बाद उन्होंने 'श्रीगौर निताई' कीर्तन करते-करते विक्रमाब्द 1967 के पौषमासमें गोलोकधामकी पुण्य यात्रा को उनके परधामप्रयाणके अवसरपर स्वर्गीय गोपालकृष्ण गोखले महोदयने श्रद्धाञ्जलि अर्पितकर कहा था- 'मैं उनके जीवन में आध्यात्मिकता और देशभक्तिका अद्भुत समन्वय देखकर आश्चर्यचकित रह जाता था। उनकी देशभक्तिकी लहरने उनको सदा अशान्त, चिन्तित और व्यग्र रखा; वे देशके उद्धारके लिये रात-दिन सोचा करते थे। पर साथ-ही-साथ हृदयमें निवास करनेवाली भगवद्भकि उन्हें चिरन्तन शान्ति प्रदान करती रही, इस तरहको अशान्ति और शान्तिमें उन्हें परमानन्दको अनुभूति होती रहती थी। महात्मा लोकमान्य तिलक जैसे दार्शनिक विद्वान् उनके पदचिह्नोंपर चलनेमें गौरव समझते थे और उनको पिताकी तरह मानते थे।
mahaatma shishirakumaar ghosh janmajaat bhakt the. ve unneesaveen sadeeke sachche deshabhakt aur aadhyaatmik mahaapurush the. san 57 ke bhaarateey svatantrataa-sangraam praarambh honese poorv shasyashyaamala bangabhoomine itane bada़e tapasvee, svaavalambee, nirbheek, spashtavakta, karmath aur mahaan bhakt mahaapurushako janm dekar bhaaratake bhaalako sabhee gauravapoorn kshetronmen any deshonke saamane samunnat kar diyaa. bang praantake yashohar (jasora) janapadake amritabaajaar (paluaa-magaraa) graamamen sanvat 1897 vikramaabdake aashaadha़ maasamen aapaka janm hua thaa. aapake pitaaka naam shreeharinaaraayan thaa. baalyaavasthaamen saadhaaran shikshaa-deeksha praapt karanepar unhonne jis kartavyaparaayanataaka parichay diya, vah unake sadrish karmath aur tapasvee purushake liye sarvatha uchit tha .
saadhaaran aarthik sthitimen rahakar bhee unhonne 'amritabaajaar patrikaa' ka beejaaropan kiya, apane parivaarake hee do-teen vyaktiyonkee sahaayataase chhote-se chhota mudran sambandhee kaary sampannakar 'amritabaajaarapatrikaa'ka bangala sanskaran prakaashit kiyaa. unakee vilakshan sampaadan pratibhaane patrikaako bhaarateey patrakaaritaake nandanavanakee kalpalata bana diyaa. ve aadarsh patrakaar the. spashtavaadita, nirbheekata, pakshapaatashoonyata, samayasoochakata, sadaalochana aadi patrikaake khaas gun the. sampaadan kshetramen a jaanepar unhonne raajaneetike kshetramen abhiruchi dikhaayee, nilahe angrej vyaapaariyonke utpeeड़nase trast bangabhoomiko aashvaasan diyaa. patrikaake bhavishyako samujjval banaaneke liye ve apane graam amrit baajaaraka parityaag karake kalakatte chale aaye aur suchaaruroopase patraka sanchaalan karane lage. ve raajaneetik sant the. lokamaany tilak unhen apana raajaneetik guru maanate the. bada़e-bada़e deshabhaktonke liye unaka raajaneetik jeevan aadarsh ban gaya thaa. apane jeevanake chaalees saal unhonne hindoosamaajake utthaan aur deshakee raajaneetik pragatike haathonmen samarpit kar diye. dheere-dheere unake hridayadeshamen adhyaatmachetanaakee rashmi utarane lagee. unhonne raajaneeti aur patrakaaritaasevairaagy grahan kar liyaa. sampaadanaka kaary apane chhote bhaaee shreematilaal ghoshake kandhonpar surakshitakar eeshvar bhaktika varan kiya aur paaramaarthik jeevan apanaayaa. unakee ruchi pahale braahmasamaajake siddhaanton kee or bhee huee, par usase hridayakee jvaala shaant n huee. 'spirichuyal maigajeena' naamak ek patrika nikaalee, kintu usapar bhee mastishk bhagavadeey maadhuryase door hee rahaa. antamen shreeraadha krishnake charanaaravind makarandaka rasaasvaadan hee unake shaantipoorn jeevanaka sanbal ban sakaa. unhonne abhinav krishn mahaaprabhu shreegauraangadevake charitasudha saagaramen avagaahan karake 'amiyanimaaeecharita' naamak prasiddh kriti prastut kee. vaishnavataake maadhury se unako chetana rasavatee ho uthee. ek sachche hindookee tarah daiveesampattika sanchay karake unhonne bhagavadbhaktiko vijayinee pataaka phaharaayee. unhonne prem aur bhaktike ekeebhoot roopaka taattvik vivechan kiyaa.
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