शुकसम्प्रदाय के प्रवर्तक महात्मा चरणदासजीका जन्म 1760 विक्रमीय भाद्रपदमासकी शुक्ला तृतीया मंगलवारको अलवरराज्यान्तर्गत मेवातप्रान्तके डेहरा ग्राममें एक विशुद्ध (भार्गव) ब्राह्मणकुलमें हुआ। * इनकी माताका नाम कुञ्जोदेवी और पिताका नाम मुरलीधर था। ये जन्मसे ही विरक्त और एकान्तप्रिय थे। पाँच वर्षकी अवस्थामें ही चरणदासजी महाराजको डेहर ग्राममें नदीतटपर योगीश्वर शुकदेवजीने प्रत्यक्ष दर्शन दिये। 19 वर्षकी अवस्थामें फिर मुजफ्फरनगरके सन्निकट शुकताल नामक स्थानपर श्रीशुकदेवजीने इन्हें दूसरी बार दर्शन दिये और विधिवत् दीक्षा देकर अपना शिष्य बना लिया। शुकतालमें ज्येष्ठके गङ्गादशहरा तथा कार्तिकी पूर्णिमापर बहुत यात्री जाते हैं। और श्रीशुकदेवजीके चरण-चिह्नोंका दर्शन-पूजन करते हैं। इसके बाद चरणदासजीने अष्टाङ्ग योगकी साधना करके दिल्लीमें चौदह वर्षकी समाधि लगायी। परंतु उन्हें इस योगसाधनासे शान्ति नहीं मिली। भगवत्प्रेममें व्याकुल भक्तको इन सिद्धियोंसे कोई प्रयोजन नहीं होता । तदनन्तर भगवान् श्रीकृष्णके विरहमें व्याकुल चरणदासजी उनके दर्शनार्थ श्रीवृन्दावनधाममें सेवाकुञ्जकी ओर चल पड़े। भक्तवत्सल भगवान्ने चरणदासजीको अनन्यप्रेमी तथा निष्काम भक्त समझकर उनके निष्ठानुसार युगलरूपसे दर्शन दिये और उन्हें हृदयसे लगाकर तथा उनके मस्तकपर अपना वरद हस्त रखकर सहज साधन प्रेमाभक्तिके प्रचारकी आज्ञा दी और वे तुरंत अन्तर्धान होगये। भगवान्की आज्ञा ही भक्तकी इच्छा हुआ करती है। चरणदासजी भी भगवदाज्ञानुसार दिल्ली आकर प्रेमाभक्तिका प्रचार करने लगे। ये जिसको जैसा अधिकारी समझते, उसे उसी तरह ज्ञान, भक्ति, कर्म या योगका उपदेश दिया करते थे।
इनके विषयमें बहुत-सी घटनाएँ सुनी जाती हैं। दिल्लीके तत्कालीन बादशाह मुहम्मदशाहके पास इन्होंने एक बार लिख भेजा कि 'छः महीने बाद ईरानका बादशाह राज्यप्राप्तिके लिये तुमपर चढ़ाई करेगा।' चरणदासजीके लेखानुसार छ: महीने बाद ही नादिरशाहने दिल्लीपर धावा बोल दिया और युद्ध प्रारम्भ हो गया। युद्धके समय मुहम्मदशाहने नादिरशाहको लिख भेजा कि इस युद्धकी सूचना हमारे यहाँके चरणदास नामक एक महात्माने छः महीने पूर्व ही दे दी थी। मुहम्मदशाहका पत्र पढ़कर नादिरशाहको चरणदासजीके दर्शनकी बड़ी उत्कण्ठा हुई। मुहम्मदशाहने उसे चरणदासजीके दर्शन करा दिये। चरणदासजीके उपदेशसे प्रभावित होकर नादिरशाह युद्धकी इच्छा छोड़कर अपना डेरा-डंडा उठाकर ईरानको लौट गया। मुहम्मदशाहने महात्मा चरणदासजीको अपना गुरु मानकर उन्हें सैकड़ों ग्राम भेंट करने चाहे, परंतु सर्वस्वत्यागी महात्माको इस उपाधिसे क्या प्रयोजन। उन्होंने साफ इन्कार कर दिया। मुहम्मदशाहने वे ग्राम उनके शिष्योंके नाम कर दिये। उनमें से बहुत-से अबतक उन्हींके नाम चले आ रहे हैं।चरणदासजीके जीवनसे सम्बन्ध रखनेवाली बहुत सी घटनाएँ सुनी जाती हैं, परंतु स्थानाभावके कारण उनका यहाँ उल्लेख नहीं किया जा सकता।
श्रीचरणदासजीने प्रेमाभक्तिका खूब प्रचार किया। प्रसिद्ध भक्ता श्रीसहजोवाई और दयाबाई इन्होंकी शिष्या थीं। इसी तरह इनके और भी बहुत से शिष्य थे। दिल्ली, चावड़ीबाजार, मोहल्ला दसानमें इनके समाधि-स्थानके समीप ही इनकी शिष्या सहजोबाई एवं परम शिष्य श्रीरामरूपजीका स्थान है। इस प्रकार सांसारिक विषयासक्त पुरुषोंकी हितकामनासे 80 वर्षतक इस भूतलपर लीला करके श्रीचरणदासजीने 1839 विक्रमीयमें स्वेच्छासे योगबलद्वारा इस पाञ्चभौतिक शरीरका परित्याग करके परमधामको प्रयाण किया।
अब चरणदासजी महाराजके कुछ उपदेश उन्हींके शब्दोंमें पढ़िये-
इन्द्रिय जीते सो ब्रह्मज्ञानी इन्द्रिय जीते सोई ध्यानी ॥
इन्द्रिय जीते सो हरिदासा। अमरलोकमें पावे बासा ॥
इन्द्रिय जीते सोई शूरा इन्द्रिय जीते सो जन पूरा ॥
इन्द्रिय जीते सो संन्यासी इन्द्रिय जीते सोइ उदासी ॥
इन्द्रिय जीते, ध्यान लगावे सो निश्चय ईश्वर हो जावे ॥
इन्द्रिय जीते, मिले भगवंता । इन्द्रिय जीते जीवन्मुक्ता ॥
संतका सबसे बड़ा गुण 'सर्वभूतहितरतता' है। सम्पूर्ण प्राणी सुखी कैसे हों, यही उनका ध्येय रह जाता है। रन्तिदेव, शिवि तथा प्रह्लाद आदि परमभागवत महापुरुषोंने भगवान्से यही वर माँगा था कि सब लोकोंके सम्पूर्ण जीव सुखी हो जायें, 'अपनी तरफसेकभी किसीको कष्ट न हो और जहाँतक हो सके, सबका हितसाधन करता रहे।' यही संतोंका स्वभाव और उपदेश है।
सबस रहा निर्वर हो, मुखसों मीठा बोल।
तनसों रक्षा जीवकी, चरणदास कहे खोल ॥
कडुवा बचन नबोलिये, तन सौ कष्ट न देय।
अपना सा सब जानिकै बने तो दुख हरि लेय।।
दया-शीलको धारकर करो रामकी सेव l
या सम तीरथ और ना, कहिया गुरु शुकदेव ll
जितने बैरी जीवके तनमें रहें न एक l
चरणदास यों कहत है, दया जो आबे नेक ll
जितने भी प्राणी हैं, उनका मन, वचन और कर्मसे कभी भी अहित न हो-साधकको सदा यह ध्यान रखना चाहिये। सबको आत्मस्वरूप समझे और भगवान् के नामका जप करता रहे, यही परमपद पानेका एकमात्र सहज उपाय है। सभी संतोंने भगवन्नामजपकी बड़ी महिमा गायी है, क्योंकि कलियुगमें यही एक सर्वसुलभ उत्तम साधन है। श्रीचरणदासजी महाराज कहते हैं
साँचा हरिका नाम है, झूठा यह संसार l
चरणदास-सों शुक कही सुमिरण करो विचार ll
श्वासा लेवे नाम बिनु सो जीवन धिक्कार।
श्वासश्वासमें नाम जप,यही धारणा सार ll
उलट-पुलट जप नामहीं,टेढ़ा-सीधा होय l
याका फल नहिं जायगा, कैसा ही लो कोय ॥
खाते-पीते नाम ले, चलते, बैठे, सोय l
सदा पवित्र यह नाम है, करै उजैला तोय ॥
shukasampradaay ke pravartak mahaatma charanadaasajeeka janm 1760 vikrameey bhaadrapadamaasakee shukla triteeya mangalavaarako alavararaajyaantargat mevaatapraantake dehara graamamen ek vishuddh (bhaargava) braahmanakulamen huaa. * inakee maataaka naam kunjodevee aur pitaaka naam muraleedhar thaa. ye janmase hee virakt aur ekaantapriy the. paanch varshakee avasthaamen hee charanadaasajee mahaaraajako dehar graamamen nadeetatapar yogeeshvar shukadevajeene pratyaksh darshan diye. 19 varshakee avasthaamen phir mujaphpharanagarake sannikat shukataal naamak sthaanapar shreeshukadevajeene inhen doosaree baar darshan diye aur vidhivat deeksha dekar apana shishy bana liyaa. shukataalamen jyeshthake gangaadashahara tatha kaartikee poornimaapar bahut yaatree jaate hain. aur shreeshukadevajeeke charana-chihnonka darshana-poojan karate hain. isake baad charanadaasajeene ashtaang yogakee saadhana karake dilleemen chaudah varshakee samaadhi lagaayee. parantu unhen is yogasaadhanaase shaanti naheen milee. bhagavatpremamen vyaakul bhaktako in siddhiyonse koee prayojan naheen hota . tadanantar bhagavaan shreekrishnake virahamen vyaakul charanadaasajee unake darshanaarth shreevrindaavanadhaamamen sevaakunjakee or chal pada़e. bhaktavatsal bhagavaanne charanadaasajeeko ananyapremee tatha nishkaam bhakt samajhakar unake nishthaanusaar yugalaroopase darshan diye aur unhen hridayase lagaakar tatha unake mastakapar apana varad hast rakhakar sahaj saadhan premaabhaktike prachaarakee aajna dee aur ve turant antardhaan hogaye. bhagavaankee aajna hee bhaktakee ichchha hua karatee hai. charanadaasajee bhee bhagavadaajnaanusaar dillee aakar premaabhaktika prachaar karane lage. ye jisako jaisa adhikaaree samajhate, use usee tarah jnaan, bhakti, karm ya yogaka upadesh diya karate the.
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ab charanadaasajee mahaaraajake kuchh upadesh unheenke shabdonmen paढ़iye-
indriy jeete so brahmajnaanee indriy jeete soee dhyaanee ..
indriy jeete so haridaasaa. amaralokamen paave baasa ..
indriy jeete soee shoora indriy jeete so jan poora ..
indriy jeete so sannyaasee indriy jeete soi udaasee ..
indriy jeete, dhyaan lagaave so nishchay eeshvar ho jaave ..
indriy jeete, mile bhagavanta . indriy jeete jeevanmukta ..
santaka sabase bada़a gun 'sarvabhootahitaratataa' hai. sampoorn praanee sukhee kaise hon, yahee unaka dhyey rah jaata hai. rantidev, shivi tatha prahlaad aadi paramabhaagavat mahaapurushonne bhagavaanse yahee var maanga tha ki sab lokonke sampoorn jeev sukhee ho jaayen, 'apanee taraphasekabhee kiseeko kasht n ho aur jahaantak ho sake, sabaka hitasaadhan karata rahe.' yahee santonka svabhaav aur upadesh hai.
sabas raha nirvar ho, mukhason meetha bola.
tanason raksha jeevakee, charanadaas kahe khol ..
kaduva bachan naboliye, tan sau kasht n deya.
apana sa sab jaanikai bane to dukh hari leya..
dayaa-sheelako dhaarakar karo raamakee sev l
ya sam teerath aur na, kahiya guru shukadev ll
jitane bairee jeevake tanamen rahen n ek l
charanadaas yon kahat hai, daya jo aabe nek ll
jitane bhee praanee hain, unaka man, vachan aur karmase kabhee bhee ahit n ho-saadhakako sada yah dhyaan rakhana chaahiye. sabako aatmasvaroop samajhe aur bhagavaan ke naamaka jap karata rahe, yahee paramapad paaneka ekamaatr sahaj upaay hai. sabhee santonne bhagavannaamajapakee bada़ee mahima gaayee hai, kyonki kaliyugamen yahee ek sarvasulabh uttam saadhan hai. shreecharanadaasajee mahaaraaj kahate hain
saancha harika naam hai, jhootha yah sansaar l
charanadaasa-son shuk kahee sumiran karo vichaar ll
shvaasa leve naam binu so jeevan dhikkaara.
shvaasashvaasamen naam jap,yahee dhaarana saar ll
ulata-pulat jap naamaheen,teढ़aa-seedha hoy l
yaaka phal nahin jaayaga, kaisa hee lo koy ..
khaate-peete naam le, chalate, baithe, soy l
sada pavitr yah naam hai, karai ujaila toy ..