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भक्त रसखान की मार्मिक कथा
भक्त रसखान की अधबुत कहानी - Full Story of भक्त रसखान (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [भक्त रसखान]- भक्तमाल


रसखानका सम्बन्ध बादशाही वंशसे था, वे दिल्लीके एक समृद्धिशाली पठान थे। उनका जन्म लगभग सं0 1640 वि0 में हुआ था। उनकी भाषा पर्याप्त परिमार्जित और सरस तथा काव्योचित थी; व्रजभाषामें जितनी उत्तमतासे अपने हृदयके भाव वे व्यक्त कर सके, उतना और कवियोंके लिये कष्टसाध्य था। उनकी परमोत्कृष्ट विशेषता यह थी कि उन्होंने अपने लौकिक प्रेमको भगवत्प्रेममें रूपान्तरित कर दिया, असार संसारका परित्याग करके सर्वथा नन्दकुमारके दरबारके सदस्य हो गये। एक समय कहीं भागवत कथामें उपस्थित थे। व्यासगद्दीके पास श्यामसुन्दरका चित्र रखा हुआ था। उनके नयनोंमें भगवान्का रूपमाधुर्य समा गया। उन्होंने प्रेममयी मीठी भाषामें व्याससे भगवान् श्रीकृष्णका पता पूछा और व्रजके लिये चल पड़े। रासरसिक नन्दनन्दनसे मिलनेके लिये विरही कविका हृदय-बीन बज उठा, वे अपनी प्रेमिकाकी बात सोचते जाते थे; अभी थोड़े ही समय पहले उसने कहा था कि जिस तरह तुम मुझे चाहते हो, उसी तरह यदि श्रीकृष्णको चाहते तो भवसागर से पार उतर जाते। पैर और वेगसे आगे बढ़ने लगे; उसी तरह नहीं-उससे भी अधिक चाहनेके लिये वे श्रीकृष्णकी लीलाभूमिमें जा रहे थे। अभी उन्होंने कल ही भागवतके फारसी अनुवादमें गोपी-प्रेमके सम्बन्धमें विशेषरूपसे प्रेममयी स्फूर्ति पायी थी। उन्होंने अपने मनको बार-बार धिक्कारा, मूर्खने लोक-बन्धनमें मुक्ति सुख मान लिया था। उनके कण्ठमें भक्तिकी मधुर रागिनीने अमृत घोल दिया। व्रजरजका मस्तकसे स्पर्श होते ही, भगवती कालिन्दीके जलकी शीतलताके स्पर्श सुखसे उन्मत्त समीरके मंदिर कम्पनकी अनुभूति होते ही, श्याम तमालसे अरुझी लताओंकी हरियालीका नयनोंमें आलोडन होते ही वे अपनी सुधि-बुधि खो बैठे। संसार छूट गया, भगवान्‌में मन रम गया, उन्होंने वृन्दावनके ऐश्वर्यकी स्तुति की, भक्तिका भाष्य किया; उन्होंने वृन्दावनके जड-जीव, चेतन और जङ्गममें आत्मानुभूतिकी आत्मीयता देखी। पहाड़, नदी और विहंगोंसे अपने जन्म-जन्मान्तरका सम्बन्ध जोड़ा। वे कह उठे—

या लकुटी अरु कामरिया पर राज तिहू पुर कौ तजि डारौं । आठहु सिद्धि नवौं निधि को सुख नंद की गाय चराय बिसारौं । 'रसखान' सदा इन नयनन्हिं सौं ब्रज के बन बाग तड़ाग निहारौं कोटिन हू कलधौत के धाम करील की कुंजन ऊपर वारौं ॥

कितना अद्भुत आत्मसमर्पण था, भावमाधुर्य था। प्रेमसुधाका निरन्तर पान करते वे व्रजकी शोभा देख रहे थे। उनके पैरोंमें विरक्तिकी बेड़ी थी, हाथोंमें अनुरक्तिकी हथकड़ी थी, हृदयमें भक्तिकी बन्धन-मुक्ति थी। रसखानके दर्शनसे व्रज धन्य हो उठा । व्रजके दर्शनसे रसखानका जीवन सफल हो गया। वे गोवर्धनपर श्रीनाथजीके दर्शनके लिये मन्दिरमें जाने लगे, द्वारपालने धक्का देकर निकाल दिया, श्रीनाथजीके नयन रक्त हो उठे। इधर रसखानकी स्थिति विचित्र थी, उन्हें अपने प्राणेश्वर श्यामसुन्दरका भरोसा था। अन्न-जल छोड़ दिया, न जाने किन पापोंके फलस्वरूप पौरियाने मन्दिरसे निकाल दिया था। तीन दिन बीत गये, भक्तके प्राण कलप रहे थे। उधर भगवान् भी भक्तकी भावनाके अनुसार विकल थे। रसखान पड़े-पड़े सोच रहे थे

देस बिदेस के देखे नरेसन, रीझि की कोउ न बूझ करैगौ । तातें तिन्हें तजि जान गिरयौ गुन सौं गुन औगुन गाँठि परैगौ ॥ बाँसुरीवारौ बड़ौ रिझवार है स्याम जो नैकु सुढार ठरैगौ । लाड़िलौ छैल वही तो अहीर को पीर हमारे हिये की हरैगौ ।

अहीरके छैलने उनके हृदयकी वेदना हर ही तो ली।h भगवान्ने साक्षात् दर्शन दिये, उसके बाद गोसाईं श्रीविट्ठलनाथजीने उनको गोविन्दकुण्डपर स्नान कराकर दीक्षित किया, रसखान पूरे 'रसखानि' हो गये। भगवान्‌के प्रति पूर्णरूपसे समर्पणका भाव उदय हुआ। रसखानकी काव्य - साधना पूरी हो गयी। उनके नयनोंने गवाही दी

ब्रह्म मैं ढूँढ्यों पुराननि गाननि, वेद रिचा सुनि चौगुने चायन । देख्यों सुन्यों कबहूँ न कितूं वह कैसे सरूप औ कैसे सुभायन ॥ टेरत टेरत हारि परयौ 'रसखान' बतायौ न लोग लुगायन । देख्यों, दुरयौ वह कुंज कुटीर में बैठ्या पलोटतु राधिका पायन ।।

शेष, गणेश, महेश, दिनेश और सुरेश जिनका पार नहीं पा सके, वेद अनादि, अनन्त, अखण्ड, अभेद कहकर नेति नेतिके भ्रमसागरमें डूब गये, उनके स्वरूपका इतना भव्य रसमय दर्शन जिस सुन्दर रीतिसे रसखानने किया, वह इतिहासकी एक अद्भुत घटना है। भक्ति साहित्यका रहस्यमय वैचित्र्य है। वे आजीवन व्रजमें ही भगवान्‌की लीलाको काव्यरूप देते हुए विचरण करते रहे। भगवान् ही उनके एकमात्र स्नेही, सखा और सम्बन्धी थे। पैंतालीस सालकी अवस्थामें उन्होंने भगवान्‌के दिव्य धामकी यात्रा की। प्रेमदेवता राधारमणने अन्तिम समयमें उनको दर्शन दिया था। उन्होंने भगवान्‌के सामने यही कामना की, विदा-वेलामें केवल इतना ही निवेदन किया

मानुस हाँ तो वही 'रसखान' बसौं ब्रज गोकुल गाँव के ग्वारन। जो पसु हाँ तो कहा बस मेरौ चरौं नित नंद की धेनु मँझारन ॥ पाहन हौं तो वही गिरि कौ जो धरयाँ कर छत्र पुरंदर धारन। जो खग हौं तो बसेरौ करौं नित कालिंदी कूल कदंब की डारन ॥

भक्तके हृदयकी विवशताका कितना मार्मिक आत्मनिवेदन है यह । भगवान्‌की लीलासे सम्बद्ध दृश्यों, स्थलों, जीवोंके प्रति कितनी समीचीन आत्मीयता है! भगवान्‌के सामने ही उनके प्राण चल बसे। जिनके चरणोंकी रजके लिये कोटि-कोटि जन्मोंतक मृत्युके अधिदेवता यम तरसा करते हैं, उन्होंने भक्तकी कीर्तिको समुज्ज्वलतम और नितान्त अक्षुण्ण रखनेके लिये अपने ही हाथोंसे अन्त्येष्टि-क्रिया की। प्रभुकी कृपाका अन्त पाना कठिन ॥ है, असम्भव है। प्रेमके साम्राज्यमें उनकी कृपाका दर्शन रसखान जैसे भक्तोंके ही सौभाग्यकी बात है।



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rasakhaanaka sambandh baadashaahee vanshase tha, ve dilleeke ek samriddhishaalee pathaan the. unaka janm lagabhag san0 1640 vi0 men hua thaa. unakee bhaasha paryaapt parimaarjit aur saras tatha kaavyochit thee; vrajabhaashaamen jitanee uttamataase apane hridayake bhaav ve vyakt kar sake, utana aur kaviyonke liye kashtasaadhy thaa. unakee paramotkrisht visheshata yah thee ki unhonne apane laukik premako bhagavatpremamen roopaantarit kar diya, asaar sansaaraka parityaag karake sarvatha nandakumaarake darabaarake sadasy ho gaye. ek samay kaheen bhaagavat kathaamen upasthit the. vyaasagaddeeke paas shyaamasundaraka chitr rakha hua thaa. unake nayanonmen bhagavaanka roopamaadhury sama gayaa. unhonne premamayee meethee bhaashaamen vyaasase bhagavaan shreekrishnaka pata poochha aur vrajake liye chal pada़e. raasarasik nandanandanase milaneke liye virahee kavika hridaya-been baj utha, ve apanee premikaakee baat sochate jaate the; abhee thoda़e hee samay pahale usane kaha tha ki jis tarah tum mujhe chaahate ho, usee tarah yadi shreekrishnako chaahate to bhavasaagar se paar utar jaate. pair aur vegase aage badha़ne lage; usee tarah naheen-usase bhee adhik chaahaneke liye ve shreekrishnakee leelaabhoomimen ja rahe the. abhee unhonne kal hee bhaagavatake phaarasee anuvaadamen gopee-premake sambandhamen vishesharoopase premamayee sphoorti paayee thee. unhonne apane manako baara-baar dhikkaara, moorkhane loka-bandhanamen mukti sukh maan liya thaa. unake kanthamen bhaktikee madhur raagineene amrit ghol diyaa. vrajarajaka mastakase sparsh hote hee, bhagavatee kaalindeeke jalakee sheetalataake sparsh sukhase unmatt sameerake mandir kampanakee anubhooti hote hee, shyaam tamaalase arujhee lataaonkee hariyaaleeka nayanonmen aalodan hote hee ve apanee sudhi-budhi kho baithe. sansaar chhoot gaya, bhagavaan‌men man ram gaya, unhonne vrindaavanake aishvaryakee stuti kee, bhaktika bhaashy kiyaa; unhonne vrindaavanake jada-jeev, chetan aur jangamamen aatmaanubhootikee aatmeeyata dekhee. pahaada़, nadee aur vihangonse apane janma-janmaantaraka sambandh joda़aa. ve kah uthe—

ya lakutee aru kaamariya par raaj tihoo pur kau taji daaraun . aathahu siddhi navaun nidhi ko sukh nand kee gaay charaay bisaaraun . 'rasakhaana' sada in nayananhin saun braj ke ban baag tada़aag nihaaraun kotin hoo kaladhaut ke dhaam kareel kee kunjan oopar vaaraun ..

kitana adbhut aatmasamarpan tha, bhaavamaadhury thaa. premasudhaaka nirantar paan karate ve vrajakee shobha dekh rahe the. unake paironmen viraktikee beda़ee thee, haathonmen anuraktikee hathakada़ee thee, hridayamen bhaktikee bandhana-mukti thee. rasakhaanake darshanase vraj dhany ho utha . vrajake darshanase rasakhaanaka jeevan saphal ho gayaa. ve govardhanapar shreenaathajeeke darshanake liye mandiramen jaane lage, dvaarapaalane dhakka dekar nikaal diya, shreenaathajeeke nayan rakt ho uthe. idhar rasakhaanakee sthiti vichitr thee, unhen apane praaneshvar shyaamasundaraka bharosa thaa. anna-jal chhoda़ diya, n jaane kin paaponke phalasvaroop pauriyaane mandirase nikaal diya thaa. teen din beet gaye, bhaktake praan kalap rahe the. udhar bhagavaan bhee bhaktakee bhaavanaake anusaar vikal the. rasakhaan pada़e-pada़e soch rahe the

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maanus haan to vahee 'rasakhaana' basaun braj gokul gaanv ke gvaarana. jo pasu haan to kaha bas merau charaun nit nand kee dhenu manjhaaran .. paahan haun to vahee giri kau jo dharayaan kar chhatr purandar dhaarana. jo khag haun to baserau karaun nit kaalindee kool kadanb kee daaran ..

bhaktake hridayakee vivashataaka kitana maarmik aatmanivedan hai yah . bhagavaan‌kee leelaase sambaddh drishyon, sthalon, jeevonke prati kitanee sameecheen aatmeeyata hai! bhagavaan‌ke saamane hee unake praan chal base. jinake charanonkee rajake liye koti-koti janmontak mrityuke adhidevata yam tarasa karate hain, unhonne bhaktakee keertiko samujjvalatam aur nitaant akshunn rakhaneke liye apane hee haathonse antyeshti-kriya kee. prabhukee kripaaka ant paana kathin .. hai, asambhav hai. premake saamraajyamen unakee kripaaka darshan rasakhaan jaise bhaktonke hee saubhaagyakee baat hai.

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यह तो तेरी नज़र का कमाल है,
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कृपा करो भानु दुलारी, श्री राधे बरसाने
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सभी दुख: दूर हुए जब तेरा नाम लिया
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