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श्रीबाँकेबिहारीजीका कृपाप्रसाद

श्रीवृन्दावनधाम भगवान् श्रीकृष्णकी नित्य लीलास्थली है। यहाँ अप्रकटरूपसे तो उनकी लीलाएँ नित्य ही हुआ करती हैं- आज भी हो रही हैं, उनमें प्रवेशाधिकार तो किन्हीं विरले कृपाप्राप्त भक्तका है, किंतु जीवोंको मायामुग्ध जीवोंको अपनी ओर आकृष्ट करनेके लिये वे दयामय नन्दनन्दन कभी-कभी अपनी किसी लीलाका ऐसे रूपसे प्रकाश करते हैं कि उनकी ओर आनेवाले साधकों, भावुक भक्तोंके हृदयमें एक नवीन उत्साह जाग उठता है और वे दूने वेगसे उनके पादपद्मोंकी और लपक जाते हैं।

चैत्र शुक्ल एकादशीको श्रीवृन्दावनमें सभी मन्दिरोंमें बड़ा उत्सव मनाया जाता है। कुछ वर्ष पहलेकी बात है। श्रीबाँकेबिहारीजीका फूलडोल सजाया गया था। आज श्रीबाँकेबिहारीजी मन्दिरके अन्तःपुरसे निकलकर जगमोहनमें आ विराजते हैं।

बड़ी सुन्दर झाँकी थी, दर्शनार्थियोंकी बेशुमार भीड़ थी। रोजकी अपेक्षा आज कुछ देरसे दर्शनके पट खुले थे और शयनका समय विलम्बका रखा गया था। रात्रिके ९ बजे थे। एक वृद्धा माता दर्शन कर रही थी। और धीरे-धीरे कोई पद गाती जा रही थी। इतनेमें ही किसीने मातासे कहा- 'अरी मैया! तेरी गया छूट गई; जाय वाकों बाँधि दें, नातर काऊकों मारैगी।' माताको अब गायकी चिन्ता हो गयी। वह श्रीबिहारीजीसे क्षमा प्रार्थनाकर घर आयी और उसने अपनी गायकी देख भाल की। कुछ समय बाद वह फिर दर्शन करने चली गयी। जब लौटकर आयी, तब ठीक बारह बजे थे।माताने जाने क्यों तीन दिनसे कुछ नहीं खाया था। दिनके तीन बजे जब वंशीवट गयी थी, तभी थोड़े-से चावल अँगीठीपर रख गयी थी कि आनेतक तैयार हो रहेंगे, आज इन्हींको खाकर रह जाऊँगी। उसे ध्यान नहीं था कि आज तो एकादशी है। लौटते समय एकाएक उसे ध्यान आया कि आज तो एकादशी है; उसने सोचा-लो, मैंने आज चावल खाया होता तो व्रत भंग हो जाता। चलो, कोई बात नहीं; गायको खिला दूँगी। घर आकर उसने वे सब चावल गायको खिला दिये और आज भी भूखी रह गयी।

रात्रिको बिहारीजीकी शयन आरतीके बाद जब वह घर लौटकर आयी, तब उसके साथ उसके पास पड़ोसकी और भी दो-चार माताएँ, बहनें थीं। सब आकर स्वाभाविक ही माताके आँगनमें खड़ी हो गयीं और कुछ बातें करने लगीं। उनके पीछे ही एक बालक, जो बड़ा सुकुमार कोई दस वर्षकी अवस्थाका होगा, आया। उसके शरीरपर सुन्दर पीताम्बर था। एक ही धोतीको आधी पहने हुए और आधीको गलेमें लपेटे था । पैरोंमें कड़लोंके सिवा और कोई आभूषण न था। रंग सुन्दर, साँवला और घुँघराली अलकावली मुखके चारों ओर छिटक रही थी। उसके हाथमें एक बड़ा-सा कुल्हड़ (सकोरा) था, जिसमें लगभग सवा सेर मिठाई और कुछ फल थे। बालकने आते ही कहा-'अरी मैया! तूं याकूँ खाय लै तोकूँ भूख लगी होयगी । बिहारीजीने तोकूँ प्रसाद भेज्यो है।' बालककी तोतली और मधुर वाणी सुनते हीमाताका मन प्रसन्न हो गया। उसने पूछा-'लाला ! तू कौनको छोरा है? का नत्थीको है ?'

बालकने कहा-'ना! मैं तब बताऊँगो, जब तँ याकों खा लेयगी।'

माताने कहा- 'अरे लाला! देख तो सही, मेरे हाथ गैयाकी सानीसों बिगर रहे हैं तू या भीतर घर आवै।

मैं हाथ धोकर माला फेर लूंगी, तब खा लऊंगी।' बालकने कहा-'ना मैया! माला पीछे कीजों, पहले याकूँ खाय लै।' माताने फिर पूछा- 'लाला! तू बतावै च्यों ना है, कौनको है?'

तब भी बालक चुप ही रहा। माताने उसे फिर संकेत किया, तब वह मिठाईका कुल्हड़ भीतर एक ताखमें रख आया। चलते-चलते फिर कह गया—'देख मैया! वाकूँ खाय लीजों । '

माताने सोचा, मेरे बेटेने कहा था कि 'माँ! नत्थीका एक लड़का है; यदि वह किसी दिन हमारे यहाँ आवे तो उसे खाली हाथ मत लौटा देना, उसके हाथमें एक दो रुपया रख देना।' माताको अपने लड़केकी कही हुई बात याद आ गयी और वह घरसे शीघ्र दो रुपये निकालकर बालकको पुकारती हुई उसके पीछे चली, 'अरे लाला! सुन तौ सही; तू कौनको छोरा है, नैक बतावै च्यों ना ?'

बालक रुका नहीं, उसने चलते-चलते कहा- 'तू नत्थीसों पूछ लीजों, वो मोकूं अच्छी तरियाँ जाने है।' बालक दानगलीमें जाते हुए थोड़ी देर तो दिखायीदिया। फिर जाने कहाँ गया। माता लौट आयी। उसने सोचा कोई बात नहीं, नत्थी सुबह आवेगा ही उससे पूछ लेंगे और तभी ये रुपये भिजवा देंगे। सुबह नत्थी आया। माताने कहा 'तेरो लाला बड़ी रातको बिहारीजीको प्रसाद लैके आयो। तैने भेज्यो हो का?"

नत्थीने भेजा हो तब न! उसने साफ नाहीं कर दी, तब माताको आश्चर्य हुआ। वह बालक किसका था, इसका पता लगाने शहरमें निकली। जहाँ-जहाँ उसका परिचय था और इस अवस्थाके बालक थे, उसने सब जगह पूछा; पर कहीं पता न चला। सबने यही कहा 'अरी बावरी! आधी रातको तेरी दानगलीमें कौन अपना बालक भेजेगा। तू अब भी नहीं समझ पायी वह कौन था ?'

बात धीरे-धीरे सब ओर फैल गयी जो पड़ोसिनें माताके साथ आयी थीं, उन्होंने कहा कि 'हमने बालककी मीठी तोतली बोली तो अवश्य सुनी; पर उसे देखा नहीं कैसा था, यद्यपि हम सभी यहाँ उपस्थित थी।"

बालकके दिये हुए प्रसादमेंसे फल तो माताने रात्रिको ही खा लिये थे। मिठाई रखी थी। उसे तो लोगोंने लिया ही, पर वह मिट्टीका कुल्हड़ भी न बचा। भावुक भक्तोंने उसके टुकड़े-टुकड़े करके खा लिये।

जो लोग दर्शन करने जाते हैं, उनसे भी माता बताते बताते विह्वल हो जाती है माताजीके भजन, सरलता और भगवत्प्रेमको देखकर यह बात कोई आश्चर्यकी नहीं जान पड़ती।

[ एक कृपापात्र ]



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shreebaankebihaareejeeka kripaaprasaada

shreevrindaavanadhaam bhagavaan shreekrishnakee nity leelaasthalee hai. yahaan aprakataroopase to unakee leelaaen nity hee hua karatee hain- aaj bhee ho rahee hain, unamen praveshaadhikaar to kinheen virale kripaapraapt bhaktaka hai, kintu jeevonko maayaamugdh jeevonko apanee or aakrisht karaneke liye ve dayaamay nandanandan kabhee-kabhee apanee kisee leelaaka aise roopase prakaash karate hain ki unakee or aanevaale saadhakon, bhaavuk bhaktonke hridayamen ek naveen utsaah jaag uthata hai aur ve doone vegase unake paadapadmonkee aur lapak jaate hain.

chaitr shukl ekaadasheeko shreevrindaavanamen sabhee mandironmen bada़a utsav manaaya jaata hai. kuchh varsh pahalekee baat hai. shreebaankebihaareejeeka phooladol sajaaya gaya thaa. aaj shreebaankebihaareejee mandirake antahpurase nikalakar jagamohanamen a viraajate hain.

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baalakane kahaa-'naa! main tab bataaoongo, jab tan yaakon kha leyagee.'

maataane kahaa- 'are laalaa! dekh to sahee, mere haath gaiyaakee saaneeson bigar rahe hain too ya bheetar ghar aavai.

main haath dhokar maala pher loongee, tab kha laoongee.' baalakane kahaa-'na maiyaa! maala peechhe keejon, pahale yaakoon khaay lai.' maataane phir poochhaa- 'laalaa! too bataavai chyon na hai, kaunako hai?'

tab bhee baalak chup hee rahaa. maataane use phir sanket kiya, tab vah mithaaeeka kulhada़ bheetar ek taakhamen rakh aayaa. chalate-chalate phir kah gayaa—'dekh maiyaa! vaakoon khaay leejon . '

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baalak ruka naheen, usane chalate-chalate kahaa- 'too nattheeson poochh leejon, vo mokoon achchhee tariyaan jaane hai.' baalak daanagaleemen jaate hue thoda़ee der to dikhaayeediyaa. phir jaane kahaan gayaa. maata laut aayee. usane socha koee baat naheen, natthee subah aavega hee usase poochh lenge aur tabhee ye rupaye bhijava denge. subah natthee aayaa. maataane kaha 'tero laala bada़ee raatako bihaareejeeko prasaad laike aayo. taine bhejyo ho kaa?"

nattheene bheja ho tab na! usane saaph naaheen kar dee, tab maataako aashchary huaa. vah baalak kisaka tha, isaka pata lagaane shaharamen nikalee. jahaan-jahaan usaka parichay tha aur is avasthaake baalak the, usane sab jagah poochhaa; par kaheen pata n chalaa. sabane yahee kaha 'aree baavaree! aadhee raatako teree daanagaleemen kaun apana baalak bhejegaa. too ab bhee naheen samajh paayee vah kaun tha ?'

baat dheere-dheere sab or phail gayee jo pada़osinen maataake saath aayee theen, unhonne kaha ki 'hamane baalakakee meethee totalee bolee to avashy sunee; par use dekha naheen kaisa tha, yadyapi ham sabhee yahaan upasthit thee."

baalakake diye hue prasaadamense phal to maataane raatriko hee kha liye the. mithaaee rakhee thee. use to logonne liya hee, par vah mitteeka kulhada़ bhee n bachaa. bhaavuk bhaktonne usake tukada़e-tukada़e karake kha liye.

jo log darshan karane jaate hain, unase bhee maata bataate bataate vihval ho jaatee hai maataajeeke bhajan, saralata aur bhagavatpremako dekhakar yah baat koee aashcharyakee naheen jaan pada़tee.

[ ek kripaapaatr ]

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दुनिया से मैं हारा तो आया तेरे दवार,
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कैसे तारोगे प्रभु जी मेरो, प्रभु जी
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हम छोड़के दर तेरा अब और किधर जाये
बृज के नन्द लाला राधा के सांवरिया
सभी दुख: दूर हुए जब तेरा नाम लिया
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मुझे चाकर समझ निहार ॥
ज़री की पगड़ी बाँधे, सुंदर आँखों वाला,
कितना सुंदर लागे बिहारी कितना लागे
फूलों में सज रहे हैं, श्री वृन्दावन
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लै गया नन्द किशोर लै गया,
राधे तेरे चरणों की अगर धूल जो मिल जाए
सच कहता हू मेरी तकदीर बदल जाए
सांवरिया है सेठ ,मेरी राधा जी सेठानी
यह तो सारी दुनिया जाने है
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
तेरी मंद मंद मुस्कनिया पे ,बलिहार
जिंदगी एक किराये का घर है,
एक न एक दिन बदलना पड़ेगा॥
अरे बदलो ले लूँगी दारी के,
होरी का तोहे बड़ा चाव...
मन चल वृंदावन धाम, रटेंगे राधे राधे
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कोई सोना की जो होती, हीरा मोत्यां की जो
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