बात है कई वर्ष पूर्वकी तब मैं दुर्गासप्तशती के कुछ अंशका नियमितरूपसे पाठ करता था। करुणामयी जगज्जननीकी कृपासे एक विरक्त महात्माका सम्पर्क हो गया। वे भी शक्तिके उपासक थे। वे श्रीराधा, सीता, पार्वती तथा नवदुर्गा आदि कल्याणमयी देवियोंकी प्रायः चर्चा करते और उनकी उपासनाकी विधि तथा माहात्म्य सुनाते। मेरा मन जगदम्बा ललिताम्बाकी ओर धीरे-धीरे झुक रहा था, यद्यपि उनके सम्बन्धमें अपना कोई ज्ञान नहीं था। एक श्लोक मैंने अवश्य पढ़ा था
यत्रास्ति भोगो नहि तत्र मोक्षो
यत्रास्ति मोक्षो नहि तत्र भोगः । श्रीसुन्दरीसेवनतत्पराणां
भोगश्च मोक्षश्च करस्थ एव
मुक्तिकी अपेक्षा प्रायः कुछ ही मनुष्य करते हैं; किंतु भोगका आकर्षण असाधारण होता है। जागतिक भोगोंको रसानुभूतिके अनन्तर परमार्थको नितान्त आवश्यकता विरले ही पुण्यमय पुरुषोंके मनमें उदित होती है और जहाँ भोग और मोक्ष दोनोंकी सिद्धि हो, आकर्षण स्वाभाविक है। पराम्बाकी दया, उक्त सन्तने श्रीसुन्दरीकी ही उपासनापर बल देना आरम्भ किया। अर्चन-विधि बतायी और अपनी संनिधिमें कई अर्चन करवाये भी।
उन्हीं दिनों, शायद मार्गशीर्ष मासका कृष्णपक्ष था। एक दिन रात्रिमें मैं शहरसे लौट रहा था। लगभग नौ बजे थे। फलोंकी दूकान थी। मेरी दृष्टि एक दूकानपर पड़ी। दो अत्यन्त सुन्दर पके पीले-पीले आम थे। मेरे पास कुल चार आने पैसे थे। फिर भी आमका दाम मैंने पूछ लिया। दूकानदारने डेढ़ रुपया बताया।
मैं चुपचाप लौट पड़ा। फलोंमें मुझे सर्वाधिक प्रिय आम लगता है। इस कारण बार-बार मुझे उन आमोंकी स्मृति आ रही थी। साढ़े नौ बजेके आस-पास मैं अपने निवासपर पहुँचा।
उस दिन भूख न होनेके कारण मैंने अपना भोजन न बनानेके लिये कह दिया था, पर लौटनेपर भूख भी मालूम हुई। बत्ती बुझाकर मैं चारपाईपर लेट गया।भूखके कारण नींद नहीं आ रही थी और बार बार मुझेउन दो आमोंकी याद आ जाती थी। मैंने मन-ही-मनकहा 'मेरी आराध्या तो जगज्जननी, सर्वेश्वरी एवंसर्वान्तर्यामिनी हैं। माँ अपने बच्चेकी प्रत्येक इच्छाकी पूर्ति करती है। सबका रक्त-मांस खा जानेवाली सिंहनी भी तो अपने बच्चोंकी सेवा करती है, फिर अनन्त श्रीसम्पन्न, अनन्त महिमाशालिनी, करुणामयी माँ अपने | बालककी इच्छा क्यों पूरी न करे। मैं जगदम्बाका नाम स्मरण करता हूँ। मेरा लोक-परलोक सब उन्हींकी दयापर अवलम्बित है। यह सर्वथा सत्य है, किंतु है तो यह सुनी सुनायी बात ही मैंने तो अपने नेत्रोंसे कभी कुछ नहीं देखा, कभी कुछ भी नहीं अनुभव किया। आज मैं परीक्षा करना चाहता हूँ। माताकी ममता और उसके प्यारका अनुभव करना चाहता हूँ। जाकी रात्रि है। दस बजे हैं। सब सो रहे हैं और जहाँतक मैं समझता हूँ, इस शहरमें इस ऋतु उन दो आमोंके अतिरिक्त और तीसरा कोई आम कहीं है नहीं। आम खानेकी मेरी इच्छा है और यह बात केवल मैं जानता हूँ और जानती हैं वे सर्वज्ञा श्रीमाँ । यदि वे मेरे किसीसे कुछ कहे बिना इस इच्छाकी पूर्ति कर दें, तब तो माँके प्यारका मुझे ज्ञान हो जाय।'
इसी प्रकार मन ही मन कहते मुझे नींद-सी आ गयी। अचानक मेरे कमरेका दरवाजा खुला। बिजली जल गयी, परिचित आवाज सुनकर में जगा तो देखता हूँ, मेरे आश्रमके ही एक बन्धु ठीक वैसे ही दो आम लिये खड़े हैं। अच्छी तरह मैं चेतमें भी नहीं आया था कि उन्होंने कहा-'मौजीने आपके लिये वे आम भेजे हैं और कहा है. इसे जल्दी दे आओ, तबतक मैं दूध गरम कर रही हूँ। आप इन्हें लीजिये, मैं दूध लेने जा रहा हूँ।'
आम मेरे हाथमें थे, वे दूध लेने चले गये। उनके लौटनेपर मैंने पूछा- 'ये आम कहाँसे आ गये ?' ''उन्होंने बताया 'बम्बईसे पार्सल आया था वैसे ही रखा था। शायद कल खोला जाता, पर वे अचानक उठकर पेटी खोलने लगीं। मैंने कहा, रात्रिमें क्या जरूरतहै ? कल खोलियेगा । तब बोलीं, 'नहीं, अभी खोलो।' मैं खोलने लगा। पेटी खुलते ही उन्होंने दो आम निकालकर कहा 'इन्हें अभी दुबेजीको दे आओ। तबतक मैं दूध गरम कर देती हूँ।'
मैं आश्चर्यचकित था। मेरी इच्छा और माँकी ममताकी परीक्षाकी वृत्तिका किसे ज्ञान था। इस घटनाकी स्मृतिसे मेरा विश्वास अत्यधिक दृढ़ इस कारण और होता है कि मैंने जिन माँजीकी चर्चा की है, उनके द्वारा बाहरसे आयी या घरकी ही किसी वस्तुको, विशेषतयामुझे ही भेजनेका अबतकके मेरे जीवनका वह प्रथम एवं अन्तिम अनुभव है और इस विश्वासके आधारपर जीवनपर दृष्टि डालने पर सुस्पष्ट विदित होता है कि वह माँ सचमुच महिमामयी, सर्वशक्तिशालिनी, निखिल ब्रह्माण्डकी सृष्टि-स्थिति-संहारकारिणी ही नहीं है, वह अत्यन्त करुणामयी, स्नेहमयी और वात्सल्यमयी है। हमारी लौकिक-पारलौकिक सभी इच्छाओंकी पूर्ति करनेके लिये हमारे साथ छायाकी भाँति लगी हुई है। [ श्रीशिवनाथजी दुबे]
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yatraasti bhogo nahi tatr moksho
yatraasti moksho nahi tatr bhogah . shreesundareesevanatatparaanaan
bhogashch mokshashch karasth eva
muktikee apeksha praayah kuchh hee manushy karate hain; kintu bhogaka aakarshan asaadhaaran hota hai. jaagatik bhogonko rasaanubhootike anantar paramaarthako nitaant aavashyakata virale hee punyamay purushonke manamen udit hotee hai aur jahaan bhog aur moksh dononkee siddhi ho, aakarshan svaabhaavik hai. paraambaakee daya, ukt santane shreesundareekee hee upaasanaapar bal dena aarambh kiyaa. archana-vidhi bataayee aur apanee sannidhimen kaee archan karavaaye bhee.
unheen dinon, shaayad maargasheersh maasaka krishnapaksh thaa. ek din raatrimen main shaharase laut raha thaa. lagabhag nau baje the. phalonkee dookaan thee. meree drishti ek dookaanapar pada़ee. do atyant sundar pake peele-peele aam the. mere paas kul chaar aane paise the. phir bhee aamaka daam mainne poochh liyaa. dookaanadaarane dedha़ rupaya bataayaa.
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