महाप्रभु श्रीचैतन्यदेवके साथ अवतीर्ण होनेवाली विभूतियोंमें एक थे- वूधूरि-ग्रामनिवासी कविराज रामचन्द्र ठाकुर । इनका पाण्डित्य समाजमें सब ओर प्रसिद्ध था। सुदृढ़शरीर, स्वर्णकान्तियुक्त गौरवर्ण रामचन्द्र जितने शरीरसे मनोहर लगते थे उतने ही मनके भी वे सरल और निर्मल थे। विद्या-बुद्धिके अभिमानसे शून्य होनेपर भी जबतक अन्तःकरणमें भगवद्भक्तिका पूर्ण पावन प्रकाश न हो जाय, कामादि विकार छिपे रहते ही हैं। ये विवाह करके घरको लौट रहे थे कि सौभाग्यवशइन्होंने श्रीचैतन्य महाप्रभुके मकानके पार्श्वमें ही सुन्दर घने वट-वृक्षकी स्निग्ध छाया पाकर विश्रामार्थ पड़ाव डालनेका विचार किया। इनके साथ बाजा बजानेवाले, पालकी ढोनेवाले आदि सब मिलाकर बीसों आदमी थे। महाप्रभु उस समय अपने द्वारपर ही बैठे दो-चार शिष्योंके साथ श्रीकृष्णलीला-चर्चा कर रहे थे। इनकी सुन्दर आकृति देखकर इनकी ओर आकृष्ट-से हुए वे कहने लगे—'देखो! यह व्यक्ति यदि श्रीकृष्णका दास हो जाय तो कैसा उत्तम हो। ऐसे उत्तम देहको श्रीकृष्ण भजनमें न लगाकर,देखो, यह विवाह करके संसारके नागपाशमें बँधने जा रहा है। हाय! हाय! वंशवृद्धि करनेकी इच्छासे यह 'धन धन', 'विषय-विषय' करता केवल दिन-रात घोर दुःखोंमें ही गिरेगा।' पासमें ही विश्राम करते हुए रामचन्द्रके कानोंमें जाते ही महाप्रभुके शब्दोंने चमत्कारिक प्रभाव किया। ये अपनी स्थिति स्मरणकर अपनेको अत्यन्त धिक्कारने लगे। इनके मनमें भक्त कृपासे विवेकका उदय हुआ। ये अपने घरको चले गये, परंतु इनके मनमें अब गृहस्थ में तनिक भी उत्साह नहीं रहा। एक दिन, दो दिन, तीन दिन रामचन्द्रने किसी-न-किसी प्रकार घरमें व्यतीत किये; आखिर विवश होकर वे श्रीप्रभुके पादपद्मोंमें जाकर गिर गये। अत्यन्त कातर हो—'रक्षा करो! नाथ! विषय कूपमें गिरकर मेरा जीवन अत्यन्त कलुषित हो गया है। मैं अत्यन्त पतित, पापाचारी और विषयी हूँ-मेरे प्रति दया कीजिये' कहते हुए अत्यन्त दीनतासे विलाप करने लगे। दयामय महाप्रभु रामचन्द्रकी दीन प्रार्थनासे द्रवित हो उन्हें आलिङ्गन करते हुए कहने लगे-'तुम्हें चिन्ता करनेका कोई प्रयोजन नहीं। भगवान् श्रीकृष्ण निश्चय ही तुमपर कृपा करेंगे।' यों कहकर प्रभुने उन्हें 'राधाकृष्ण' मन्त्रकी दीक्षा दी। प्रभुकी दयासे रामचन्द्र में अपूर्व भक्तिका प्रकाश हो गया। प्रभु रामचन्द्रको एक क्षणके लिये भी नहीं त्यागते थे। रामचन्द्रके प्रति महाप्रभुका अन्तःकरणसे इतना प्रेम था कि प्रभुके मनकी सभीअवस्थाएँ रामचन्द्रको ज्ञात हो जाया करती थीं।
एक बार लगातार सात दिनोंतक महाप्रभुको बाह्य ज्ञान नहीं हुआ। अनवरत बाह्यज्ञानशून्य समाधि-अवस्थाको जानकर श्री श्रीविष्णुप्रियाजी आदिको बड़ी चिन्ता हुई। महाप्रभुको चेत करानेके बहुत प्रयत्न किये गये, पर सभी निष्फल हुए। प्रभु तो किसी दूसरे ही लोकमें थे । अन्तमें भक्तोंने श्रीरामचन्द्र ठाकुरसे चिन्ता अभिव्यक्त की। वे प्रभुके पास ही समाधि लगाकर बैठ गये। कहते हैं श्रीकृष्णकी नित्य लीलामें प्रविष्ट हो महाप्रभु श्रीप्रियाजीका खोया हुआ कर्णभूषण यमुना- पुलिनमें ढूँढ़ रहे थे। सखीरूपमें श्रीरामचन्द्र भी वहीं पहुँच गये और प्रभुके साथ ही उसे खोजनेमें लग गये। कुछ ही देर पश्चात् उन्हें वह आभूषण किसी लताजालमें उलझा हुआ मिल गया। दोनों ही श्रीप्रियाजीके पास उस आभूषणको लेकर पहुँचे। श्रीप्रियाजीने उन्हें अत्यन्त हर्षसे अपना चर्वित पान देकर अभिनन्दित किया। उस चर्वित पानको चबाते चबाते ही दोनोंको बाह्यज्ञान हो गया। उस दिव्य ताम्बूलकी दिव्य सुगन्धसे समस्त वातावरण सुवासित हो उठा। सभी भक्तवृन्द उस सौरभामृतसे छककर भावाविष्ट हो गये।
धन्य है ! जो सुख ब्रह्मादिक देवगणोंको भी दुर्लभ है, वह सुख इन महापुरुषोंके सहवाससे इस वसुंधराके जीवोंको प्राप्त हुआ।
mahaaprabhu shreechaitanyadevake saath avateern honevaalee vibhootiyonmen ek the- voodhoori-graamanivaasee kaviraaj raamachandr thaakur . inaka paandity samaajamen sab or prasiddh thaa. sudridha़shareer, svarnakaantiyukt gauravarn raamachandr jitane shareerase manohar lagate the utane hee manake bhee ve saral aur nirmal the. vidyaa-buddhike abhimaanase shoony honepar bhee jabatak antahkaranamen bhagavadbhaktika poorn paavan prakaash n ho jaay, kaamaadi vikaar chhipe rahate hee hain. ye vivaah karake gharako laut rahe the ki saubhaagyavashainhonne shreechaitany mahaaprabhuke makaanake paarshvamen hee sundar ghane vata-vrikshakee snigdh chhaaya paakar vishraamaarth pada़aav daalaneka vichaar kiyaa. inake saath baaja bajaanevaale, paalakee dhonevaale aadi sab milaakar beeson aadamee the. mahaaprabhu us samay apane dvaarapar hee baithe do-chaar shishyonke saath shreekrishnaleelaa-charcha kar rahe the. inakee sundar aakriti dekhakar inakee or aakrishta-se hue ve kahane lage—'dekho! yah vyakti yadi shreekrishnaka daas ho jaay to kaisa uttam ho. aise uttam dehako shreekrishn bhajanamen n lagaakar,dekho, yah vivaah karake sansaarake naagapaashamen bandhane ja raha hai. haaya! haaya! vanshavriddhi karanekee ichchhaase yah 'dhan dhana', 'vishaya-vishaya' karata keval dina-raat ghor duhkhonmen hee giregaa.' paasamen hee vishraam karate hue raamachandrake kaanonmen jaate hee mahaaprabhuke shabdonne chamatkaarik prabhaav kiyaa. ye apanee sthiti smaranakar apaneko atyant dhikkaarane lage. inake manamen bhakt kripaase vivekaka uday huaa. ye apane gharako chale gaye, parantu inake manamen ab grihasth men tanik bhee utsaah naheen rahaa. ek din, do din, teen din raamachandrane kisee-na-kisee prakaar gharamen vyateet kiye; aakhir vivash hokar ve shreeprabhuke paadapadmonmen jaakar gir gaye. atyant kaatar ho—'raksha karo! naatha! vishay koopamen girakar mera jeevan atyant kalushit ho gaya hai. main atyant patit, paapaachaaree aur vishayee hoon-mere prati daya keejiye' kahate hue atyant deenataase vilaap karane lage. dayaamay mahaaprabhu raamachandrakee deen praarthanaase dravit ho unhen aalingan karate hue kahane lage-'tumhen chinta karaneka koee prayojan naheen. bhagavaan shreekrishn nishchay hee tumapar kripa karenge.' yon kahakar prabhune unhen 'raadhaakrishna' mantrakee deeksha dee. prabhukee dayaase raamachandr men apoorv bhaktika prakaash ho gayaa. prabhu raamachandrako ek kshanake liye bhee naheen tyaagate the. raamachandrake prati mahaaprabhuka antahkaranase itana prem tha ki prabhuke manakee sabheeavasthaaen raamachandrako jnaat ho jaaya karatee theen.
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dhany hai ! jo sukh brahmaadik devaganonko bhee durlabh hai, vah sukh in mahaapurushonke sahavaasase is vasundharaake jeevonko praapt huaa.