आतियाजीका नाम पं0 बालूरामजी था बचपनमें 1 ही उनको रामनामकी लगन लग गयी थी। साधारण पढ़ना-लिखना जानकर भी उन्होंने जो कार्य कर दिखाया, वह बड़े-बड़े ग्रन्थ रहकर विश्वविद्यालयोंकी ऊँची-से ऊँची डिग्री पानेवालोंके लिये भी सहज साध्य नहीं है। उन्होंने चुपचाप एक महान् संस्थाका काम कर दिखाया। राजस्थान तो उनका घर ही था; आसाम, बंगाल, बिहार, युक्तप्रान्त, मध्यप्रदेश, दक्षिण गुजरात आदि भारतके समस्त प्रान्तोंमें भी त्रितापहारी रामनामका प्रचार करके वे धन्य हो गये हैं। उनकी उपदेश प्रणाली सरल किंतु हृदयग्राहिणी थी। मामूली समझके लोगोंसे लेकर बड़े बड़े विद्वान्, वकील, बैरिस्टर, न्यायाधीश, राजा और जमींदार तालुकेदार आदि उनके उपदेशोंसे प्रभावित होकर रामनामकी माला जपनेका नियम ले चुके हैं। इसका प्रमाण श्री आवृत्तियाजीके वे बड़े-बड़े बहीखाते हैं, जिनमें रामनामकी माला फेरनेकी प्रतिज्ञा करनेवाले ऐसे हजारों नहीं, लाखों मनुष्योंके हस्ताक्षर हैं। महामना मालवीयजी सरीखे पुरुषोंके हस्ताक्षर भी आपकी बहीमें हैं।
लोगोंको आढ़तियाजीकी सुख-दुःखमें सम-भावनाका पता उस समय लगा, जब सं0 1981 में उनके नौजवान विवाहित पुत्रकी मृत्यु हो गयी। वह मृत्यु नहीं, वज्रपात था; किंतु सबने उस दारुण दुःखदायक प्रसङ्गपर भी भक्तहृदय आढ़तियाजीको रामनाम लेकर नाचते हुए ही देखा था जो लोग पहले उनकी मस्तीको बनावटी समझकर उनकी हँसी उड़ाया करते थे, वे भी उनकी धीरता, अविचलता देखकर दंग रह गये थे।
आढ़तियाजी परमार्थकामी उदार सज्जनोंकी सहायतासे नासिक, त्र्यम्बकेश्वर, उज्जैन, चित्रकूट, कुरुक्षेत्र, पुष्कर, काशी, प्रयाग, अयोध्या, हरिद्वार, गङ्गोत्री आदि स्थानोंगे अनसूत्र और पाठशालाएँ स्थापित करनेमें भी समर्थ हुए थे। लक्ष्मणगढ़ दानीकी संस्कृत हिंदी पाठशाला भी उन्हींका स्मृतिचिह्न है और लक्ष्मणगढ़से फतहपुर जानेवाले मार्गपर प्रायः दो मीलतककी लंबी पंक्तिबद्ध वृक्षावली तो उनकी कीर्तिकथा कहनेके लिये चिरकालतक विद्यमान रहेगी ही। उनके अपने बतलाये हुए आत्मपरिचयका संक्षेपमें यह सार है
"मेरा जन्म शेखावटी सीकर राज्यान्तर्गत लक्ष्मणगढ़ सं0 1933 फाल्गुन शु0 8 को हुआ था। पिताजीका नाम रतीराम था। वे मुझको पढ़नेके लिये गुरुजीके यहाँ भेजते थे, किंतु मैं अन्तःकरणकी प्रेरणासे पढ़ने न जाकर मन्दिरोंमें चला जाता था। एक जगह मैंने प्रहादजीकी कथा सुनी, वह मुझे बड़ी प्यारी लगी और पढ़ने की ओरसे अभिरुचि हटकर रामनामके माहात्म्यमें हो मेरा ध्यान जम गया। पिताजीने मुझे पढ़ानेकी बड़ी कोशिश की, किंतु साधारण पढ़ने-लिखने और मामूली हिसाब-किताब सीख लेनेके अतिरिक्त मेरी पढ़ाई आगे न बढ़ सकी। पश्चात् पिताजीकी आज्ञासे मैंने कुछ समयतक दूकानदारी की; परंतु उस काममें भी मेरा जी नहीं लगा। अतः उसे भी छोड़ना पड़ा।
" सं0 1968 में मैं नवलगढ़ के प्रसिद्ध मानसिंहका घरानेके श्रीयुक्त गणेशदास कन्हैयालाल फर्ममें तीस रुपये मासिक वेतनपर मुनीम होकर आसामके तेतलिया नामक स्थानमें गया। कुछ समय काम करनेके बाद मुझको कपड़ा खरीदनेके लिये कलकत्ता भेजा गया। यहाँ तेतलियावालोंके निकट कुटुम्बी श्रीयुक्त सोनीराम हनुमानदासकी मार्फत कपड़ा खरीद लिया गया। उस फर्मके दूकानदार उन दिनों बाबू सालगराम मानसिंहका थे। उन्होंने कपड़ा खरीदनेके दूसरे दिन मुझसे कपड़ेकी गाँठ बँधवानेके लिये कहा। उनकी आज्ञा सुनकर मेरे मनमें सहसा यह विचार उठा कि 'नौकरी भी की जाय तो श्रीभगवान्को हो। भगवान्को भक्ति करते हुए दूसरेकी नौकरी करनेसे क्या लाभ है।' बस उसी क्षण मेरे चित्तकी अवस्था बदल गयी। सालगराम बाबूने जब कई बार मुझसे कपड़ेकी गाँठें बँधानेके लिये कहा, तब मैंने उनसे साफ-साफ कह दिया कि 'मुझे कपड़े की गोठोसे मतलब नहीं है। आप ही बंधवाइये और तेतलिया भेज दीजिये।' इसपर जब उन्होंने मुझसे फिर साश्चर्य पूछा कि 'तुम क्या काम करोगे?' तब मैंने कहा कि 'मैं तो राम-नाम जपूँगा, घूमूँगा और मौज करूँगा।'
"निदान सालगरामजीने ही कपड़ेकी गाँठ बँधवायी और तेतलिया भेजी। मैं पंद्रह-बीस दिनोंतक कलकत्ते में ही रहकर राम-नामकी माला जपता रहा। तदनन्तर तेतलियासे कन्हैयालालजीकी चिट्ठी मेरे पास आयी, अ जिसमें उन्होंने बड़े आग्रहसे वहाँ बुलाया था। मैं चिट्ठी पाकर तेतलिया गया; परंतु जब उन्होंने भी मुझे दूकानपर खरीदारोंको कपड़ा दिखाने-देने आदिका काम सौंपना चाहा, तब मैंने उनसे भी कह दिया कि 'भैया! कपड़ा लेने-देनेका अपना काम तुम्हीं करो।' इस प्रकार मेरेद्वारा इनकार करनेपर भी कन्हैयालालजीने मुझको चौदह महीनोंतक अपने यहाँ रखा था, जो उनकी बड़ी भारी सज्जनता और उदारता थी। तेतलियासे ही मैंने लोगोंको चिट्ठियाँ देनी आरम्भ करके राम-नामकी आढ़तका कारोबार जारी कर दिया था। अब मैं प्रायः समस्त भारतको अपना कार्यक्षेत्र बनाकर भ्रमण करता हुआ अपनी राम-नामकी आढ़तका विस्तार करता हूँ। करनेवाले तो भगवान् हैं, मैं केवल निमित्तमात्र हूँ। राम-नामके जपद्वारा लोगोंको प्रभुका स्मरण बना रहे यही मेरा मतलब है।" वे कहते
उसी गलीमें पूत है, उसी गलीमें मूत।
राम भजे सो पूत है, नहीं मूतका मूत ॥
aatiyaajeeka naam pan0 baalooraamajee tha bachapanamen 1 hee unako raamanaamakee lagan lag gayee thee. saadhaaran padha़naa-likhana jaanakar bhee unhonne jo kaary kar dikhaaya, vah bada़e-bada़e granth rahakar vishvavidyaalayonkee oonchee-se oonchee digree paanevaalonke liye bhee sahaj saadhy naheen hai. unhonne chupachaap ek mahaan sansthaaka kaam kar dikhaayaa. raajasthaan to unaka ghar hee thaa; aasaam, bangaal, bihaar, yuktapraant, madhyapradesh, dakshin gujaraat aadi bhaaratake samast praantonmen bhee tritaapahaaree raamanaamaka prachaar karake ve dhany ho gaye hain. unakee upadesh pranaalee saral kintu hridayagraahinee thee. maamoolee samajhake logonse lekar bada़e bada़e vidvaan, vakeel, bairistar, nyaayaadheesh, raaja aur jameendaar taalukedaar aadi unake upadeshonse prabhaavit hokar raamanaamakee maala japaneka niyam le chuke hain. isaka pramaan shree aavrittiyaajeeke ve bada़e-bada़e baheekhaate hain, jinamen raamanaamakee maala pheranekee pratijna karanevaale aise hajaaron naheen, laakhon manushyonke hastaakshar hain. mahaamana maalaveeyajee sareekhe purushonke hastaakshar bhee aapakee baheemen hain.
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aadha़tiyaajee paramaarthakaamee udaar sajjanonkee sahaayataase naasik, tryambakeshvar, ujjain, chitrakoot, kurukshetr, pushkar, kaashee, prayaag, ayodhya, haridvaar, gangotree aadi sthaanonge anasootr aur paathashaalaaen sthaapit karanemen bhee samarth hue the. lakshmanagadha़ daaneekee sanskrit hindee paathashaala bhee unheenka smritichihn hai aur lakshmanagadha़se phatahapur jaanevaale maargapar praayah do meelatakakee lanbee panktibaddh vrikshaavalee to unakee keertikatha kahaneke liye chirakaalatak vidyamaan rahegee hee. unake apane batalaaye hue aatmaparichayaka sankshepamen yah saar hai
"mera janm shekhaavatee seekar raajyaantargat lakshmanagadha़ san0 1933 phaalgun shu0 8 ko hua thaa. pitaajeeka naam rateeraam thaa. ve mujhako padha़neke liye gurujeeke yahaan bhejate the, kintu main antahkaranakee preranaase paढ़ne n jaakar mandironmen chala jaata thaa. ek jagah mainne prahaadajeekee katha sunee, vah mujhe bada़ee pyaaree lagee aur padha़ne kee orase abhiruchi hatakar raamanaamake maahaatmyamen ho mera dhyaan jam gayaa. pitaajeene mujhe padha़aanekee bada़ee koshish kee, kintu saadhaaran padha़ne-likhane aur maamoolee hisaaba-kitaab seekh leneke atirikt meree padha़aaee aage n badha़ sakee. pashchaat pitaajeekee aajnaase mainne kuchh samayatak dookaanadaaree kee; parantu us kaamamen bhee mera jee naheen lagaa. atah use bhee chhoda़na pada़aa.
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usee galeemen poot hai, usee galeemen moota.
raam bhaje so poot hai, naheen mootaka moot ..