सब साधन कर यह फल भाई भजिअ राम सब काम बिहाई ॥
मित्रावरुणसे वसिष्ठजीको उत्पत्ति कही गयी है और फिर निमिके शापसे देह त्यागकर वे आग्नेय पुत्र हुए। वैसे वे सृष्टि प्रथम कल्पमें ब्रह्माजीके मानस पुत्र थे। सतीशिरोमणि भगवती अरुन्धती उनकी पत्नी हैं। जब ब्रह्माजीने इन्हें सूर्यवंशका पुरोहित बननेको कहा, तब ये उसे अस्वीकार करने लगे शास्त्रोंमें पुरोहितका पद ब्राह्मणके लिये श्रेष्ठ नहीं माना गया है। जिसमें धनका लोभ न हो, विषय-भोगोंकी इच्छा न हो, वह भला क्यों ऐसे छोटे कामको स्वीकार करे। परन्तु ब्रह्माजीने समझाया-'बेटा! मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् श्रीराम इसी वंशमें आगे चलकर प्रकट होंगे। तुम उनके गुरुकागौरवशाली पद पाकर कृतार्थ हो जाओगे।' इससे
वसिष्ठजीने यह पद स्वीकार कर लिया।
पहले पूरे सूर्यवंशके बसिजी ही पुरोहित थे किन्तु निमसे विवाद हो जानेके कारण सूर्यवंशकी दूसरी शाखाओंका पुरोहित-कर्म इन्होंने छोड़ दिया और ये अयोध्याके समीप आश्रम बनाकर रहने लगे। ये केवल इक्ष्वाकु वंशका ही पौरोहित्य करते थे। जब कभी अनावृष्टि होती, अकाल पड़ता, तब अपने तपोबल से वृष्टि करके ये प्रजाकी रक्षा करते थे। जब भी अयोध्याके राजकुलपर कोई सङ्कट आया, वसिष्ठजीने अपने तपोबलसे उसे दूर कर दिया। भगीरथ जब तपस्या करते हुए गङ्गाजीको लानेके विषयमें निराश हो गये, तब वसिष्ठजीनेही उन्हें प्रोत्साहित किया और मन्त्र बताया। महाराज दिलीपके कोई सन्तान नहीं होती थी, तब सन्तानके लिये नन्दिनी गौको सेवा बताकर राजाका मनोरथ वसिष्ठजीने ही पूर्ण किया।
एक बार जब विश्वामित्रजी राजा थे, सेनाके साथ वसिष्ठजीके अतिथि हुए वसिष्ठजीने अपनी कामधेनु गौके प्रभावसे भलीभाँति राजाका तथा सेनाका अनेक प्रकारको भोजनसामग्रीसे सत्कार किया। गौका प्रभाव देखकर विश्वामित्र उसे लेनेको उद्यत हो गये। परन्तु किसी भी मूल्यपर किसी भी पदार्थके बदले कोई ऋषि गो-विक्रय नहीं कर सकता। अन्तमें विश्वामित्रजी बलपूर्वक गायको छीन लेनेको उद्यत हो गये; किन्तु वसिष्ठजीने अपने ब्रह्मबलसे अपार सेना उत्पन्न करके विश्वामित्रको पराजित कर दिया। पराजित होनेपर विश्वामित्रजीका द्वेष और बढ़ गया। वे तपस्या करके शङ्करजीसे अनेक दिव्यास्त्र प्राप्तकर फिर आये किंतु महर्षि वसिष्टके ब्रह्मदण्डके सम्मुख उन्हें पराजित हो होना पड़ा। अब उन्होंने उग्र तप करके ब्राह्मणत्व प्राप्त करनेका निश्चय किया। विश्वामित्रजीने महर्षि वसिष्ठके सौ पुत्र मार दिये किंतु ये महर्षि तो क्षमाकी मूर्ति थे। विश्वामित्रपर इनका तनिक भी रोष नहीं था। एक दिन रात्रिमें छिपकर विश्वामित्रजी जब इन्हें मारने आये, तब उन्होंने सुना कि एकान्तमें वसिष्ठ अपनी पत्नीसे कह रहे हैं-' इस सुन्दरचाँदनी रात में तप करके भगवान्को सन्तुष्ट करनेका प्रयत्न तो विश्वामित्र जैसे बड़भागी ही करते हैं।' शत्रुकी एकान्तमें भी प्रशंसा करनेवाले महापुरुषसे द्वेष करनेके लिये विश्वामित्रजीको बड़ा पश्चात्ताप हुआ। वे शस्त्र फेंककर महर्षिक चरणोंपर गिर पड़े। वसिष्ठजीने उन्हें हृदयसे लगा लिया और ब्रह्मर्षि स्वीकार किया।
भगवान् श्रीरामको शिष्यरूपमें पाकर वसिष्ठजीने अपने पुरोहित पदको धन्य माना। योगवासिष्ठ-जैसे ज्ञानके मूर्तरूप ग्रन्यका उन्होंने श्रीरामको उपदेश किया।। वसिष्ठसंहिताके द्वारा उन्होंने कर्मके महत्त्व एवं आचरणका आदर्श लोकमें स्थापित किया। उनके अनेक विस्तृत चरित पुराणों तथा अन्य शास्त्रीय ग्रन्थोंमें हैं। उनका जीवन तो श्रीरामके प्रेमको मूर्ति ही है। उनका एक ही दृढ़ निश्चय था
राखे राम रजाइ रुख हम सब कर हित होड़।" श्रीभरतलाल जानते थे कि यदि गुरुदेव आज्ञा करें तो रावजी बनसे अयोध्या लौट चलेंगे किंतु यह भी जानते थे- 'मुनि पुनि कहब राम रुख जानी।' श्रीरामको क्या इच्छा है, यह जानकर महर्षि सदा उसके अनुकूल ही चलेंगे। श्रीरामकी इच्छामें अपनी इच्छाको उन्होंने एक कर दिया था। आज भी जगत्के कल्याणके लिये वसिष्ठजी देवी अरुन्धतीके साथ सप्तर्षियोंमें स्थित हैं।
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