मोरारसाहेब सौराष्ट्रके बड़े ही प्रभावशाली और परम वन्दनीय भक्त कवि हो गये हैं। वे मारवाड़के थराद नामक राज्यके राजकुमार थे रविसाहेबकी संतवाणी और उनके समागमका ऐसा विचित्र प्रभाव पड़ा कि उन्होंने राज्य-वैभवको तुच्छ समझकर उसे त्याग दिया और वे विरक्त जीवनका सच्चा आनन्द लेने लगे।
राजपूतानेकी मरुभूमिको छोड़कर वे काठियावाड़की और भाग आये और वहाँसे बड़ौदा प्रान्तमें शेडखीके संतधाममें पहुँचे। रविसाहेबने उनको दूरसे ही आते देखा और मानो वे पूर्वकालके परम परिचित हों, इस प्रकार 'मीरार आओ, आओ, भले आये कहकर खेहपूर्वकहृदयसे लगा लिया और दोनोंकी आँखोंसे प्रेमाश्रु बह चले। मोरार रविसाहेबके शिष्य बने और वहीं रहने लगे। जब उनकी माता रानी साहबाको इसका पता चला, तब वह पुत्रवियोगमें पगली हुई शेडखी आयी और पुत्रको देखकर रोने लगी। रविसाहेबने मोरारको समझाया कि 'माताके चरणोंमें कोटि तीर्थ निवास करते हैं। ऐसी परम वन्दनीया भगवती माताका त्याग करना उचित नहीं है।' रविसाहेबके समझानेपर मोरार माताके साथ हालार चले गये। पर गुरुका वियोग उनके लिये बड़ा ही दु:खद हुआ। मोरारसाहेबने 'सद्गुरु -वियोग' ग्रन्थ लिखा, जो बहुत ही हृदयद्रावक है। माता और मोरारका संवाद भीपदोंमें मिलता है।
गुरुके वियोगमें मोरार बीमार हो गये। पुत्रकी बीमारीसे माताको बड़ा क्लेश होता था और वह दवा कराने में लगी रहती थी। मोरारसाहेब बार-बार यही कहते थे माताजी मुझे गुरुदेव रविसाहेबके पास ले जाये बिना मैं अच्छा नहीं होऊँगा।' माताजीने अन्तमें पुत्रको रविसाहेबके दर्शन करके पुनः लौट आनेकी आज्ञा दी। मोरार रविसाहेबके दर्शनके लिये शेडखीमें पहुँचे। वहाँ कुछ दिन रहकर और गुरुका उपदेशामृत पान करके फिर वे हालार लौट आये और गौएँ चराने, सदाव्रत बाँटने तथा अतिथि-अभ्यागतकी सेवा करनेमें जीवन बिताने लगे। माताके स्वर्गवासके उपरान्त वे फिर शेडखी रविसाहेबके यहाँ चले गये और पूर्णरूपसे साधन-भजनमें लग गये। उसी समय जामनगरके खंभालिया गाँवके एक भक्त वीरमजीने आकर मोरारको रविसाहेबसे माँगा। रविसाहेबने स्वीकार कर लिया, परंतु प्रार्थना करके उन्होंने गुरु रविसाहेबसे यह स्वीकार करवा लिया था कि वे अन्तिम कालमें खंभालियामें रहेंगे और वहीं समाधिस्थ होंगे।' सं0 1842 में मोरार भक्त खंभालिया पहुँचे और वहाँ एक मन्दिर बनवाकर भक्तिसाधनामें लग गये। उनका प्रभाव सौराष्ट्रमें दूर-दूरतक फैल गया। उनकी रची हुई संत वाणीका गान घर-घर होने लगा। दूर-दूरसे यात्री उनका दर्शन करनेके लिये आने लगे। मोरारजीके सत्सङ्गसे अनेकों पुरुष सुधर गये और भजन साधनमें लग गये। मोरारसाहेबका जीवन दुःखियाँका दुःख निवारण करनेमें लगा उनके जीवनके अनेकों चमत्कारोंकी कथाएँ सौराष्ट्रमें विख्यात हैं।
जामनगरके राजा रणमलने एक संत मेलेकी आयोजना की। दूर-दूरसे संत वहाँ पधारे। जामनगर से मोरारसाहेब 1904 सं0 में खंभालिया लौट आये और महाप्रयाणकी तैयारी करने लगे। यह समाचार सुनकर सौराष्ट्रमें दूर दूरसे प्रेमीजन दौड़ पड़े। जामनगरके राजा साहब भी व्याकुल होकर वहाँ पहुँचे और तलवार खींचकर बोलेकि 'यदि आपने समाधि ली तो मैं आत्महत्या कर लूंगा।'
राजाने बलपूर्वक मोरारसाहेबको रोक लिया। श्रीफल
डालकर खुदी हुई समाधि बंद कर दी गयी और एकत्रित जनसमूह बिखर गया। उस दिनसे भक्त मोरारसाहेब ध्यानस्थ होकर बैठ गये और लगातार एक वर्षतक उसी स्थितिमें रहे। सं0 1905 में चैत्र शुक्ला द्वितीयाको प्रातःकाल उन्होंने बंद की हुई समाधि खुलवायी और झटपट समाधिस्थ हो गये। इस महाप्रयाणका समाचार सारे सौराष्ट्रमें बात की बातमें फैल गया। राजकोटमें अंग्रेज अधिकारी (गवर्नर जनरलके एजेंट) ने यह समाचार सुना और जामनगरके नरेशके ऊपर मुकद्दमा चलाया। एक वर्षतक मुकद्दमा चला अन्तमें अदालतने फैसला दिया कि समाधि खोद डाली जाय। लोग यह फैसला सुनकर काँप उठे। अंग्रेज अधिकारीने जामनगरके नरेशको समाधि खुदवानेका आदेश दिया। परंतु वे इसके लिये तैयार न हुए। इसलिये वह क्रोधमें भरकर एक सेनाकी टुकड़ीके साथ खंभालिया जा पहुंचा आवेशमें आकर उसने मोरारसाहेबके धाममें प्रवेश किया। पर मन्दिरके चौकमें, जहाँ मोरारसाहेबकी समाधि थी, पहुँचते ही वह अंग्रेज अधिकारी स्तब्ध हो गया। देखता क्या है कि समाधिके ऊपर संत विराजमान हैं भारतीय संतके इस प्रकार प्रभावको देखकर उसका गर्व दूर हो गया। उसने टोपी उतारकर सिर झुकाकर बार-बार नमस्कार किया। तदनन्तर मन्दिरसे बाहर निकलकर अपनी सेनाके साथ वह शान्तचित्तसे राजकोटको लौट गया।
सौराष्ट्रके प्रेमी भक्त आज भी उस गाँवको 'मोरार | साहेबका खंभालिया' कहकर पुकारते हैं। उनके अनेकों शिष्य थे, जिनमें कई संत जगत्में नक्षत्रके समान प्रकाशित हुए। इनमें चरणदास, दलूराम, सुन्दरदास, जीवा भक्त, साई करीमशाह और दास होथीका नाम विशेष उल्लेखनीय है। संत मोरारसाहेबद्वारा रची हुई संत वाणी आज भी महागुजरातके भक्तजनोंमें प्रेमसे गायी जाती है।
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daalakar khudee huee samaadhi band kar dee gayee aur ekatrit janasamooh bikhar gayaa. us dinase bhakt moraarasaaheb dhyaanasth hokar baith gaye aur lagaataar ek varshatak usee sthitimen rahe. san0 1905 men chaitr shukla dviteeyaako praatahkaal unhonne band kee huee samaadhi khulavaayee aur jhatapat samaadhisth ho gaye. is mahaaprayaanaka samaachaar saare sauraashtramen baat kee baatamen phail gayaa. raajakotamen angrej adhikaaree (gavarnar janaralake ejenta) ne yah samaachaar suna aur jaamanagarake nareshake oopar mukaddama chalaayaa. ek varshatak mukaddama chala antamen adaalatane phaisala diya ki samaadhi khod daalee jaaya. log yah phaisala sunakar kaanp uthe. angrej adhikaareene jaamanagarake nareshako samaadhi khudavaaneka aadesh diyaa. parantu ve isake liye taiyaar n hue. isaliye vah krodhamen bharakar ek senaakee tukada़eeke saath khanbhaaliya ja pahuncha aaveshamen aakar usane moraarasaahebake dhaamamen pravesh kiyaa. par mandirake chaukamen, jahaan moraarasaahebakee samaadhi thee, pahunchate hee vah angrej adhikaaree stabdh ho gayaa. dekhata kya hai ki samaadhike oopar sant viraajamaan hain bhaarateey santake is prakaar prabhaavako dekhakar usaka garv door ho gayaa. usane topee utaarakar sir jhukaakar baara-baar namaskaar kiyaa. tadanantar mandirase baahar nikalakar apanee senaake saath vah shaantachittase raajakotako laut gayaa.
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