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विरक्त रामभक्त श्रीबनादासजी की मार्मिक कथा
विरक्त रामभक्त श्रीबनादासजी की अधबुत कहानी - Full Story of विरक्त रामभक्त श्रीबनादासजी (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [विरक्त रामभक्त श्रीबनादासजी]- भक्तमाल


महात्मा श्रीबनादासजीका जन्म गोंडा जिलेमें लकड़मंडी गोंडा सड़कपर नबाबगंजके पास ग्राम अशोकपुरमें हुआ था। इनके पिता बड़े सहृदय और भक्त पुरुष थे। एक महात्माने उनकी सेवासे प्रसन्न होकर उनको आशीर्वाद दिया था कि 'तुम्हारे घरमें महापुरुषका आविर्भाव होगा।" श्रीवनादासजीकी माता भी सरलइदया, साध्वी स्त्री थीं। इनका विवाह बरहज (देवरिया) के पास मोहरा समोगर ग्रामके एक टोलेमें हुआ था।

आरम्भमें घरकी गरीबीके कारण बनादासजी विशेष पढ़ न सके। साधारण अक्षर ज्ञान ही उनको था। युवावस्थामें भिनगा राज्य (बहराइच) की सेनामें उन्होंने सिपाहीको नौकरी की और तीस वर्षतक वे इस नौकरीमें रहे। उन्हीं दिनों उनके इकलौते पुत्रका बारह वर्षकी आपमें स्वर्गवास हो गया। वे मनः सान्त्वनाके लिये शवके साथ श्री अयोध्याजी चले आये, परंतु बादको हमेशा के लिये विरक्त होकर विक्टोरिया पार्कके पि एक निश्चित स्थानपर बैठकर उन्होंने चौदह वर्षतक बड़ी कठोर तपस्या की। ये अयोध्याजीमें लगभग चालीस वर्ष रहे। इतने लंबे समयमें धनसंग्रहका तो कोई उपाय किया हो नहीं। कभी भिक्षा भी नहीं माँगी।रीवाँनरेश महाराज श्रीरघुराजसिंहजी रामभक्त थे। एक बार जब वे श्री अवध पधारे, तब यह सुनकर कि भवहरनकुञ्जमें एक विरक्त महात्मा रहते हैं, ये श्रीबनादासजीके दर्शनके लिये गये। श्रीबनादासजी उस समय अपनी कुटियामें लेटे हुए थे। श्रीरघुराजसिंहजीके आनेकी खबर पाकर भी वे उठे नहीं। लेटे हुए ही करवट बदलकर उन्होंने उनकी ओर पीठ कर दी। इसमें रीवाँनरेशको अपमान मालूम हुआ और वे चल दिये। रातमें उन्हें स्वप्र हुआ कि तुमने एक महात्माका निरादर किया हैं। रघुराजसिंहजी तुरंत बारह बजे रातको दर्शनके लिये महात्मा बनादासकी कुटीपर गये। महात्माजी निद्रामें थे। अतएव चार बजे प्रातः तक उन्हें वहाँ बैठना पड़ा। चार बजे नित्यक्रियाके अनन्तर दर्शन हुए। अपनी भूलके लिये रघुराजसिंहजीने क्षमा माँगी और दस हजारकी थैली देना चाहा। बनादासजीने स्वीकार नहीं किया और यह दोहा कहा

जाँचब, जाव, जमाति, जर, जोरू, जाति, जमीन।

जतन आठ ये जहर सम, बनादास तजि दीन ॥

अन्तमें श्रीरघुराजसिंहजीने उन रुपयोंसे भवहरनकुञ्जमें महात्मा बनादासद्वारा दी हुई भूमिपर श्रीराममन्दिर बनवायाऔर पूजा-भोग-रागके लिये बीस रुपये मासिक वृत्ति लग दी। आगे चलकर महात्माजीको मृत्युके बाद आश्रमके अधिकारियोंको असावधानतासे यह वृत्ति बंद हो गयी.

बनादासजीने आजन्म किसीको सिर झुकाकर प्रणाम नहीं किया। वे कहा करते थे कि अपना सिर तो मैंने भगवान्को अर्पण कर दिया है, दूसरेके सामने उसे झुकाने इष्टदेवको होती है

"सिर दिया सरकार को सो और को कैसे नवे।" उनको जगन्माता श्रीसीताजीका बड़ा भरोसा था। इसलिये उन्हें अपने खान-पान आरामके लिये कोई फिक्र नहीं रहती थी। वे कहते थे भोजन सिय को भेजो यहाँ।

रूखी सूखी सरो नकारी परम प्रेम ते खेहाँ ॥

जगत आस तजि भयो आयु को अब पर घर नहिं जहीं।

"बनादास' किमि आस करें पर आप को दास कहहीं ।।

बीमारीके समय भी औषध उपचारके लिये चिकित्सकोंकी शरण न लेकर वे सीता माताकी ही याद

किया करते थे -

की तन ताप हर सीता बिन।

बात सीत ज्वर जुरे जोर करि, जानि अबल मोहि अति त्रासा इन।

बहु उपाय करि के हास्य हिय, आयु सरिस सूझत कोड नाहिन ।

इसी श्रद्धा-विश्वासका यह फल था कि अपने चालीस वर्षके अयोध्यावासमें इन्हें कभी भिक्षा मांगनेकी जरूरत ही नहीं पड़ी। ये बहुत स्पष्टवक्ता थे। ऐश-आराम, साधुताके नामपर नाना आडम्बर- इनसे ये दुःखी रहा करते थे।इसलिये अपनी रचनाओं में महात्मा कबीरदासकी तरह इन्होंने कड़े शब्दोंमें इसकी समालोचना की है। बनादासजीने आत्मानुभूति, भगवद्भक्ति तथा तद्विषयक संतोंके जो अनुभव लिखे हैं, देखिये, वे कितने सही हैं। वे लिखते हैं-

अजब रंग अनुभी बरसै लाग ।

काम क्रोध मद आस वासना अर्क जवासहि झरसे लाग।

लोभ मोह परद्रोह दोष दुख कलि कुचाल सब तरसै लाग॥

जाग्रत स्वप्र सुषुप्ति तीनि गुन विधि निषेध को गरसै लाग


इन्द्री दमन अमन सब भाँतिहि अरुचि होन अब छरसे लाग ॥

मन बुधि चित हंकार धूरि थे, जग बेवहार सो जरसे लाग ।

धीर विवेक बोध अनुरागहि ज्ञान विरागहि परसै लाग ॥

छमा सील संतोष सुराई सांति सहज सुख सरसै लाग ।

'दास बना' जपि नाम सो उपजा मुक्त करत नहिं अरसे लाग ॥

रहना एकांत सब बासना को अंत किएँ,

सांत रस साने औ न खेद उतसाह है।

धीर कुटी छाए, जाल जटा को मुड़ाए,

मोह कोह को नसाए, सदा बिना परवाह है ॥

उद्दिमको डारे, मन मारे औ बिचारे वेद,

हारे हक सारे औ बिचारे गुनगाह है।

तरक, तकरीरी औ जगीरी तीनि लोक,

'बना' आस फरक तौ फकीरी वाह वाह है ॥

जिस अशोक वृक्षके नीचे महात्मा बनादासजीको ज्ञान लाभ हुआ था, वह अयोध्याजीमें विक्टोरिया पार्कके पश्चिमी किनारेपर आजतक मौजूद है।



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saant ras saane au n khed utasaah hai.

dheer kutee chhaae, jaal jata ko muda़aae,

moh koh ko nasaae, sada bina paravaah hai ..

uddimako daare, man maare au bichaare ved,

haare hak saare au bichaare gunagaah hai.

tarak, takareeree au jageeree teeni lok,

'banaa' aas pharak tau phakeeree vaah vaah hai ..

jis ashok vrikshake neeche mahaatma banaadaasajeeko jnaan laabh hua tha, vah ayodhyaajeemen viktoriya paarkake pashchimee kinaarepar aajatak maujood hai.

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