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महाराज श्रीरघुराजसिंहजी की मार्मिक कथा
महाराज श्रीरघुराजसिंहजी की अधबुत कहानी - Full Story of महाराज श्रीरघुराजसिंहजी (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [महाराज श्रीरघुराजसिंहजी]- भक्तमाल


वे प्राणी धन्य हैं, जो समृद्धि और ऐश्वर्यकी गोद में पलकर एक पलके लिये भी भगवान्‌को नहीं भूलते। राजसुख भले ही छोड़ देना पड़े, जंगलमें वैराग्य लेकर भले ही भटकना पड़े, घर-घर घूमकर भीख भले ही मांगनी पड़े पर रामनामका विस्मरण उनके लिये मरणके दारुण दुःखसे भी भयङ्कर होता है। रीवा-राज्याधीश्वर महाराज रघुराजसिंहकी आदर्श भक्ति परायणतासे यह सिद्ध हो जाता है कि उन्होंने राम और कृष्णके यशोगानके सामने इस लोकके वैभव और भोगको तुच्छ समझा।

महाराज रघुराजसिंहजी एक अत्यन्त संस्कारी और उन्नत जीव थे। उनका जन्म संवत् 1880 वि0 में हुआ था। परमभक्त और धर्मनिष्ठ महाराज विश्वनाथसिंहजी उनके पिता थे। रीवा राजपरिवारकी भक्तिनिष्ठा और काव्यप्रेम आदि इतिहासगत तथ्य हैं। महाराज रघुराजसिंहकी प्रारम्भिक शिक्षा बड़े-बड़े संतों और धर्ममर्मज्ञ पण्डितोंकी देख-रेख में हुई थी। संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी आदि भाषाओंका महाराज रघुराजसिंहको अच्छा ज्ञान था। महात्माओंका सत्सङ्ग उन्हें बचपन से ही सुलभ था। इसके फलस्वरूप उनके हृदयमें भक्तिभावना दृढ़ होती गयी। उनकी धर्मनिष्ठा अत्यन्त स्तुत्य और सराहनीय थी। वे त्रिकाल सन्ध्या-वन्दनके अभ्यासी थे। उनके भक्तिपूर्ण हृदयमें भगवान्के ऐश्वर्यके लिये भी स्थान था। उनके पूजापात्र ही केवल पाँच लाख रुपयेके सोनेसे बने हुए थे। वे बिना एक हजार गायत्रीका मन्त्र जप किये जलतक नहीं ग्रहण करते थे। अपने राज्यमें एक सौ एक भगवान्के मन्दिरोंका निर्माण कराकर उनके रागभोगके लिये लाखोंकी सम्पत्ति लगा दी थी। उन्होंने भारतके अनेक प्रसिद्ध तीर्थोंका पैदल भ्रमण किया था। उन तीर्थोंमें देवालय बनवाये और दानपत्र दिये। संवत् 1907 वि0 में रीवा में लक्ष्मणबाग नामक एक विशाल आश्रमकी स्थापना करके उसमें वैष्णव महात्मा श्रीमुकुन्दाचार्यजी महाराजको राजगुरुके पदपर प्रतिष्ठित किया तथा उनसेमन्त्र ग्रहण किया।

संवत् 1908 वि0 में महाराज रघुराजसिंहजी तीर्थयात्रा आरम्भ की। उदयपुर हात हुए पुष्कर क्षेत्र उन्होंने इक्कीस हाथियोंका दान किया, द्वारकामें लाखोंकी | सम्पत्ति धर्म-कार्यमें लगायी, मथुरामें असंख्य धनराशिका सदुपयोग करके स्वर्णतुलादान किया। संवत् 1910 बि0 में काशीमें मणिकर्णिका घाटपर भी उन्होंने स्वयं तुलादान सम्पादन किया था। दूसरी तीर्थयात्रा उन्होंन संवत् 1913 वि0 में की। जगन्नाथपुरीमें भगवान्क मन्दिरके सामने पहुँचते ही पट अपने-आप बंद हो गये। महाराज रघुराजसिंहजीने विरहाभिभूत होकर 'जगदीश शतक 'की रचना की, रचना पूरी होते ही पट खुल गये। महाराज रघुराजसिंहने भगवान्‌की उस पवित्र लीलास्थलीमें 'रीवाँ क्षेत्र की स्थापना की। उन्होंने अपने राजत्वकालमें अनेक विद्वान् ब्राह्मणोंसे महायज्ञोंका अनुष्ठान भी कराया था। उन्होंने 'वाजपेय और अग्रिहोत्र' यज्ञ भी कराये थे। महाराज रघुराजसिंहजी महान् कवि और कलाकार तथा भगवद्भक्त थे। कविता तो उनकी पैतृक सम्पति ही थी। हिंदी और संस्कृत दोनों भाषाओंका उन्हें पूर्ण ज्ञान था। उन्होंने भगवान् श्रीराम और श्रीकृष्णकी परम पवित्र कथा लिखनेमें अपनी कवित्वशक्तिका सदुपयोग किया। भाषामें श्रीमद्भागवतका अनुवाद किया। भगवान् श्रीकृष्ण उनके उपास्य थे। भगवान् श्रीराममें भी उनकी महती निष्ठा थी। वे उनका दास्यभावसे भजन करते थे। उनके विद्यागुरु रामानुजदासजी थे, जो जीवनके अन्तिम दिनोंमें अयोध्यामें रहते थे। गुरुकी प्रसन्नता के लिये उन्होंने 'रामस्वयंवर' ग्रन्थके रूपमें भगवान् श्रीरामको पवित्र कथाका गान किया। उन्होंने एक स्थलपर स्वयं कहा है- 'मुझे ऐसा लगता है कि इस असार संसारमें रामसे बढ़कर कोई दूसरा कृपालु नहीं है।' उनका स्पष्ट कथन है कि मैंने 'रामस्वयंवर' ग्रन्थको - रचना नहीं की, भगवान् रामने स्वयं इसकी रचना है। उनका वचन है-
'कहाँ सत्य करि राम दोहाई रच्यो ग्रंथ केवल रघुराई ॥' उन्होंने स्वीकार किया है कि एक बार वे काशीनरेशके रामनगरकी रामलीलासे बहुत प्रभावित हुए। उन्हींकी अनुप्रेरणासे रघुराजसिंहने 'रामस्वयंवर' ग्रन्थ लिखा। पूरे ग्रन्थका सार उन्होंने 'केवल राम सुजस जग पावन' उक्तिमें भर दिया है। उन्होंने रुक्मिणीपरिणय, भक्तिविलास, रामरसिकावली, भक्तमाल आदि ग्रन्थोंकी रचना की। वैष्णवमतावलम्बी ही नहीं, वैष्णवमतके प्रचारक भी थे।भक्त होनेके साथ-ही-साथ वे एक जनप्रिय प्रजापालक शासक भी थे। वे विद्वानोंके आश्रयदाता थे, नित्य सायंकाल राजकार्यसे अवकाश ग्रहणकर अपने अमूल्य समयका सदुपयोग भगवच्चर्चा और पौराणिक कथा श्रवण आदिमें करते थे।

संवत् 1936 वि0 में उनका देहावसान हो गया। मृत्युसे पाँच साल पहले ही उन्होंने राजप्रबन्धसे हाथ खींच लिया था।



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[Bhakt Charitra - Bhakt Katha/Kahani - Full Story] [mahaaraaj shreeraghuraajasinhajee]- Bhaktmaal


ve praanee dhany hain, jo samriddhi aur aishvaryakee god men palakar ek palake liye bhee bhagavaan‌ko naheen bhoolate. raajasukh bhale hee chhoda़ dena pada़e, jangalamen vairaagy lekar bhale hee bhatakana pada़e, ghara-ghar ghoomakar bheekh bhale hee maanganee pada़e par raamanaamaka vismaran unake liye maranake daarun duhkhase bhee bhayankar hota hai. reevaa-raajyaadheeshvar mahaaraaj raghuraajasinhakee aadarsh bhakti paraayanataase yah siddh ho jaata hai ki unhonne raam aur krishnake yashogaanake saamane is lokake vaibhav aur bhogako tuchchh samajhaa.

mahaaraaj raghuraajasinhajee ek atyant sanskaaree aur unnat jeev the. unaka janm sanvat 1880 vi0 men hua thaa. paramabhakt aur dharmanishth mahaaraaj vishvanaathasinhajee unake pita the. reeva raajaparivaarakee bhaktinishtha aur kaavyaprem aadi itihaasagat tathy hain. mahaaraaj raghuraajasinhakee praarambhik shiksha bada़e-bada़e santon aur dharmamarmajn panditonkee dekha-rekh men huee thee. sanskrit, hindee, angrejee aadi bhaashaaonka mahaaraaj raghuraajasinhako achchha jnaan thaa. mahaatmaaonka satsang unhen bachapan se hee sulabh thaa. isake phalasvaroop unake hridayamen bhaktibhaavana dridha़ hotee gayee. unakee dharmanishtha atyant stuty aur saraahaneey thee. ve trikaal sandhyaa-vandanake abhyaasee the. unake bhaktipoorn hridayamen bhagavaanke aishvaryake liye bhee sthaan thaa. unake poojaapaatr hee keval paanch laakh rupayeke sonese bane hue the. ve bina ek hajaar gaayatreeka mantr jap kiye jalatak naheen grahan karate the. apane raajyamen ek sau ek bhagavaanke mandironka nirmaan karaakar unake raagabhogake liye laakhonkee sampatti laga dee thee. unhonne bhaaratake anek prasiddh teerthonka paidal bhraman kiya thaa. un teerthonmen devaalay banavaaye aur daanapatr diye. sanvat 1907 vi0 men reeva men lakshmanabaag naamak ek vishaal aashramakee sthaapana karake usamen vaishnav mahaatma shreemukundaachaaryajee mahaaraajako raajaguruke padapar pratishthit kiya tatha unasemantr grahan kiyaa.

sanvat 1908 vi0 men mahaaraaj raghuraajasinhajee teerthayaatra aarambh kee. udayapur haat hue pushkar kshetr unhonne ikkees haathiyonka daan kiya, dvaarakaamen laakhonkee | sampatti dharma-kaaryamen lagaayee, mathuraamen asankhy dhanaraashika sadupayog karake svarnatulaadaan kiyaa. sanvat 1910 bi0 men kaasheemen manikarnika ghaatapar bhee unhonne svayan tulaadaan sampaadan kiya thaa. doosaree teerthayaatra unhonn sanvat 1913 vi0 men kee. jagannaathapureemen bhagavaank mandirake saamane pahunchate hee pat apane-aap band ho gaye. mahaaraaj raghuraajasinhajeene virahaabhibhoot hokar 'jagadeesh shatak 'kee rachana kee, rachana pooree hote hee pat khul gaye. mahaaraaj raghuraajasinhane bhagavaan‌kee us pavitr leelaasthaleemen 'reevaan kshetr kee sthaapana kee. unhonne apane raajatvakaalamen anek vidvaan braahmanonse mahaayajnonka anushthaan bhee karaaya thaa. unhonne 'vaajapey aur agrihotra' yajn bhee karaaye the. mahaaraaj raghuraajasinhajee mahaan kavi aur kalaakaar tatha bhagavadbhakt the. kavita to unakee paitrik sampati hee thee. hindee aur sanskrit donon bhaashaaonka unhen poorn jnaan thaa. unhonne bhagavaan shreeraam aur shreekrishnakee param pavitr katha likhanemen apanee kavitvashaktika sadupayog kiyaa. bhaashaamen shreemadbhaagavataka anuvaad kiyaa. bhagavaan shreekrishn unake upaasy the. bhagavaan shreeraamamen bhee unakee mahatee nishtha thee. ve unaka daasyabhaavase bhajan karate the. unake vidyaaguru raamaanujadaasajee the, jo jeevanake antim dinonmen ayodhyaamen rahate the. gurukee prasannata ke liye unhonne 'raamasvayanvara' granthake roopamen bhagavaan shreeraamako pavitr kathaaka gaan kiyaa. unhonne ek sthalapar svayan kaha hai- 'mujhe aisa lagata hai ki is asaar sansaaramen raamase baढ़kar koee doosara kripaalu naheen hai.' unaka spasht kathan hai ki mainne 'raamasvayanvara' granthako - rachana naheen kee, bhagavaan raamane svayan isakee rachana hai. unaka vachan hai-
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sanvat 1936 vi0 men unaka dehaavasaan ho gayaa. mrityuse paanch saal pahale hee unhonne raajaprabandhase haath kheench liya thaa.

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राधा राधा राधा राधा
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