श्यामसुन्दर बाबूका जन्म प्राचीन परम्पराके पुजारी एक कुलीन ब्राह्मणपरिवारमें हुआ था। बंगालके बाहर इनकी ख्याति 'वन्दे मातरम्' नामक दैनिक पत्रके सम्पर्क में आनेके बादसे फैली। किंतु जनताके सामने इनकी कीर्ति पताका विशेषकर राजनीतिके हो स्तम्भपर फहरी।
भगवत्प्रेमका यह बौज राजनीतिक उथल-पुथलके बीच भी धीरे-धीरे अङ्कुरित और प्रस्फुटित होता रहा। जिस उत्साहसे वे राजनीतिक आन्दोलनोंमें भाग लेते थे, उसी उत्साहसे लोगोंने पीछे उन्हें मुग्ध और मत्त नगर संकीर्तन करते-कराते देखा। स्त्री रोगकि सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर सुन्दरीमोहन दासके साथ वैष्णव भजनोंको गाते गाते श्यामसुन्दर बाबू अपनी सुध-बुध खो बैठते थे।
सन् 1902 के अन्तिम मासमें श्यामसुन्दर बाबू बमकि थायरमो नामक नगरमें नजरबंद हुए। ऐसा प्रतीत होता है कि वहाँके एकान्तवास कालमें उनकी भगवदुन्मुखवृत्तिको विकसित होनेका अवसर मिला। भगवदीय ज्ञानके लिये 'अरतिर्जनसंसदि' की आवश्यकता श्रीकृष्णने स्वयं बतायी है। बर्मामें रहते हुए श्यामसुन्दर बाबूने एक छोटी-सी पुस्तिका लिखी-Through Solitude and Sorrow अर्थात् विजनता एवं विषादका प्रसाद। इसमें उन्होंने भगवच्चरण समर्पणके पथपर अपने अन्तःकरणको गतिका अच्छा चित्रण किया है। वे कहते हैं-
'मेरी कामनाओंकी परिधि वर्द्धनशील नहीं थी। वह सदा सुपरिचित इच्छाओंके हो बीच घूमती थी। इनी गिनी ही वस्तुओंके प्रति मेरा आकर्षण था तथा प्रेम और सहानुभूतिका क्षेत्र भी संकीर्ण ही था। सूर्य, चन्द्र एवं नक्षत्रोंको निष्कामभावसे अपना कोष लुटाते देखकर उनके प्रति मुझे ईर्ष्या होती। कामनामय जीवनका परिणाम पुनर्जन्म होगा, इस सिद्धान्तमें मुझे सत्य दिखायी पड़ता और प्रतीत होता कि आत्म-विकासके लिये, स्वसंवृद्धिके लिये अथवा पूर्णता प्राप्त करने के लिये अपने-आपको लुटा देने, बहा देनेकी आवश्यकता है।और इसमें संकीर्णता, विश्राम अथवा विरामका। | काम नहीं। मुझे लगता था कि अपनी परिपूर्णताक लि | आत्मनिष्ठ जीवनके लिये बहुत पहले प्रयत्न प्रारम्भ हो जाना चाहिये था। स्वार्थको पद-पदपर कुचल डालन चाहिये था और सबको छाया प्रदान करनेवाले प्रेम वृक्षको हृदयमें उगा लेना चाहिये था। मैंने सोचा कि | सम्पूर्ण आत्मसमर्पणका ढंग मुझे पुष्पसे सीखना चाहिये। जो अपनी तनिक भी चिन्ता न करके दूसरीका सेवा किया करता है। बिना ऐसा बने जीवनकी प्रत्येक परिस्थितिमें निश्चित एवं प्रसन्न रहनेकी आशा करना व्यर्थ है।
'अकल आत्मसमर्पणकी सुखद स्थिति प्राप्त करनेके पूर्व अपनी वृत्तियोंको सेवामें नियोजित करना एवं दीर्घकालतक चिन्तन तथा अभ्यासके द्वारा स्थूल प्रकृतिको नष्ट करते रहनेकी आवश्यकता है। मैंने शान्त एवं आत्मस्थित जीवनकी प्राप्तिके लिये कोई साधना नहीं की, वास्तविक ज्ञानकी उपलब्धिके लिये कोई चेष्टा नहीं की यह बात मुझे शूलकी तरह चुभती रहती थी; किंतु फिर भी मैं उस तत्त्वकी खोजमें निरन्तर लगा रहता, जो मनुष्यको विपत्तियोंमें शक्ति प्रदान करता है।
'मैंने प्रार्थनाका प्रयोग आरम्भ किया। प्रतिदिन प्रात: काल एवं सन्ध्या समय, जितनी मुझसे बन पड़ती उतनी एकाग्रताके साथ प्रार्थनामें बैठ जाता। इस क्रमको मैंने छः मासतक जारी रखा। मैं धार्मिक ग्रन्थोंको पढ़ता और उन स्तुतियों तथा भजनोंको उतार लेता, जिनको महापुरुषोंने विपत्तिके समय काममें लिया था।
'इसके अनन्तर मैंने दूसरी प्रक्रिया अपनायी। जब मेरे कमरेमें अन्धकार और मेरे सिवा और कुछ नहीं रह जाता, तब मुँह तथा हाथ-पैर धोकर अपनी खाटपर एक कम्बल बिछाकर आरामसे बैठ जाता। तब जो अनुभव होना आरम्भ हुआ, वह यदि अधिक कालतक ठहरने लगता तो फिर और कुछ पानेकी इच्छा ही शेष नहीं रहती। लगभग एक घंटेके लिये बिना प्रयासके सबप्रकारके निकृष्ट विचारोंसे छुट्टी पाकर मैं एक ऐसे राज्यमें पहुँच जाता, जिसकी शान्ति एवं स्थिरता किसी प्रकार भङ्ग होती ही नहीं। मेरी अन्तश्चेतना, जिसमें केवल स्मृतियों और वासनाओंका ही स्वर भरा रहता, एकदम नीरव बन जाती और एक ऐसी गम्भीर शान्तिमें डूब जाती, जहाँ न कोई अनुताप होता, न कामना और न कोई अभाव। सम्भव है मेरी यह क्षणिक एकतानता उस शाश्वती एकतानताका प्रतिबिम्बमात्र हो, जो उस कोलाहलके अन्तरालमें स्थित है, जिसको जगत् संज्ञा दी गयी है। जिनके ऊपर यह एकतानता अमिटरूपसे छायी रहती है, केवल वे ही लोग सङ्कटों अथवा सङ्कटकी आशङ्कासे भयभीत हुए बिना जीवनके महान् उद्देश्योंकी ओर बढ़ सकते हैं। ऐसी शान्त और अविकल्पअवस्थामें, पता नहीं, ज्ञान और शक्तिकी ऐसी कौन-सी धारा उतरती होगी, जो जीवको परिप्लावित करके सर्वज्ञ और सर्वशक्तिमान् के साथ उसका सम्बन्ध स्थापित कर देती होगी।
'धीरे-धीरे मैं इस क्षणस्थायी अनुभावको बढ़ानेकी चेष्टामें लगा। सन्ध्याकी नीरव वेला, जिसके अन्धकारमें आँखोंकी चपलता छिन जाती है और आत्मा मानो उन्मुक्त विचरने लगती है, मुझे इसी कार्यमें सहायक प्रतीत हुई।'
ऊपरके वर्णनमें साधनाकी वास्तविक लगनका दिग्दर्शन है, प्रियतम भगवान् के साथ चिर संयोगकी छटपटाहट दिखायी देती है। चक्रवर्ती महोदय उच्च श्रेणीके साधक, भक्त, अत्यन्त उदार, देशसेवी और आजीवन दुःखियोंके | दुःखका भार अपने ऊपर ढोनेवाले संत थे।
shyaamasundar baabooka janm praacheen paramparaake pujaaree ek kuleen braahmanaparivaaramen hua thaa. bangaalake baahar inakee khyaati 'vande maataram' naamak dainik patrake sampark men aaneke baadase phailee. kintu janataake saamane inakee keerti pataaka visheshakar raajaneetike ho stambhapar phaharee.
bhagavatpremaka yah bauj raajaneetik uthala-puthalake beech bhee dheere-dheere ankurit aur prasphutit hota rahaa. jis utsaahase ve raajaneetik aandolanonmen bhaag lete the, usee utsaahase logonne peechhe unhen mugdh aur matt nagar sankeertan karate-karaate dekhaa. stree rogaki suprasiddh chikitsak daॉktar sundareemohan daasake saath vaishnav bhajanonko gaate gaate shyaamasundar baaboo apanee sudha-budh kho baithate the.
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