गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुर्गुरुर्देवो महेश्वरः
गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नमः ॥
"गुरु ही ब्रह्मा हैं, गुरु ही विष्णु हैं, गुरु ही महेश्वर हैं और गुरु ही साक्षात् परब्रह्म हैं। उन गुरुको नमस्कार है।'
जीवनमें किसीपर श्रद्धा हो, किसीपर भी पूर्ण विश्वास हो तो बस, बेड़ा पार ही समझिये। किसीके वचनको माननेकी इच्छा हो, आज्ञापालनकी दृढ़ता हो तो उसके लिये जीवनमें कौन-सा काम दुर्लभ है। सबसे अधिक श्रद्धेय, सबसे अधिक विश्वसनीय, सबसे अधिक प्रेमास्पद श्रीसद्गुरु ही हैं, जो निरन्तर शिष्यका अज्ञान दूर करनेके लिये मनसे चेष्टा करते रहते हैं। गुरुके बराबर दयालु, उनके बराबर हितैषी जगत्में कौन होगा। जिन्होंने भी कुछ प्राप्त किया है, गुरुकृपासे ही प्राप्त किया है।
प्राचीन कालमें आजकी भाँति विद्यालय, हाईस्कूल और पाठशालाएँ तथा कॉलेज नहीं थे। विद्वान् तपस्वी गुरु जंगलोंमें रहते थे, वहीं शिष्य पहुँच जाते थे वहाँ भी कोई नियमसे कापी-पुस्तक लेकर चार-छः घंटे पढ़ाई नहीं होती थी। गुरु अपने शिष्योंको काम सौंप देते थे, स्वयं भी काम करते थे। काम करते-करते बातों ही बातोंमें वे अनेकों प्रकारकी शिक्षा दे देते थे। और किसीपर गुरुकी परम कृपा हो गयी तो उसे स्वयं ही सब विद्याएँ आ जाती थीं।
ऐसे ही एक आयोदधौम्य नामके ऋषि थे। उनके यहाँ आरुणि, उपमन्यु और वेद नामके तीन विद्यार्थी | पढ़ते थे। धौम्य ऋषि बड़े परिश्रमी थे, वे विद्यार्थियों खूब काम लेते थे। किंतु उनके विद्यार्थी भी इतने | गुरुभक्त थे कि गुरुजी जो भी आज्ञा देते, उसका पालन वे बड़ी तत्परताके साथ करते। कभी उनकी आज्ञाका उल्लङ्घन न करते। उनके कड़े शासनके ही कारण अधिक विद्यार्थी उनके यहाँ नहीं आये। पर जो आये, वे तपानेपर खरा सोना बनकर ही गये। तीनों ही विद्यार्थी आदर्श गुरुभक्त छात्र निकले।
एक दिन खूब वर्षा हो रही थी, गुरुजीने पाञ्चालदेशके आरुणिसे कहा-'बेटा आरुणि! तुम अभी चले जाओ और वर्षामें ही खेतकी मेड़ बाँध आओ, जिससे वर्षाका पानी खेतके बाहर न निकलने पाये। सब पानी बाहर निकल जायगा तो फसल अच्छी नहीं होगी। पानी खेतमें ही सूखना चाहिये।'
गुरुकी आज्ञा पाकर आरुणि खेतपर गया। मूसलाधार पानी पड़ रहा था। खेतमें खूब पानी भरा था, एक जगह बड़ी ऊँची मेड़ थी। वह मेड़ पानीके वेगसे बहुत कट गयी थी। पानी उसमेंसे बड़ी तेजीके साथ निकल रहा था। आरुणिने फावड़ीसे इधर-उधरकी बहुत-सी मिट्टी लेकर उस कटी हुई मेड़पर डाली। जबतक वह मिट्टी रखता और दूसरी मिट्टी रखनेके लिये लाता, तबतक पहली मिट्टी बह जाती। उसने जी-तोड़कर परिश्रम किया, किंतु जलका वेग इतना तीव्र था कि वह पानीको रोक न सका। तब उसे बड़ी चिन्ता हुई। उसने सोचा गुरुकी आज्ञा है कि पानी खेतसे निकलने न पाये और पानी निरन्तर निकल रहा है। अतः उसे एक बात सूझी। फावड़ेको रखकर वह कटी हुई मेड़की जगह स्वयं लेट गया। उसके लेटनेसे पानी रुक गया। थोड़ी देरमें वर्षा भी बंद हो गयी। किंतु खेतमें पानी भरा हुआ था। वह यदि उठता है तो सब पानी निकल जाता है, अतः वह वहीं चुपचाप पानी रोके पड़ा रहा। वहाँ पड़े-पड़े उसे रात्रि हो गयी।
अन्तःकरणसे सदा भलाईमें निरत रहनेवाले गुरुने सन्ध्याको अपने सब शिष्योंको बुलाया, उनमें आरुणि नहीं था। गुरुजीने सबसे पूछा - 'आरुणि कहाँ गया?' तीन विद्यार्थी शिष्योंने कहा- 'भगवन्! आपने ही तो उसे प्रातः वे विद्यार्थियखेतकी मेड़ बनाने भेजा था।' गुरुने सोचा- 'ओहो ! प्रातःकालसे अभीतक नहीं आया! चलो, चलें, उसका पता लगायें।' यह कहकर वे शिष्योंके साथ प्रकाश लेकर आरुणिकी खोजमें चले। उन्होंने इधर-उधर बहुत
ढूँढ़ा, किंतु आरुणि कहीं दीखा ही नहीं। तब गुरुजीने जोरोंसे आवाज दी- 'बेटा आरुणि! तुम कहाँ हो? हम तुम्हारी खोज कर रहे हैं।' दूरसे आरुणिने पड़े ही पड़े उत्तर दिया- 'गुरुजी ! मैं यहाँ मेड़ बना हुआ पड़ा हूँ।' आवाजके सहारे सहारे गुरुजी वहाँ पहुँचे। उन्होंने जाकर देखा कि आरुणि सचमुच मेड़ बना पड़ा है और पानीको रोके हुए है। गुरुजीने कहा- 'बेटा! अब तुम निकल आओ।' गुरुजीकी आज्ञा पाकर आरुणि मेड़को काटकर निकल आया, गुरुजीका हृदय भर आया । उन्होंने अपने प्यारे शिष्यको छातीसे चिपटा लिया, प्रेमसे उसका माथा सूँघा और आशीर्वाद दिया- 'बेटा! मैं तुम्हारी गुरुभक्तिसे बहुत प्रसन्न हूँ। तुम्हें बिना पढ़े ही सब विद्या आ जायगी, तुम जगत्में यशस्वी और भगवद्भक्त होओगे। आजसे तुम्हारा नाम उद्दालक हुआ।' वे ही आरुणि मुनि उद्दालकके नामसे प्रसिद्ध हुए, जिनका संवाद उपनिषद् में आता है।
gururbrahma gururvishnurgururdevo maheshvarah
guruh saakshaat paran brahm tasmai shreegurave namah ..
"guru hee brahma hain, guru hee vishnu hain, guru hee maheshvar hain aur guru hee saakshaat parabrahm hain. un guruko namaskaar hai.'
jeevanamen kiseepar shraddha ho, kiseepar bhee poorn vishvaas ho to bas, beda़a paar hee samajhiye. kiseeke vachanako maananekee ichchha ho, aajnaapaalanakee dridha़ta ho to usake liye jeevanamen kauna-sa kaam durlabh hai. sabase adhik shraddhey, sabase adhik vishvasaneey, sabase adhik premaaspad shreesadguru hee hain, jo nirantar shishyaka ajnaan door karaneke liye manase cheshta karate rahate hain. guruke baraabar dayaalu, unake baraabar hitaishee jagatmen kaun hogaa. jinhonne bhee kuchh praapt kiya hai, gurukripaase hee praapt kiya hai.
praacheen kaalamen aajakee bhaanti vidyaalay, haaeeskool aur paathashaalaaen tatha kaॉlej naheen the. vidvaan tapasvee guru jangalonmen rahate the, vaheen shishy pahunch jaate the vahaan bhee koee niyamase kaapee-pustak lekar chaara-chhah ghante padha़aaee naheen hotee thee. guru apane shishyonko kaam saunp dete the, svayan bhee kaam karate the. kaam karate-karate baaton hee baatonmen ve anekon prakaarakee shiksha de dete the. aur kiseepar gurukee param kripa ho gayee to use svayan hee sab vidyaaen a jaatee theen.
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ek din khoob varsha ho rahee thee, gurujeene paanchaaladeshake aarunise kahaa-'beta aaruni! tum abhee chale jaao aur varshaamen hee khetakee meda़ baandh aao, jisase varshaaka paanee khetake baahar n nikalane paaye. sab paanee baahar nikal jaayaga to phasal achchhee naheen hogee. paanee khetamen hee sookhana chaahiye.'
gurukee aajna paakar aaruni khetapar gayaa. moosalaadhaar paanee pada़ raha thaa. khetamen khoob paanee bhara tha, ek jagah bada़ee oonchee meda़ thee. vah meda़ paaneeke vegase bahut kat gayee thee. paanee usamense bada़ee tejeeke saath nikal raha thaa. aarunine phaavada़eese idhara-udharakee bahuta-see mittee lekar us katee huee meda़par daalee. jabatak vah mittee rakhata aur doosaree mittee rakhaneke liye laata, tabatak pahalee mittee bah jaatee. usane jee-toda़kar parishram kiya, kintu jalaka veg itana teevr tha ki vah paaneeko rok n sakaa. tab use bada़ee chinta huee. usane socha gurukee aajna hai ki paanee khetase nikalane n paaye aur paanee nirantar nikal raha hai. atah use ek baat soojhee. phaavada़eko rakhakar vah katee huee meda़kee jagah svayan let gayaa. usake letanese paanee ruk gayaa. thoda़ee deramen varsha bhee band ho gayee. kintu khetamen paanee bhara hua thaa. vah yadi uthata hai to sab paanee nikal jaata hai, atah vah vaheen chupachaap paanee roke pada़a rahaa. vahaan pada़e-pada़e use raatri ho gayee.
antahkaranase sada bhalaaeemen nirat rahanevaale gurune sandhyaako apane sab shishyonko bulaaya, unamen aaruni naheen thaa. gurujeene sabase poochha - 'aaruni kahaan gayaa?' teen vidyaarthee shishyonne kahaa- 'bhagavan! aapane hee to use praatah ve vidyaarthiyakhetakee meda़ banaane bheja thaa.' gurune sochaa- 'oho ! praatahkaalase abheetak naheen aayaa! chalo, chalen, usaka pata lagaayen.' yah kahakar ve shishyonke saath prakaash lekar aarunikee khojamen chale. unhonne idhara-udhar bahut
dhoonढ़a, kintu aaruni kaheen deekha hee naheen. tab gurujeene joronse aavaaj dee- 'beta aaruni! tum kahaan ho? ham tumhaaree khoj kar rahe hain.' doorase aarunine pada़e hee pada़e uttar diyaa- 'gurujee ! main yahaan meda़ bana hua pada़a hoon.' aavaajake sahaare sahaare gurujee vahaan pahunche. unhonne jaakar dekha ki aaruni sachamuch meda़ bana pada़a hai aur paaneeko roke hue hai. gurujeene kahaa- 'betaa! ab tum nikal aao.' gurujeekee aajna paakar aaruni meda़ko kaatakar nikal aaya, gurujeeka hriday bhar aaya . unhonne apane pyaare shishyako chhaateese chipata liya, premase usaka maatha soongha aur aasheervaad diyaa- 'betaa! main tumhaaree gurubhaktise bahut prasann hoon. tumhen bina padha़e hee sab vidya a jaayagee, tum jagatmen yashasvee aur bhagavadbhakt hooge. aajase tumhaara naam uddaalak huaa.' ve hee aaruni muni uddaalakake naamase prasiddh hue, jinaka sanvaad upanishad men aata hai.