घटना १८ मार्च १९६१ ई० की है। उस समय मैं बिहार प्रदेशके भागलपुर जिलान्तर्गत सैदपुर ग्राममें रहता था। मुझे अपने एक सम्बन्धीको डॉक्टरको दिखाने गंगा पार कहलगाँव जाना था। प्रातः ६ बजे ही डेरेसे जल्दी में निकला। एक नावपर सवार हो १० बजेके लगभग इस पार आया। स्नान करनेकी इच्छा हुई। बदनमें गंगाजीकी मिट्टी लगाकर स्नान करनेकी आदत थी। अतः लोगों से कुछ दूर हटकर एक जगह तौलिया पहनकर बदनमें मिट्टी लगाने लगा। फिर स्नान करनेके लिये आगे बढ़ा। कमरभर पानीमें एक डुबकी लगायी, पर सन्तोष न हुआ सोचा, थोड़ा और गहरे जलमें चलूँ किंतु ज्यों ही दो कदम आगे बढ़ा कि अचानक बाँसभर गहरे जलमें चला गया। बात ऐसी थी कि जहाजको पार करनेके लिये उस समय गंगाजीमें बंडाल (बाँसका घेरा) बाँधा गया था, जिससे धारा किनारेकी ओर मुड़ गयी थी और तेजीसे किनारेको काट रही थी। मैं तैरना जानता नहीं था, अतः उस तेज धारामें वह चला। पानी शरीरको चक्केकी तरह घुमा रहा था। थोड़ी देरमें सिर ऊपर आया तो देखता हूँ कि किनारेपर बहुत से लोग खड़े हैं और हाथ उठा उठाकर चिल्ला रहे हैं। सिर जलके ऊपर निकलते ही अभ्यासवश मेरे मुँह से 'राम' शब्द निकला और वह तत्काल फिर पानीमें डूब गया। पानी पहलेकी ही तरहबदनको तेजीसे घुमाता जा रहा था। शरीर टूट रहा था।
मन-ही-मन समझ रहा था कि मैं डूब गया, किंतु भीतरसे न जाने किस प्रभावसे शान्त था। मनमें किसी प्रकारकी आकुलता भी न थी। थोड़ी ही देरमें फिर सिर ऊपर आया। पुनः उसी तरह मुँहसे निकला 'राम' और फिर डूब गया। अब शरीर बहुत टूट चुका था। बड़ी थकानका अनुभव हो रहा था और 'अब न बचूँगा'' ऐसा भान होने लगा था। फिर भी मनमें निश्चिन्तता सी थी। तीसरी बार पुनः सिर ऊपर आया और 'राम' शब्दका उच्चारण हुआ। फिर डूबा, तो कोई पता ही न था। जब होश हुआ तो अपने आपको कहलगाँव अस्पतालमें पाया। दिनभर मुँहसे आवाज न निकली। दूसरे दिन स्वस्थ हुआ। पीछे पूरी घटनाका पता चला कि बड़ी छानबीनके बाद एक माँझी (नाविक) -ने मेरा शरीर अचेतावस्थामें पाया था और लोगोंने अस्पताल पहुँचाया। विशेष बात यह थी कि पेटमें एक चुल्लू भी पानी नहीं गया था। दो-चार मिनटकी भी और देर हो जाती तो सम्भवतः ये प्राण शरीर छोड़ चुके होते। यह सब भगवन्नाम-जपके अभ्यासकी महिमा थी, जिससे प्राण संकटके समयमें भी नाम स्मरण हो सका और उसके फलस्वरूप प्राण-रक्षा भी हो गयी।
[ डॉ० श्रीभुवनेश्वरजी पोद्दार ]
ghatana 18 maarch 1961 ee0 kee hai. us samay main bihaar pradeshake bhaagalapur jilaantargat saidapur graamamen rahata thaa. mujhe apane ek sambandheeko daॉktarako dikhaane ganga paar kahalagaanv jaana thaa. praatah 6 baje hee derese jaldee men nikalaa. ek naavapar savaar ho 10 bajeke lagabhag is paar aayaa. snaan karanekee ichchha huee. badanamen gangaajeekee mittee lagaakar snaan karanekee aadat thee. atah logon se kuchh door hatakar ek jagah tauliya pahanakar badanamen mittee lagaane lagaa. phir snaan karaneke liye aage badha़aa. kamarabhar paaneemen ek dubakee lagaayee, par santosh n hua socha, thoda़a aur gahare jalamen chaloon kintu jyon hee do kadam aage badha़a ki achaanak baansabhar gahare jalamen chala gayaa. baat aisee thee ki jahaajako paar karaneke liye us samay gangaajeemen bandaal (baansaka gheraa) baandha gaya tha, jisase dhaara kinaarekee or muda़ gayee thee aur tejeese kinaareko kaat rahee thee. main tairana jaanata naheen tha, atah us tej dhaaraamen vah chalaa. paanee shareerako chakkekee tarah ghuma raha thaa. thoda़ee deramen sir oopar aaya to dekhata hoon ki kinaarepar bahut se log khada़e hain aur haath utha uthaakar chilla rahe hain. sir jalake oopar nikalate hee abhyaasavash mere munh se 'raama' shabd nikala aur vah tatkaal phir paaneemen doob gayaa. paanee pahalekee hee tarahabadanako tejeese ghumaata ja raha thaa. shareer toot raha thaa.
mana-hee-man samajh raha tha ki main doob gaya, kintu bheetarase n jaane kis prabhaavase shaant thaa. manamen kisee prakaarakee aakulata bhee n thee. thoda़ee hee deramen phir sir oopar aayaa. punah usee tarah munhase nikala 'raama' aur phir doob gayaa. ab shareer bahut toot chuka thaa. bada़ee thakaanaka anubhav ho raha tha aur 'ab n bachoongaa'' aisa bhaan hone laga thaa. phir bhee manamen nishchintata see thee. teesaree baar punah sir oopar aaya aur 'raama' shabdaka uchchaaran huaa. phir dooba, to koee pata hee n thaa. jab hosh hua to apane aapako kahalagaanv aspataalamen paayaa. dinabhar munhase aavaaj n nikalee. doosare din svasth huaa. peechhe pooree ghatanaaka pata chala ki bada़ee chhaanabeenake baad ek maanjhee (naavika) -ne mera shareer achetaavasthaamen paaya tha aur logonne aspataal pahunchaayaa. vishesh baat yah thee ki petamen ek chulloo bhee paanee naheen gaya thaa. do-chaar minatakee bhee aur der ho jaatee to sambhavatah ye praan shareer chhoda़ chuke hote. yah sab bhagavannaama-japake abhyaasakee mahima thee, jisase praan sankatake samayamen bhee naam smaran ho saka aur usake phalasvaroop praana-raksha bhee ho gayee.
[ daॉ0 shreebhuvaneshvarajee poddaar ]