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श्रीस्वामिनारायण की मार्मिक कथा
श्रीस्वामिनारायण की अधबुत कहानी - Full Story of श्रीस्वामिनारायण (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [श्रीस्वामिनारायण]- भक्तमाल


ईसवी सन् 1789 की 3 अप्रैल, तदनुसार वि0 सं0 1837 की चैत्र शुक्ला नवमीको अयोध्याके पास 'छपिया' नामक गाँवके एक सरवरिया ब्राह्मणकुलमें भगवान् श्रीस्वामिनारायण अवतरित हुए। पिताका नाम धर्मदेव तथा माताका नाम भक्तिदेवी था। माता-पिताने उस अलौकिक बालकका नाम घनश्याम रखा। किन्तु बालक घनश्यामका ज्यों ही जन्म हुआ, त्यों ही असुरोंने उत्पात मचाना शुरू कर दिया; इसलिये पण्डित धर्मदेव सपरिवार अयोध्यामें आकर बस गये। वहींपर उन्होंने बालक घनश्यामका यज्ञोपवीत संस्कार कराया तथा पठन-पाठनकी भी व्यवस्था कर दी। अवतारी पुरुषोंके लिये पड़ना क्या रहता है, पढ़े- पढ़ाये तो वे पहलेसे ही होते हैं। अतः बालक घनश्याम अपनी दैवी प्रतिभासे थोड़ी ही उम्र में सकलशास्त्रनिष्णात हो गये। किंतु अभी उनकी अवस्था केवल ग्यारह वर्षको थी कि कुछ महीनोंके हेर फेरसे उनके पिता-माताका स्वर्गवास हो गया। माता-पिताकी उस मृत्युका बालक घनश्यामपर बड़ा प्रभाव पड़ा और वे सं0 1849 वि0 की आषाढ़ शुक्ला दशमीके दिन रामप्रताप और इच्छाराम नामके अपने दो बड़े भाइयोंपर घरका सारा भार छोड़कर अचानक घरसे बाहर निकल पड़े। तबसे लगातार सात वर्षतक उन्होंने भारतके विभिन्न तीर्थोका परिभ्रमण किया और अपना नाम बदलकर नीलकण्ठवर्णि रख लिया। इस प्रकार तीर्थाटन करते हुए नीलकण्ठवर्णि सं0 1856 वि0 में लोजपुर पधारे, जहाँ समाधिमें श्रीरामानुजाचार्यद्वारा दीक्षा पाये हुए भगवान्‌ के अनन्य भक्त उद्धवावतार | श्रीरामानन्द स्वामीका आश्रम था। वहाँ उनके शिष्य मुकानन्द स्वामी, सुखानन्द स्वामी आदि रहते थे। उन लोगोंके द्वारा नीलकण्ठवर्णिका आकर्षण श्रीरामानन्द स्वामीकी ओर हुआ तथा एक वर्ष बाद ही उन्होंने सं0 1850 वि0की कार्तिक शुक्ला एकादशीको 'पोपलाणा' नामक स्थानमें उनसे भागवती दीक्षा ले ली। दीक्षा लेनेके उपरान्त उनका नाम नीलकण्ठवर्णिसे बदलकर श्रीनारायणमुनिपड़ गया और वे अल्पकालमें ही अपनी तेजस्विता, तपस्विता आदि गुणोंसे श्रीरामानन्द स्वामी के सभी शिष्यों प्रधान हो गये। अतः जब श्रीरामानन्द स्वामी अपना पाचभौतिक शरीर छोड़कर भगवद्धामको जाने लगे, अर्थात् [सं0] 1858 वि0 की कार्तिक शुक्ला एकादशीको उन्होंने नारायणमुनिको ही जेतपुर नगरकी अपनी धर्मधुरीण गद्दीपर अभिषिक्त किया।

उसके बाद भगवान् स्वामिनारायणने अपना दिव्य प्रकाश फैलाना आरम्भ किया। उन्होंने विशिष्टाद्वैत स्वामिनारायण सम्प्रदायको स्थापना की तथा देशमें घूम घूमकर उसका प्रचार किया। उससे देशका बड़ा कल्याण हुआ। चारों और फैली हुई लूट-मार बर्बरता और अधार्मिकताका अन्त होने लगा। जगह-जगहपर सुविशाल मन्दिर बन गये तथा अगणित नर-नारी भक्ति, ज्ञान, वैराग्यकी उपासना करने लगे। इस प्रकार श्रीस्वामिनारायणने लगभग अट्ठाईस वर्षोंतक अपने सम्प्रदायका प्रचार किया, धर्मकी स्थापना की और देशका कायापलट करके अन्तमें सं0 1886 वि0 की ज्येष्ठ शुक्ला दशमीके दिन वे भक्तोंको स्थूल दृष्टिसे ओझल हो गये उनकी लीलाका संवरण हो गया। श्रीस्वामिनारायण सम्प्रदाय में उनके इतने नाम प्रचलित हैं- हरि, कृष्ण, हरिकृष्ण, श्रीहरि, घनश्याम, सरयूदास, नीलकण्ठवर्णि, सहजानन्द स्वामी, श्रीजी महाराज, श्रीस्वामिनारायण, नारायणमुनि।

भगवान् श्रीस्वामिनारायणने जनसमाजके कल्याणार्थ शिक्षापत्री नामक एक ग्रन्थ भी रचा, जिसमें उन्होंने सम्पूर्ण शास्त्रोंका सार सिद्धान्त रख दिया। उसके कुछ श्लोकोंका संक्षिप्त आशयमात्र यहाँ दिया जाता है- 'किसी भी प्राणीको हिंसा नहीं करनी चाहिये, अहिंसा महान् धर्म है सभीको अपने-अपने वर्णाश्रमधर्मपर आरूढ़ रहना चाहिये। जिन ग्रन्थोंमें ईश्वरके स्वरूपका खण्डन हो, उसे प्रमाण नहीं मानना चाहिये। श्रुति स्मृति और सदाचारद्वारा ही धर्मके स्वरूपका बोध होता है। परमात्मा महा उनमें जो आत्यन्तिक स्नेह होता है, वही भक्ति है।भगवान् से रहित अन्यान्य पदार्थोंमें जो प्रीतिका अभाव होता है, उसीका नाम वैराग्य है। तथा जीव, ईश्वर और माया- इन तीनोंके स्वरूपको जान लेना ही ज्ञान कहलाता है, आदि-आदि।' इन उपदेशोंके अतिरिक्त दार्शनिक उपदेशोंका 'शिक्षापत्री' में समावेश किया गया है। और भी बहुत-से बहुमूल्य उपदेश हैं, जो स्थानाभावके कारण यहाँ नहीं दिये जा सकते। उनके उपदेशोंका संग्रह 'वचनामृत' नामक एक अनमोल ग्रन्थमें भी है। वहमुमुक्षुओंके लिये बड़ा उपयोगी है तथा उसमें सांख्य, योग, वेदान्त - इन तीनों शास्त्रोंका समन्वय किया गया है। श्रीस्वामिनारायणके उपदेशोंका सार नीचे दिया जाता है

हिंसा, मांस, शराब, आत्मघात, विधवास्पर्श, किसीपर कलङ्क लगाना, व्यभिचार, देवनिन्दा, भगवद्विमुख मनुष्योंसे श्रीकृष्णकथा सुनना, चोरी, जिनका अन्न-जल नहीं खाना चाहिये उनका अन्न-जल-ग्रहण-इन ग्यारह दोषोंको त्यागकर भगवान्‌की शरण होनेसे भगवत्प्राप्ति होती है।



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eesavee san 1789 kee 3 aprail, tadanusaar vi0 san0 1837 kee chaitr shukla navameeko ayodhyaake paas 'chhapiyaa' naamak gaanvake ek saravariya braahmanakulamen bhagavaan shreesvaaminaaraayan avatarit hue. pitaaka naam dharmadev tatha maataaka naam bhaktidevee thaa. maataa-pitaane us alaukik baalakaka naam ghanashyaam rakhaa. kintu baalak ghanashyaamaka jyon hee janm hua, tyon hee asuronne utpaat machaana shuroo kar diyaa; isaliye pandit dharmadev saparivaar ayodhyaamen aakar bas gaye. vaheenpar unhonne baalak ghanashyaamaka yajnopaveet sanskaar karaaya tatha pathana-paathanakee bhee vyavastha kar dee. avataaree purushonke liye pada़na kya rahata hai, padha़e- paढ़aaye to ve pahalese hee hote hain. atah baalak ghanashyaam apanee daivee pratibhaase thoda़ee hee umr men sakalashaastranishnaat ho gaye. kintu abhee unakee avastha keval gyaarah varshako thee ki kuchh maheenonke her pherase unake pitaa-maataaka svargavaas ho gayaa. maataa-pitaakee us mrityuka baalak ghanashyaamapar bada़a prabhaav pada़a aur ve san0 1849 vi0 kee aashaadha़ shukla dashameeke din raamaprataap aur ichchhaaraam naamake apane do bada़e bhaaiyonpar gharaka saara bhaar chhoड़kar achaanak gharase baahar nikal pada़e. tabase lagaataar saat varshatak unhonne bhaaratake vibhinn teerthoka paribhraman kiya aur apana naam badalakar neelakanthavarni rakh liyaa. is prakaar teerthaatan karate hue neelakanthavarni san0 1856 vi0 men lojapur padhaare, jahaan samaadhimen shreeraamaanujaachaaryadvaara deeksha paaye hue bhagavaan‌ ke anany bhakt uddhavaavataar | shreeraamaanand svaameeka aashram thaa. vahaan unake shishy mukaanand svaamee, sukhaanand svaamee aadi rahate the. un logonke dvaara neelakanthavarnika aakarshan shreeraamaanand svaameekee or hua tatha ek varsh baad hee unhonne san0 1850 vi0kee kaartik shukla ekaadasheeko 'popalaanaa' naamak sthaanamen unase bhaagavatee deeksha le lee. deeksha leneke uparaant unaka naam neelakanthavarnise badalakar shreenaaraayanamunipada़ gaya aur ve alpakaalamen hee apanee tejasvita, tapasvita aadi gunonse shreeraamaanand svaamee ke sabhee shishyon pradhaan ho gaye. atah jab shreeraamaanand svaamee apana paachabhautik shareer chhoda़kar bhagavaddhaamako jaane lage, arthaat [san0] 1858 vi0 kee kaartik shukla ekaadasheeko unhonne naaraayanamuniko hee jetapur nagarakee apanee dharmadhureen gaddeepar abhishikt kiyaa.

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hinsa, maans, sharaab, aatmaghaat, vidhavaasparsh, kiseepar kalank lagaana, vyabhichaar, devaninda, bhagavadvimukh manushyonse shreekrishnakatha sunana, choree, jinaka anna-jal naheen khaana chaahiye unaka anna-jala-grahana-in gyaarah doshonko tyaagakar bhagavaan‌kee sharan honese bhagavatpraapti hotee hai.

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दाता एक राम, भिखारी सारी दुनिया ।
राम एक देवता, पुजारी सारी दुनिया ॥
श्याम बंसी ना बुल्लां उत्ते रख अड़ेया
तेरी बंसी पवाडे पाए लख अड़ेया ।
दुनिया से मैं हारा तो आया तेरे द्वार,
यहाँ से गर जो हरा कहाँ जाऊँगा सरकार
कैसे जिऊ मैं राधा रानी तेरे बिना
मेरा मन ही ना लागे तुम्हारे बिना
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तेरे दर की भीख से है,
मेरा आज तक गुज़ारा
एक दिन वो भोले भंडारी बन कर के ब्रिज की
पारवती भी मना कर ना माने त्रिपुरारी,
राधे मोरी बंसी कहा खो गयी,
कोई ना बताये और शाम हो गयी,
वृदावन जाने को जी चाहता है,
राधे राधे गाने को जी चाहता है,
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श्याम ने आना घनश्याम ने आना
तीनो लोकन से न्यारी राधा रानी हमारी।
राधा रानी हमारी, राधा रानी हमारी॥
किसी को भांग का नशा है मुझे तेरा नशा है,
भोले ओ शंकर भोले मनवा कभी न डोले,
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श्याम मेरी चुनरी में पड़ गयो दाग री
राधे तु कितनी प्यारी है ॥
तेरे संग में बांके बिहारी कृष्ण
तेरे बगैर सांवरिया जिया नही जाये
तुम आके बांह पकड लो तो कोई बात बने‌॥
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होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया॥
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एक बार आ गए तो कबू नहीं जायेंगे ॥
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सच कहता हू मेरी तकदीर बदल जाए
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बहुत दिन बीत गए, बहुत युग बीत गए ॥
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