मन्त्रमें अद्भुत शक्ति होती है। मन्त्र बीजरूपमें होते हैं, जिनमें वृक्ष-जैसा विशाल आकार छुपा रहता हैं, जो अनेक मनोवांछित फलोंको प्रदान करनेवाले होते हैं। ऐसा ही एक मन्त्र है, जिसके प्रभावसे पूर्वजन्मके कर्म-बन्धनसे मुक्ति प्राप्त हुई है। घटना इस प्रकार है
बात मध्यप्रदेशके अशोकनगर जिलेके ग्राम सोवतकी है। मेरे पिताजीके छोटे भाई (मेरे चाचाजी) की उम्र लगभग १६ वर्ष थी, एक दिन वे अपने मित्रोंके साथ इमलीके वृक्षपर इमली खानेके लिये चढ़े हुए थे, उसी समय सर्पने उनके हाथके अँगूठेमें इस लिया। जैसे ही सभी मित्रोंने देखा, तो इस घटनाको देखकर घबड़ा गये और उनको घर ले आये। वे बहुत धार्मिक प्रवृत्तिके थे, अतः उन्होंने मन्दिरमें जानेके लिये कहा, वहीं बैठे-बैठे भगवान्का नाम जपते रहे क्योंकि विष बहुत अधिक फैल चुका था, शरीर नीला पड़ चुका था, कुछ समयमें ही प्राण निकलनेवाले थे, इसलिये इलाज करानेसे मना कर दिया। फिर भी अनेक वैद्योंने झाड़ा-फूँकी इलाज किया, लेकिन बचाने में सफल नहीं हो सके। इस घटनाके कुछ समय बाद हमारे घरपर कोई अज्ञात संन्यासी आये, जो पहले कभी नहीं आये थे। उन्होंने कहा कि तुम सभी इतने दुखी क्यों हो? इतनेमें मेरे दादाजी रोने लगे और पुत्र मृत्युका कारण बताया। संन्यासीने कहा तुम चिन्ता न करो, तुम्हारा मरा हुआ लड़का पुनः इसी घरमें तुम्हारे बड़े बेटेकी पत्नीसे जन्म लेनेवाला है। कुछ ही महीने बाद मेरा जन्म हो जाता है, लेकिन इस बातको सभी लोग भूल जाते हैं। मैं जब लगभग १०-११ वर्षका हो गया था, उस समय गाँवके कई लोग मुझे देखकर कहने लगे कि तुम अपने चाचाजीके जैसे लगते हो, उन्हींके जैसे सभी कार्य भी करते हो, लेकिन मुझे विश्वास नहीं होता था। गाँवके ही एक सूरदासजी (अन्धे व्यक्ति)मेरी आवाजको सुनकर कहा करते थे कि तुम्हारी आवाज हरनाम चाचाजी जैसी ही लगती है। तब मुझे विश्वास हुआ कि अन्धेको आवाज सुननेका अनुभव सही होता है; क्योंकि उन्होंने उनको देखा नहीं बल्कि आवाज सुनी थी। इसका सबसे बड़ा एक और कारण बचपनसे ही मेरे स्वप्नमें सर्पका आना था। मैं कभी नींदमें 'साँप साँप' चिल्लाता था, कभी साँप मुझे डस रहे हैं तो कभी जाते हुए दिखायी दे रहे हैं। ऐसा हमेशा होता रहा। कभी ऐसी रात नहीं जाती थी; जिसमें मुझे वे दिखायी न दें, हर रात्रिमें साँप स्वप्नमें आते थे।
मैं अभी वर्तमानमें मध्यप्रदेशके ही नरसिंहपुर जिलेमें पदस्थ हूँ। एक दिन नरसिंहपुरके ही एक प्रसिद्ध विद्वान् महापुरुष श्री दुबेजीसे मेरी भेंट हुई। यह घटना मेरे द्वारा उन महापुरुषको सुनायी गयी, तब उन्होंने कहा स्वप्नमें प्रतिदिन सर्पका आना ठीक नहीं होता। इस बातसे तुम्हारा पूर्वजन्मोंमें सर्पोंसे विरोध होना प्रतीत हो रहा है या पूर्वजन्मोंसे सर्पोंका कुछ सम्बन्ध शेष रहनेके कारण वे इस जन्ममें भी तुमको स्वप्नमें सता रहे हैं। मेरे द्वारा इसके निवारण हेतु उन महापुरुषसे निवेदन किया गया कि इससे कैसे मुक्ति मिले ? तब उन्होंने मुझे एक नागमन्त्र दिया, जिसमें नौ नागोंका नाम था और कहा कि तुम इस मन्त्रको प्रतिदिन पूर्ण विश्वास एवं श्रद्धाभावसे जप करते रहना, कुछ समयमें सर्पके स्वप्न आना बन्द हो जायँगे
वह मन्त्र इस प्रकार
अनन्तं वासुकिं शेषं पद्मनाभं च कम्बलम् ।
शंखपालं धार्तराष्ट्रं तक्षकं कालियं तथा ॥ १ ॥
एतानि नव नामानि नागानां च महात्मनाम् ।
सायंकाले पठेन्नित्यं प्रातःकाले विशेषतः ।
तस्मै विषभयं नास्ति सर्वत्र विजयी भवेत् ॥ २ ॥
इस मन्त्रके प्रभावसे प्रथम दिनसे ही सर्पोंके स्वप्न
आना बन्द हो गये। जीवनमें मैंने ऐसा चमत्कार पहली
बार देखा, जो अद्भुत, आश्चर्यजनक एवं विस्मयकारी था। इस मन्त्रके निरन्तर जपसे आजतक मुझे स्वप्नमें सर्प नहीं दिखे। मित्रो! मन्त्रोंकी महिमा निराली होती है।यह मेँ समझ चुका हूँ। मन्त्रोंके प्रभावसे मनुष्य अपने दुःखों (आधिभौतिक, आधिदैविक, आध्यात्मिक) - से मुक्ति प्राप्त कर लेता है।
[ डॉ० श्रीराजकुमारजी रघुवंशी ]
mantramen adbhut shakti hotee hai. mantr beejaroopamen hote hain, jinamen vriksha-jaisa vishaal aakaar chhupa rahata hain, jo anek manovaanchhit phalonko pradaan karanevaale hote hain. aisa hee ek mantr hai, jisake prabhaavase poorvajanmake karma-bandhanase mukti praapt huee hai. ghatana is prakaar hai
baat madhyapradeshake ashokanagar jileke graam sovatakee hai. mere pitaajeeke chhote bhaaee (mere chaachaajee) kee umr lagabhag 16 varsh thee, ek din ve apane mitronke saath imaleeke vrikshapar imalee khaaneke liye chadha़e hue the, usee samay sarpane unake haathake angoothemen is liyaa. jaise hee sabhee mitronne dekha, to is ghatanaako dekhakar ghabada़a gaye aur unako ghar le aaye. ve bahut dhaarmik pravrittike the, atah unhonne mandiramen jaaneke liye kaha, vaheen baithe-baithe bhagavaanka naam japate rahe kyonki vish bahut adhik phail chuka tha, shareer neela pada़ chuka tha, kuchh samayamen hee praan nikalanevaale the, isaliye ilaaj karaanese mana kar diyaa. phir bhee anek vaidyonne jhaada़aa-phoonkee ilaaj kiya, lekin bachaane men saphal naheen ho sake. is ghatanaake kuchh samay baad hamaare gharapar koee ajnaat sannyaasee aaye, jo pahale kabhee naheen aaye the. unhonne kaha ki tum sabhee itane dukhee kyon ho? itanemen mere daadaajee rone lage aur putr mrityuka kaaran bataayaa. sannyaaseene kaha tum chinta n karo, tumhaara mara hua lada़ka punah isee gharamen tumhaare bada़e betekee patneese janm lenevaala hai. kuchh hee maheene baad mera janm ho jaata hai, lekin is baatako sabhee log bhool jaate hain. main jab lagabhag 10-11 varshaka ho gaya tha, us samay gaanvake kaee log mujhe dekhakar kahane lage ki tum apane chaachaajeeke jaise lagate ho, unheenke jaise sabhee kaary bhee karate ho, lekin mujhe vishvaas naheen hota thaa. gaanvake hee ek sooradaasajee (andhe vyakti)meree aavaajako sunakar kaha karate the ki tumhaaree aavaaj haranaam chaachaajee jaisee hee lagatee hai. tab mujhe vishvaas hua ki andheko aavaaj sunaneka anubhav sahee hota hai; kyonki unhonne unako dekha naheen balki aavaaj sunee thee. isaka sabase bada़a ek aur kaaran bachapanase hee mere svapnamen sarpaka aana thaa. main kabhee neendamen 'saanp saanpa' chillaata tha, kabhee saanp mujhe das rahe hain to kabhee jaate hue dikhaayee de rahe hain. aisa hamesha hota rahaa. kabhee aisee raat naheen jaatee thee; jisamen mujhe ve dikhaayee n den, har raatrimen saanp svapnamen aate the.
main abhee vartamaanamen madhyapradeshake hee narasinhapur jilemen padasth hoon. ek din narasinhapurake hee ek prasiddh vidvaan mahaapurush shree dubejeese meree bhent huee. yah ghatana mere dvaara un mahaapurushako sunaayee gayee, tab unhonne kaha svapnamen pratidin sarpaka aana theek naheen hotaa. is baatase tumhaara poorvajanmonmen sarponse virodh hona prateet ho raha hai ya poorvajanmonse sarponka kuchh sambandh shesh rahaneke kaaran ve is janmamen bhee tumako svapnamen sata rahe hain. mere dvaara isake nivaaran hetu un mahaapurushase nivedan kiya gaya ki isase kaise mukti mile ? tab unhonne mujhe ek naagamantr diya, jisamen nau naagonka naam tha aur kaha ki tum is mantrako pratidin poorn vishvaas evan shraddhaabhaavase jap karate rahana, kuchh samayamen sarpake svapn aana band ho jaayange
vah mantr is prakaara
anantan vaasukin sheshan padmanaabhan ch kambalam .
shankhapaalan dhaartaraashtran takshakan kaaliyan tatha .. 1 ..
etaani nav naamaani naagaanaan ch mahaatmanaam .
saayankaale pathennityan praatahkaale visheshatah .
tasmai vishabhayan naasti sarvatr vijayee bhavet .. 2 ..
is mantrake prabhaavase pratham dinase hee sarponke svapna
aana band ho gaye. jeevanamen mainne aisa chamatkaar pahalee
baar dekha, jo adbhut, aashcharyajanak evan vismayakaaree thaa. is mantrake nirantar japase aajatak mujhe svapnamen sarp naheen dikhe. mitro! mantronkee mahima niraalee hotee hai.yah men samajh chuka hoon. mantronke prabhaavase manushy apane duhkhon (aadhibhautik, aadhidaivik, aadhyaatmika) - se mukti praapt kar leta hai.
[ daॉ0 shreeraajakumaarajee raghuvanshee ]