गोवर्धनवाले श्रीकृष्णदासजी उत्कल - देशवासी कर्णवंशीय श्रीसनातन कानूनगो के पुत्र थे। प्रथम पत्नीसे सन्तान न होनेके कारण सनातनने जड़ी मंगराजाकी कन्यासे विवाह कर दिया। उनके रामचन्द्र प्रसादी तथा वटकृष्ण-तीन पुत्र हुए। जिस समय कृष्णदासजी केवल बारह वर्षके थे, उनके पिताका देहान्त हो गया; माता उनके साथ सती होने लगीं, तब उन्होंने पहले पुत्रको मंगराज उपाधि से विभूषित किया, दूसरेसे कहा कि 'तुम्हारा वंश सदा बना रहेगा; छोटे पुत्रको व्रजमें वैष्णव बनकर भजन करनेका आशीर्वाद दिया। चार साल घरपर रहकर शिक्षा प्राप्त करनेके बाद वे सोलह सालकी अवस्थामें पैदल व्रज चले आये।
श्रीकृष्णदासजी गृह प्रणाली अनुसार नरोत्तमदासी ठाकुर महाशय के परिवारमें दीक्षित थे, पर व्रजमें आकर उन्होंने ब्रह्मकुण्डपर श्रीवैष्णव चरणदासजीके आदेशसे भजन करना आरम्भ किया। उनके स्वर्गस्थ होनेपर आप श्रीरूपगोस्वामीजीके सेव्य श्रीगोविन्ददेवजीके दर्शनके लिये जयपुर चले आये और दस वर्ष उन्होंने गोविन्ददेवके श्रीविग्रहको सेवा की। इस समय वे अपने पूर्ण यौवनपर थे। मदनोन्मादसे पीड़ित होनेपर वे 'व्रज' चले आये। पौष्टिक राजभोग आदिके सेवनसे उन्हें काम सताने लगा। उन्होंने कामवनके तत्कालीन प्रसिद्ध संत श्रीजयकृष्णदासजी महाराजसे काम पीड़ा-निवृत्तिका उपाय पूछा। महाराजने उनको समझाया कि विषय-त्याग किये बिना जीव भक्ति प्राप्त ही नहीं कर सकता। विषय-रसका आस्वादन जितनी मात्रामें कम होगा, उतनी ही मात्रामें भक्तिरसका अनुभव होगा। विषयसुख इन्द्रिय-संयोगसे प्राप्त होता है और भगवान्का आनन्द उसके त्यागमें ही निहित है। विषयी द्रव्यसे खरीदा गया महाप्रसादतक राजसिक वृत्ति उदय करता है। महाप्रसाद सर्वथा चिन्मय है, तो भी इसका रसास्वादन केवल भक्तिमें सने प्राणी हो कर पाते हैं।'
तदनन्तर श्रीकृष्णदासजीने नन्दामा वैराग्य और कठोर तपस्यापूर्ण जीवन अपनाया, वेभिक्षामें केवल आटा स्वीकार करते थे और नीमको पत्ती घोलकर उसे पी जाते थे। धीरे-धीरे उनका शरीर क्षीण होने लगा. नेत्रोंकी ज्योति कम होने लगी। तब केवल कुण्डसे जल लाकर ही क्षुधा शान्त करने लगे। थोड़े ही समय बाद वे कुण्डतक जाने में भी असमर्थ हो गये। उनकी इस दशापर बजे धरी राधारानीका हृदय द्रवित हो उठा। उन्होंने श्रीललिता को आदेश दिया कि 'प्रसाद ले जाकर भक्तको भोजन करायें।' श्रीललिताजी के मधुर वचनों और सरस प्रसाद तथा चिन्मय स्पर्शसे श्रीकृष्णदासके शरीरमें नयी शक्ति और दिव्य चेतनाका सञ्चार हुआ एवं उनके नेत्रकी ज्योति भी बढ़ गयी। बालिका रूपधारिणी ललिताजीके अन्तर्धान होनेपर वे आक्षर्यमें पड़े रहे तीन दिनोंतक निराहार रहनेपर श्रीमती राधाजीने स्वप्रमें दर्शन देकर रहस्योद्घाटन किया। 'गोवर्धन जाकर मेरे उपासक वैष्णवोंको उपदेश दो कि. मेरो प्राप्ति किस तरह हो सकेगी।' इतना कहकर वे अदृश्य हो गयीं। श्रीप्रियाजीके आदेशानुसार वे गोवर्धनमें मानसी गङ्गाके तटपर आकर रहने लगे।
वे संस्कृत- बोधके लिये व्याकरणका अध्ययन करने लगे। भजनमें बाधा उपस्थित हुई। भजन और व्याकरण दोनोंको वे यथाक्रम चलाना चाहते थे, पर सफलताकी आशा न देखकर उन्होंने मरण-संकल्प किया, उन्हें श्रीललिताजी और श्रीसनातन गोस्वामीने साक्षात् दर्शन देकर क्रमश: भजन- स्फूर्ति और सर्वशास्त्रबोधका आश्वासन दिया। इस घटनाके पश्चात् उनका हृदय समुद्रके समान गम्भीर हो उठा। श्रीकृष्णदासजीका रागानुगा भक्तिमें विशेष अभिनिवेश था। कीर्तन आदिके समय उनके नेत्रोंसे अश्रुका वेगपूर्ण प्रवाह होता था और दो सेवक बैठकर पोंछा करते थे। गौड़ीय वैष्णव सम्प्रदाय रागानुगा भक्तिका पूर्ण महत्त्व स्वीकार किया गया है।
एक दिन सिद्ध श्रीकृष्णदासजी महाराज होली लीलाके आवेशमें ध्यानस्थ थे कि वैष्णवों को उनके शरीरमें दिव्य राधाकृष्ण होली लीलाकी सामग्री-रंग,कुङ्कुम, गुलाल आदि दीख पड़ी। शरीरमें दिव्य सुगन्धकी परिव्याप्ति थी।
एक समय वे मानसी गङ्गाके तटपर बैठे थे कि वैष्णवोंने उनके आस-पास अंतर-सुगन्धकी अनुभूति की। कारण पूछनेपर श्रीकृष्णदासजीने कहा कि 'नानके उपरान्त श्रीराधाकृष्ण दोनों यहीं उपस्थित हैं, सखियाँ उनकी सेवामें लीन हैं, मेरे ऐसे अभागेके हाथसे अतरकी शीशी गिरकर टूट गयी। मैं एक छोटी सेवा भी न कर सका। वैष्णवोंने शीशी गिरनेका कारण उनके शरीरमें स्तम्भभावका उदय समझा उसी दिनसे वेसिद्धकी उपाधिसे समलङ्कृत किये जाने लगे। नित्यानन्ददास, बलरामदास, मधुसूदनदास आदि उनके अनेक सिद्ध शिष्य तथा अनुयायी अत्यन्त विख्यात हैं। सिद्ध श्रीकृष्णदासने भावना-सार-संग्रह-पद्धति, प्रार्थनामृततरङ्गिणी आदि ग्रन्थोंकी रचना की। उन्होंने सं0 1878 से 1883 वि0 की अवधिमें इनमें से अधिकांश ग्रन्थोंकी रचना की। उन्होंने सौ वर्षकी पूरी आयु भोगकर परमधामकी यात्रा की। गौड़ीय सम्प्रदायमें उनके ग्रन्थोंका बड़ा आदर है। उनकी निधन - तिथि आश्विन शुक्ला चतुर्थी है। उनकी समाधि गोवर्धनमें चक्रेश्वर महादेवके सन्निकट ही है।
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