भगवान्की कृपाका यह संस्मरण मुझे मेरी माताजी श्रीमती ब्रजमणी देवीसे प्राप्त हुआ। उनके शब्दोंमें घटना इस प्रकार है— मेरे पिताजीके घनिष्ठ मित्रके यहाँ सत्यनारायणभगवान्की कथाका आयोजन किया गया था, मैं अपनी ताईजी तथा अपने छोटे भाईके साथ वहाँ गयी थी। कथा समाप्त होते-होते रात्रिके बारह बज गये। हम लोग प्रसाद लेकर वापस आने लगे। उसी बीच भाई बोला,'भगवान्का चरणामृत एवं माला तो लिया ही नहीं।' अत: हम फिर वापस चरणामृत लेने गये। उसकी इस भक्ति-भावनासे हम लोग बहुत प्रभावित हुए। उस समय घरोंमें विद्युत्-प्रकाशकी व्यवस्था नहीं थी। लालटेनसे ही काम चलाया जाता था। मुख्य द्वारपर भी वही व्यवस्था थी। संयोगवश आते समय वहाँ प्रकाश नहीं था। भोला बालक प्रसाद पाकर अति प्रसन्न मुद्रामें आगे-आगे बढ़ रहा था । पराये घरमें दिशाज्ञान न होनेके कारण वह अन्धकारमें मुख्य द्वारके सदृश दीखनेवाले पासके दूसरे द्वारसे जाने लगा। हम लोग पीछेसे चिल्लाने लगे 'उधरसे मत जाओ, वह रास्ता नहीं है।' वह मार्ग पुराने कुएँकी ओर जाता था, जो जमीनकी सतहपर था। दुर्भाग्यसे समारोहकी व्यस्ततामें किसीने उसका ढक्कन खुला छोड़ दिया था। हम लोगोंकी आवाज उसतक पहुँचे, उसके पहले ही वह कुएँमें जा गिरा। चारों तरफ हाहाकार मच गया। उसको निकालनेका सब असफल प्रयत्न करने लगे। मध्यरात्रिका समय, कहाँसे क्या व्यवस्था की जाय ! लोगोंके चेहरेपर विवशता झलक रही थी। मुँहमाँगा दाम देकर गोताखोरोंको बुलाया गया, किंतु सावन-भादोंके भरे कुएँमें छलाँग लगानेका साहस वे भी नहीं कर सके। हम सब असहाय-निरुपाय रोते-रोते भगवान्का स्मरण करने लगे 'प्रभो! तुम्हारे अनुष्ठानमें यह कैसी लीला ?' उसी समय कुएँसे गूँजती आवाज आयी। 'आप लोग कुएँमें रस्सी या धोती लटकाइये, तत्काल एक सज्जनने अपनी धोती लटका दी फिर आवाज आयी - 'यह हमारे पास नहीं पहुँच रही है। एक-दो धोती और बाँध दीजिये ।' तत्काल वैसा ही किया गया। फिर बालककी आवाज आयी, 'अब सावधानीके साथ धोती खींचिये ।' लोगोंने वैसा ही किया। कुछ ही क्षणोंमें बालक कुएँसे बाहर आ गया। सब चकित थे कि इतने छोटे बालकको यह बुद्धि कहाँसे आयी ? उसका बाल भी बाँका नहीं हुआ था। उसने सावधानीके साथ धोतीका छोर अपने हाथों में बाँध रखा था। लोगोंके पूछनेपर कि 'वह कुएँमें कहाँ और किस स्थितिमें था ?' उसने बताया- 'मुझे तो ऐसा लग रहा था कि मेरे पैरोंके नीचे किसीने अपने हाथ लगा दिये हों।' निश्चय ही उन भगवान् सत्यनारायणने ही उसकी रक्षा की थी, जिनकी कथा सुनने एवं प्रसाद लेने वह बड़ी श्रद्धा-लगनसे आया था।
[ श्रीमती मंजूरानीजी गुटगुटिया ]
bhagavaankee kripaaka yah sansmaran mujhe meree maataajee shreematee brajamanee deveese praapt huaa. unake shabdonmen ghatana is prakaar hai— mere pitaajeeke ghanishth mitrake yahaan satyanaaraayanabhagavaankee kathaaka aayojan kiya gaya tha, main apanee taaeejee tatha apane chhote bhaaeeke saath vahaan gayee thee. katha samaapt hote-hote raatrike baarah baj gaye. ham log prasaad lekar vaapas aane lage. usee beech bhaaee bola,'bhagavaanka charanaamrit evan maala to liya hee naheen.' ata: ham phir vaapas charanaamrit lene gaye. usakee is bhakti-bhaavanaase ham log bahut prabhaavit hue. us samay gharonmen vidyut-prakaashakee vyavastha naheen thee. laalatenase hee kaam chalaaya jaata thaa. mukhy dvaarapar bhee vahee vyavastha thee. sanyogavash aate samay vahaan prakaash naheen thaa. bhola baalak prasaad paakar ati prasann mudraamen aage-aage badha़ raha tha . paraaye gharamen dishaajnaan n honeke kaaran vah andhakaaramen mukhy dvaarake sadrish deekhanevaale paasake doosare dvaarase jaane lagaa. ham log peechhese chillaane lage 'udharase mat jaao, vah raasta naheen hai.' vah maarg puraane kuenkee or jaata tha, jo jameenakee satahapar thaa. durbhaagyase samaarohakee vyastataamen kiseene usaka dhakkan khula chhoda़ diya thaa. ham logonkee aavaaj usatak pahunche, usake pahale hee vah kuenmen ja giraa. chaaron taraph haahaakaar mach gayaa. usako nikaalaneka sab asaphal prayatn karane lage. madhyaraatrika samay, kahaanse kya vyavastha kee jaay ! logonke cheharepar vivashata jhalak rahee thee. munhamaanga daam dekar gotaakhoronko bulaaya gaya, kintu saavana-bhaadonke bhare kuenmen chhalaang lagaaneka saahas ve bhee naheen kar sake. ham sab asahaaya-nirupaay rote-rote bhagavaanka smaran karane lage 'prabho! tumhaare anushthaanamen yah kaisee leela ?' usee samay kuense goonjatee aavaaj aayee. 'aap log kuenmen rassee ya dhotee latakaaiye, tatkaal ek sajjanane apanee dhotee lataka dee phir aavaaj aayee - 'yah hamaare paas naheen pahunch rahee hai. eka-do dhotee aur baandh deejiye .' tatkaal vaisa hee kiya gayaa. phir baalakakee aavaaj aayee, 'ab saavadhaaneeke saath dhotee kheenchiye .' logonne vaisa hee kiyaa. kuchh hee kshanonmen baalak kuense baahar a gayaa. sab chakit the ki itane chhote baalakako yah buddhi kahaanse aayee ? usaka baal bhee baanka naheen hua thaa. usane saavadhaaneeke saath dhoteeka chhor apane haathon men baandh rakha thaa. logonke poochhanepar ki 'vah kuenmen kahaan aur kis sthitimen tha ?' usane bataayaa- 'mujhe to aisa lag raha tha ki mere paironke neeche kiseene apane haath laga diye hon.' nishchay hee un bhagavaan satyanaaraayanane hee usakee raksha kee thee, jinakee katha sunane evan prasaad lene vah bada़ee shraddhaa-laganase aaya thaa.
[ shreematee manjooraaneejee gutagutiya ]