इनका जन्म चौबेपुरनिवासी सुखदेवजी त्रिपाठीके घरमें श्रीगौरादेवीके गर्भ से हुआ था। बाल्यकालसे ही इनमें अलौकिक शक्तियाँ दिखलायी पड़ती थीं। एक बार जब इनके माता-पिता इनके साथ कामदगिरिको मनौतीके लिये जा रहे थे, तब वहाँ निरञ्जनपुर ग्रामके रहनेवाले एक ब्राह्मणने आकर इन्हें अपनी गोद में ले लिया और पूछनेपर बोले कि 'आज मेरे समस्त दुःख दूर हो गये, मैं वर्षोंसे इसीको खोजमें था।' यों कहकर और बालकका मुण्डन संस्कार करवाके चले गये। आठ वर्षकी अवस्था में इनके उपनयन संस्कारके समय वे ही द्विजराज फिर आये और इन्हें उपदेश, आशीर्वाद एवं बद्रिकाश्रमके वनमें फिर मिलनेका आश्वासन देकर चले गये। तभीसे इनका जीवन बदल गया। अब ये निरन्तर भगवन्नामजप, सत्सङ्ग और भगवत्पूजन आदिमें ही लगे रहते सदा मीन होकर एकान्तमें बैठे रहते। इनकी यह दशा देखकर माता-पिता इनके विवाहको तैयारी करने लगे; परंतु विवाहकी तिथिके तीन दिन पहले ही आधी रातको चुपके से घर से निकलकर ये वृन्दावन जा पहुँचे। वहाँसे हरिद्वार और हरिद्वारसे सत्यनारायण धाम पहुँचे। वहाँ मौन छोड़कर एक दादूपंथी संतसे गीता आदि नाना शास्त्रोंका अध्ययन किया। सात मासतक वहाँ रहकर फिर घूमते-घूमते बद्रिकाश्रम जा पहुँचे और वहीं कुटी बनाकर रहने लगे। एक दिन जब ये स्नान करके सन्ध्याकी तैयारी कर रहे थे, तब उन्हीं निरञ्जनपुरवाले द्विजराजने आकर इन्हें आज्ञा दी कि 'मेरा ही स्थूल देह इस समय अयोध्याजीमें शीलमणिके रूपमें अवस्थित है, तुमजाकर उन्हींसे दीक्षा ले लो।' वहाँ जाकर दीक्षा ली और | गुरु आज्ञानुसार साधनमें तत्पर रहने लगे। ये प्रमोदवनमें रहकर एक संतसे श्रीमानसके दो-दो पन्ने लाकर प्रतिदिन पढ़ा करते थे। इसी समय भगवान्ने इन्हें वैशाख मासमें श्रीमानसके सात पाठ करनेकी स्वप्रमें आज्ञा दी।
बादमें ये अयोध्यासे आठ कोस पश्चिमकी और | स्थित गुरुपुरधाममें सरयूतटपर एक वट वृक्षके नीचे कुटी बनाकर नौ वर्षतक रहे। पीछे वहाँ भक्तोंकी अधिक भीड़ हो जानेके कारण वापस अयोध्याजी लौट आये और श्रीयुगलानन्यशरण स्वामीजीकी आज्ञासे श्रीलालसाहिबजीकी सेवा करने लगे। लालसाहिबजीकी सेवामें इनकी इतनी निष्ठा थी कि यदि कभी भूलसे सेवामें कोई त्रुटि रह जाती तो भगवान् स्वयं स्वप्रमें दर्शन देकर इन्हें वह भूल समझा दिया करते थे। ये झूला और होली आदि उत्सव प्रतिवर्ष बड़ी धूमधाम से मनाया करते थे। एक बार जब होली उत्सवके उपरान्त ये रसरंगमणि साधुके साथ बैठे हुए थे, तब भगवान्ने होलीके रंगमें रँगे हुए तीनों भाइयों एवं सखाओंसहित इन्हें दर्शन दिये।
इनके अमूल्य उपदेशोंसे हजारों जिज्ञासु भक्तोंको आनन्दकी प्राप्ति हुई। इनके हजारों शिष्य हो गये थे। भक्तोंको ये नाम-जप, कीर्तन, सत्सङ्ग आदि साधनों का नियम दिलवाया करते थे। इनके कई शिष्य सिद्ध संत भी हो चुके हैं। इस प्रकार बहुत समयतक लोकोपकार करते हुए अन्तमें संवत् 1966 वि0 कार्तिक शुक्ला द्वादशी, रविवारको भगवन्नाम उच्चारण करते हुए इस अनित्य- देहको त्यागकर साकेतधाम पधार गये।
inaka janm chaubepuranivaasee sukhadevajee tripaatheeke gharamen shreegauraadeveeke garbh se hua thaa. baalyakaalase hee inamen alaukik shaktiyaan dikhalaayee pada़tee theen. ek baar jab inake maataa-pita inake saath kaamadagiriko manauteeke liye ja rahe the, tab vahaan niranjanapur graamake rahanevaale ek braahmanane aakar inhen apanee god men le liya aur poochhanepar bole ki 'aaj mere samast duhkh door ho gaye, main varshonse iseeko khojamen thaa.' yon kahakar aur baalakaka mundan sanskaar karavaake chale gaye. aath varshakee avastha men inake upanayan sanskaarake samay ve hee dvijaraaj phir aaye aur inhen upadesh, aasheervaad evan badrikaashramake vanamen phir milaneka aashvaasan dekar chale gaye. tabheese inaka jeevan badal gayaa. ab ye nirantar bhagavannaamajap, satsang aur bhagavatpoojan aadimen hee lage rahate sada meen hokar ekaantamen baithe rahate. inakee yah dasha dekhakar maataa-pita inake vivaahako taiyaaree karane lage; parantu vivaahakee tithike teen din pahale hee aadhee raatako chupake se ghar se nikalakar ye vrindaavan ja pahunche. vahaanse haridvaar aur haridvaarase satyanaaraayan dhaam pahunche. vahaan maun chhoda़kar ek daadoopanthee santase geeta aadi naana shaastronka adhyayan kiyaa. saat maasatak vahaan rahakar phir ghoomate-ghoomate badrikaashram ja pahunche aur vaheen kutee banaakar rahane lage. ek din jab ye snaan karake sandhyaakee taiyaaree kar rahe the, tab unheen niranjanapuravaale dvijaraajane aakar inhen aajna dee ki 'mera hee sthool deh is samay ayodhyaajeemen sheelamanike roopamen avasthit hai, tumajaakar unheense deeksha le lo.' vahaan jaakar deeksha lee aur | guru aajnaanusaar saadhanamen tatpar rahane lage. ye pramodavanamen rahakar ek santase shreemaanasake do-do panne laakar pratidin padha़a karate the. isee samay bhagavaanne inhen vaishaakh maasamen shreemaanasake saat paath karanekee svapramen aajna dee.
baadamen ye ayodhyaase aath kos pashchimakee aur | sthit gurupuradhaamamen sarayootatapar ek vat vrikshake neeche kutee banaakar nau varshatak rahe. peechhe vahaan bhaktonkee adhik bheeda़ ho jaaneke kaaran vaapas ayodhyaajee laut aaye aur shreeyugalaananyasharan svaameejeekee aajnaase shreelaalasaahibajeekee seva karane lage. laalasaahibajeekee sevaamen inakee itanee nishtha thee ki yadi kabhee bhoolase sevaamen koee truti rah jaatee to bhagavaan svayan svapramen darshan dekar inhen vah bhool samajha diya karate the. ye jhoola aur holee aadi utsav prativarsh bada़ee dhoomadhaam se manaaya karate the. ek baar jab holee utsavake uparaant ye rasarangamani saadhuke saath baithe hue the, tab bhagavaanne holeeke rangamen range hue teenon bhaaiyon evan sakhaaonsahit inhen darshan diye.
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