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प्रार्थना और दो कृपानुभूतियाँ

आजसे चौबीस वर्ष पहले मैं 'फाइलेरिया' के असह्य दर्द से अत्यन्त पीड़ित रहता था। अपने इष्टदेवका विशाल और नयनाभिराम चित्र, जिसे उच्च स्थानपर मैंने पूजार्थ रखा था, उसके नीचे मस्तक रखकर पड़ा-पड़ा मैं कराहता और भगवन्नामकी रट लगाये रहता था।

मैं मनमें सोचता था कि 'दुःख तो मेरे पूर्वकृत पापोंका फल है; इसे तो मुझे स्वेच्छासे ही भोग लेना उचित है। इसके निवारणार्थ प्रभुसे प्रार्थना क्यों करूँ ? इस छोटी बात के लिये अपने भगवान्‌को कष्ट क्यों दूँ? फिर दुःख तो बुरी वस्तु भी नहीं है। दुःखसे आत्म शुद्धि होती हैं, हृदयके विकार मिटते हैं। इससे तो लाभ ही लाभ है और महान् लाभ है। यदि दुःख लाभकारी नहीं होता, तो परम कृपालु प्रभु इसका विधान ही नहीं करते। जब कोई भी पिता अपने प्यारे पुत्रके लिये हानिकारक पदार्थ नहीं देता, तो वे परमपिता हम पुत्रोंके लिये दुःखकी सर्जना ही क्यों करते ?' मैं इसी निश्चयपर डटा रहता था और भिन्न भिन्न सांसारिक दुःख जब-जब आ जाते थे, तब उन्हें झेलता हुआ यथासम्भव हरिनामकी रट लगाये रहता था।

एक दिन कुछ क्षणोंके लिये मेरा दर्द इतना बढ़ा कि मेरा चिर- निश्चित विचार अकस्मात् डावाँडोल हो गया और मेरे मुँहसे यह शब्दावली सहसा निकल पड़ी - 'नाथ! अब तो यह पीड़ा मिटाओ या इसे सहनेकी शक्ति दो ।' अपनी अर्ध-मूच्छित अवस्थामें ही अपने ही मुखसे उच्चरित इन शब्दोंको मैंने सुना। फिर क्या हुआ, मैं आपसे क्या कहूँ, कैसे कहूँ? जैसे लहराता - उफनाता समुद्र पलक मारते सूख जाय, उसी प्रकार वह अपार पीड़ा क्षणार्द्धमें ही सहसा काफूर हो गयी। यह रोमांचकारिणी आश्चर्यमयी घटना जैसे ही घटी, मैं फूट-फूटकर रोने लगा-'हाय! मैंने यह क्या अनर्थ कर डाला? अपने क्षणिक कष्टके निवारणके लिये प्रभुको कष्ट दे दिया।' मुझे ऐसा लगा कि करुणामय प्रभु मेरे असह्य कष्टको देखकर करुणा कातर हो रहे थे और बड़ी व्याकुलताके साथ मेरी पुकारकी प्रतीक्षा कर रहे थे। अधीरताकी परिस्थितिमें पीड़ा-मुक्तिकी पुकार जैसे ही मुखसे निकली कि उन भक्तवत्सलने क्षणार्द्धमें ही अपनी करुणाके लोकोत्तर प्रकाशके द्वारा निविड कष्टान्धकारका निवारण कर

दिया। यह है प्रभुकी प्रार्थनाका प्रोज्ज्वल प्रभुत्व

विहार, यह है निर्विकार पुकारका अलौकिक चमत्कार !

अब लीजिये, प्रार्थनाके चमत्कारकी दूसरी दिव्य और भव्य झाँकी। उन दिनों भगवत्प्रेरणासे कम-से कम दस पंक्तियोंका एक भजन लिखकर ही मैं दिनका भोजन करता था। रविवारके अवकाशमें घर गया, तो परिवारके लोगोंने मझली कन्याके परिणयके लिये इतना प्रबल अनुरोध किया कि मैं चिन्ताकुल हो गया। अर्थाभाव ही इस चिन्ताका प्रमुख कारण था। यह अर्थ-चिन्ता भगवच्चिन्तनमें बाधक बन गयी और उस दिनके भजनमें अर्थ-चिन्तनका ही स्वर प्रधान बन गया। भजनकी कुछ पंक्तियाँ निम्नांकित थीं —

प्रभुजी, कैसे धर्म निभाऊँ ?

अवलम्बित है धर्म अर्थपर, अर्थ कहाँसे पाऊँ ?

अर्थ बिना इस धर्म-तरीको कैसे पार लगाऊँ ?

अन्न कहाँसे, वस्त्र कहाँसे, द्रव्य कहाँसे लाऊँ ?

मोटी थैली तिलक दानकी, मैं किस भाँति जुटाऊँ ?

भजन लिखकर मैं खड़ा हुआ और भोजनके लिये जाना ही चाहता था कि मेरे पड़ोसी एक माननीय मित्र वहाँ आ गये और मेरी मुख-मुद्रासे मेरी आन्तरिक चिन्ताको भाँप गये। ये मित्र इतने सच्चरित्र, मितभाषी और हितैषी थे कि मैंने अपनी चिन्ताका विषय इनसे स्पष्ट ही कर दिया।

मुझे आश्चर्यचकित हो जाना पड़ा, जब बड़ी दृढ़ताके साथ आपने मुझसे कहा- 'आप विवाह ठीक कीजिये, सारा वैवाहिक खर्च मैं दूंगा।' अपने मित्रकी सच्चाईका तो मैं पुजारी था, किंतु इनकी आर्थिक दुर्बलतासे भी पूर्ण परिचित था। इसलिये मैं उत्सुकतावश पूछ ही बैठा 'आप कहाँसे देंगे ?' उन्होंने चौगुनी दृढ़ताके साथ कहा 'इससे आपको क्या मतलब? मैं कहाँसे दूँगा।'

अब मैं कुछ बोल नहीं सका और वे उसी क्षण चले गये। मुझे विश्वास हो गया कि आजकी प्रार्थनामें अर्थचिन्ताका जो विकार आ गया, उसीके निवारणार्थं साक्षात् भगवान् हो मित्र रूपमें आ गये और मुझे अर्थ-चिन्तासे पूर्णतः मुक्त कर गये। आजकी यह भाषा श्रीमन्नारायणकी थी; मेरे पड़ोसी मित्रकी नहीं ।

भगवत्कृपाका ऐसा चमत्कार हुआ कि विवाह भी उसी दिन निश्चित हो गया और दस दिनोंके भीतर ही सारा वैवाहिक कार्य सानन्द सम्पन्न हो गया। इस विवाह-कार्यमें बिना माँगे ही मुझे अन्य दो मित्रोंसे ऐसी और इतनी आर्थिक सहायता आप ही आप मिल गयी, जिसकी आशातक मुझे नहीं थी। अपने पड़ोसी मित्रकी सहायताको कृतज्ञताज्ञापनपूर्वक मुझे रोक देना पड़ा;
क्योंकि उसकी आवश्यकता ही नहीं रही।

इस प्रकारके एक अन्य संकटसे भी मेरी विवश मूक प्रार्थनाने मुझे अनोखे ढंगसे बचा लिया। तबसे और मैं अधिक सावधान रहता हूँ और प्रभुसे प्रार्थना करता हूँ कि 'भगवत्प्रेमकी ही वृद्धि और दृढ़ताके लिये मैं प्रार्थना किया करूँ; अन्य किसी भी लक्ष्य-सिद्धिके लिये भगवत्प्रार्थी न बनूँ।'

[ श्रीजगदीशजी शुक्ल ]



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praarthana aur do kripaanubhootiyaan

aajase chaubees varsh pahale main 'phaaileriyaa' ke asahy dard se atyant peeda़it rahata thaa. apane ishtadevaka vishaal aur nayanaabhiraam chitr, jise uchch sthaanapar mainne poojaarth rakha tha, usake neeche mastak rakhakar pada़aa-pada़a main karaahata aur bhagavannaamakee rat lagaaye rahata thaa.

main manamen sochata tha ki 'duhkh to mere poorvakrit paaponka phal hai; ise to mujhe svechchhaase hee bhog lena uchit hai. isake nivaaranaarth prabhuse praarthana kyon karoon ? is chhotee baat ke liye apane bhagavaan‌ko kasht kyon doon? phir duhkh to buree vastu bhee naheen hai. duhkhase aatm shuddhi hotee hain, hridayake vikaar mitate hain. isase to laabh hee laabh hai aur mahaan laabh hai. yadi duhkh laabhakaaree naheen hota, to param kripaalu prabhu isaka vidhaan hee naheen karate. jab koee bhee pita apane pyaare putrake liye haanikaarak padaarth naheen deta, to ve paramapita ham putronke liye duhkhakee sarjana hee kyon karate ?' main isee nishchayapar data rahata tha aur bhinn bhinn saansaarik duhkh jaba-jab a jaate the, tab unhen jhelata hua yathaasambhav harinaamakee rat lagaaye rahata thaa.

ek din kuchh kshanonke liye mera dard itana badha़a ki mera chira- nishchit vichaar akasmaat daavaandol ho gaya aur mere munhase yah shabdaavalee sahasa nikal pada़ee - 'naatha! ab to yah peeda़a mitaao ya ise sahanekee shakti do .' apanee ardha-moochchhit avasthaamen hee apane hee mukhase uchcharit in shabdonko mainne sunaa. phir kya hua, main aapase kya kahoon, kaise kahoon? jaise laharaata - uphanaata samudr palak maarate sookh jaay, usee prakaar vah apaar peeda़a kshanaarddhamen hee sahasa kaaphoor ho gayee. yah romaanchakaarinee aashcharyamayee ghatana jaise hee ghatee, main phoota-phootakar rone lagaa-'haaya! mainne yah kya anarth kar daalaa? apane kshanik kashtake nivaaranake liye prabhuko kasht de diyaa.' mujhe aisa laga ki karunaamay prabhu mere asahy kashtako dekhakar karuna kaatar ho rahe the aur bada़ee vyaakulataake saath meree pukaarakee prateeksha kar rahe the. adheerataakee paristhitimen peeda़aa-muktikee pukaar jaise hee mukhase nikalee ki un bhaktavatsalane kshanaarddhamen hee apanee karunaake lokottar prakaashake dvaara nivid kashtaandhakaaraka nivaaran kara

diyaa. yah hai prabhukee praarthanaaka projjval prabhutva

vihaar, yah hai nirvikaar pukaaraka alaukik chamatkaar !

ab leejiye, praarthanaake chamatkaarakee doosaree divy aur bhavy jhaankee. un dinon bhagavatpreranaase kama-se kam das panktiyonka ek bhajan likhakar hee main dinaka bhojan karata thaa. ravivaarake avakaashamen ghar gaya, to parivaarake logonne majhalee kanyaake parinayake liye itana prabal anurodh kiya ki main chintaakul ho gayaa. arthaabhaav hee is chintaaka pramukh kaaran thaa. yah artha-chinta bhagavachchintanamen baadhak ban gayee aur us dinake bhajanamen artha-chintanaka hee svar pradhaan ban gayaa. bhajanakee kuchh panktiyaan nimnaankit theen —

prabhujee, kaise dharm nibhaaoon ?

avalambit hai dharm arthapar, arth kahaanse paaoon ?

arth bina is dharma-tareeko kaise paar lagaaoon ?

ann kahaanse, vastr kahaanse, dravy kahaanse laaoon ?

motee thailee tilak daanakee, main kis bhaanti jutaaoon ?

bhajan likhakar main khada़a hua aur bhojanake liye jaana hee chaahata tha ki mere pada़osee ek maananeey mitr vahaan a gaye aur meree mukha-mudraase meree aantarik chintaako bhaanp gaye. ye mitr itane sachcharitr, mitabhaashee aur hitaishee the ki mainne apanee chintaaka vishay inase spasht hee kar diyaa.

mujhe aashcharyachakit ho jaana pada़a, jab bada़ee driढ़taake saath aapane mujhase kahaa- 'aap vivaah theek keejiye, saara vaivaahik kharch main doongaa.' apane mitrakee sachchaaeeka to main pujaaree tha, kintu inakee aarthik durbalataase bhee poorn parichit thaa. isaliye main utsukataavash poochh hee baitha 'aap kahaanse denge ?' unhonne chaugunee driढ़taake saath kaha 'isase aapako kya matalaba? main kahaanse doongaa.'

ab main kuchh bol naheen saka aur ve usee kshan chale gaye. mujhe vishvaas ho gaya ki aajakee praarthanaamen arthachintaaka jo vikaar a gaya, useeke nivaaranaarthan saakshaat bhagavaan ho mitr roopamen a gaye aur mujhe artha-chintaase poornatah mukt kar gaye. aajakee yah bhaasha shreemannaaraayanakee thee; mere pada़osee mitrakee naheen .

bhagavatkripaaka aisa chamatkaar hua ki vivaah bhee usee din nishchit ho gaya aur das dinonke bheetar hee saara vaivaahik kaary saanand sampann ho gayaa. is vivaaha-kaaryamen bina maange hee mujhe any do mitronse aisee aur itanee aarthik sahaayata aap hee aap mil gayee, jisakee aashaatak mujhe naheen thee. apane pada़osee mitrakee sahaayataako kritajnataajnaapanapoorvak mujhe rok dena pada़aa;
kyonki usakee aavashyakata hee naheen rahee.

is prakaarake ek any sankatase bhee meree vivash mook praarthanaane mujhe anokhe dhangase bacha liyaa. tabase aur main adhik saavadhaan rahata hoon aur prabhuse praarthana karata hoon ki 'bhagavatpremakee hee vriddhi aur dridha़taake liye main praarthana kiya karoon; any kisee bhee lakshya-siddhike liye bhagavatpraarthee n banoon.'

[ shreejagadeeshajee shukl ]

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ये तो बतादो बरसानेवाली,मैं कैसे
तेरी कृपा से है यह जीवन है मेरा,कैसे
आज बृज में होली रे रसिया।
होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया॥
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कही नज़र न लगे इनको हमारी
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जब शमा बुझ गयी तो महफ़िल में रंग आया
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मेरा मन ही ना लागे तुम्हारे बिना
प्रभु कर कृपा पावँरी दीन्हि
सादर भारत शीश धरी लीन्ही
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मैं बरसाने से आयी हूँ, मैं वृषभानु की
राधे तेरे चरणों की अगर धूल जो मिल जाए
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फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
फाग खेलन बरसाने आये हैं, नटवर नंद
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सत्यम शिवम सुन्दरम
सत्य ही शिव है, शिव ही सुन्दर है
ज़रा छलके ज़रा छलके वृदावन देखो
ज़रा हटके ज़रा हटके ज़माने से देखो
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
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शयाम सुंदर मुख चंदा, भजो रे मन गोविंदा
शिव कैलाशों के वासी, धौलीधारों के राजा
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दासी की झोली भर दो लाडली श्री राधे॥
राधा नाम की लगाई फुलवारी, के पत्ता
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नी मैं दूध काहे नाल रिडका चाटी चो
लै गया नन्द किशोर लै गया,
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वो दिल हो चूका है जिगर हो चूका है
रसिया को नार बनावो री रसिया को
रसिया को नार बनावो री रसिया को
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