प्रवरा नदीके परम पवित्र तटपर संगमनेरमें शाके 1666 में अनन्तफंदीने जन्म लिया। वे यजुर्वेदी कौण्डिन्य गोत्रीय देशस्थ ब्राह्मण थे। उनकी माता राऊबाई धर्मभीरु और भगवद्भक्तिसम्पन्ना थीं। अनन्तफंदीको बाल्यावस्थामें वे रामायण, महाभारत और भागवत सुनाया करती थीं। इसके परिणामस्वरूप अनन्तफंदीको श्रीकृष्णकी किशोर लीलामें अभिरुचि हो गयी। वे सदा यमुना, वृन्दावन, राधा, श्रीकृष्ण, ग्वालबाल और गोपियोंकी ही प्रेममयी परम पवित्र लीलाओंका ध्यान किया करते थे।
संगमनेरमें ही भवानी बोवा नामक एक प्रसिद्ध महात्मा औलियावृत्तिसे रहते थे। अनन्तफंदी उनकी कुटीपर जाया करते थे। संतके प्रसादने उन्हें कवित्व स्फूर्ति प्रदान की। उन्होंने श्रीकृष्णकी किशोरलीला गाने में ही कवित्वशक्तिका सदुपयोग समझा। वे स्वभावसे बड़े रसिक, रँगीले और महत्त्वाकाङ्क्षी थे, श्रीकृष्णके सरस चरित्र-गानने उनकी पवित्र रसिकताका सौन्दर्य विशेषरूपसे बढ़ा दिया। महाराष्ट्रके आबाल युवा वृद्ध सब-के-सब श्रीकृष्ण लीलाका रस लेने लगे। अनन्तफंदी एक बहुत बड़े कीर्तनकारके रूपमें प्रसिद्ध हुए। अपनी तरुणावस्था में प्रसिद्ध रसिक कवि रामजोशीकी तरह ही वे श्रीराधा कृष्णके रसपूर्ण शृङ्गारका वर्णन करने लगे। उस समय श्रीकृष्ण-लीलासम्बन्धी खेल हुआ करते थे, अनन्तफंदीने खेल आरम्भ किया। वे गाँव-गाँव और नगर-नगरमें घूमने लगे। एक बार खेल करते-करते वे होल्कर राज्यमें पहुँच गये। उन्होंने अहल्याबाईकी राजसभामें श्रीकृष्णकी लीला दिखायी। बाई उनकी श्रीकृष्णभक्ति और लावण्ययुक्त सरस पद-रचनासे बहुत प्रसन्न हुई, पर उन्हें एक ब्राह्मणका खेल करना अच्छा नहीं लगा। इन्दौरकी राजरानीने कहा
'तुम ब्राह्मण हो, खेल करना तुम्हारा काम नहीं है। तुम्हें परमार्थकी ओर मन लगाकर भगवान् श्रीकृष्णके पवित्र और सरस चरित्रका गान करना चाहिये।' बुद्धिमती परम साध्वी बाईके वचनोंका अनन्तफंदीपर बड़ा प्रभाव पड़ा। अपने हाथसे भरी राजसभामें उन्होंने डफ तोड़ डाला और भविष्यमें खेल न करनेका व्रत लिया। परंतु एक बार अनन्त स्वामीकी पुण्य तिथिपर संगमनेरकी जनताने खेल करनेके लिये भक्त अनन्तफंदीपर जोर डाला। अनन्तफंदीने खेल करना स्वीकार कर लिया। संगमनेरमें लोगों की भीड़ लग गयी। खेल आरम्भ हो गया, दर्शक श्रीकृष्णकी वृन्दावन - लीलाके महासागरमें तल्लीन हो गये । दैवयोगसे ठीक उसी समय अहल्याबाई पूनासे संगमनेर होते हुए जा रही थीं; भीड़ देखकर उन्होंने पूछा कि किसका खेल है। उनकी सवारी उधर ही चल पड़ी। अनन्तफंदीको अपनी पूर्वप्रतिज्ञाका स्मरण हो आया, वे पश्चात्ताप करने लगे। उन्हें भय था कि बाई अपना आदेश पालन करवानेके लिये आ रही हैं। उन्होंने अन्य खेल करनेवालोंको हटाकर बाईके सामने अत्यन्त मीठे स्वरसे मध्वनाथका सरस पद गाना आरम्भ किया, श्रीकृष्णकी वंशी-माधुरीके सम्बन्धका पद था- भगवान्की वंशीध्वनि सुनकर गोपियोंने घर छोड़ दिया, उन्हें अपनी सुधि-बुधि न रही; वे परम पवित्र रासस्थलीमें पहुँच गयीं। अहल्या कविके सरस लीला गानमें तल्लीन हो गयीं, उन्होंने अनन्तफंदीको नमस्कार किया, ऐश्वर्यने भक्तिके सामने अपनी पराजय स्वीकार कर ली। बाईने कहा कि 'आप जैसे भक्त कविकी उपस्थितिसे पवित्र भारत-भूमि धन्य हो गयी। आप भगवान्के कवि हैं।' बाईने बहुमूल्य पुरस्कारसे उनका अच्छी तरह सत्कार किया। अनन्तफंदीने खेल करना छोड़ दिया, वे परमार्थमें लग गये, उन्होंने आजीवन भगवान् श्रीकृष्णकी रूप-रस-लीला गाकर अपना जन्म सफल कर लिया।
प्रसिद्ध मराठी कवि होनाजी बालाने उनकी श्रीकृष्णविषयक भक्ति और कवित्व-शक्तिकी बड़ी प्रशंसा
की है। नाना फड़नवीस, यशवंतराव होल्कर, फतहसिंह गायकवाड़ आदि ऐतिहासिक महापुरुष उनका बड़ा सम्मान करते थे।
अनन्तफंदीने अपने जीवनके अन्तिम दिनोंमें असार संसारका त्याग कर हरिनामकी ध्वजा लेकर घर-घर भिक्षा माँगी और भगवान्की भक्तिका प्रचार किया। नन्दनन्दन और दशरथनन्दनकी सरस कथा-माधुरीसे जन जनके हृदयमें भक्तिकी गङ्गा बहायी। शाके 1741 में पचहत्तर वर्षकी अवस्थामें उन्होंने परमधामकी यात्रा की।
pravara nadeeke param pavitr tatapar sangamaneramen shaake 1666 men anantaphandeene janm liyaa. ve yajurvedee kaundiny gotreey deshasth braahman the. unakee maata raaoobaaee dharmabheeru aur bhagavadbhaktisampanna theen. anantaphandeeko baalyaavasthaamen ve raamaayan, mahaabhaarat aur bhaagavat sunaaya karatee theen. isake parinaamasvaroop anantaphandeeko shreekrishnakee kishor leelaamen abhiruchi ho gayee. ve sada yamuna, vrindaavan, raadha, shreekrishn, gvaalabaal aur gopiyonkee hee premamayee param pavitr leelaaonka dhyaan kiya karate the.
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'tum braahman ho, khel karana tumhaara kaam naheen hai. tumhen paramaarthakee or man lagaakar bhagavaan shreekrishnake pavitr aur saras charitraka gaan karana chaahiye.' buddhimatee param saadhvee baaeeke vachanonka anantaphandeepar bada़a prabhaav pada़aa. apane haathase bharee raajasabhaamen unhonne daph toda़ daala aur bhavishyamen khel n karaneka vrat liyaa. parantu ek baar anant svaameekee puny tithipar sangamanerakee janataane khel karaneke liye bhakt anantaphandeepar jor daalaa. anantaphandeene khel karana sveekaar kar liyaa. sangamaneramen logon kee bheeda़ lag gayee. khel aarambh ho gaya, darshak shreekrishnakee vrindaavan - leelaake mahaasaagaramen talleen ho gaye . daivayogase theek usee samay ahalyaabaaee poonaase sangamaner hote hue ja rahee theen; bheeda़ dekhakar unhonne poochha ki kisaka khel hai. unakee savaaree udhar hee chal pada़ee. anantaphandeeko apanee poorvapratijnaaka smaran ho aaya, ve pashchaattaap karane lage. unhen bhay tha ki baaee apana aadesh paalan karavaaneke liye a rahee hain. unhonne any khel karanevaalonko hataakar baaeeke saamane atyant meethe svarase madhvanaathaka saras pad gaana aarambh kiya, shreekrishnakee vanshee-maadhureeke sambandhaka pad thaa- bhagavaankee vansheedhvani sunakar gopiyonne ghar chhoda़ diya, unhen apanee sudhi-budhi n rahee; ve param pavitr raasasthaleemen pahunch gayeen. ahalya kavike saras leela gaanamen talleen ho gayeen, unhonne anantaphandeeko namaskaar kiya, aishvaryane bhaktike saamane apanee paraajay sveekaar kar lee. baaeene kaha ki 'aap jaise bhakt kavikee upasthitise pavitr bhaarata-bhoomi dhany ho gayee. aap bhagavaanke kavi hain.' baaeene bahumooly puraskaarase unaka achchhee tarah satkaar kiyaa. anantaphandeene khel karana chhoda़ diya, ve paramaarthamen lag gaye, unhonne aajeevan bhagavaan shreekrishnakee roopa-rasa-leela gaakar apana janm saphal kar liyaa.
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