इधर दो सौ वर्षोंमें मानवीय चेतनताको भौतिकताके स्तरसे ऊपर उठाकर आत्म-राज्यमें प्रतिष्ठित करनेवालों में श्रीएनी बेसेंटका नाम बड़ी श्रद्धा और आदरसे लिया जाता है। वे उच्च कोटिकी भगवद्भक्ता और आस्तिक थीं। उनका अधिकांश जीवन लोकसेवाके द्वारा भगवान्की सेवाके लिये ही समर्पित था। थियॉसफी समाजकी सेवाका एकमात्र श्रेय उन्हींको है। उन्होंने भारतकी आध्यात्मिक क्षेत्रमें जो श्री वृद्धि की, यह एक ऐतिहासिक तथ्य है। मन्त्रद्रष्टा ऋषि-मुनियों तथा वेदोंकी पवित्र भूमिको वे अपनी मातृभूमि समझती थीं। यद्यपि उनका जन्म आयरलैंड और पालन-पोषण इंगलैंडमें हुआ था, फिर भी उनके जीवनका दो तिहाई भाग भारतमें ही बीता। संसारको भारतीयता और ईश्वरभक्तिके रंगमें रंग देना उनके जीवनका एक पवित्र उद्देश्य बन गया था।
धार्मिक, राजनीतिक और आध्यात्मिक-सभी क्षेत्रोंमें उन्होंने इस पुण्यभूमिके उत्कर्षका सत्-प्रयत्न किया। भारतकी 'वसुधैव कुटुम्बकम्' की नीतिके अनुसार वे कहा करती थीं- 'विश्व हमारा है, सबका कल्याण करना रु ही हमारा धर्म है।' लाखों सुशिक्षित भारतीय उन्हें अपनीमाता समझते थे और वे भारतीयोंको अपनी प्यारी सन्तान कहकर पुकारती थीं।
लंदन में मैडम ब्लैवेट्स्कीसे उनकी अचानक भेंट हुई। वे थियॉसफीके सिद्धान्तोंकी ओर अपने-आप खिंच गयीं। भारतको उन्होंने कार्य-क्षेत्र चुना। सन् 1901 में वे महाराजा कश्मीरकी अतिथि हुई। वहीं उन्होंने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक 'हिंदूइज्म' लिखी, तदनन्तर गरीबोंकी सेवाके लिये भारतमें उतर पड़ीं। उन्होंने भारतीयोंकी शिक्षाकी ओर ध्यान देकर 'सेंट्रल हिंदू कालेज' खोला और बादमें 'हिंदू विश्वविद्यालय' की स्थापनाके लिये श्रीमालवीयजी महाराजके चरणोंमें श्रद्धापूर्वक उसे समर्पित कर दिया। प्रथम महायुद्ध छिड़नेके पहले ही उन्होंने भारतके राजनीतिक क्षेत्रमें भी पाँव बढ़ा दिये थे । घरेलू स्वराज्य अथवा होमरूलकी माँग की, तत्सम्बन्धी परिपत्र तैयार किये। वे कहा करती थीं- 'मैं नहीं चाहती कि भारत इंगलैंडसे सम्बन्धविच्छेद करे! पर मेरे लिये उसकी दासता भी असह्य है।' उन्होंने भारतीयोंको स्वशासन, आत्मसम्मान और आत्मज्ञानकी शिक्षा दी। उन्होंने प्रायः समस्त भारतका भ्रमण किया था।देशकी भौतिक और आध्यात्मिक उन्नतिके लिये चेष्टा की। हिंदूधर्ममें उनकी अक्षुण्ण आस्था थी। सैकड़ों शहरोंमें घूम-घूमकर उन्होंने प्राच्य अध्यात्मविद्यापर हजारों व्याख्यान दे डाले। मध्य और पूर्वी यूरोपका भी उन्होंने अपने सिद्धान्त-प्रचारके लिये दौरा किया।
अस्सी सालकी अवस्थामें सन् 1928 ई0 में उन्होंने भारतीय कांग्रेसका सभापतित्व भी स्वीकार किया था। आठ बजे रातसे तीन बजे सबेरेतक वे एक आसनसे बैठकर कार्यक्रम चलाती रहीं। वे नवीन भारतकी जननी थीं। बड़े-बड़े त्यागी और कर्मठ विद्वान् सेवाभावसे उनके अनुगामी और साथी हो गये थे। उन्हें देखते ही लोग उनकी सात्त्विकता और जीवनकी प्रेममयी पवित्रताकी ओर आकृष्ट हो जाते थे, उनमें माताकी तरह श्रद्धा-भक्ति करने लगते थे। उनका खान-पान पूर्णतया निरामिष था। उनका सारा का सारा जीवन भारतीय, तपोमय था।
सेवाग्रामके संत महात्मा गाँधीने एक बार कहा था- 'जबतक भारतवर्ष जीवित है, लोग श्रीएनी बेसेंटकी गौरवपूर्ण सेवाओं और कार्योंका श्रद्धापूर्वक स्मरण करते रहेंगे।' उनका जीवन भारतमय था, उनका भारत श्रीभगवान्का दिव्य विग्रह था । उसकी सेवाको वे ईश्वरकी ही आराधना और उपासना स्वीकार करती थीं।
20 सितम्बर 1933 ई0 को 86 वर्षकी अवस्थामें उनका स्वर्गवास हो गया। उनकी पूर्वेच्छाके अनुसार उनकी राख श्रीगङ्गाजीकी परम पवित्र धारामें प्रवाहित कर दी गयी।
idhar do sau varshonmen maanaveey chetanataako bhautikataake starase oopar uthaakar aatma-raajyamen pratishthit karanevaalon men shreeenee besentaka naam bada़ee shraddha aur aadarase liya jaata hai. ve uchch kotikee bhagavadbhakta aur aastik theen. unaka adhikaansh jeevan lokasevaake dvaara bhagavaankee sevaake liye hee samarpit thaa. thiyaॉsaphee samaajakee sevaaka ekamaatr shrey unheenko hai. unhonne bhaaratakee aadhyaatmik kshetramen jo shree vriddhi kee, yah ek aitihaasik tathy hai. mantradrashta rishi-muniyon tatha vedonkee pavitr bhoomiko ve apanee maatribhoomi samajhatee theen. yadyapi unaka janm aayaralaind aur paalana-poshan ingalaindamen hua tha, phir bhee unake jeevanaka do tihaaee bhaag bhaaratamen hee beetaa. sansaarako bhaarateeyata aur eeshvarabhaktike rangamen rang dena unake jeevanaka ek pavitr uddeshy ban gaya thaa.
dhaarmik, raajaneetik aur aadhyaatmika-sabhee kshetronmen unhonne is punyabhoomike utkarshaka sat-prayatn kiyaa. bhaaratakee 'vasudhaiv kutumbakam' kee neetike anusaar ve kaha karatee theen- 'vishv hamaara hai, sabaka kalyaan karana ru hee hamaara dharm hai.' laakhon sushikshit bhaarateey unhen apaneemaata samajhate the aur ve bhaarateeyonko apanee pyaaree santaan kahakar pukaaratee theen.
landan men maidam blaivetskeese unakee achaanak bhent huee. ve thiyaॉsapheeke siddhaantonkee or apane-aap khinch gayeen. bhaaratako unhonne kaarya-kshetr chunaa. san 1901 men ve mahaaraaja kashmeerakee atithi huee. vaheen unhonne apanee prasiddh pustak 'hindooijma' likhee, tadanantar gareebonkee sevaake liye bhaaratamen utar pada़een. unhonne bhaarateeyonkee shikshaakee or dhyaan dekar 'sentral hindoo kaaleja' khola aur baadamen 'hindoo vishvavidyaalaya' kee sthaapanaake liye shreemaalaveeyajee mahaaraajake charanonmen shraddhaapoorvak use samarpit kar diyaa. pratham mahaayuddh chhida़neke pahale hee unhonne bhaaratake raajaneetik kshetramen bhee paanv badha़a diye the . ghareloo svaraajy athava homaroolakee maang kee, tatsambandhee paripatr taiyaar kiye. ve kaha karatee theen- 'main naheen chaahatee ki bhaarat ingalaindase sambandhavichchhed kare! par mere liye usakee daasata bhee asahy hai.' unhonne bhaarateeyonko svashaasan, aatmasammaan aur aatmajnaanakee shiksha dee. unhonne praayah samast bhaarataka bhraman kiya thaa.deshakee bhautik aur aadhyaatmik unnatike liye cheshta kee. hindoodharmamen unakee akshunn aastha thee. saikada़on shaharonmen ghooma-ghoomakar unhonne praachy adhyaatmavidyaapar hajaaron vyaakhyaan de daale. madhy aur poorvee yooropaka bhee unhonne apane siddhaanta-prachaarake liye daura kiyaa.
assee saalakee avasthaamen san 1928 ee0 men unhonne bhaarateey kaangresaka sabhaapatitv bhee sveekaar kiya thaa. aath baje raatase teen baje saberetak ve ek aasanase baithakar kaaryakram chalaatee raheen. ve naveen bhaaratakee jananee theen. bada़e-bada़e tyaagee aur karmath vidvaan sevaabhaavase unake anugaamee aur saathee ho gaye the. unhen dekhate hee log unakee saattvikata aur jeevanakee premamayee pavitrataakee or aakrisht ho jaate the, unamen maataakee tarah shraddhaa-bhakti karane lagate the. unaka khaana-paan poornataya niraamish thaa. unaka saara ka saara jeevan bhaarateey, tapomay thaa.
sevaagraamake sant mahaatma gaandheene ek baar kaha thaa- 'jabatak bhaaratavarsh jeevit hai, log shreeenee besentakee gauravapoorn sevaaon aur kaaryonka shraddhaapoorvak smaran karate rahenge.' unaka jeevan bhaaratamay tha, unaka bhaarat shreebhagavaanka divy vigrah tha . usakee sevaako ve eeshvarakee hee aaraadhana aur upaasana sveekaar karatee theen.
20 sitambar 1933 ee0 ko 86 varshakee avasthaamen unaka svargavaas ho gayaa. unakee poorvechchhaake anusaar unakee raakh shreegangaajeekee param pavitr dhaaraamen pravaahit kar dee gayee.