अभय सरन हरि के चरन की जिन लई सम्हाल ।
तिनतें हारयो सहज ही अति कराल हू काल ॥
राजपूतानेके किसी गाँवमें कूबा नामके कुम्हार जातिके एक भगवद्भक्त रहते थे। ये अपनी पत्नी पुरीके साथ महीनेभरमें मिट्टीके तीस बर्तन बना लेते और उन्हींको बेचकर पति-पत्नी जीवन-निर्वाह करते थे। धनका लोभ था नहीं, भगवान्के भजनमें अधिक-से अधिक समय लगना चाहिये, इस विचारसे कूबाजी अधिक बर्तन नहीं बनाते थे। घरपर आये हुए अतिथियोंकी सेवा और भगवान्का भजन, बस इन्हीं दो कामोंमें उनकी रुचि थी।
धनका सदुपयोग तो कोई बिरले पुण्यात्मा ही कर पाते हैं। धनकी तीन गतियाँ हैं-दान, भोग और नाश। जो न दान करता और न सुख भोगमें धन लगाता, उसका धन नष्ट हो जाता है। चोर-लुटेरे न भी ले जायँ, मुकदमे या रोगियोंकी चिकित्सामें न भी नष्ट हो, तो भी कंजूसका धन उसकी सन्तानको बुरे मार्गमें ले जाता है। और वे उसे नष्ट कर डालते हैं। भोगमें धन लुटानेसे पापका सञ्चय होता है। अतः धनका एक ही सदुपयोग है-दान। घर आये अतिथिका सत्कार। एक बार कूबाजीके ग्राममें दो सौ साधु पधारे। साधु भूखे थे। गाँवमें सेठ-साहूकार थे, किंतु किसीने साधुओंका सत्कारनहीं किया। सबने कूबाजीका नाम बता दिया। साधु कूबाजीके घर पहुँचे।
घरपर साधुओंकी इतनी बड़ी मण्डली देखकर कूबाजीको बड़ा आनन्द हुआ। उन्होंने नम्रतापूर्वक सबको दण्डवत् प्रणाम किया। बैठनेको आसन दिया। परंतु इतने साधुओंको भोजन कैसे दिया जाय? घरमें तो एक छटाँक अन्न नहीं था। एक महाजनके पास कूबाजी उधार माँगने गये। महाजन इनकी निर्धनता जानता था और यह भी जानता था कि ये टेकके सच्चे हैं। उसने -'मुझे एक कुआँ खुदवाना है। तुम यदि दूसरे यह कहा-' मजदूरोंकी सहायताके बिना ही कुआँ खोद देनेका वचन दो तो मैं पूरी सामग्री देता हूँ।' कूबाजीने शर्त स्वीकार कर ली। महाजनसे आटा, दाल, घी आदि ले आये। | साधु-मण्डलीने भोजन किया और कूबाजीको आशीर्वाद देकर विदा हो गये।
साधुओंके जाते ही कूबाजी अपने वचनके अनुसार महाजनके बताये स्थानपर कुआँ खोदनेमें लग गये। वे कुआँ खोदते और उनकी पतिव्रता स्त्री पूरी मिट्टी फेंकती। दोनों ही बराबर हरिनाम-कीर्तन किया करते। बहुत दिनोंतक इसी प्रकार लगे रहनेसे कुएँमें जल निकल आया। परंतु नीचे बालू थी। ऊपरकी मिट्टीको | सहारा नहीं था। कुआँ बैठ गया। 'पुरी' मिट्टी फेंकने दूरचली गयी थी। कूबाजी नीचे कुएँ में थे। वे भीतर ही रह गये। बेचारी पुरी हाहाकार करने लगी। गाँवके लोग समाचार पाकर एकत्र हो गये। सबने यह सोचा कि मिट्टी एक दिनमें तो निकल नहीं सकती। कुबाजी यदि दबकर न भी मरे होंगे तो श्वास रुकनेसे मर जायेंगे। पुरीको वे समझा-बुझाकर घर लौटा लाये। कुछ लोगोंने दयावश उसके खाने-पीनेका सामान भी पहुँचा दिया। बेचारी स्त्री कोई उपाय न देखकर लाचार घर चली आयी। गाँवके लोग इस दुर्घटनाको कुछ दिनों में भूल गये। वर्षा होनेपर कुएँके स्थानपर जो थोड़ा गड्ढा था, वह भी मिट्टी भरनेसे बराबर हो गया।
एक बार कुछ यात्री उधरसे जा रहे थे। रात्रिमें उन्होंने उस कुएँवाले स्थानपर ही डेरा डाला। उन्हें भूमिके भीतरसे करताल, मृदङ्ग आदिके साथ कीर्तनकी ध्वनि सुनायी पड़ी। उनको बड़ा आश्चर्य हुआ। रातभर वे उस ध्वनिको सुनते रहे सबेरा होनेपर उन्होंने गाँववालो रातकी घटना बतायी। अब जो जाता, जमीनमें कान लगानेपर उसीको वह शब्द सुनायी पड़ता। वहाँ दूर दूरसे लोग आने लगे। समाचार पाकर स्वयं राजा अपनेमन्त्रियोंके साथ आये। भजनकी ध्वनि सुनकर और गाँववालोंसे पूरा इतिहास जानकर उन्होंने धीरे-धीरे मिट्टी हटवाना प्रारम्भ किया। बहुत-से लोग लग गये, कुछ घंटोंमें कुआँ साफ हो गया। लोगोंने देखा कि नीचे निर्मल जलकी धारा बह रही है। एक ओर आसनपर शङ्ख-चक्र गदा-पद्मधारी भगवान् विराजमान हैं और उनके सम्मुख हाथमें करताल लिये कूबाजी कीर्तन करते, नेत्रोंसे अश्रुधारा बहाते तन- मनकी सुधि भूले नाच रहे हैं। राजाने यह दिव्य दृश्य देखकर अपना जीवन कृतार्थ माना ।
अचानक वह भगवान्की मूर्ति अदृश्य हो गयी। राजाने कूबाजीको कुएँसे बाहर निकलवाया। सबने उन महाभागवतकी चरण-धूलि मस्तकपर चढ़ायी कूबाजी घर आये। पत्नीने अपने भगवद्भक्त पतिको पाकर परमानन्द लाभ किया। दूर-दूरसे अब लोग कूबाजीके दर्शन करने और उनके उपदेशसे लाभ उठाने आने लगे। राजा नियमपूर्वक प्रतिदिन उनके दर्शनार्थ आते थे। एक बार अकालके समय कूबाजीकी कृपासे लोगोंको बहुत-सा अन्न प्राप्त हुआ था। उनके सत्सङ्गसे अनेक स्त्री-पुरुष भगवान्के भजनमें लगकर संसार-सागरसे पार हो गये।
abhay saran hari ke charan kee jin laee samhaal .
tinaten haarayo sahaj hee ati karaal hoo kaal ..
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