महाराज दशरथकी रानियोंकी संख्या कहीं तीन सौ साठ और कहीं सात सौ बतायी जाती है। जो भी हो, महारानी कौसल्या पट्टमहिषी थीं और महारानी कैकेयी महाराजको सर्वाधिक प्रिय थीं। शेषमें श्रीसुमित्राजी ही प्रधान थीं। महाराज छोटी महारानीके भवनमें ही प्रायः रहते थे। सुमित्राजीने उपेक्षित प्रायः महारानी कौसल्याके समीप रहना ही उचित समझा। वे बड़ी महारानीको ही अधिक मानती थीं।
पुत्रेष्टि यज्ञ समाप्त होनेपर अग्निके द्वारा प्राप्त चरुका आधा भाग तो महाराजने कौसल्याजीको दे दिया। शेषका आधा कैकेयीजीको प्राप्त हुआ। चतुर्थांश जो शेष था, उसके दो भाग करके महाराजने एक कौसल्या तथा दूसरा कैकेयीजीके हाथोंपर रख दिया। दोनों महारानियोंने अपना-अपना वह भाग सुमित्राजीको प्रदान कर दिया। महाराज यदि सुमित्राजीको भाग देते तो सभी रानियोंको देनेका प्रश्न उठता ।
समयपर माता सुमित्राने दो हेमगौर तेजस्वी पुत्र प्राप्त किये। उनमेंसे कौसल्याजीके दिये भागके प्रभावसे लक्ष्मणजी श्रीरामके तथा कैकेयीजीके दिये भागके प्रभावसे शत्रुघ्नजी भरतजीके अनुगामी हुए। यों चारोंकुमारोंको रात्रिमें माता सुमित्राकी गोदमें ही निद्रा आती थी। सबकी सुख-सुविधाका, लालन-पालनका, क्रीडाका प्रबन्ध माता सुमित्रा ही करती थीं। गोस्वामी तुलसीदासजीने गीतावली में बड़ा सुन्दर वर्णन किया है। अनेक बार माता कौसल्या श्रीरामको अपने पास सुला लेतीं। रात्रिको जगनेपर वे रोने लगते। माता रात्रिमें ही सुमित्राजीके भवनमें पहुँचकर कहतीं- 'सुमित्रा! अपने रामको लो। इन्हें तुम्हारी गोदके बिना नींद ही नहीं आती। देखो तो, रो-रोकर आँखें लाल कर ली हैं।' श्रीराघव सुमित्राजीकी गोदमें जाते ही चुप हो जाते।
बड़े होनेपर प्रभु प्रातः उठकर पिता तथा माताओंको प्रणाम करते। नित्य उन्हें पूछना पड़ता कि मझली माँ कहाँ हैं। क्योंकि राजसदनके समस्त प्रबन्धका निरीक्षण, दास-दासियोंकी नियुक्ति, पूजा तथा दानके लिये सामग्रियोंको प्रस्तुत करना, अतिथियोंको आमन्त्रण दिया गया कि नहीं - यह देखना, दैनिक एवं नैमित्तिक उत्सवों, पूजादिकोंकी व्यवस्था करना - सब सुमित्राजीने अपने ऊपर ले लिया था। इन कार्योंमें व्यस्त रहनेके कारण वे प्रातः काल राजसदनके किसी निश्चित स्थानपर नहीं रहा करती थीं।पितासे वनवासकी आज्ञा पाकर श्रीरामने माता कौसल्यासे तो आज्ञा ली, परंतु सुमित्राजीके समीप वे स्वयं नहीं गये। वहाँ उन्होंने केवल लक्ष्मणजीको भेज दिया। माता कौसल्या अपने पुत्रको रोककर कैकेयीसे विरोध नहीं कर सकती थीं। भगवान के लिये भी माताकी अपेक्षा विमाता कैकेयी शास्त्रके अज्ञानुसार अधिक सम्मान्य थी परंतु सुमीके सम्बन्धमें यह बात नहीं थी। यदि न्यायका पक्ष लेकर वे तेजस्विनी अड़ जायँ तो क्या होगा? वे श्रीरामको वन न जानेकी आज्ञा | निःसङ्कोच दे सकती थीं। उनके रुष्ट होनेपर कोई भी उनका प्रतीकार करनेमें समर्थ नहीं था। लक्ष्मण और शत्रुघ्न दोनों माताके परम आज्ञाकारी थे। इस प्रकारकी असमञ्जसमी स्थिति से बचने के लिये ही श्रीरघुनाथजी सुमित्राजीसे आह लेने नहीं गये। लक्ष्मणजीको आज्ञा माँगनेपर माता सुमित्राने जो आज्ञा दी है, उसे हम श्रीरामचरितमानससे ज्यों-की-त्यों उद्धृत किये देते हैं। माताके विशाल हृदयका इससे विशद परिचय और कहीं भी प्राप्त होना दुर्लभ है।
तात तुम्हारि मातु वैदेही । पिता राम सब भाँति सनेही ।। अवध तहाँ जाँ राम निवासू । तहँ दिवस जहँ भानु प्रकासू
।। जाँ पे सीय रामु बन जाहाँ अवध तुम्हार काजु कछु नाहीं ॥
गुरपितु मातु बंधु सुर साई सेइअहिं सकल प्रान की नाई। रामु प्रानप्रिय जीवन जीके स्वारथरहित सखा सवही के ॥ पूजनीय प्रिय परम जहाँ तें सब मानिअहिं रामके नातें ॥ अस जियें जानि संग बन जाहू। लेहु तात जग जीवन लाडू ॥भूरि भाग भाजनु भयहु मोहि समेत बलि जाउँ । जी तुम्हरे मन छाड़ि लु कीन्ह राम पद ठाउँ । पुत्रवती जुबती जग सोई। रघुपति भगतु जासु सुतु होई ॥ सकल सुकृत कर बड़ फलु एहू राम सीय पद सहज सनेहू ।। रागु रांषु इरिया मदु मोहू। जनि सपनेहुँ इन्ह के बस होहू ।। सकल प्रकार बिकार बिहाई। मन क्रम बचन करेहु सेवकाई ।। तुम्ह कहुँ बन सब भाँति सुपाम्। सँग पितु मातु राम सिय जासू ।। जेहिं न राम बन लहहिं कलेसू। सुत सोड़ करे इह उपदेस् ।
माताने इस प्रकार पुत्रको केवल आज्ञा ही नहीं दी, 'पुत्रवती जुबती' आदिसे उन्होंने नारी जीवनकी सफलता भी बतलायी। आज्ञाके साथ आशीर्वाद दिया
रति हो अविरल अमल सिय रघुवीर पद नित नित नई। माता सुमित्राका ही यह आदर्श हृदय था प्राणाधिकचित्रकूटमें माता सुमित्राकी नीतिज्ञताका बड़ा मनोहर परिचय हमें मिलता है। श्रीजनकजीकी महारानी सुनयनाका कैकेयीपर अपार रोष है। कौसल्याजीके बार-बार समझानेपर भी उनका चित्त शान्त नहीं होता। 'सुनिअ सुधा, देखिअहिं 'गरल' के समान कटूक्तियाँ वे सुनाती जा रही हैं। सहसा सुमित्राजीने 'देबि दंड जुग जामिनि बीती।' कहकर इस प्रसंगको ही समाप्त कर दिया है।
दूसरी बार हमें उनके उसी गौरवमय हृदयका परिचय मिलता है, जिस गौरवसे उन्होंने लक्ष्मणको बन जानेकी आज्ञा दी थी। 'लङ्कामें घोर युद्ध हो रहा है। लक्ष्मण रणभूमिमें आहत होकर मूच्छित हो गये हैं।' यह समाचार धौलागिरि लेकर जाते हुए हनुमानजीने भरतजीके बाणसे आहत होकर गिरनेपर दिया। अयोध्यामें अत्यन्त उदासी और व्याकुलता छा गयी।
'छिन छिन गात सुखात मातु के छिन छिन होत हरे हैं।" उस समय माता सुमित्राको मनोदशा विचित्र हो गयी। 'लक्ष्मण- मेरा पुत्र, श्रीरामके लिये सम्मुख युद्धमें वीरतापूर्वक लड़ता हुआ गिरा है। अहा मैं धन्य हो गयी।' प्रसन्नतासे वे खिल उठीं। पर दूसरे ही क्षण-'ओह! शत्रुओं के मध्यमें श्रीराम अकेले रह गये।" यह सोचते ही उनका मुख सूख गया। पर तुरंत ही 'क्या चिन्ता है, अभी शत्रुघ्न तो है ही!' एक निश्चयपर आकर उन्होंने । संतोष व्यक्त किया। पुत्रको तुरंत आज्ञा दी- 'तात जाहु कपि संग।' ऐसी जननीका पुत्र प्रमादी या भीरु नहीं हुआ करता।' रिपुसूदन उठि कर जोरि खरे हैं।' आज्ञाका पालन हुआ। महर्षि वसिष्ठने नहीं रोका होता तो माता अपने छोटे पुत्रको भी श्रीरामकी सेवामें लङ्का भेजनेसे रुकती नहीं। उन्होंने लक्ष्मणको आज्ञा देते समय कहा था-
राम सीय सेवा सुचि है ही, तब जानिहाँ सही सुत मेरे।"
और इस सेवाकी अग्निमें तपकर जब उनका लाल तर विशुद्ध काञ्चनकी भाँति अधिक उज्ज्वल होकर लौटा, तभी उन्होंने उसे हृदयसे लगाया धन्य !
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