दक्षिण भारतमें वेंकटगिरि (बालाजी) सुप्रसिद्ध तीर्थ | है। महर्षि अगस्त्यको प्रार्थनासे भगवान् विष्णुने वेङ्कटाचलको अपनी नित्य निवास-भूमि बनाकर पवित्र किया है। पर्वत मनोरम शिखरपर स्वामिपुष्करिणी तीर्थ है जहाँ रहकर पार्वतीनन्दन स्कन्द स्वामी प्रतिदिन श्रीहरिको उपासना करते हैं। उन्होंके नामपर उस तीर्थको स्वामिपुष्करिणी कहते हैं। उसके पास ही भगवान्का विशाल मन्दिर है, जहाँ वे श्रीदेवी और भूदेवोके साथ विराजमान हैं। सत्ययुग अञ्जनगिरि में नारायणगिरि द्वापर में सिंहाचल और कलियुगाचलको हो भगवान्का नित्य निवास स्थान बताया गया है। कितने ही प्रेमी भक्त यहाँ भगवान्के दिव्य विमान एवं दिव्य चतुर्भुज-स्वरूपका सुदुर्लभ दर्शन पाकर कृतार्थ हो चुके हैं। श्रद्धालु पुरुष सम्पूर्ण पर्वतको ही भगवत्स्वरूप मानते हैं।
पूर्वकालमें वेंकटाचलपर एक निषाद रहता था। उसका नाम था वसु। वह भगवान्का बड़ा भक्त था। प्रतिदिन स्वामिपुष्करिणोमें स्नान करके श्रीनिवासकी पूजा करता और श्यामाक (सावाँ) के भातमें मधु मिलाकर वही श्रीभूदेवियाँसहित उन्हें भोगके लिये निवेदन करता था। भगवान्के उस प्रसादको ही वह पत्नीके साथ स्वयं पाता था। यही उसका नित्यका नियम था। भगवान् श्रीनिवास उसे प्रत्यक्ष दर्शन देते और उससे वार्तालाप करते थे उसके और भगवान्के बीच में योगमायाका पर्दा नहीं रह गया था। उस पर्वतके एक भागमें सायका जंगल था। वसु उसको सदा रखवाली किया करता था, इसलिये कि उसीका चावल उसके प्राणाधार प्रभुके भोगमें काम आता था वसुको पत्नीका नाम था चित्रवती। वह बड़ी पतिव्रता थी दोनों भगवान्की आराधनायें संलग्न रहकर उनके सानिध्यका दिव्य सुख लूट रहे थे। कुछ कालके बाद चित्रवतीके गर्भसे एक सुन्दर बालक उत्पन्न हुआ। वसुने उसका नाम 'वीर' रखा वीर यथानाम- तथागुणः था। उसके मनपर शैशवकालसेही माता-पिताके भगवच्चिन्तनका गहरा प्रभाव पड़ने लगा। जब वह कुछ बड़ा हुआ, तब प्रत्येक कार्यमें पिताका हाथ बँटाने लगा। उसके अन्तःकरणमें भगवान्के प्रति अनन्य भक्तिका भाव भी जग चुका था।
भगवान् बड़े कौतुकी हैं। वे भक्तोंके साथ भाँति भाँतिके खेल खेलते और उनके प्रेम एवं निष्ठाकी परीक्षा भी लेते रहते हैं। एक दिन वसुको ज्ञात हुआ कि घरमें मधु नहीं है। भगवान्के भोगके लिये भात बन चुका था। वसुने सोचा- 'मधुके बिना मेरे प्रभु अच्छी तरह भोजन नहीं कर सकेंगे।' अतः वह वीरको सावाँके जंगल और घरकी रखवालीका काम सौंपकर पत्नीके साथ मधुकी खोजमें चल दिया। बहुत विलम्बके बाद दूरके जंगलमें मधुका छत्ता दिखायी दिया। वसु बड़ा प्रसन्न हुआ। उसने युक्तिसे मधु निकाला और घरकी ओर प्रस्थान किया।
इधर निषाद कुमार वीरने यह सोचकर कि 'भगवान्के भोगमें विलम्ब हो रहा है' तैयार किये हुए भातको एक पात्रमें निकाला। उसमेंसे कुछ अग्निमें डाल दिया और शेष सब भात वृक्षकी जड़में स्थापित करके भगवान्का आवाहन किया। भगवान्ने प्रत्यक्ष प्रकट होकर उसका दिया हुआ भोग स्वीकार किया। तत्पश्चात् प्रभुका प्रसाद पाकर बालक वीर माता-पिताके आनेकी बाट देखने लगा। वसु अपनी पत्नीके साथ जब घर पहुँचा, तब देखता है, वीरने भातमेंसे कुछ अंश निकालकर खा लिया है। इससे उसे बड़ा दुःख हुआ। 'प्रभुके लिये जो भोग तैयार किया गया था, उसे इस नादान बालकने उच्छिष्ट कर दिया! यह इसका अक्षम्य अपराध है।' यह सोचकर वसु कुपित हो उठा। उसने तलवार खींच ली और वीरका मस्तक काटनेके लिये हाथ ऊँचा किया। इतनेमें ही किसीने पीछेसे आकर वसुका हाथ पकड़ लिया। वसुने पीछे वृक्षकी ओर घूमकर देखा तो भक्तवत्सल भगवान् स्वयं उसका हाथ पकड़े खड़े हैं।उनका आधा अङ्ग वृक्षके सहारे टिका हुआ है। हाथोंमें शङ्ख, चक्र और गदा सुशोभित हैं। मस्तकपर किरीट, कानोंमें मकराकृति कुण्डल, अधरोंपर मन्द मन्द मुसकान और गलेमें कौस्तुभमणिकी छटा छा रही है। चारों ओर दिव्य प्रकाशका पारावार-सा उमड़ पड़ा है।
वसु तलवार फेंककर भगवान्के चरणोंमें गिर पड़ा और बोला—‘देवदेवेश्वर ! आप क्यों मुझे रोक रहे हैं? वीरने अक्षम्य अपराध किया है!'
भगवान् अपनी मधुर वाणीसे कानोंमें अमृत उड़ेलतेहुए बोले- 'वसु ! तुम उतावली न करो ! तुम्हारा पुत्र मेरा अनन्य भक्त है। यह मुझे तुमसे भी अधिक प्रिय है। इसीलिये मैंने इसे प्रत्यक्ष दर्शन दिया है। इसकी दृष्टिमें मैं सर्वत्र हूँ, किंतु तुम्हारी दृष्टिमें केवल स्वामिपुष्करिणीके तटपर ही मेरा निवास है । '
भगवान्का यह वचन सुनकर वसु बड़ा प्रसन्न हुआ। वीर और चित्रवती भी प्रभुके चरणोंमें लोट गये। उनका दुर्लभ कृपा प्रसाद पाकर यह निषाद परिवार धन्य-धन्य हो गया !
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bhagavaan bada़e kautukee hain. ve bhaktonke saath bhaanti bhaantike khel khelate aur unake prem evan nishthaakee pareeksha bhee lete rahate hain. ek din vasuko jnaat hua ki gharamen madhu naheen hai. bhagavaanke bhogake liye bhaat ban chuka thaa. vasune sochaa- 'madhuke bina mere prabhu achchhee tarah bhojan naheen kar sakenge.' atah vah veerako saavaanke jangal aur gharakee rakhavaaleeka kaam saunpakar patneeke saath madhukee khojamen chal diyaa. bahut vilambake baad doorake jangalamen madhuka chhatta dikhaayee diyaa. vasu bada़a prasann huaa. usane yuktise madhu nikaala aur gharakee or prasthaan kiyaa.
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bhagavaan apanee madhur vaaneese kaanonmen amrit uda़elatehue bole- 'vasu ! tum utaavalee n karo ! tumhaara putr mera anany bhakt hai. yah mujhe tumase bhee adhik priy hai. iseeliye mainne ise pratyaksh darshan diya hai. isakee drishtimen main sarvatr hoon, kintu tumhaaree drishtimen keval svaamipushkarineeke tatapar hee mera nivaas hai . '
bhagavaanka yah vachan sunakar vasu bada़a prasann huaa. veer aur chitravatee bhee prabhuke charanonmen lot gaye. unaka durlabh kripa prasaad paakar yah nishaad parivaar dhanya-dhany ho gaya !