दादा मेकण जातिके राजपूत और गुरु कापड़ी गणराजाके शिष्य थे। कच्छके छोरपर सिन्ध-गांग पार करके रास्तेपर भ्रंग लाडोई नामक गाँवमें उन्होंने अपना सारा जीवन बिताया। इनके पिताका नाम हरध्रोलजी और माताका नाम पबांबा था। उनके पास लालाराम नामका एक गधा और मोतीराम नामका एक कुत्ता था। मेकण साधु गधेकी पीठपर पानीकी छोड़ डालते और दोनों बगलके खनोंमें दो ठंडे पानीके भरे मटके डाल लेते और सिरपर एक खाली डबला लेकर गधे और कुत्तेके साथ कच्छ के रनकी ओर निकल जाते। इस प्रकार ये चार पैरवाले पशु चारों पहर रनमें फिरते। रास्तेमें प्यासे मुसाफिरोंको पानी पिलाते और रास्ता भूले हुओंको वे प्राणी मार्ग बताते थे। जब पानी खतम हो जाता, तब वे दोनों पशु वापस लौट आते। जंगलके चीते-जैसे जंगली जानवर भी इन दोनों पशुओंसे दूर रहते थे। रास्तेके किनारे मेकणका स्थान कच्छ और सिन्धके मुसाफिरोंके लिये एक खास मुसाफिरखाना बन गया था। हजारों मुसाफिरोंके लिये वे काँवर भरकर रोटी लाते, उनको खिलाते और ठंडा पानी पिलाते थे और थके लोगोंको वहाँ विश्राम मिलता था।
महात्मा मेकणने एक-एक धूनीपर बारह बारह वर्ष तपश्चर्या की । अन्तमें तपोबलसे वे बड़े भारी भक्त हो गये। ख्याति खूब बढ़ी प्रशंसा सुनकर दूर-दूरसे संत महात्मा और मुमुक्षु सत्सङ्ग करनेके लिये आने लगे। उनके जीवनमें चमत्कार भी खूब हुए। ध्रंगमें मठस्थापना करके वे जनताको और अपने शिष्योंको सदुपदेश देने लगे।
महात्मा मेकणकी शिष्य-मण्डली मेकापंथी कापड़ी कहलाती है। साधुसमाजमें कापड़ियोंके दो पंथ हैं। आशापुरी मठके साधु अपनेको कापड़ी कहते हैं और मेकणका शिष्यसम्प्रदाय अपनेको मेकापंथी कापड़ी कहता है। मेकापंथी मठके महंत त्यागी होते हैं, गृहस्थोंको शिष्य बनाते हैं। आशापुरी मठके कापड़ी माता जगदम्बाके पुजारी और शाक्त होते हैं।
कच्छके राजा एक दिन शिकारके लिये निकले। दादा मेकणकी प्रशंसा सुनकर उनके दर्शनको गये। साधुने अतिथिको देखकर सत्कार किया, बैठनेके लिये आसन दिया। राजाके देहपर चमकीली राजसी पोशाक मेकणके मनपर कुछ असर न कर सकी। राजाने कहा- 'दादाजी ! कुछ माँगो कहो तो राज्यसे रुपये भिजवा दूँ।' मेकणने जबाब दिया- 'राजा! रुपये-रुपये क्या कर रहे हो। वह तो मायाकी वस्तु है। मर जानेपर तो मुँहमें धूल ही पड़नेवाली है। कुछ चले गये और कुछ चले जायँगे। किस लिये जुल्म करते हो। मैंने तो शहरों-के-शहर मनुष्यके बिना सूने पड़े देखे हैं।' राजाने कहा-' - 'मुझे कुछ उपदेश दीजिये।' भक्तने जबाब दिया- 'राजा! ज्ञानरूपी मोती जैसे-तैसेको नहीं मिल सकता। सच्चा ग्राहक मिलनेपर ही हृदयरूपी हाट खुलनी चाहिये।' राजाने कहा- 'तब मेरी कुछ विनती ही स्वीकार कीजिये।' भक्तने कहा- 'राजा! तुमसे एक ही चीज माँगनी है कि यहाँ मेरी कुटियाके आस-पास शिकार न खेलो। आजसे ही यहाँ आस-पास शिकार खेलनेकी मनाही है।
संत मेकण महान त्यागी थे। उन्होंने कभी किसी वस्तुका सय नहीं किया जो मिला उससे लोगों की सेवा की। सं0 1786 के आश्विन वदी चतुर्दशीको उन्होंने जीते-जी समाधि ले ली। उनकी समाधिपर आज भी मेला लगता है और हजारों हिंदू-मुसलमान जाकर भजन-कीर्तन करते हैं।
उनकी वाणी अबतक कच्छ काठियावाड़ में घर-घर गायी जाती है। उनकी वाणीका कुछ नमूना यहाँ दिया जाता है —
जिसने रामको नहीं भजा, उसको बैलका जन्म मिलता है और वह खेत जोत-जोतकर जब मरता है, तब उसकी आँखें कौए नोचते हैं। xxx मैं श्मशान में गया, वहाँ कोरा घड़ा चिताके ऊपर पड़ा था अरे मनुष्यो एक दिन अपना भी ऐसा ही आनेवाला है। ये वही बँगले हैं, वही जगह है, दीवालोंके रंग-बिरंगे चित्र भी कायम हैं। मेकण कहता है- लोगो ! वे दीवाल रंगनेवाले चले गये।
जबतक जियो, किसीके साथ जहर न पैदा करो, सबके साथ शकर जैसी मिठास से रहो आदमी मर जायगा, पर उसकी भलाई रह जायगी।
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jabatak jiyo, kiseeke saath jahar n paida karo, sabake saath shakar jaisee mithaas se raho aadamee mar jaayaga, par usakee bhalaaee rah jaayagee.